Call Barring Meaning in Hindi, कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है, Call Barring kya hota hai, कॉल बैरिंग क्या होता है, What Is Call Barring In Hindi, Call Barring in Hindi

Call Barring Meaning in Hindi – कॉल बेरिंग क्या होता है ?

Call Barring Meaning in Hindi, कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है, Call Barring kya hota hai, कॉल बैरिंग क्या होता है, 

दोस्तो इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है, जहां पर हम आपके लिए एक खास जानकारी लेकर आए है, इस ब्लॉग में हम आपको कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है (Call Barring Meaning in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं।
 
साथ में जानेंगे की Call Barring kya hota hai, Call Barring और Call Barring On कैसे करें से जुड़ी हुई तमाम जानकारी आज हम आपको देने वाले है।
 
दोस्तो आज के समय में हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और स्मार्टफोन में बहुत सी ऐसी सेटिंग होती है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है उन्ही सेटिंग में से एक Call Barring के नाम से एक सेटिंग होती है, 
 
और आपमें से कई सारे लोगो को Call Barring की सेटिंग के बारे में जानकारी भी होगी, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जोकि अक्सर गूगल पर कॉल बैरिंग का मतलब जानना चाहते है, अगर दोस्तों आपको भी कॉल बैरिंग के बारे में जानकारी नहीं है,
Call Barring Meaning in Hindi, कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है, Call Barring kya hota hai, कॉल बैरिंग क्या होता है, What Is Call Barring In Hindi, Call Barring in Hindi
और अगर आप भी कॉल बैरिंग क्या होता है के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको कॉल बैरिंग से संबंधित तमाम जानकारी देने वाले हैं, आइए दोस्तो अब बिना किसी देरी के जानते है।
 

कॉल बैरिंग क्या होता है? (Call Barring Meaning in Hindi)

दोस्तो कॉल बैरिंग का मतलब कॉल को रोकना होता है, अब चाहे इनकमिंग कॉल हो या फिर आउटगोइंग कॉल हो, कॉल बैरिंग का मतलब दोनो कॉल्स को रोकना होता है, कॉल बैरिंग ऑप्शन की मदद से आप international calls हों, 
 
National calls हों या roaming calls हो सभी को बंद कर सकते है, दोस्तो आपको आसान भाषा में बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन पर इनकमिंग कॉल तो चालू रहे, लेकिन आप आउटगोइंग कॉल को बंद करना चाहते हैं,
 
तो आप कॉल बैरिंग ऑप्शन की मदद से आउटगोइंग कॉल को बंद कर सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति आपको बार बार कॉल लगाकर परेशान कर रहा है तो ऐसे में आप इनकमिंग कॉल को भी Barred अर्थात बंद कर सकते है, 
 
इतना ही नही कॉल बेरिंग सेटिंग में और भी कई सारे ऑप्शन रहते है, दोस्तो अब आप जान चुके होंगे कि कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है आइए दोस्तों आप कॉल बैरिंग के प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।
 

कॉल बैरिंग के प्रकार (Types Of Call Barring in Hindi)

दोस्तो आमतौर पर कॉल बैरिंग 4 प्रमुख प्रकार की होती है, जोकि इस प्रकार है –
 

1- All Incoming Calls 

दोस्तो कॉल बैरिंग सेटिंग में All Incoming Calls के ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपके फोन पर आने वाली सभी इनकमिंग कॉल बंद हो जाएगी, इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आप सभी को कॉल कर तो पाएंगे, लेकिन आपके नंबर पर इनकमिंग कॉल ब्लॉक कर दी जाएगी।
 

2- All Outgoing Calls

दोस्तो कॉल बैरिंग सेटिंग में All Outgoing Calls के ऑप्शन को ऑन करने के बाद आप अपने फोन से कॉल नही लगा सकते है, अर्थात सभी आउटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी, इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपके फोन पर इनकमिंग कॉल तो आएंगी, लेकिन आप किसी भी व्यक्ति को कॉल नही कर पाएंगे।
 

3- International Outgoing Calls

दोस्तो इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद आपके फोन पर आने वाली सारी International Outgoing Calls को ब्लॉक कर दिया जाता है, लेकिन आप भारत में किसी भी राज्य या क्षेत्र में कॉल कर सकते है, लेकिन वही आप भारत की किसी भी कंट्री में कॉल नही कर पाएंगे।
 

4- Incoming Calls While Roming

दोस्तो इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद आपके फोन में Roming में Incoming Call Block हो जाएगी, h उदाहरण के लिए आप किसी दूसरे राज्य में गए है, जहां पर कॉल रिसीव करने में रोमिंग लगता है, 
 
तो ऐसे में आप इस ऑप्शन को ऑन करके आप रोमिंग इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कर सकते है, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की अनलिमिटेड रिचार्ज पैक पर रोमिंग शुल्क बिलकुल फ्री होता है।
 
दोस्तो यह 4 प्रमुख कॉल बैरिंग के प्रकार होते है, जिनके बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी, आइए अब जानते है, की कॉल बैरिंग ऑन कैसे करें।
 

कॉल बैरिंग ऑन कैसे करें?

दोस्तो कॉल बेरिंग ऑन करना काफी ज्यादा आसान है, आप आसानी से कॉल बैरिंग सेटिंग को ऑन कर सकते है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –
 
स्टेप -1 दोस्तो कॉल बेरिंग ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने फोन के कॉलिंग ऐप में जाए।
 
स्टेप -2 कॉलिंग ऐप में जाने के बाद सबसे ऊपर आपको थ्री डॉट्स दिखाई देंगे, जिनपर क्लिक करके, Call Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
 
 
Call Barring Meaning in Hindi
 
स्टेप -3 दोस्तो जैसे ही आप Call Setting के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमे से आपको Call Barring वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Call Barring Meaning in Hindi
 
स्टेप -4 दोस्तो Call Barring के विकल्प का चुनाव करने के बाद अब आपके सामने कई सारे अन्य विकल्प दिखाई देंगे, जैसे Incoming Calls, Outgoing Calls, Incoming Calls While Roming और International Outgoing Calls.
.
Call Barring Meaning in Hindi
 
स्टेप -5 दोस्तो इन सभी ऑप्शन में से हम All Incoming Calls को ब्लॉक करना चाहते है, ऐसे में हम All Incoming Calls वाले ऑप्शन को ऑन करने के लिए इसपर क्लिक करेंगे।
 
स्टेप -6 दोस्तो आप जिस भी कॉल को Barred करना चाहते है, उस ऑप्शन को सेलेक्ट करे, अब आपसे Call Barred करने के लिए 4 डिजिट का Call Barring Password पूछा जायेगा, जोकि ज्यादातर फोन में डिफाल्टर पासवर्ड होता है, यह पासवर्ड 0000 होता है।
.
Call Barring Meaning in Hindi
 
स्टेप -7 दोस्तो पासवर्ड की जगह 0000 डालने के बाद Ok पर क्लिक करदे, इसके बाद आपका कॉल बेरिंग इनेबल हो जायेगा और आपकी सारी इनकमिंग कॉल बंद हो जाएगी।
 
इस प्रकार से आप कॉल बैरिंग को ऑन कर सकते है, और इस फीचर्स का लाभ उठा सकते है, आइए अब जानते है, की कॉल बैरिंग ऑफ कैसे करें।
 

कॉल बैरिंग ऑफ कैसे करें?

दोस्तो जिस प्रकार कॉल बैरिंग ऑन करना बहुत ही ज्यादा आसान है उसी प्रकार कॉल बैरिंग ऑफ करना भी उतना ही ज्यादा आसान है आप आसानी से कॉल बैरिंग ऑफ कर सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने होंगे
.
  • कॉल बेरिंग ऑफ करने के लिए सबसे पहले अपने कॉलिंग ऐप की कॉल सेटिंग में जाए।
  • कॉल सेटिंग में जाने के बाद कॉल बैरिंग के विकल्प का चुनाव करें।
  • कॉल बेरिंग की सेटिंग में जाने के बाद कॉल बेरिंग ऑन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • कॉल बेरिंग को ऑफ करने के लिए 4 डिजिट का पासवर्ड एंटर करें।
  • 4 डिजिट का पासवर्ड डालने के बाद आपके फोन में कॉल बेरिंग ऑफ हो जायेगी।
दोस्तो इस प्रकार से आप कॉल बैरिंग को ऑफ कर सकते है, आइए अब जानते है की कॉल बैरिंग का पासवर्ड कैसे चेंज करें।
 

कॉल बैरिंग का पासवर्ड कैसे चेंज करें?

दोस्तो अगर आप कॉल बैरिंग का पासवर्ड चेंज करना चाहते है, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –
  • कॉल बैरिंग का पासवर्ड बदलने के लिए सबसे पहले कॉल सेटिंग में जाए।
  • कॉल सेटिंग में जाने के बाद अब आपको Call Barring वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • दोस्तो जैसे ही आप Call Barring के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • जहां पर आपके सामने कई सारे अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमे से आपको सबसे नीचे Change Barring Password के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करें।
  • Change Barring Password के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पुराना पासवर्ड डालना है।
  • पुराना पासवर्ड एंटर करने के बाद ओके पर क्लिक करें और 4 अंको का नया पासवर्ड दर्ज करें, पुष्टिकरण के लिए वही पासवर्ड दोबारा दर्ज करें।
  • दोस्तो दोनो बार अपना पासवर्ड डालने के बाद कॉल बैरिंग का पासवर्ड चेंज हो जायेगा, इस प्रकार से आप कॉल बेरिंग का पासवर्ड चेंज कर सकते है।
दोस्तो इन स्टेप को फॉलो करके आप कॉल बैरिंग का पासवर्ड बड़ी आसानी से चेंज कर सकते हैं आशा करते हैं कि आपको कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है (Call Barring Meaning in Hindi) से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी।
.

Call Barring Meaning in Hindi से संबंधित FAQS

कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है?

दोस्तो कॉल बैरिंग का मतलब कॉल को रोकना होता है, यह चाय इनकमिंग कॉल हो या फिर आउटगोइंग कॉल हो, दोनो को प्रतिबंधित करना ही कॉल बेरिंग का मतलब होता है, इसके अलावा आप कॉल बैरिंग ऑप्शन की मदद से इंटरनेशनल नेशनल और डोमेस्टिक कॉल को रोक सकते हैं।

कॉल बैरिंग को कैसे निष्क्रिय करें?

दोस्तो कॉल बेरिंग को निष्क्रिय करना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको कॉल सेटिंग में जाना होगा जिसके बाद कॉल बैरिंग की सेटिंग में जाए, अब आप कॉल बेरिंग पासवर्ड दर्ज करके कॉल बैरिंग को निष्क्रिय कर सकते हैं।

मेरे फोन का कॉल बैरिंग पासवर्ड क्या है?

दोस्तो आपके फोन का कॉल बैरिंग पासवर्ड 0000 हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर स्मार्टफोन का कॉल बेरिंग पासवर्ड 0000 ही होता है।

इनकमिंग कॉल को कैसे बंद करें?

दोस्तो अगर आप इनकमिंग कॉल को बंद करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉल बैरिंग फीचर्स की मदद से इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों प्रकार की कॉल को बंद कर सकते हैं।

मैं कॉल प्रतिबंध कैसे हटा सकता हूं?

आप अगर कॉल प्रतिबंध हटाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉल बैरिंग की सेटिंग में जाकर कॉल प्रतिबंध हटा सकते हैं।

मैं हवाई जहाज मोड के बिना कॉल कैसे रोकूं?

अगर आप हवाई जहाज मोड़ के बिना कॉल रोकना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉल बैरिंग फीचर्स की मदद से इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों प्रकार की कॉल को रोक सकते हैं।

कॉल बैरिंग चालू या बंद होना चाहिए?

दोस्तो अगर आपके फोन पर कोई अवैध कॉल नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में आपके फोन में कॉल बैरिंग की सेटिंग बंद होनी चाहिए और अगर कोई व्यक्ति आपको बार-बार और लगाकर परेशान कर रहा है तो ऐसे में आपको इनकमिंग कॉल बंद करना होगा और आप यह कॉल्स कॉल बैरिंग की मदद से बंद कर सकते हैं।

निष्कर्ष: 

दोस्तो इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है (Call Barring Meaning in Hindi) से जुड़ी हुई जानकारी दी गई है इसके अलावा Call Barring kya hota hai से संबंधित जानकारी भी हमारे द्वारा दी गई है अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो,
 
तो इसे अपने दोस्तों तक अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इन्फोसहिंदी के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!