एनिमेशन क्या है, Animation Meaning In Hindi, What Is Animation in Hindi,

Animation Meaning in hindi – एनीमेशन क्या है, एनीमेशन कैसे बनाएं ?

Animation Kya hai, एनिमेशन क्या है, Animation Meaning In Hindi,

दोस्तो हमारे इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर नई पोस्ट लेकर आये है, जिसमे हम एनिमेशन क्या है (Animation Meaning In Hindi) के बारे में बात करने वाले है।

साथ मे जानेंगे कि एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं, ओर एनिमेशन कोर्स क्या होता है, से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज के इस लेख हम आपको देने वाले है।

आज से 10 पहले तक इंटरनेट ओर स्मार्टफोन के बारे में किसी को पता नही था, ओर ना ही कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते थे, लेकिन आज के समय मे सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है, ओर स्मार्टफोन की मदद से सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है।
 
दोस्तो क्या आप जानते है, की आजकल के बच्चे यूट्यूब पर जो कार्टून्स वीडियो देखते है, उन्हें कैसे बनाया जाता है, आपमे से बहुत ही कम लोगो को यह पता होगा, दोस्तो Cartoons Video ओर Video जैसी Image को Animation ओर Grahpics की मदद से बनाया जाता है।
एनिमेशन क्या है, Animation Meaning In Hindi, What Is Animation in Hindi,
दोस्तो आजकल के बच्चे पॉपुलर कार्टून्स Walt Disney’s, Mickey Mouse, Tom And Jerry ओर Donald Duck जैसे कार्टून देखना पसंद करते है, इन सभी कार्टून्स को एनीमेशन ओर ग्राफ़िक्स की मदद से बनाया जाता है।
 
आजकल मूवीज, वीडियो ओर गेम्स में भी एनीमेशन ओर ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे वीडियो और गेम्स काफी आकर्षक लगते है, आपमे से बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे, की एनिमेशन क्या है, एनीमेशन कैसे बनाएं तो चलिए दोस्तो जानते हैं की Animation Meaning in hindi क्या होता है।
 

एनिमेशन क्या है? (Animation Meaning in hindi)

Animation लैटिन लैंग्वेज से लिया गया शब्द Anima है, जिसका अर्थ किसी भी वस्तु में जान डालना होता है, Animation एक ऐसी लेटेस्ट Technology है।
 
जिसके माध्यम से किसी भी Image जोकि हिल नही रही है, या कोई हरकत नही कर रही है, उसमे Animation की मदद से जान डाल सकते है, स्पष्ट रूप से कहा जाए तो एनीमेशन की मदद से,
 
किसी Photo या Video में Reaction डाल सकते है, किसी फ़ोटो या वीडियो Animation को बनाने के लिए कई सारे फ़ोटो को एक साथ जोड़ा जाता है, ओर उन्हें Highspeed में एक साथ चलाया जाता है।
 
जिसकी वजह से लोगो को उस फ़ोटो में रिऐक्शन दिखाई देता है, Animation Technology की शुरुआत आज से कई सालों पहले हुई है, लेकिन आजके समय मे एनीमेशन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बनाये जाते है।
 
एनीमेशन मदद से किसी भी फ़ोटो को वीडियो का रूप आसानी से दे सकते है, आइये इसे एक उदाहरण के रूप में समझते है।
 
उदाहरण के तौर पर – दोस्तो आप कई सारे फिल्में ओर वीडियो देखते होंगे, ओर फिल्मों में आपको उड़ते हुए इंसान दिखाई देते होंगे, अब आप यह तो समझते कि कोई भी इंसान उड़ तो नही सकता है।
 
मूवीज में उड़ते हुए इंसानो के सीन को एनीमेशन की मदद से बनाया जाता है, जिसके लिए कई सारे फोटोज को शूट किया जाता है, ओर उन्हें हाई स्पीड में दिखाया जाता है, जिसकी बदौलत ही एक्शन मूवीज ओर उड़ते हुए सीन हम देख पाते है।
.
एक उदाहरण के लिए कोई हीरो किसी विलेन को इतना तेज तो नही मार सकता है, की वह 50 फ़ीट या 100 फिट दूर जाके गिरे, ऐसे एक्शन वीडियो को भी एनिमेशन की मदद से ही बनाया जाता है।
 
जिन्हें देखना लोग काफी पसंद करते है, आइये अब बात करते है, की एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं।
 

एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में हमेशा यह सवाल जरूर रहता है की एनिमेशन कितने प्रकार के होते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एनिमेशन कई प्रकार के होते हैं।
 
जैसे कि 2D Animation, 3D Animation, VFX ओर भी कई सारे एनिमेशन होते हैं आइए सभी के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं-
 

Cel Animation 

Cel Animation एक प्रकार का Traditional Animation होता है, एक बहूत लोकप्रिय माना जाता है, ओर Cel Animation बहुत ही पुराने तरीके का एनीमेशन होता है, जिसे Hand Drawing के द्वारा बनाया जाता है, Cel Animation का इस्तेमाल कार्टून के प्रोडक्शन ओर एनिमेटेड मूवीज बनाने में किया जाता है।
 

Stop Animation 

Stop Animation एक तरह की एनीमेशन टेक्निक है, जिसकी मदद से Object को बहुत सारी इमेज की बदौलत Move कराया जाता है, इसमें कुछ इमेज को डिफरेंट-डिफरेंट पोजीशन पर रखा जाता है, उसके बाद उन इमेज को फोटोग्राफीड किया जाता है यह भी पॉपुलर एनीमेशन माना जाता है।
 

Computer Animation 

कंप्यूटर एनिमेशन एक लेटेस्ट एनिमेशन है, जोकि Hand Drawn Characters को केवल Enhance ही नही करता बल्कि उन्हें Real प्रतीत करत है, कंप्यूटर एनीमेशन में 2डी एनिमेशन, 3डी एनिमेशन ओर वीएफएक्स के इस्तेमाल की मदद से फोटोज ओर वीडियो एनिमेशन बनाएं जाते है।
 

2D Animation

2D Animation को 2 अलग-अलग Demination में Define किया गया है, यह भी एक लेटेस्ट एनीमेशन है, जोकि Cel Animation से सिमिलर करता है।
 
लेकिन 2D Animation ज्यादा पॉपुलर है, क्योकि इसका इस्तेमाल कंप्यूटर एनिमेशन में किया जाता है, 2D एनीमेशन ऑब्जेक्ट के हिस्से दर्शाता है।
 

3D Animation 

3D Animation एक Latest Animation है, जोकि किसी भी Object के 3 हिस्से दर्शाता है, अर्थात किसी भी Object की ऊँचाई, चौड़ाई ओर गहराई दर्शाता है।
 
3D एनीमेशन का उपयोग भी कंप्यूटर एनीमेशन में किया जाता हैं, 2D Animation ओर 3D Animation में अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।
 

VFX

VFX Animation का उपयोग बॉलीवुड एवं हॉलीवुड की मूवीज में होता है, VFX का फुल फॉर्म Visual Effects होता है, VFX की मदद से किसी भी मूवीज के सीन को इस प्रकार से बनाया जाता है, कि वह देखने मे रोचक और आकर्षक लगे।
 
VFX Animation के उपयोग की मदद से किसी भी मूवीज के सीन को बेहतरीन बनाया जा सकता है, एक्शन सीन ओर डांस सीन में VFX एनीमेशन का उपयोग किया जाता है। VFX Animation के दौरान किसी भी हीरो के पीछे का बैकग्राउंड,
 
हरे या ब्लैक रंग का होना चाहिए, जिसके बाद VFX Software की मदद से उसे भव्य बना दिया जाता है। VFX Animation में कई सारे बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।
 
दोस्तो यह प्रमुख एनीमेशन के प्रकार थे, जिनके बारे में अब आप जान चुके होंगे आइये अब बात करते है, की एनीमेशन में कैरियर ऑप्शन क्या है।
 

एनिमेशन में कैरियर ऑप्शन क्या है ?

आने वाले समय मे एनिमेशन की डिमांड बहुत ही ज्यादा होगी, क्योकि आज के समय मे बिना एनिमेशन का उपयोग किये वीडियो बनाना पॉसिबल नही है, एनिमेशन की मदद से ही वीडियो, मूवीज, वेब सीरीज, ओर कार्टून वीडियो बना सकते है। 
 
यहाँ तक आप जो न्यूज़ वीडियो देखते है, उनमे भी एनिमेशन का उपयोग किया जाता है, देखा जाए तो एनिमेशन का उपयोग बॉलीवुड फिल्मों में।पहले से ज्यादा होने वाला है, ऐसे में यदि आप इस फील्ड में कैरियर बनाने की सोच रहे है।
 
तो आपके लिए इस फील्ड में कही सारी जॉब के अवसर आने वाले है, क्योकि आज के समय में इंटरनेट पर जितने भी वीडियो फॉरमेट में कंटेंट क्रिएट हो रहे है, उन सभी मे एनिमेशन का उपयोग हो रहा है, आप आने वाले समय मे इन निम्नलिखित इंडस्ट्रीज में जॉब कर सकते है- 
 
  • Advertising
  • Online And Print News Media 
  • Film & Television 
  • Video Gaming
  • Cartoons Production
  • Theater
  • E-learning 
  • Freelancing Website
दोस्तो आप इन निम्नलिखित इंडस्ट्रीज में अपना कैरियर बना सकते है, लेकिन दोस्तो इन इंडस्ट्रीज में आने से पहले आपको एनीमेशन से संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स करना होगा।
 
उसके बाद ही आप इन इंडस्ट्रीज में आने की सोच सकते हैं, आइये अब जानते है, की आप एनिमेशन की फील्ड में कोनसे पद के रूप में कार्य कर सकते है। 
 

एनीमेशन में पद 

दोस्तो एनिमेशन की फील्ड में शुरुआती दिनों में आपको एक असिस्टेंट के रूप में कार्य करने को मिलेगा, लेकिन आप कार्य, अनुभव, स्किल्स,

के अनुसार आप इस फील्ड के बड़े-बड़े पद पर कार्य कर सकते है, अगर आप एनिमेशन बनाने की क्रिएटिविटी है, तो आप इन निम्नलिखित पद पर काम कर सकतें है।

  • प्रोडक्शन डिज़ाइनर
  • मॉडलर
  • एडिटर
  • लेआउट आर्टिस्ट
  • एनिमेटर
  • स्क्रिप्ट राइटर
अगर आप में एनिमेशन बनाने की क्रिएटिविटी है, तो आप इन निम्नलिखित पद पर काम कर सकतें है, आइये अब बात करते है, की एनिमेशन में कैरियर कैसे बनाएं।
 

एनीमेशन में कैरियर कैसे बनाएं? (Animation Me Career Kaise Banaye)

दोस्तो यदि आप एनिमेशन की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, ओर आपमे कुछ नया करने की लगन है, आप भी इस फील्ड में कार्य करके नए-नए मुकाम हासिल कर सकते है, आप यह तो जानते है।
 
की दुनिया में डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा है, ओर हर क्षेत्र में एनिमेशन का उपयोग हो रहा है, इंडिया में Animation के बढ़ते कदम की वजह से एनिमेशन के क्षेत्र में नोकरिया बहुत तेजी से बढ़ रही है, बॉलीवुड मूवीज के अलावा भी बहुत सी ऐसी इंडस्ट्रीज है।
 
जिनमे एनिमेटर की जरूरत होती है, ऐसी जगह पर आप अपनी स्किल्स ओर क्रिएटिविटी के दम पर अच्छी सैलरी पा सकते है, यदि आप एक एनिमेटर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले एनिमेशन से जुड़े हुए,
.
कोर्स करने होंगे, यदि आप एनिमेशन की फील्ड में कोई डिग्री हासिल कर लेते हैं, तो आप एक एनिमेटर बन सकते हैं, आप नीचे बताये गए चरणों को फॉलो करके एनिमेटर बनने तक का सफर तय कर सकते है- 
 
  • एनिमेटर बनने के लिए आपको 12वी 50 % से ज्यादा अंको से पास करनी होगी, 12वी में आपके पास मैथ्स या साइंस सब्जेक्ट होने चाहिए।
  • 12वी पास करने के बाद कॉम्पिटिशन को देखते हुए हर कॉलेज एग्जाम का आयोजन करवाती है, एग्जाम पास करने के बाद आपका सिलेक्शन किसी अच्छे कॉलेज में हो जाएगा।
  • कॉलेज में प्रवेश मिलने के बाद आपको एनिमेशन से जुड़े हुए कुछ टॉप कोर्सेस में से किसी एक कोर्स का चयन करना होगा, हम आपको नीचे एनीमेशन से जुड़े हुए टॉप कोर्स के बारे में जानकारी दे देंगे।
  • एनीमेशन कोर्स 3 साल का होता है, इन 3 सालो के दौरान आपको एनीमेशन से जुड़ी हुई हर छोटी से बड़ी जानकारी पता होनी चाहिए।
  • एनिमेशन कोर्स पूरा होने के बाद आपको एनिमशन कोर्स का सर्टिफिकेट या मार्कशीट मिल जाती है।
  • कोर्स पूरा होने के बाद आप किसी इंडस्ट्रीज में इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं या फिर आप चाहे तो ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर एनिमेशन से जुड़ी हुई जॉब सर्च कर सकते हैं।
  • शुरुआती कुछ महीनों में आपको एनिमेशन की फील्ड में ज्यादा सैलरी नहीं मिल पाएगी लेकिन यदि आप एक क्रिएटिव माइंडसेट के व्यक्ति हैं तो कुछ महीनों में आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी।
दोस्तों इस तरीके से आप एनिमेशन की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं इस दौरान आपको कई छोटे-बड़े स्टेप पूरा करने है, जजिनकी जानकारी आपको एनिमशन कोर्स के दौरान मिल जाएगी।
 
दोस्तो आप यदि एनिमेशन कोर्स नही करना चाहते है, तो आप ऑनलाइन एनीमेशन की पढ़ाई कर सकते है।
 

बेस्ट एनिमेशन कोर्स कौन सा है ?

दोस्तो एनिमेशन की फील्ड में जॉब करने के लिए आपको एनिमेशन की पढ़ाई करनी होगी, जिसके लिए आपको Animation की Field में डिप्लोमा या कोर्स करना होगा, हम आपको कुछ टॉप कोर्स के बारे में बताने जा रहे है, जोकि निम्नलिखित है –
 

बेस्ट एनीमेशन कोर्स 

  • बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स एंड एनीमेशन
  • बीएससी इन एनीमेशन (B.Sc In Animation )
  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स इन एनीमेशन , वेब एंड ग्राफिक डिजाइन
  • बी ए इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन
  • बीएससी इन एनीमेशन एंड डिजिटल फिल्म मेकिंग
  • B.A इन एनीमेशन एंड डिजिटल फिल्म मेकिंग
  • B.A इन एनीमेशन एंड

बेस्ट एनीमेशन डिप्लोमा 

  • डिप्लोमा इन एनीमेशन
  • डिप्लोमा इन विजुअल आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड वीएफएक्स।
  • डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड गेमिंग
  • डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन
  • डिप्लोमा इन 2D एनीमेशन
  • डिप्लोमा इन 3डी एनिमेशन
  • डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड फिल्म मेकिंग
  • डिप्लोमा इन एनीमेशन वीडियो एडिटिंग एंड पोस्ट प्रोडक्शन
दोस्तो आप Animation की फील्ड मे आने के लिए इन टॉप कोर्स एवं डिप्लोमा में से किसी एक कोर्स या डिप्लोमा को कर सकते है।
 

एनीमेशन कोर्स की फीस कितनी है ?

दोस्तो सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए कई कोर्स होते है, जिनके माध्यम से आप सिविल इंजीनियर बन सकते है, अगर देखा जाए तो सिविल इंजीनियरिंग कोर्स की फीस हमेसा कॉलेज और 
 
कॉलेज के इन्फ्राट्रक्चर के ऊपर डिफेंड करती है, इंडिया में कई सारे अच्छे कॉलेज ओर यूनिवर्सिटी है, जिनकी फीस 3 लाख से लेकर 7 लाख तक है, कई सारे ऐसे कॉलेज भी है, जिनकी फीस 2 लाख से कम हो सकती है, 
.
लेकिन ऐसे कॉलेज से आप एनिमेशन कोर्स ना करें, क्योकि ऐसे कॉलेज में आपको इन्टर्नशिप नही मिल पाएगी।
 
Animation Course College in india

दोस्तो यदि आप Animation Course के लिए एक अच्छे यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज का चयन करते है, तो आपको एक बेहतर कैरियर विकल्प आसानी से मिल जाएगा, जिस प्रकार एक अच्छा कोर्स चुनना जरूरी होता है, 

उसी प्रकार एक बेहतर कॉलेज का चयन करना भी जरूरी होता है, यहाँ पर हम आपको कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बताने वाले है, जिनके के माध्यम से आप एनीमेशन की पढ़ाई कर सकते है –

  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन – नोएडा
  • बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,नॉएडा
  • एरिना एनिमेशन (सभी भारतीय शहरों में)
  • माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक्स – मैसूर
  • इंडस्ट्रियल डिज़ाइन सेंटर(आईडीसी), आईआईटी बॉम्बे – मुंबई
  • पिकासो एनिमेशन और वीएफएक्स गेमिंग कॉलेज – दिल्ली
  • वीआईटी विश्वविद्यालय – वेल्लोर, तमिलनाडु
  • राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) – अहमदाबाद
  • एमिटी यूनिवर्सिटी – मुंबई
  • पीए इनामदार कॉलेज – पुणे
  • आईफा मल्टीमीडिया – बैंगलोर
दोस्तो यह प्रमुख चुनिंदा कॉलेज है, जिनके द्वारा आप एनीमेशन के कोर्स कर सकते है, आइये अब बात करते है, की एनिमेटर की सैलरी कितनी होती है।
 

एनिमेटर की सैलरी कितनी होती है ?

एनिमेटर को सैलरी शुरुआत के कुछ महीनों में 15 से 25 हजार रुपये हो सकती है, हो सकता है, की यह सैलरी आपको फील्ड ओर पद के अनुसार कम लग रही हो।

लेकिन दोस्तो एनीमेशन की फील्ड में अनुभव ओर एक्सपीरियंस होने के बाद आप आसानी से महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीना तक कमा पाएंगे, दोस्तो आसा करते है, की एनिमेशन क्या है (Animation Meaning In Hindi) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

 

Animation Kya Hai से संबंधित FAQ 

दोस्तो Animation Kya Hai से जुड़े हुए आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल हो सकते है, जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे –

एनीमेशन के प्रकार ?

एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं यह बहुत लोग जानना चाहते है, अगर देखा जाए तो एनीमेशन 3 प्रकार का होते है, 2D Animation, 3D Animation ओर VFX Animation. लेकिन इसके अलावा भी कई सारे एनीमेशन आज के समय मे आ गए है।

एनिमेशन के उपयोग क्या है ?

एनिमेशन की मदद से किसी Photo या Video में Reaction डाल सकते है, फ़ोटो में जान डाल सकते है, मूवीज में अविश्वसनीय सीन बना सकते है, एनीमेशन की मदद से रोमांचकारी गेम बना सकते है, एनिमेशन की मदद से कार्टून बना सकते है।

स्लाइड एनीमेशन क्या है

पावरपॉइंट एनीमेशन Animation का एक रूप है जो Game या मूवीज बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट ओर इसी तरह के कार्यक्रमों का उपयोग करता है।

मल्टीमीडिया में एनीमेशन क्या है?

एनीमेशन, टेक्स्ट, ग्राफ़िक्स, साउंड, वीडियो ओर फ़ोटो आदि को मिलाकर के मल्टीमीडिया एनीमेशन बनाया जाता है।

एनिमेशन का अर्थ क्या है?

एनीमेशन एक ऐसी लेटेस्ट टेक्निक है, जिसकी मदद से किसी भी बिना हिल रहे, फोटो में जान डाली जा सकती है, एनीमेशन में 3D Technology का उपयोग किया गया है, आप टीवी पर जो कार्टून देखते है, उन्हे एनिमेशन की मदद से ही बनाया जाता है।

Animation Photoshop क्या होता है?

एनिमेशन फोटोशॉप एक सॉफ्टवेयर होता है, जिसकी मदद से एनीमेटेड फोटो और वीडियो बनाए जा सकते हैं और इस वाटर की मदद से फोटो को एडिट भी कर सकते हैं।

एनीमेशन कोर्स कितने साल का होता है?

दोस्तो एनिमेशन डिप्लोमा 1 साल का होता है जबकि एनीमेशन कोर्स 3 साल का होता है।

3D एनीमेशन क्या है?

3D Animation एक Latest Animation है, जोकि किसी भी Object अर्थात वस्तु के 3 हिस्से दर्शाता है, अर्थात किसी भी Object की ऊँचाई, चौड़ाई ओर गहराई तीनो को दर्शाता है।

निष्कर्ष : एनिमेशन क्या है 

आसा करते है, की आपको एनिमेशन क्या है (Animation Meaning In Hindi) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा Animation Kya hai ओर एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं, के बारे में भी जानकारी दी है।
 
साथ मे What Is Animation In Hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी गई है, इस लेख में हमारी टीम द्वारा एनिमेशन क्या है के बारे में बहुत अच्छे से एक्सप्लेन किया गया है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!