Captcha Meaning In Hindi, कैप्चा क्या होता है, Captcha Kya Hota hai, कैप्चा का मतलब क्या होता है, कैप्चा कोड क्या होता है, What Is Captcha In Hindi, Captcha Code Meaning In Hindi

Captcha Meaning in hindi – कैप्चा कोड क्या है, कैप्चा कोड कैसे सॉल्व करें ?

Captcha Meaning In Hindi, कैप्चा क्या होता है, Captcha Kya Hota hai, कैप्चा का मतलब क्या होता है, कैप्चा कोड क्या होता है, What Is Captcha In Hindi, Captcha Code Meaning In Hindi 

दोस्तो इस ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का स्वागत है, आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम कैप्चा क्या होता है (Captcha Meaning in hindi) के बारे में बात करने वाले हैं।

साथ में जानेंगे कि कैप्चा क्या होता है, What is Captcha in hindi और कैप्चा कोड क्या होता है इन सभी विषय के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है।

दोस्तों आप ने इंटरनेट पर तरह-तरह की चीजें देखी होगी और उनके बारे में हमेशा आप जानने के लिए इच्छुक भी रहते होंगे, इंटरनेट की दुनिया का एक और अजीबो गरीब वाक्य Captcha जिसके बारे में आज हम जानने वाले हैं।
 
दोस्तों आपने बहुत सी वेबसाइट, ब्लॉग ओर एप्लीकेशन पर Captcha देखा होगा, और Captcha Code को वेरीफाई भी किया होगा, लेकिन ना जाने कितने लोगों के मन में हमेशा यह सवाल जरूर रहता है।
.
Captcha Meaning In Hindi, कैप्चा क्या होता है, Captcha Kya Hota hai, कैप्चा का मतलब क्या होता है, कैप्चा कोड क्या होता है, What Is Captcha In Hindi, Captcha Code Meaning In Hindi
.
कि कैप्चा कोड क्या होता है और कैप्चा का मतलब क्या होता है, आज आपके इसी सवाल का जवाब आपको मिलने वाला है, हर वेबसाइट और ऐप पर कैप्चा कोड आपने अलग अलग प्रकार का देखा होगा।
 
लेकिन बहुत से लोगो कैप्चा कोड को फिल करने में कई प्रकार की समस्याएं आती है क्योंकि ऐसे लोग हमेशा जल्दबाजी में कैप्चा वेरीफाई करने की सोचते हैं, मगर वह ऐसा कर नहीं पाते हैं।
 
चलिए आज हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे, आइये दोस्तो अब जानते है, की कैप्चा क्या होता है।
 

Table of Contents

कैप्चा का फुल फॉर्म क्या है ? (Captcha Full Form In Hindi) 

कैप्चा कोड का उपयोग किसी भी वेबसाइट की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है, किसी भी वेबसाइट की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कैप्चा कोड ऐड किया जाता है।
 
कैप्चा कोड का फुल फॉर्म ” Completely Automated Public Turing Test To All Computers And Human Apart होता है।
 
ऑनलाइन हैकर से बचाने के लिए किसी भी वेबसाइट में Captcha Code Add किया जाता है, आइये दोस्तो अब बात करते है की Captcha Code kya hota hai.
 

कैप्चा कोड क्या होता है ? (Captcha Meaning In Hindi) 

दोस्तों आपने बहुत बार वेबसाइट, एप्प्स पर फॉर्म भरे होंगे या फिर आपने बहुत सारी वेबसाइट पर कमेंट किया होगा जब कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते समय या फिर किसी वेबसाइट में अकाउंट बनाते,
 
समय नाम पता जीमेल आईडी दर्ज करने के बाद नीचे एक बॉक्स दिया हुआ होता है जहां पर कैप्चा कोड लिखा हुआ होता है, जहां पर आपको अजीब तरह के कैरेक्टर तो दिखाई देते हैं।
Captcha Meaning in hindi, Captcha Kya hota hai, Captcha Benefits in hindi, ReCaptcha meaning in Hindi, What is I Am Not Robot, How To Solve Captcha Code hindi, Captcha kya Hai, Captcha Ke Fayde, Captcha Code Solve Kaise kare
जिन्हें कैप्चा कोड बॉक्स में दर्ज करने होते है, यह कैरक्टर्स Axy2@3 कुछ इस प्रकार के दिखाई देते हैं जिन्हें आपको या हमें सूझबूझ के साथ भरना होता है।
 
यदि आप बिना किसी गलती की है यह कोड भर देते हैं तो आपका कैप्चा कोड वेरीफाई हो जाता है। आइए दोस्तों अब यह जानते हैं कि Captcha Code क्यो जरूरी है। 
 

Captcha Code क्यों जरूरी है ?

कैप्चा कोड का उपयोग किसी भी वेबसाइट को Spam ओर Hacker से बचाने के लिए किया जाता है, हर छोटी से बड़ी वेबसाइट पर कैप्चा कोड देखने को मिलता है।
 
कैप्चा कोड का उपयोग मुख्यता वेबसाइट की सुरक्षा के लिए किया जाता है, क्योंकि बहुत से हैकर किसी भी बड़ी वेबसाइट को नुकसान पहुचाने की कोशिश करते है।
 
ऐसे में वेबसाइट के ओनर अपनी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट पर कैप्चा डाल देते हैं। यह कैप्चा कोड बोट्स ओर इंसानों में अंतर बताता है।
 
जिससे कि वेबसाइट को स्पैम से बचाया जा सके, ऑनलाइन वेबसाइट के अलावा एप्लीकेशन पर भी कैप्चा कोड इंतर किया जाता है, ताकि उस पार्टिकुलर एप्लीकेशन को हैकर और स्पैमर से बचाया जा सके।
 
Captcha Code की वजह से कोई भी बोट्स किसी भी बड़ी वेबसाइट को नुकसान नही पहुँचा सकते है। आइए दोस्त आप जानते हैं कि Recaptcha kya hota hai.
 

ReCaptcha kya Hota Hai ? (Captcha In Hindi) 

दोस्तो Recaptcha गूगल के द्वारा दी गयी, एक फ्री सर्विस है, जिसमे गूगल खुद अपने यूजर की वेबसाइट की सुरक्षा करता है। ReCaptcha भी Captcha Code की तरह रहता है।
 
कैप्चा कोड की तरह ही कार्य करता है यह भी Human ओर Bots में अंतर बताता है, रीकैप्चा वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।
 
रीकैप्चा वेरीफाई करने के लिए आपके सामने कुछ विशेष प्रकार के फोटो दिए जाते हैं जहां पर आपको एक समान फोटो पर क्लिक करके Captcha को वेरीफाई करना होता है।
 
जिसके बाद ही आप किसी वेबसाइट पर फॉर्म भर सकते हो, या फिर लॉगिन कर सकते है। आइये दोस्तो अब यह जानते है, I Am Not Robot क्या होता है,
 

What Is I Am Not Robot in Hindi : 

दोस्तो जिस तरह से ReCaptcha होता है, Captcha Code होता है, इसी का एक रूप I Am Not Robot होता है। यह भी Bots ओर Human में अंतर बताता है।
 
ओर किसी भी वेबसाइट को हैकर ओर स्पैमर से बचाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। आइये दोस्तो अब बात करते है, की Captcha Code कितने प्रकार के होते है।
 

कैप्चा के प्रकार – Types Of Captcha In Hindi

दोस्तों वैसे तो कैप्चा कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम आपको कुछ जरूरी प्रकार के Captcha के बारे में बताने वाले हैं, जोकि निम्नलिखित है – 
 

Text Captcha:

इस तरह के Captcha में आपको Numbers ओर Alphabet से बना एक Captcha Code दिखाई देता है, इस तरीके के कैप्चा में आपको Alphabet को पहचानना बहुत जरूरी होता है।
 
इस तरीके के कैप्चा मैं Word के फॉर्मेट को पहचानना भी बेहद ही जरूरी होता है, जैसे कि कोई वर्ल्ड Capital Letter में लिखा है।
 
तो उसे आपको Capital में ही लिखना है, ना कि Small Letter में लिखना है, तभी Captcha Verify होगा।
 

Image Captcha:

Image Captcha भी एक तरीके का Captcha Code होता है जहां पर आपको एक की इमेज में कई सारे फोटो दिखाई देते हैं जिनकी संख्या 9 या 12 हो सकती है।
 
इस तरीके के Captcha मैं आपको नीचे बॉक्स में इमेज का नाम दिया जाता है जिसके बाद आपको उस नाम से रिलेटेड सही इमेज को ढूंढना होता है।
 
इमेज को पहचान कर उन इमेज पर टिक लगाना होता है। जिसके बाद आपको Captcha Verify पर क्लिक करना होता है।
 

Audio Captcha:

Audio Captcha भी Captcha का एक रूप है जहां पर आपको किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करते समय या फॉर्म भरते समय दिया जाता है।
 
जहां पर आपको जो Audio फॉर्मेट में कोड दिए जाते है, उन्हें Text के रूप में डालना होता है, इस प्रकार के Captcha को सबसे पहले ठीक तरह से उस कोड को सुने उसके बाद ही Text को बॉक्स में भरे। 
 

Maths Solve Captcha:

Maths Solve Captcha भी Captcha Code की तरह ही कार्य करता है, इस तरीके के कैप्चा में आपको कुछ अंक दिए जाते हैं जिन्हें जोड़ना या घटाना होता है।
 
यह अंक कुछ इस प्रकार के हो सकते है, जैसे – 4 + 2 = ? या फिर 5 – 3 = ? अब आपको दिमाग लगाकर पहले इन्हें सॉल्व करना होगा, उसके बाद ही Captcha Verify होगा।
 

NLP Captcha:

इस तरीके के Captcha का प्रयोग एडवरटाइजिंग वेबसाइट पट किया जाता है, जहाँ पर आपको कुछ Ads दिखाई देंगे जिनके बाद आपके सामने उन्ही ऐड से संबंधित सवाल मिलेंगे जिनका जवाब आपको देना होगा। 
 
दोस्तो यह प्रमुख कुछ Important Types के Captcha है, जिनके बारे मे अब आप जान चुके है।
 

Captcha Code Solve Kaise kare ?(How To Solve Captcha Code in Hindi) 

दोस्तो बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कैप्चा कोड सॉल्व करना मुश्किल लगता है, लेकिन यदि आप ध्यान पूर्वक कैप्चा कोड को रीड करते हैं, तो आप किसी भी तरह के,
 
Captcha Code को आसानी से सॉल्व कर सकते है, आप इन निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कर सकते है, जिसके बाद आपको कभी भी Captcha Solve करने में समस्या नही आएगी –
 
  • Captcha Code को सबसे पहले ध्यान से रीड करें।
  • Text Captcha में आपको Capital Letter ओर Small Letter में फर्क पता चलना चाहिए, बहुत सारे लोग I को 1 लिख देते है, ऐसा आपको नही करना है।
  • Audio Captcha में आपको सबसे पहले Audio में बताये जा रहे, Word को ठीक तरीके से सुनना है, उसके बाद वह वर्ड डाले। 
  • Maths Captcha में आपको सिर्फ ध्यान पूर्वक Maths के सवालों को देखना है, ओर उन्हें फील करना है।
  • किसी भी Captcha के Code में गलती की गुंजाइश हो सकती है, लेकिन आप Re-enter कर सकते है। और captcha डालते समय धैर्य का परिचय दे।
दोस्तो इन Simple Step को फॉलो करके आप Captcha Code को Verify कर सकते है। दोस्तो आसा करते है, की कैप्चा क्या होता है, से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, आइये दोस्तो अब बात करते है, की Captcha के फायदे क्या है।
 

Captcha के फायदे क्या है ?

दोस्तो Captcha Code क्या है, यह तो अब आप जान ही चुके है, लेकिन अब आपको Captcha के फायदे के बारे में बताते है, जोकि निम्नलिखित है – 
 
  • Captcha के इस्तेमाल से किसी भी वेबसाइट को Spam से आसानी से बचा सकते है।
  • वेबसाइट पर आने वाले बोट्स को रोक सकते है।
  • वेबसाइट पर आने वाले Spam Comments को आसानी से रोक सकते है।
  • Captcha की मदद से बोट्स ओर इंसानों में फर्क आसानी से पता चल जाता है।
  • Captcha की मदद से आप अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रख सकते है।
  • Captcha की मदद से किसी भी वेबसाइट हैकर से आसानी से बचा सकते है।

दोस्तो आसा करते है की आपको कैप्चा कोड क्या होता है (Captcha Code Kya hai) से जुड़ी हुई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

 

कैप्चा क्या होता है से संबंधित FAQ : 

कैप्चा कोड क्या होता है, से संबंधित निम्नलिखित सवाल है, जोकि आप पूछना चाहते हो, जिनके जवाब निचे दिए गए है।
 
 

1- कैप्चा क्या होता है ?

कैप्चा कोड का उपयोग किसी भी वेबसाइट की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है, किसी भी वेबसाइट की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कैप्चा कोड ऐड किया जाता है।

2- इमेज कैप्चा क्या होता है ?

किसी भी वेबसाइट में लॉगिन करते वक्त एक इमेज कैप्चा दिखाई देता है, जिसमे आपको 3 सामान वस्तु को चूस करके इमेज कैप्चा सॉल्व किया जाता है।

3- कैप्चा नंबर क्या होता है ?

जब भी आप कोई कैप्चा देखते है, तो उसमें आपको स्पेशल वर्ड ओर नंबर दिखाई देते है, जिन्हें आप कैप्चा सॉल्व करने के लिए एक बॉक्स में डालते है, उसे ही कैप्चा नंबर कहते है।

4- कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है ?

कैप्चा का उपयोग किसी भी वेबसाइट या ऐप की सुरक्षा के लिए किया जाता है, क्योकि वेबसाइट को बोट्स ओर हैकर से बचाने के लिए कैप्चा वेबसाइट में एड किये जाते है, कैप्चा कई प्रकार के होते है जैसे -मैथ्स कैप्चा, वर्ड कैप्चा, इमेज कैप्चा।

5- मैथ्स कैप्चा क्या होता है ?

किसी भी वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए कई सारी वेबसाइट मैथ्स के सवाल को कैप्चा के रूप में ऐड करती है, ताकि बोट्स से बचा जा सके, जैसे 2 + 2 = ? कितने होते है।

6- Captcha Code Full Form क्या होता है?

कैप्चा कोड का फुल फॉर्म “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है।

7- कैप्चा कोड क्या है?

दोस्तो कैप्चा कोड का उपयोग किसी भी वेबसाइट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया जाता है, कैप्चा कोड की मदद से यह पता लगाया जा सकता है, की किसी भी वेबसाइट पर आने वाला विजिटर human है या फिर Robot है।

8- क्या करें अगर कैप्चा कोड आपके ब्राउज़र में ठीक से काम नहीं कर रहा?

दोस्तो अगर आपके ब्राउज़र में केप्चा ठीक से काम नही कर रहा है, या कैप्चा एंटर नहीं हो रहा है, तो आप दूसरा ब्राउज़र ट्राई कर सकते है, या फिर उसी ब्राउज़र को अपडेट कर सकते है, या फिर आप उस वेबसाइट पेज को क्लोज करके दोबारा से उसी पेज पर एंटर कर सकते है।

9- मैं सही कैप्चा कैसे दर्ज करूं?

कैप्चा को ठीक तरीके से भरने से पहले आपको कैप्चा कोड को ठीक तरीके से समझना होगा ठीक तरीके से कैप्चा कोड को समझकर के आप सही तरीके से कैप्चा कोड भर सकते हैं। आपको कैप्चा कोड को ध्यान देकर भरना है ताकि कैप्चा कोड सही तरीके से दर्ज कर सके।

10- Captcha में हमें क्या लिखना चाहिए?

कैप्चा कई प्रकार के होते है, कुछ कैप्चा में आपको सामने दिख रहे, कोड को वापस री एंटर करना होता है, वही कुछ में आपको फोटो दिखाई देते है, जिनमे से आपको तीन फोटो एक जैसे सेलेक्ट करने होते है, और कुछ कैप्चा मैथ्स के प्रकार के होते है, जहां पर आपको सामने दिख रहे मैथ्स सवाल को सॉल्व करना होता है।

निष्कर्ष: कैप्चा क्या होता है

दोस्तो आसा करते है, की आपको Captcha Meaning in hindi (Captcha Kya hota hai) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा इस लेख में हमारे द्वारा Recaptcha kya hota hai,
 
What is Captcha In hindi ओर कैप्चा क्या होता है, के बारे में जानकारी दी गई है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आया है, तो अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले ओर ऐसी ही, ओर भी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग
 
Infos Hindi को आप गूगल पर सर्च भी कर सकते हों ओर यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!