एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करे, Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare, एयरटेल से जिओ में पोर्ट कैसे करें, Airtel Se Jio Me Kaise Port Kare, Airtel To Jio Port SMS Number, एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करे,

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें ? (Airtel To Jio Port Offer 2024)

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें, Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare, एयरटेल से जिओ में पोर्ट कैसे करें, Airtel Se Jio Me Kaise Port Kare,

हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है हमारी इस पोस्ट में जहा आज हम आपको एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें (Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare) के बारे में बतायेगे। 

साथ में जानेंगे की एयरटेल को जिओ में पोर्ट कराने में कितना खर्च आता है, एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट करने के लिए क्या क्या चाहिए और 2024 में एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करें से संबंधित जानकारी साझा करने वाले है।

दोस्तों जिओ और एयरटेल दोनों सिम ही अपनी-अपनी जगह में अपने अलग अलग विशेषताओं के लिए बहुत प्रचलित रहते है, अगर आप अपने एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करवाना चाहते हो यानि की बिना नंबर को बदले आप अपने पुराने एयरटेल सिम को जिओ में बदलना चाहते हो,

तो आप बिलकुल ठीक जगह आये हो क्युकी आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बिना किसी परेशानी के आराम से अपने एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करवा सकोगे, दोस्तों अगर हाई स्पीड और कवरेज की तुलना की जाये तो जिओ एयरटेल से बेहतर पाया जाता है। 

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें, एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करे, Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare, एयरटेल से जिओ में पोर्ट कैसे करें, Airtel Se Jio Me Kaise Port Kare, Airtel To Jio Port SMS Number, एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करे,

क्यूंकि जिओ एक अच्छा नेटवर्क अपने कस्टमर्स को प्रदान करता है साथ ही जिओ अपने कस्टमर्स को डाटा भी हाई स्पीड में ऑफर करता है जो बिना किसी रूकावट के चलता है, जब आप अपने एयरटेल सिम को Jio सिम में पोर्ट करते है।

तो आपको जिओ सिम द्वारा प्रदान बहुत सारे फायदे मिलते है साथ ही एक अच्छा नेटवर्क कनेक्शन भी मिलता है जो बिना किसी परेशानी के चलता है। अब चलिए जानते है की एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें।

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने के क्या क्या चाहिए ?

जब एयरटेल प्रीपेड कनेक्शन को पोर्ट करने की बात आती है, तो यह आसान हो जाता है क्योंकि इसमें यह साबित करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है कि कोई बकाया नहीं है। जब आपका वर्तमान एयरटेल नेट पैक या रिचार्ज प्लान समाप्त होने वाला हो, 

तो आपको जल्द से जल्द सिम पोर्ट के लिए अनुरोध करना चाहिए। ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उन सेवाओं में से किसी को नहीं खोएंगे जिनके लिए आपने पहले ही भुगतान किया है, एयरटेल सिम को जियो सिम में पोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, 

आपको ऐसे दस्तावेज जमा करने होंगे जो आपकी पहचान को सत्यापित करेंगे और यह साबित करेंगे कि पोस्टपेड कनेक्शन के मामले में आपके ऊपर कोई बकाया कर्ज नहीं है। इसलिए, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने साथ रखना होगा:

● यदि आप पोस्टपेड ग्राहक हैं तो आपको भुगतान का अंतिम बिल साथ रखना होगा।

● अपनी पहचान और पता साबित करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड की एक कॉपी साथ रखनी चाहिए।

● एक मतदाता पहचान पत्र, एक ड्राइविंग लाइसेंस और एक पासपोर्ट भी पहचान के वैकल्पिक रूपों के रूप में ले जाया जा सकता है।

● यात्रा के दौरान दो पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर जाएं, 

दोस्तो एयरटेल से जिओ में पोर्ट करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजे चाहिए होगी, आइए अब जानते है, की एयरटेल से जिओ में पोर्ट कैसे करें।

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें? (Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare)

एयरटेल नंबर को Jio में पोर्ट करने के लिए बस कुछ ही चरणों को पूरा करने की आवश्यकता है। ऐसा जियो के मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की वजह से संभव है, जो एसएमएस टेक्स्ट संदेशों के जरिए पूरे देश में जियो ग्राहकों के लिए नेटवर्क पोर्टेबिलिटी को सक्षम बनाता है।

निचे दिए स्टेप्स की मदद से आप अपना एयरटेल सिम को जिओ में बदल सकेंगे। तो चलिए शुरू करते है Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare:

स्टेप 1- दोस्तों, एयरटेल से जियो नेटवर्क में अपने सिम कार्ड को पोर्ट करने की प्रक्रिया में पहला कदम 1900 पर <PORT<space><your 10-digit mobile number> संदेश के साथ एक एसएमएस भेजना है।

स्टेप 2- संदेश के साथ एक एसएमएस भेजने के बाद आपका वर्तमान नेटवर्क प्रदाता आपको यूपीसी कोड (यूनिवर्सल उत्पाद कोड) और समाप्ति तिथि के साथ एक एसएमएस भेजेगा।

स्टेप 3- दोस्तों अब आप किसी भी नजदीगी ऐप स्टोर पर जाएं और MyJio ऐप डाउनलोड करें। और ऐप में एक Jio कूपन कोड जनरेट करें।

स्टेप 4- Jio कूपन कोड जनरेट करने के बाद अपने स्मार्टफोन, यूपीसी कोड और जियो कूपन कोड को अपने पास के किसी भी रिलायंस जियो/डिजिटल/डीएक्स मिनी रिटेल स्टोर पर ले जाएं।

स्टेप 5- आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला पता प्रमाण एक आधार कार्ड होता है। पर यदि आपके आधार कार्ड में स्थानीय पता शामिल नहीं है, तो आपको आपके पहचान का एक और वैध रूप जैसे की PAN कार्ड रखना होगा जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पढ़े। इसके अलावा, आपको पहचान का कोई स्वीकृत प्रमाण देना होता है। आपको दो पासपोर्ट आकार की फोटो भी अपने साथ लेजाना होगा।

स्टेप 6- दोस्तों, आपके अनुरोध पर रिलायंस या जियो स्टोर पर ईकेवाईसी प्रक्रिया के माध्यम से आपका जियो कनेक्शन सक्रिय हो जाएगा।

स्टेप 7- एयरटेल के पोस्टपेड ग्राहक के रूप में, आपको अपनी सेवा को पोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले दोस्तों आपको एयरटेल के साथ सभी बकाया राशि का भुगतान करना होगा।

स्टेप 8- पोर्टिंग सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद, आपको एक ईमेल प्राप्त होगा जो आपको सूचित करेगा कि आप नए नेटवर्क द्वारा कवर किए जाएंगे।

स्टेप 9- अपने Airtel मोबाइल नंबर को Jio नेटवर्क में पोर्ट करने के लिए, आपको अब से सात कार्य दिवसों तक प्रतीक्षा करनी होगी। आप इस अंतरिम अवधि के दौरान बिना किसी रुकावट के एयरटेल की सेवाओं का उपयोग जारी रख सकेंगे।

दोस्तो इस प्रकार से आप एयरटेल को जिओ में पोर्ट कर सकते हैं, आइए दोस्तो अब जानते है, की एयरटेल से जिओ में पोर्ट करने के फायदे क्या है।

एयरटेल से जिओ में पोर्ट करने के फायदे क्या है?

यदि आप एयरटेल से जिओ में पोर्ट कराते है, तो जिओ के द्वारा प्रदान लाभ की सूचि निचे दिए अनुसार है;

● जिओ प्रीपेड प्लान के साथ आपके पैसे का अधिकतम मूल्य प्रदान करता है।

● चुनिंदा प्रीपेड और पोस्टपेड योजनाओं पर, आपको तृतीय पक्षों से प्रीमियम तृतीय-पक्ष ओटीटी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होती है।

● अखिल भारतीय 4जी नेटवर्क की उपलब्धता के कारण डेटा की गति तेज होगी और आवाज की गुणवत्ता बेहतर होगी।

● जिओ की इस सेवा प्लान में JioTV, JioCinema, JioNews, JioGames, आदि सहित सभी Jio ऐप्स के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस शामिल है।

● भारत में कहीं भी और देश में किसी भी नेटवर्क पर वॉयस कॉल पर कोई जिओ उसेर्स को प्रतिबंध नहीं है।

यदि आप मौजूदा ग्राहक हैं तो यह ब्लॉग आपको अपना Airtel नंबर Jio में बदलने में मदद करेगा। Jio उपयोगकर्ता कई कारणों से हर दिन बढ़ रहे हैं। Jio के साथ, आप सस्ती कीमत पर वॉयस कॉल और 4G डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

अपने एयरटेल सिम को जियो में पोर्ट करने के लिए अब आपको अपना नंबर बदलने की जरूरत नहीं है, आज के लेख में हमारे द्वारा एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें? (Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare) से संबंधित जानकारी दी गई है, आसा करते है, की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

इन्हें भी पढ़े :- 

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें से संबंधित FAQS

क्या मैं Airtel को Jio में ऑनलाइन पोर्ट कर सकता हूँ?

जी हां आप ऑनलाइन एयरटेल को जिओ में पोर्ट कर सकते है, एक नया Jio सिम ऑनलाइन ऑर्डर करें, एक एसएमएस के माध्यम से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के लिए अनुरोध करें, और इसके साथ ही आपको एक विशिष्ट पोर्टिंग कोड (UPC) प्राप्त होगा। UPC की समाप्ति अवधि के भीतर, अपने नए Jio सिम की मुफ्त सिम होम डिलीवरी का अनुरोध करें।

क्या Airtel को Jio में पोर्ट करना मुफ्त है?

अपना नंबर जियो में पोर्ट करना बिल्कुल मुफ्त है। कोई होम डिलीवरी शुल्क नहीं है, कोई सक्रियण शुल्क नहीं है और कोई सुरक्षा जमा नहीं है।

सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

किसी भी सिम को पोर्ट करने में 4 से 5 Working Days का समय लगता है, 4 से 5 दिनों के बाद आप एक नई सिम कार्ड खरीदकर दूसरी टेलीकॉम कंपनी में जा सकते है।

Airtel से Jio में पोर्ट होने में कितने दिन लगेंगे?

यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) और वैध दस्तावेज (पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण) हमारे साथ साझा करने के बाद एक ही राज्य/सर्कल के भीतर किए गए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) अनुरोध में 3 कार्य दिवस और एक अलग राज्य के लिए 5 कार्य दिवस लगते हैं। कार्यकारिणी।

Airtel को Jio में पोर्ट करने के क्या फायदे हैं?

● पैन-इंडिया 4G नेटवर्क के कारण तेज डेटा स्पीड और बेहतर वॉयस क्वालिटी।● पैसे का अधिकतम मूल्य प्रदान करने वाली प्रीपेड योजनाएं।

मैं 90 दिनों के भीतर एयरटेल को जियो में कैसे पोर्ट कर सकता हूं?

एसएमएस पोर्ट 10-अंकीय मोबाइल नंबर> अपने वर्तमान नंबर से 1900 पर भेजें जिसे जियो में पोर्ट करने की आवश्यकता है। आपको यूपीसी कोड के साथ-साथ इसकी समाप्ति तिथि के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। UPC (यूनिक पोर्टिंग कोड) को निकटतम Jio आउटलेट या Jio रिटेलर के पास लाएँ।

मैं अपनी पोर्टिंग स्थिति की जांच कैसे करूं?

जब आप सिम पोर्ट प्रक्रिया (एमएनपी) के लिए अनुरोध करते हैं, तो आपको पोर्टिंग के प्रत्येक चरण में एसएमएस के माध्यम से अपनी पोर्टिंग स्थिति के बारे में अलर्ट प्राप्त होंगे। पोर्टिंग की स्थिति आपके क्षेत्र के एमएनपी सेवा प्रदाताओं से भी पता की जा सकती है।

निष्कर्ष : एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें (Airtel Ko Jio Me Port Kaise Kare) साथ में हमारे द्वारा एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करें के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी,

इस पोस्ट को और भी लोगो और अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर कीजियेगा, अगर कोई जानकारी समझ मे नहीं आयी या आपके मन में कोई प्र्शन है तो आप हमसे कमेंट्स के द्वारा पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!