ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film
Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film,

जानिए यह है भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में (टॉप 10 फिल्में)

भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में, Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film, भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 2023, top 10 highest grossing indian movies in hindi, बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी, 
 

आज हम आप सभी के लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है, जहां पर हम आपको भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में (Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film) के बारे में बताने वाले है।

साथ हम आपको बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी, भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 2023 और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले है।
 
दोस्तो आप सभी जानते है की हर साल कोई ना कोई मूवी सुपरहिट जरूर होती है, और कुछ मूवी अपेक्षा से कम हिट होती है, मूवी जितनी अधिक सुपरहिट होती है उतनी ही अधिक कमाई करती है, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है की भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में कौन सी है।
Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film,
आपमें से ज्यादतर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी, चलिए कोई बात नही, दोस्तो भारत में कई सारी ऐसी मूवीज है जिन्होंने रिकॉर्ड तोड कमाई की है, और इनमें से ज्यादातर बॉलीवुड मूवीज है, जिनके बारे में आगे हम जानने वाले है, आइए अब बिना किसी देरी के जानते है की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी कौनसी है।
 

Table of Contents

भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में List 

 

क्रमांकफिल्म नामवर्ष में रिलीज़ हुईकमाईमुख्य किरदार
1दंगल20162,024 करोड़ रुपएआमिर खान, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, साक्षी तंवर, अपारशक्ति खुराना और अन्य
2बाहुबली 2: द कन्क्लूजन20171,810 करोड़ रुपएप्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना, राम्या कृष्णा और अन्य
3आर आर आर20221258 करोड़ रुपएएन टी रामा राव, राम चरण, अजय देवगन, आलिया भट्ट, श्रिया सरन और अन्य
4केजीएफ़ : चैप्टर 220221,200 – 1,250 करोड़ रुपएयश, श्रीनिधि शेट्टी, प्रकाश राज, संजय दत्त, रवीना टंडन और अन्य
5पठान20231,060 करोड़ रुपएशाहरुख़ खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम, डिम्पल कपाड़िया, आशुतोष राणा और अन्य
6बजरंगी भाईजान2015970 करोड़ रुपएबाल कलाकार हर्षाली मल्होत्रा, सलमान खान, करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अन्य
7सिक्रेट सुपरस्टार2017965 करोड़ रुपएजायरा वसीम, आमिर खान, मेहर विज, राज अर्जुन और अन्य
8पीके 850 करोड़ रुपएआमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त, बोमन ईरानी, सौरभ शुक्ला और अन्य
92.02018800 करोड़ रुपएरजनीकान्त, एमी जैक्सन, अक्षय कुमार
10बाहुबली : द बिगनिंग2015650 करोड़ रुपएप्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना, राम्या कृष्णा

भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में (Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film) 

दोस्तो 90s से लेकर 21वी सदी तक भारत में हजारों मूवीज बनी है, जोकि काफी सुपरहिट भी रही है और इन मूवीज ने काफी ज्यादा कमाई भी की है, लेकिन इनमें से कई मूवीज ऐसी ही जोकि बहुत ही ज्यादा सुपरहिट रही है, 
 
और इन्होंने कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है, आज हम ऐसी ही 10 बेहतरीन बॉलीवुड और साउथ मूवीज के बारे में बात करने वाले है –
 

#1. दंगल (Dangal) 

भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में, Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film, भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 2023

दोस्तो दंगल मूवीज अब तक की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक है, आपमें से लगभग सभी लोगो ने दंगल मूवीज देखी होगी, दंगल मूवीज अमीर खान की सबसे फेमस मूवीज में से एक है, यह फिल्म अमीर खान प्रोडक्शंस के तहत बनी हुई है।
 
अमीर खान उन चुनिंदा कलाकारों के से एक है, जोकि साल में लगभग एक या दो मूवीज ही करते है और वह फिल्म कमाई के सारे रिकार्ड तोड देती है, दंगल मूवीज भी अमीर खान की उन्ही सुपरहिट फिल्मों में से एक फिल्म है, जिसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है।
 
अमीर खान की दंगल मूवीज भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी पर आधारित स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जिसके निर्देशक नितेश तिवारी है, दंगल मूवीज साल 2016 में रिलीज हुई है, और इस मूवीज ने 2,024 करोड़ रुपए की कमाई की है, जोकि अब तक किसी मूवीज के द्वारा की गई सबसे अधिक कमाई है। 
 

#2. बाहुबली 2: द कन्क्लूजन (Baahubali : The Conclusion) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो बाहुबली 2 भी भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में से एक है, इस मूवी में मुख्य किरदार शिवुडु (Prabhas) ने निभाया है, बाहुबली 2 मूवीज साल 2017 में रिलीज हुई है, इस फिल्म के एक्शन, विजुअल इफेक्ट और ऐतिहासिक दृश्य दर्शकों को काफी ज्यादा पसंद आए है।
 
बाहुबली की पहली मूवीज में जिस सवाल को संशय में छोड़ दिया गया था- कट्टप्पा ने बाहुबली को क्यूँ मारा? इस सवाल का जवाब बाहुबली 2 में काफी इंतजार के बाद दिया गया, इसी सवाल ने इस मूवीज को इतना ज्यादा सुपरहिट बना दिया, इस मूवीज ने दंगल मूवीज के बाद सबसे अधिक कमाई की है।
 
इस मूवीज ने लगभग 1800 करोड़ रुपयों से भी ज्यादा की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है, बाहुबली 2 मूवीज के निर्माता और निर्देशक पहली फिल्म के ही है, इस मूवीज में मुख्य भूमिका प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना, राम्या कृष्णा और अन्य ने निभाई है।
 

#3- आर आर आर (RRR) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में मे RRR मूवीज का नाम भी शामिल है, यह मूवी भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में तीसरे नंबर पर है, RRR मूवी साल 2022 में रिलीज हुई है, और इस मूवी ने बड़े ही कम समय में बहुत अधिक कमाई करली है।
 
बाहुबली के निर्देशक एस एस राजामौली ने ही इस फिल्म का निर्देशन किया है, यह एक भारतीय तेलुगु भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म है, इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले साउथ के दो बड़े कलाकार एन टी रामा राव जूनियर और राम चरण थे, जिन्होंने इस फिल्म में अपना किरदार निभाया।
 
इस फिल्म की कुल कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने बहुत ही कम दिनों में 1,200 – 1258 करोड़ रुपए तक की कमाई करली है, इस फिल्म में मुख्य कलाकार एन टी रामा राव, राम चरण, अजय देवगन, आलिया भट्ट, श्रिया सरन थे, जिन्होंने इस फिल्म को बेहद ही शानदार तरीके से बनाया।
 

#4- केजीएफ़ : चैप्टर 2 (KGF : Chapter 2) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो आपमें से लगभग सभी लोगो ने KGF मूवीज देखी होगी, केजीएफ मूवी ने बॉलीवुड की अच्छी अच्छी मूवीज को पीछे छोड़ दिया, भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में मे केजीएफ़ : चैप्टर 2 मूवीज का नाम भी शामिल है, यह मूवी भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में चौथे नंबर पर है।
 
KGF मूवीज ने रिलीजिंग के पहले सप्ताह में बॉक्सऑफिस पर ₹700 करोड़ से अधिक की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, यह फिल्म KGF मूवीज का दूसरा पार्ट है, इसका पहला पार्ट भी काफी सुपरहिट रहा था, इस फिल्म को लिखित व निर्देशित प्रशांत नील द्वारा किया गया है, यह भारतीय कन्नड़ भाषा की एक्शन फिल्म है।
 
जोकि साल 2022 में रिलीज हुई है, इस फिल्म ने बहुत ही कम दिनों में 1,250 करोड़ रुपए तक की कमाई की है, इस मूवीज में रॉकी सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य किरदार है, इस किरदार को Yash ने निभाया था, इसके अलावा इस मूवीज में मुख्य किरदार यश, श्रीनिधि शेट्टी, प्रकाश राज, संजय दत्त, रवीना टंडन और अन्य थे।
 

#5- पठान (Pathaan) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की फिल्में इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आती है, ऐसे में भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में इस फिल्म का नाम भी शामिल है, पठान मूवी भी रिलीजिंग के पहले हप्ते में ही काफी सुपरहिट रही थी, 25 जनवरी 2023 को रिलीज़ हुई इस फिल्म ने कुछ ही दिनों में कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।
 
इसका प्रमुख कारण यह भी रहा की इस फिल्म में मुख्य किरदार सबसे चहेते शाहरुख खान ने निभाया, इसके साथ साथ खूबसूरत अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और एक्शन के सुपरस्टार जॉन अब्राहम ने भी इस फिल्म में खूब अपना किरदार निभाया, बस यही कारण है की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में इस फिल्म का नाम शामिल है।
 
दोस्तो पठान फिल्म इसी साल रिलीज हुई है, और इस फिल्म को देश विदेश के सभी सिनेमा घरों में रिलीज किया गया, रिलीजिंग के कुछ ही दिनों में इस मूवीज ने धमाल मचा दिया और कुल 1,060 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की, अगर आपमें से किसी व्यक्ति ने यह फिल्म नही देखी है, तो आपको जरूर इस फिल्म को देखना चाहिए।
 

#6- बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan)

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में इस फिल्म का नाम भी शामिल है, इस फिल्म में मुख्य किरदार बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने निभाया है, सलमान खान के द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई है, यह फिल्म भी काफी सुपरहिट रही।
 
इस फिल्म में अभिनेता सलमान खान सहित बाल कलाकार हर्षाली मल्होत्रा, करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे लोकप्रिय कलाकार शामिल रहे, यह फिल्म पवन कुमार चतुर्वेदी (सलमान खान) की कहानी पर आधारित 6 साल की पाकिस्तानी मुस्लिम लड़की शाहिदा (Harshaali Malhotra) को वापस पाकिस्तान ले जाने के लिए निकलता है,
 
जहां पर चाँद नवाब (Nawazuddin Siddiqui) नामक पत्रकार पवन की मदद करता है, और अंत में पवन उस छोटी लड़की को उसके मां बाप से मिला देता है और इंडिया आ जाता है, इसी कहानी पर यह पूरी फिल्म आधारित है, जिसके बाद दर्शकों के द्वारा इस फिल्म को खूब सराहना मिलती है, इस फिल्म ने 970 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की है।
 

#7- सीक्रेट सुपरस्टार (Secret Superstar) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार फिल्म लिस्ट में सातवें नंबर पर आती है ऐसे में इस फिल्म का नाम भी भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में आता है, दोस्तो अमीर खान की भारतीय हिंदी भाषा की म्यूजिकल ड्रामा फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार साल 2017 में रिलीज हुई है।
 
जिसको आमिर खान प्रोडक्शन स्टूडियो और किरण राव के द्वारा निर्मित किया गया है, और इसको अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित किया गया है, इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले जायरा वसीम, आमिर खान, मेहर विज, राज अर्जुन और अन्य कलाकार शामिल रहे।
 
आमिर खान की यह फिल्म भी काफी सुपरहट रही और इस फिल्म ने 965 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की है, यह फिल्म एक किशोर लड़की के किरदार (Zaira Wasim) पर आधारित है, जोकि सिंगर बनने के लिए दुनिया के सभी प्रतिबंधों के खिलाफ जाकर सिंगर बनने के लिए संघर्ष करते है।
 

#8- पीके (PK) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो आमिर खान की एक और फिल्म पीके भी सुपरहिट फिल्मों में से एक है, इस फिल्म का नाम भी भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में आता है, आमिर खान की यह फिल्म भारतीय हिंदी भाषा की विज्ञान कथा कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है।
 
यह साल 2014 में रिलीज हुई है, और आमिर खान के रोल की वजह से यह फिल्म काफी चर्चा में रही थी, इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले आमिर खान, अनुष्का शर्मा, संजय दत्त, सुशांत सिंह राजपूत, बोमन ईरानी और सौरभ शुक्ला शामिल रहे।
 
इस सुपरहिट फिल्म ने 850 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की, यह आमिर खान की तीसरी प्रमुख फिल्म है जोकि टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में शामिल है, इस फिल्म में कॉमेडी सीन और संदेश लोगो को पसंद आए, ऐसे में इस फिल्म को काफी ज्यादा समर्थन मिला।
 

#9- 2.0 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो 2.0 भी भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में से एक है, यह बहुत ही सुपरहिट ही फिल्म है, जिसने ब्लॉकबस्टर पर रिकॉर्ड तोड कमाई की है, इस फिल्म में मुख्य किरदार सबके चहेते रजनीकांत सर जी ने निभाया है, भारत की सुपरहिट फिल्मों की बात हो, और उसमे रजनीकांत सर का नाम ना आए, ऐसा हो हो नही सकता।
 
रजनीकांत सर ना सिर्फ एक अच्छे अभिनेता है बल्कि एक अच्छे इंसान भी है, जोकि गरीब लोगो की मदद के लिए हमेशा आगे रहते है, रजनीकांत के समर्थक उन्हें भगवान से कम नहीं मानते है, रजनीकांत सर के द्वारा संचालित यह फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई है।
 
और यह एक भारतीय तमिल भाषा एक्शन फिल्म है, जिसे बाद में अन्य भाषाओं में भी रिलीज किया गया है, इस फिल्म ने 800 करोड़ रुपए की वर्ल्डवाइड कमाई की है, इस फिल्म में मुख्य किरदार रजनीकान्त, एमी जैक्सन और अक्षय कुमार के द्वारा निभाया गया है।
 

#10- बाहुबली : द बिगनिंग (Baahubali : The Beginning) 

Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film

दोस्तो भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में में बाहुबली : द बिगनिंग फिल्म का नाम भी शामिल है, यह इस लिस्ट की अंतिम मूवीज है, जोकि टॉप 10 लिस्ट में आती है, यह दक्षिण भारतीय (South Indian) फिल्म बाहुबली फ्रैंचाइज़ी का पहला भाग है, जोकि 2015 में रिलीज किया गया था।
 
एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म को एक साथ तेलगु और तमिल भाषा में शूट किया गया था, जिसे बाद में हिंदी भाषा सहित अन्य भाषाओं में रिकॉर्ड करके रिलीज किया गया, इस फिल्म में मुख्य किरदार प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना और राम्या कृष्णा ने निभाया।
 
यह फिल्म एक भारतीय काल्पनिक महाकाव्य एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसमे ऐतिहासिक और प्राकृतिक दृश्यों का मनोरम फिल्मांकन किया गया है, यह फिल्म भी काफी सुपरहिट फिल्म रही और इस फिल्म ने 650 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की। 
 
दोस्तो यह 10 प्रमुख फिल्म है जिन्होंने 500 करोड़ रूपए से अधिक की कमाई की है, इसमें 5 फिल्म ऐसी भी जिन्होंने 1000 करोड़ से अधिक की कमाई की है, इसके अलावा इस लिस्ट में सबसे ज्यादा फिल्म अभिनेता आमिर खान की है, आमिर खान की 3 फिल्म टॉप 10 की लिस्ट में आई है।
 
इसके अलावा इस लिस्ट में 2 फिल्म किंग शाहरुख खान की है, सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म दंगल है, जिसमे एक फेमस डायलॉग म्हारी छोरियाँ छोरों से कम हैं के आपने जरूर सुना होगा, आसा करते है की Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film से संबंधित यह लेख आप सभी को पसंद आया होगा।
 

भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में से संबंधित FAQS

 

भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी कौन सी है?

दोस्तो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म आमिर खान की दंगल है, दंगल मूवीज अमीर खान की सबसे फेमस मूवीज में से एक है, जोकि साल 2016 में रिलीज हुई है और इस फिल्म ने सर्वाधिक 2024 करोड़ रुपए की कमाई की है।

1 दिन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी कौन सी है?

दोस्तो भारत में 1 दिन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म शाहरुख खान की पठान फिल्म है, जोकि इसी साल रिलीज हुई है, और इस फिल्म ने सभी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 1 दिन में कुल 55 करोड़ रुपए की कमाई की है।

भारत में नंबर 1 फिल्म कौन सी है 2023?

दोस्तो 2023 में भारत में नंबर 1 फिल्म पठान है, जिसने पहले ही दिन सभी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 55 करोड़ रुपए की कमाई की है, और इस फिल्म ने कुल 1050 करोड़ रुपए की वर्ल्डवाइड कमाई की है।

भारत की 5 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में कौनसी है?

दोस्तो भारत की 5 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में निम्नलिखित है,
1) दंगल – 2024 करोड़ रुपए
2) बाहुबली 2: द कन्क्लूजन – 1800 करोड़
3) आर आर आर – 1258 करोड़ रुपए
4) केजीएफ: चेप्टर 2 – 1250 करोड़ रुपए
5) पठान – 1060 करोड़ रुपए

दंगल ने अपने पहले दिन कितनी कमाई की थी?

दंगल मूवीज ने अपने पहले ही दिन 30 करोड़ से अधिक की कमाई की थी।

निष्कर्ष : भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

दोस्तो आशा करते हैं कि आपको भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में (Bharat Ki 10 Sabse Jyada Kamai karne Wali Film) और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 2023 से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी।
 
अगर यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों तक अवश्य शेयर करें, और यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके सवालों के जवाब दे पाए इसके अलावा ऐसे ही विभिन्न प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!