50000 में कौन सा बिजनेस करें, 50000 Me Konsa Business Kare, 50000 Me Business Kaise Kare, 50000 में बेस्ट बिजनेस आईडिया कौन सा है, 

50000 में कौन सा बिजनेस करें – 10 व्यापार जो आपको अमीर बना देंगे

50000 में कौन सा बिजनेस करें, 50000 Me Konsa Business Kare, 50000 Me Business Kaise Kare, 50000 में बेस्ट बिजनेस आईडिया कौन सा है, 50000 में बिजनेस, 50000 Mein Business, 

इस ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं, जिसमे हम जानेंगे कि 50000 में कौन सा बिजनेस करें ( 50000 Me Konsa Business Kare )

साथ में बात करने वाले है, की 50000 में बेस्ट बिजनेस आईडिया कौन सा है, कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें, शहर में कौन सा बिजनेस करें ओर 50000 Me Business Kaise Kare से जुड़े हुए तमाम सवालों के जवाब आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

दोस्तो आज के समय में ज्यादातर लोग बिजनेस करना पसंद करते हैं, क्योंकि किसी जॉब को करके आप पैसे तो कमा सकते हैं, लेकिन जॉब करने के दौरान आप ना तो अपनी फैमिली को ज्यादा समय दे सकते हैं और ना ही आप कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं,

ऐसे में ज्यादातर लोग जॉब करने की जगह बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते हैं, यदि दोस्तों आप भी बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन आपके पास बजट कम है या यूं कहें कि ना के बराबर है तो ऐसे में आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

50000 में कौन सा बिजनेस करें, 50000 Me Konsa Business Kare, 50000 Me Business Kaise Kare, 50000 में बेस्ट बिजनेस आईडिया कौन सा है, 

क्योंकि आज के समय में कम इन्वेस्टमेंट मैं भी बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है, आज के इस लेख में हम आपको सिर्फ 50000 में कौन सा बिजनेस करें से जुड़ी हुई जानकारी देने वाले हैं यदि दोस्तों आपके पास 50 हजार से लेकर 1 लाख तक का बजट है,

तो आप आसानी से अपना मनचाहा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं आज हम आपको 12 बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले है, जिनमें इन्वेस्टमेंट 50,000 से भी कम है, आइए दोस्तों बिना किसी देरी के जानते हैं कि 50000 में कौन सा बिजनेस करें।

Table of Contents

50000 में कौनसा बिजनेस करें ? (50000 Me Konsa Business Kare)

दोस्तो आप सभी जानते हो, की आज के समय मे ज्यादातर बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए पैसों की जरूरत होती है, ओर बहुत से लोगो के पास बिज़नेस करने के लिए बजट कम होता है, यदि आप भी कोई बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे है,

ओर आपके पास बजट सिर्फ 50 हजार तक है, तो आज हम आपको 12 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने वाले है, जिनमें आप 50 हजार से भी कम राशि मे बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है- 

1- गैरेज का बिज़नेस स्टार्ट करें 

दोस्तो आज के समय मे ज्यादातर लोगों के पास 2 व्हीलर या 4 व्हीलर है, आज कल गाड़ियों की संख्या बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी है, वो चाहे शहर हो या फिर गांव दोनों ही जगह गाड़ियों की संख्या पहले के मुकाबले लगभग दोगुनी हो चुकी है।

आप सभी जानते है, की गाड़ियों में खराबी आना एक आम बात है, आपकी गाड़ी कही पर भी खराब हो सकती है, ऐसे में आप गाड़ी सुधारने का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, आप अपना खुद का गैरेज का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, यदि आपके पास 50 हजार तक का इन्वेस्टमेंट है, 

ओर यदि आपको गाड़ियां सुधारने का नॉलेज है, तो आप गैरेज का बिज़नेस बड़ी ही आसानी से स्टार्ट कर सकते है, शुरुआत में आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से स्टार्ट कर सकते है, ओर जैसे-जैसे आपका मुनाफा बढ़ता जाता है, आप इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते हो।

आप अपने क्षेत्र में किसी पॉपुलर जगह पर गैरेज की दुकान खोल सकते हैं, और आप चाहे तो अपने गैरेज पर एक से दो हेल्पर भी रख सकते है, इस बिजनेस में आप डेली का 4 से 5 हजार रुपया कमा सकते हैं, ओर महीने का 40 से 50 हजार रुपये आपका नेट प्रॉफिट होगा।

2– आइसक्रीम बेचने का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तो यदि आप 50 हजार तक कि लागत में कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आप आइसक्रीम बेचने का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, आप सभी जानते है, को आइसक्रीम खाना हर कोई पसंद करता है, बच्चें से लेकर बूढ़े तक आइसक्रीम खाना पसंद करते है।

आइसक्रीम बेचने के बिज़नेस में बहुत ही ज्यादा मुनाफा है, क्योकि सिर्फ सर्दियों को छोड़कर यह बिज़नेस पूरे साल चलता है, आप आइसक्रीम बेचने का बिज़नेस छोटे लेवल से शुरू कर सकते है, ओर धीरे-धीरे जैसे-जैसे आपका बिज़नेस बड़ता है।

आप इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते हो, आइसक्रीम बेचने का बिज़नेस से आप शुरुआती समय मे महीने के 20 से 30 हजार रुपये कमा सकते है, ओर कुछ टाइम के बाद आप चाहे तो MBA CHAI WALA की तरह शहर – शहर में इसके आउटलेट खोल सकते है।

3- रेस्टोरेंट स्टार्ट करें 

दोस्तो आज के समय मे लोकप्रिय बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट में रेस्टोरेंट का नाम काफी आगे आता है, यदि आपके पास 50 हजार से लेकर 1लाख तक का इन्वेस्टमेंट है, तो आप अपने क्षेत्र की किसी पॉपुलर प्लेस पर रेस्टोरेंट का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। 

दोस्तो वैसे तो रेस्टोरेंट खोलने में काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है, लेकिन आप 2 से 3 कमरों को किराए पर लेकर बहुत ही कम बजट में यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, देखिए दोस्तो आपको यह आईडिया पसंद नही आ रहा होगा, 

क्योकि आज के समय मे सभी पॉपुलर प्लेस पर रेस्टोरेंट है, लेकिन यदि आप अपने रेस्टोरेंट में क्वालिटी लेकर आते है, तो आपका बिज़नेस बेहद ही तेजी से ग्रो होगा, शुरुआती समय मे आपको थोड़ा प्राइस कम रखना है और भोजन में क्वालिटी होनी चाहिए, यदि आप शुरुआत में चाय, समोसा, 

कचोरी या पोहा भी बना रहे है, तो स्वादिष्ट बनाइए ताकि लोग दोबारा भी आपके ही रेस्टोरेंट पर नाश्ता करने आये, यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखते है, तो आप अपने छोटे रेस्टोरेंट को काफी बड़े स्तर पर ले जा सकते है, इस बिज़नेस में इनकम अनलिमिटेड है, आप महीने के लाखों रुपये भी कमा सकते है।

4- आटा चक्की का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तो 50 हजार तक लागत में आप आटा चक्की का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, यदि दोस्तो आपके पास ज्यादा कुछ स्किल्स नही है, ओर ना ही आप ज्यादा पढ़े-लिखे है, तो ऐसे में आप आटा-चक्की का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

आटा चक्की का बिज़नेस आप शहर और गांव दोनों में कर सकते है, दोस्तो आप सभी को पता है, की हर घर पर भोजन बनता है, ओर हर किसी को आटा पिसवाना पड़ता है, ऐसे में आप लोगो की जरूरत को आटा चक्की के माध्यम से पूरा कर सकते है।

बहुत से लोग तो गेहूं की जगह पर डायरेक्ट आटा ही खरीदते है, तो आप आटा बेचकर भी पैसे कमा सकते है, इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ एक आटा चक्की मशीन खरीदनी है, ओर उसके बाद आप किसी अच्छी जगह पर आटा चक्की की शॉप डाल सकते है।

इस बिज़नेस से आप रोजाना के 500 से 1000 रुपये तक कमा सकते है, एक समय के बाद आपकी आटा चक्की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो सकती है, ओर आप दूसरे क्षेत्रों में भी यह बिज़नेस कर सकते है।

यह भी पढ़े :

5- किराने की दुकान का बिजनेस स्टार्ट करें 

दोस्तो किराने की दुकान का बिजनेस के बारे में हम पहले भी आपको बता चुके हैं, किराने की दुकान वर्तमान समय में बहुत ही पॉपुलर बिजनेस आइडिया है यह एक ऐसा बिजनेस है जो की कभी बंद नहीं होने वाला है किराने की दुकान के बिजनेस में आपको रेगुलर इनकम मिलने वाली है, और धीरे-धीरे आप इस बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं।
 
दोस्तो किराने की दुकान का बिजनेस स्टार्ट करने में आपको शुरुआती समय में 40000 से 50000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा, इतना बिजनेस करने के बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है, और धीरे धीरे आप इस बिजनेस को बढ़ा भी सकते है, अगर कमाई की बात करें तो आप इससे 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रूपए महीना तक भी कमा सकते है।
 

6- कपड़े की दुकान का बिजनेस शुरू करें 

दोस्तो कपड़े की दुकान का बिजनेस भी आप ₹50000 से 1 लाख के बीच में शुरू कर सकते हैं, जी हां इसके लिए थोड़ा और अधिक अमाउंट इन्वेस्ट करना होगा लेकिन शुरुआती समय में आप इस बिजनेस को कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं, कपड़े की दुकान का बिजनेस शुरू करने के बाद जैसे-जैसे आपके ग्राहक बढ़ते जाएंगे,
 
वैसे-वैसे आपको अपनी दुकान की क्वालिटी और अधिक बेहतर करनी होगी, और धीरे-धीरे आपका इन्वेस्टमेंट भी आपको बढ़ाना होगा, लेकिन इसके साथ साथ आपकी इनकम भी बढ़ती जायेगी, आप शुरुआती समय में इस बिजनेस से महीने के 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा लेंगे।
 

7- जूस बनाने का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तो 50 हजार से कम की लागत में आप जूस बनाने का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, यह भी एक शानदार बिज़नेस ऑप्शन है, इस बिज़नेस में मात्र 30 से 40 हजार तक का खर्च आता है, इस बिज़नेस के माध्यम से आप तरह-तरह के जूस बना सकते हो।

दोस्तो आप सभी जानते है, की जूस पीना हर कोई पसंद करता है, ऐसे में जूस बनाने का बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, इस बिज़नेस को आप दो तरह से स्टार्ट कर सकते है, या तो आप ठेला लगाकर यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है,

या फिर आप चाहे तो किसी कमरे को किराए पर लेकर यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, इस बिज़नेस से आप रोजाना के 500 से 700 रुपये तक कमा सकते है, एक समय के बाद आप चाहे तो जूस आउटलेट खोल सकते है, जहाँ पर अपने बिज़नेस को VIP रूप दे सकते है।

8- मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तों यदि आप 50,000 तक की लागत में कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आप मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, दोस्तों आप जानते हैं कि बहुत से लोग महंगे फोन या नए फोन खरीदना नहीं चाहते हैं या नहीं खरीद पाते है, 

ऐसे में वह पुराना फोन खरीदना पसंद करते हैं, दोस्तो आप जानते हैं की फोन पुराना होने के बाद बहुत जल्दी खराब होता है, और यदि ऐसे में आप मोबाइल फोन रिपेयरिंग की शॉप डाल लेते हैं तो इस बिजनेस से आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं,

वैसे तो फोन सुधारना कोई आसान काम नहीं है लेकिन यदि आपको फोन सुधारना आता है तो आप किसी दुकान को किराए पर लेकर एक फोन सुधारने की शॉप खोल सकते है, इसके द्वारा आप महीने का 20 से 30 हजार रुपये तक कमा सकते है।

9- योगा सेंटर का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तो यदि आप योगा ट्रेनर हो या फिर आपको योगा सिखाना आता है, तो आप योगा सेंटर का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, योगा सेंटर के बिजनेस में लगभग 30 से 40 हज़ार तक का खर्च आ सकता है, जिसके बाद आप योगा सेंटर खोल सकते हैं।

यह एक जिम सेंटर की तरह होता है, दोस्तों आप सभी को पता है कि आज के समय में योग करना कितना जरूरी है, आज के समय में हर कोई अपने आप को स्वस्थ रखना चाहता है और स्वस्थ रहने के लिए योग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है,

योगा टीचर की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, इसी डिमांड को आप पूरा कर सकते हैं और अपना शहर मैं योग सेंटर खोल सकते हैं अगर बात करें इस बिजनेस से कमाई की तो लगभग हर महीने आप उस के माध्यम से 15 से ₹20000 करवाते समय में कमा सकते हो।

जैसे ही आपके पास योगा सीखने वाले लोगों की संख्या बढ़ती हैं वैसे ही आप की इनकम भी बढ़ती जाती है, एक समय के बाद आप योगा सेंटर को ऑनलाइन भी ले जा सकते हो, ओर इसके माध्यम से महीने के 50 हजार तक भी कमा सकते हो।

10- इलेक्ट्रॉनिक मशीन ठीक करने का बिजनेस स्टार्ट करें

दोस्तों यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक मशीनें ठीक करना आता है तो आप बहुत ही कम जाने की मात्र 10 से ₹20000 में इलेक्ट्रॉनिक मशीन ठीक करने का व्यवसा स्टार्ट कर सकते हो दोस्तों आप सभी जानते हो कि आज के समय में हर घरों में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होते है,

जैसे टीवी, फ्रीज, कूलर, पंखा, वाशिंग मशीन, AC ओर भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम होंगे, यदि आपको इनको सुधारना आता है, तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, इसके लिए आपको ना तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है और ना ही किसी प्रकार के घाटे की संभावना है।

आप इस बिजनेस के माध्यम से महीने के 15 से 20 हजार रुपये महीना कमा सकते हों, यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक मशीन ठीक करने के बिजनेस में ग्रोथ मिलती है, तो आप चाहे तो अपनी शॉप पर एक से दो हेल्पर भी रख सकते हो। 

11- कोचिंग संस्थान का बिज़नेस स्टार्ट करें

दोस्तों यदि आप एक अच्छे टीचर हो और आपको टीचिंग की जॉब नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आप चाहे तो कोचिंग सेंटर खोल सकते हो, आज के समय में ज्यादातर स्टूडेंट्स स्कूल जाने की बजाय कोचिंग जाना ज्यादा प्रेफर करते हैं,

क्योकि स्कूलों के मुकाबले कोचिंग संस्थानों में ज्यादा बेहतर पढ़ाई होती है, ऐसे में यदि आप एक अच्छे टीचर है, तो आप कोचिंग संस्थान का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, कोचिंग संस्थान का बिज़नेस स्टार्ट करने में आपको 20 से 30 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे।

शुरुआती समय मे कोचिंग संस्थान के बिज़नेस में इतनी ज्यादा ग्रोथ नही मिल पाएगी, लेकिन जैसे-जैसे छात्रों की संख्या बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे आपका कोचिंग सेंटर पॉपुलर होता जाएगा, यदि आप सभी कार्य सिस्टमैटिक तरीके से करते हैं,

तो आप के माध्यम से महीने के 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा पाएंगे, ओर यदि आप अपने कोचिंग संस्थान को ऑनलाइन ले जाने में कामयाब हो जाते है, तो आप यूटयूब के माध्यम से भी अच्छी कमाई कर सकते है। 50000 में कौन सा बिजनेस करें में यह बिज़नेस आईडिया भी शामिल है।

यह भी पढ़े :

12- Youtube स्टार्ट करें 

दोस्तो यदि आपमे वीडियो बनाने की कला है और आपको वीडियो बनाना पसंद है तो आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हो, यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने पर डायरेक्ट अर्थात शुरुआती समय में कोई कमाई नहीं होती है लेकिन यदि आपका चैनल फेमस हो जाता है,

अर्थात किया आपके वीडियो पर व्यूज आने लग जाते हैं, तो आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके यूट्यूब के माध्यम से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं, दोस्तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में हर कोई वीडियो देखना पसंद करता है, चाहे वह कॉमेडी वीडियो हो, या एजुकेशन वीडियो हो।

ऐसे में आपको जिस भी विषय में अनुभव हासिल है, आप उस विषय की जानकारी लोगों तक वीडियो के माध्यम से साझा कर सकते हैं शुरुआत में आपको वीडियो बनाने में काफी परेशानी आ सकती है जैसे की वीडियो शूट करना, वीडियो एडिट करना और वॉइस एडिटिंग।

लेकिन यदि आप पहले यूट्यूब वीडियो बनाने के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो उसके बाद आप कुछ ही दिनों में अच्छे वीडियो बनाना सीख जाएंगे यदि आप क्वालिटी वीडियो बनाएंगे तो आपके वीडियो भी जरूर वायरल होंगे और यह घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है।

दोस्तों वैसे तो आप फ्री में यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक प्रोफेशनल तरीके से यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको कैमरा और माइक खरीदना होगा, जिसके लिए आपको 40 से 50 हजार रुपये तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

दोस्तो यह 12 बेस्ट बिज़नेस आईडिया है, जिन्हें आप 50 हजार या उससे कम के बजट में स्टार्ट कर सकते हो, सभी बिज़नेस आइडियाज के बारे में पहले बहुत ही विस्तार से रिसर्च किया गया है, उसके बाद ही आपको बताए गए है, दोस्तो आसा करते है, की 50000 में कौन सा बिजनेस करें (50000 Me Konsa Business kare) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

50000 में कौन सा बिजनेस करें से संबंधित FAQ

दोस्तो 50000 में कौन सा बिजनेस करें, से जुड़े हुए, आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब नीचे इस लेख मे आपको मिल जाएंगे- 

फ्री मैं पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो यदि आप जानना चाहते है, की फ्री में पैसे कैसे कमाए, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप 5 निम्नलिखित तरीको से फ्री में पैसे कमा सकते हों, 1- Youtube, 2- Fiverr, 3- Content Writing, 4- Blogging, 5- Photo Selling इन 5 महत्वपूर्ण तरीको से आप फ्री में पैसे कमा सकते हो।

50000 में कौन सा बिजनेस करें,

दोस्तो यदि आप जानना चाहते है, की 50000 में कौन सा बिजनेस करें, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप 50000 मे निम्नलिखित बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है-

1- गैरेज का बिज़नेस स्टार्ट करें
2– आइसक्रीम बेचने का बिज़नेस स्टार्ट करें
3- रेस्टोरेंट स्टार्ट करें
4- आटा चक्की का बिज़नेस स्टार्ट करें
5- जूस बनाने का बिज़नेस स्टार्ट करें
6- मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग का बिज़नेस स्टार्ट करें
7- योगा सेंटर का बिज़नेस स्टार्ट करें
8- इलेक्ट्रॉनिक मशीन ठीक करने का बिजनेस स्टार्ट करें
9- कोचिंग संस्थान का बिज़नेस स्टार्ट करें
10- Youtube स्टार्ट करें

दोस्तो आप इन 10 बिज़नेस को 50 हजार से कम लागत में स्टार्ट कर सकते हो।

12 महीने चलने वाला बिजनेस

दोस्तो 12 महीने चलने वाला 10 बेस्ट बिज़नेस आइडियाज निम्नलिखित है – आटा चक्की, गैरेज, नास्ते की दुकान, मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप, किराना स्टोर, कोचिंग सेंटर, योगा सेंटर, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, रियल एस्टेट प्रोपर्टी, इवेंट फोटोग्राफर इत्यादि 10 बेस्ट बिज़नेस आइडियाज जो 12 महीने चलेंगे।

शहर में कौन सा बिजनेस करें ?

दोस्तो यदि आप शहर में रहते है, तो आप शहर में निम्नलिखित बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, वीडियो ग्राफी एवं फ़ोटोशूट, मिल्क स्टोर, आटा चक्की, ऑनलाइन क्लासेस, योगा सेंटर, जीम सेंटर, ऑटो मोबाइल शॉप इत्यादि बिज़नेस शहर में आप आसानी से स्टार्ट कर सकते है।

निष्कर्ष: 50000 में कौन सा बिजनेस करें

दोस्तो उम्मीद करते है, की आपको 50000 में कौन सा बिजनेस करें ( 50000 Me Konsa Business Kare ) यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा 50000 Me Business Kaise Kare, 50000 में बेस्ट बिजनेस आईडिया कौन सा है, के बारे में जानकारी दी गई है।

दोस्तो यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो कृपया इस जानकारी को अपने सभी दोस्तो तक जरूर शेयर करें, ओर यदि आपके मन मे कोई सवाल या राय होतो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते है, इसके अलावा ऐसी ही ओर उपयोगी जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर अवश्य सर्च करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!