B com ka full form, B com kya hai

B Com Full Form in Hindi – बी कॉम कोर्स क्या है, बी कॉम फुल फॉर्म, कॉलेज, फीस जाने

B Com ka Full Form, B Com full Form in hindi, बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है, Full form of B Com, B com kya hai

दोस्तो InfosHindi में आपका स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आए है, जिसमें हम बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है (B Com full Form in hindi) के बारे में आज हम बात करने वाले है।

साथ मे जानेंगे कि B Com kya hai, बी कॉम कैसे करें, बी कॉम की फीस कितनी है ओर बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है जैसे इन सभी विषय के बारे में आज हम बात करने वाले है।

दोस्तो आज हमारे देश मे शिक्षा के क्षेत्र पर बहुत तेजी से काम हो रहा है, इंडिया में हर साल हजारों की गिणती में नए कॉलेज और स्कूल बन रहे है, क्योकि आज के समय मे शिक्षा बहुत ज्यादा जरूरी है, किसी इंसान को कामयाब बनाने में शिक्षा का बहुत बड़ा रोल रहता है।
 
B Com ka Full Form, B Com full Form in hindi,  बी कॉम फुल फॉर्म, Full Form Of B Com, B Com in Hindi, B com kya hai
Credit – Canva
कहते है, की शिक्षा कभी व्यर्थ नही जाती, शिक्षा का मतलब पढ़ाई ही नही होता है, आप कही से भी किसी भी चीज को सिख रहे है, समझ रहे है, या उसके बारे में जान रहे है, इसी को शिक्षा कहते है।
 
शिक्षा से जुड़ा हुआ बीकॉम जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है, आज के इस लेख में हम बीकॉम से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको देने वाले है, बीकॉम आज के समय मे सबसे पॉपुलर कोर्स में से एक माना जाता है।
 
बीकॉम कोर्स बाकी कोर्स के मुकाबले बिल्कुल अलग होता है, क्योकि बीकॉम एक मात्र ऐसा कोर्स है, जिसमे बिज़नेस करने के बारे में बताया जाता है, आज के समय मे जो भी स्टूडेंट बिज़नेस करना चाहता है।
 
उसके लिए बीकॉम कोर्स करना फायदेमेंद साबित हो सकता है, क्योकि यह एक बिज़नेस रिलेटेड कोर्स है, आइये अब जानते है, की B Com full form In Hindi क्या होता है। 
 

Table of Contents

बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है ? (B Com Full Form in Hindi)

बी कॉम का फुल फॉर्म Bachelor of Commerce होता है, जिसे हिंदी में वाणिज्य में स्नातक करना कहते है, बी कॉम एक प्रकार की अंडर ग्रेजुएशन डिग्री होती है, यह डिग्री 12th पास करने के बाद की जाती है।
 
बी कॉम करने वाले स्टूडेंट को पैसे मैनेजमेंट, बैंक से जुड़ी हुई जानकारी, एकाउंटिंग, पैसों की लेन-देन, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, हिसाब किताब, ओर बिज़नेस से जुड़ी हुई जानकारी आसानी से समझ मे आ जाती है।
 
अर्थात बी कॉम करने के बाद इन सारी फील्ड में आपको आसानी से जॉब मिल जाती है, दोस्तो बी कॉम का फुल फॉर्म जानने के बाद आइये अब जानते है, की B Com kya hai ओर बी कॉम कैसे करें।
 

बी कॉम क्या होता है ? (B Com kya hai)

बी कॉम का पूरा नाम बैचलर ऑफ कॉमर्स होता है, यह एक 3 साल का अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है, जिसे आप 12वीं पास करने के बाद किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं।
 
बी कॉम करने के बाद कोई भी छात्र M Com भी कर सकता है, जोकि एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होती है, बी कॉम एक बहुत ही शानदार कोर्स है, बी कॉम करने के बाद आपको बहुत सारी जॉब के अवसर मिल जाते है।
 
बी कॉम एक प्रोफेशनल कोर्स में से एक है, बी कॉम डिग्री में एकाउंटिंग, बैंक, बिज़नेस ओर पैसे मैनेजमेंट की पढ़ाई करवाई जाती है, बीकॉम करने के बाद किसी भी छात्र को एकाउंटिंग,बैंक 
 
ओर बिजनेस मैं अपना करियर बना सकते हैं, यदि आप बिजनेस स्टार्टअप की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपके लिए बीकॉम करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा क्योंकि बीकॉम मैं बिजनेस स्टार्टअप,
 
और पैसे की समझ के बारे में अच्छी तरह से बताया जाता है, बी कॉम कोर्स करना इतना मुश्किल नही है, आप 12th पास करने के बाद किसी भी नामी कॉलेज से बी कॉम कोर्स कर सकते है, आइये दोस्तो अब बात करते है, की B Com Kaise kare.
 

बी कॉम कैसे करें ? (B Com kaise Kare)

बी कॉम करने के पहले आपको 12th पास करनी होती है, आप 12th कॉमर्स या साइंस सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं, जिसके बाद आप बी कॉम में एडमिशन ले सकते है।
 
बी कॉम करने के लिए किसी अच्छे कॉलेज का चयन करें, क्योकि यदि आप बी कॉम करने के लिए किसी अच्छे कॉलेज का चयन करते है, तो आपको एकाउंटिंग, बैंक, ओर बिज़नेस,
 
के बारे में एक अच्छी जानकारी प्राप्त होती है, किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता होती है।
 
सभी कॉलेज में अलग-अलग तरह में एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होते ही आपको उस कॉलेज में बीकॉम के लिए एडमिशन मिल जाता है।
 
3 साल अच्छी मेहनत करने के बाद आपको बीकॉम की डिग्री भी मिल जाती है, अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आप निम्नलिखित एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हैं – 
.
  • NPAT 
  • IPU
  • BHU
  • CET
  • AIMA
  • UGAT
  • UET
  • SAUT
आप इन निम्नलिखित एंट्रेंस एग्जाम को देकर किसी अच्छे कॉलेज में बीकॉम कर सकते है, आइये अब जानते है, की बीकॉम एंट्रेंस एग्जाम में सिलेबस कोनसे होते है-
.

B.Com Entrance Exam Syllabus 

  • Accountant
  • Mathematics
  • Business Studies
  • Current Affairs
  • Basic Computer 
  • Verbal &
  • Local reasoning
बीकॉम एंट्रेंस एग्जाम में आपको इन निम्नलिखित विषय की तैयारी करनी होगी, जिसके बाद आप एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है, आइये अब बात करते है, की बीकॉम करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है।
 

बीकॉम के लिए शैक्षणिक योग्यता 

जैसे कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बीकॉम एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स हैं जोकि जिसका टाइम पीरियड 3 साल का है, इस बात से आपको एक बात तो क्लियर लगती है।
 
की आप 12वी पास करने के बाद इस कोर्स को कर सकते है, जरूरी बात यह है, की 12वी में आपके मार्क्स 50% से ऊपर होने चाहिए, आप 12वी PCM, PCB या फिर कॉमर्स सब्जेक्ट से कर सकते है।
 
यदि आप 12वी कॉमर्स सब्जेक्ट से करते होतो यह आपके लिए ओर अच्छा रहेगा, आइये अब बात करते है, की बीकॉम कोर्स सब्जेक्ट कौनसे है।
 

B.com Course Subject Name 

  1. इकोनॉमिक्स 
  2. बैंकिंग 
  3. कंपनी लॉ 
  4. बिजनेस लॉ 
  5. फाइनेंशियल अकाउंटिंग 
  6. टैक्सेशन 
  7. इनकम टैक्स 
  8. बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन 
  9. मैनेजमेंट 
  10. कॉस्ट अकाउंटिंग
बीकॉम कोर्स में निम्नलिखित सब्जेक्ट के बारे मे जानकारी दी जाती है, आइये अब बात करते है, की बीकॉम कोर्स की फीस कितनी होती है।
 

बीकॉम कोर्स की फीस कितनी है?

B.Com क्या है, यह तो अब तक आप जान चुके होंगे, लेकिन दोस्तो बहुत से लोगो के मन मे हमेसा यह सवाल जरूर रहता है, की बीकॉम कोर्स की फीस कितनी होती है, तो हम आपको बता दे,
 
की बीकॉम कोर्स की फीस हमेसा कॉलेज पर डिफेंड करती है, लेकिन अगर देखा जाए तो सरकारी कॉलेज की अनुमानित फीस 15 हजार से लेकर 30 हजार रुपये साल की होती है।
 
वही प्राइवेट कॉलेज में बीकॉम की फीस 15 हजार से लेकर 50 हजार रुपये साल की हो सकती है, यदि कोई कॉलेज हाई-फाई प्रोफाइल का होता है, जहाँ पर पैसे वाले लोगो के बच्चे पढ़ाई करते है।
 
उन कॉलेजों की फीस हमेसा ज्यादा होती है, किसी भी कॉलेज में पढ़ाई करने से पहले उसकी फीस की जांच जरूर करें, आइये अब बात करते है, की बीकॉम के बाद आप क्या कर सकते है।
 

बीकॉम के बाद क्या करें ? 

बीकॉम करने के बाद आप यदि आगे पढ़ाई करने का आपका मन नहीं है तो ऐसे में आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट के रूप में जॉब कर सकते है, या फिर आप किसी बैंक में फाइनेंसियल मैनेजमेंट के रूप में जॉब कर सकते है।
 
ओर यदि बीकॉम करने के बाद आगे आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप B.com के बाद है M.com, MBA, MA, M.Ca कर सकते है, जोकि मास्टर डिग्री होती है, जिसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएट हो जाते हो,
 
पोस्ट ग्रेजुएट होने के बाद आप किसी भी कंपनी में हाई लेवल की पोस्ट पर जॉब कर सकते हो, जहाँ पर आपको सैलरी ज्यादा दी जाती है, आइये अब बात करते है, की B Com Best Colleges कोनसे है।
 

B Com Best Colleges In India 

  1. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स – नई दिल्ली
  2. हंस राज कॉलेज – नई दिल्ली
  3. लोयोला कॉलेज – चेन्नई
  4. जैन यूनिवर्सिटी – बेंगलुरू
  5. बीबीडी यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  6. यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान – जयपुर
  7. एनआईएमएस यूनिवर्सिटी – जयपुर
  8. पंजाब यूनिवर्सिटी – चंडीगढ़
  9. लखनऊ यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  10. निजाम कॉलेज – हैदराबाद
  11. गुजरात कॉमर्स कॉलेज – अहमदाबाद
  12. लाला लाजपत राय कॉलेज – मुंबई
  13. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय – भोपाल
  14. विक्रम विश्वविद्यालय – उज्जैन
  15. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय – रायपुर
दोस्तो यह 15 प्रमुख बीकॉम बेस्ट कॉलेज है, जिनके द्वारा आप बीकॉम कर सकते है, आइये अब बात करते है, की बीकॉम करने के बाद कोनसी जॉब्स आप कर सकते है।

बीकॉम करने के बाद जॉब्स – After B.com Jobs In India

दोस्तो बीकॉम करने के बाद बहुत से छात्र आगे पढ़ाई ना करके जॉब्स करना पसंद करते है, क्योकि बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जिनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है।
 
ऐसे में वह आगे पढ़ाई करने के बारे में ना सोचकर जॉब्स करना पसंद करते हैं आइए जानते हैं कि बीकॉम करने के बाद आप कौनसी नौकरी कर सकते है – 
.
  • अकाउंटेंट के रूप में
  • बैंकिंग और इंश्योरेंस के रूप में
  • टैक्स कंसलटेंट के रूप में
  • एचआर के रूप में
  • स्टॉक ब्रोकिंग के रूप में 
  • कंपनी सेक्रेट्री (सीएस) के रूप में
  • मार्केटिंग जॉब्स
  • सेल्फ बिज़नेस 
यह प्रमुख जॉब ऐसी है, जिन्हें आप बीकॉम करने के बाद कर सकते है, इनमे से सबसे खास है, सेल्फ बिज़नेस अर्थात की यदि आपके पास थोडा बहूत इन्वेस्ट करने का पैसा है, तो आप खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
 

बीकॉम करने के फायदे 

बीकॉम करने के बहुत सारे फायदे है, बीकॉम करने के बाद आप ग्रजवेट हो जाते हो, इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे है, आइये जानते है- 
.
  • बीकॉम कोर्स करने के बाद आप एकाउंटिंग की फील्ड में आसानी से अपना कैरियर बना सकते है।
  • बीकॉम कोर्स करने के बाद CA यानिकि चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई कर सकते है।
  • बीकॉम कोर्स करने के बाद उन तमाम जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हो, जहाँ ग्रेजुएशन मांगा जाता है।
  • बीकॉम करने के बाद आप M.ca, M.com, MBA ओर MA कर सकते है।
  • बैंक में फाइनेंसियल पोस्ट के लिए नोकरी कर सकते हो।
  • बीकॉम करने के बाद आप किसी भी शॉप या मॉल में एकाउंटेंट के रुप में काम कर सकते हो।
  • बीकॉम करने के बाद आपको एक प्रोफेशनल डिग्री मिल जाती है।
दोस्तो बी कॉम के प्रमुख फायदे निम्नलिखित है, आसा करते है, की बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है, से सम्बंधित यह जानकारी पसंद आई होगी, आसा करते है, की B Com Full Form In Hindi से संबंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा
 

B Com ka Full Form से संबंधित FAQs 

बी कॉम फुल फॉर्म क्या है से संबंधित सभी सवालों के जवाब 
 

B.Com की पढ़ाई कितने साल की होती है ?

बीकॉम कोर्स 3 साल का होता है, 12वी पास करने के बाद कोई भी छात्र इस कोर्स को कर सकता है।

बी कॉम कैसे करें 2024?

बी कॉम करने के लिए सबसे पहले कॉमर्स, बायो या मैथ्स से 12वी 50% से ज्यादा अंको से पास करें, 12वी पास करने के बाद आप किसी अच्छे कॉलेज में बीकॉम के लिए एडमिशन ले सकते है।

बीकॉम फुल फॉर्म क्या है?

बी कॉम का फुल फॉर्म Bachelor Of Commerce होता है, इसे हिंदी में ‘वाणिज्य स्नातक’ कहते हैं यह एक 3 साल का अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है।

बी कॉम के बाद कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है ?

बी कॉम करने के बाद आप M.com, MBA, MA, M.Ca जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते है, या फिर आप चाहे तो बीकॉम करने के बाद किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट के तौर पर काम कर सकते है।

बीकॉम करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

आप 12वीं पास करके किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। ध्यान रहे 12वी आपको 50% से ज्यादा अंको से करनी चाहिए।

क्या बीकॉम प्राइवेट कर सकते है ?

जी हां बिल्कुल आप बीकॉम प्राइवेट कर सकते है।

बीकॉम में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है ?

इकोनॉमिक्स, बैंकिंग, कंपनी लॉ, बिजनेस लॉ, फाइनेंशियल अकाउंटिंग, टैक्सेशन, इनकम टैक्स, बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन, मैनेजमेंट कॉस्ट, अकाउंटिंग

बीकॉम कोर्स में निम्नलिखित सब्जेक्ट के बारे मे जानकारी दी जाती है,

बीकॉम करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बीकॉम करने के बाद आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है, जहाँ पर आपको स्टार्टअप में 15000 रुपये महीने मिलते है, लेकिन कुछ समय के बाद आपकी सैलरी 30000 हजार रुपये तक बड़ जाती है।

बीकॉम की फीस कितनी है 2024?

दोस्तो 2023 में बहुत से लोग जानना चाहते है, की बीकॉम कोर्स की फीस कितनी होती है, तो हम आपको बता दे, की बीकॉम कोर्स की फीस हमेसा कॉलेज पर निर्भर करती है, लेकिन अगर देखा जाए तो सरकारी कॉलेज की अनुमानित फीस 15 हजार से लेकर 30 हजार रुपये साल की होती है। उस हिसाब से तीन साल के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे।

निष्कर्ष : बी कॉम फुल फॉर्म

आसा करता है, की दोस्तो आपको B Com ka Full Form क्या है (B Com full Form in hindi) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, इस आर्टिकल में हमारे द्वारा B com kya hai,
 
बी कॉम का फुल फॉर्म क्या है और B Com in hindi के बारे में भी जानकारी दी गयी है, अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें,
 
ओर यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल हो, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है, इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारियां पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!