CV Ka Full Form, CV Full Form In Hindi, CV Kya Hota Hai, CV Meaning In Hindi, CV full form In Marathi, CV kaise banaye

CV Full Form in Hindi – सीवी का फुल फॉर्म क्या है, सीवी कैसे बनाए ?

सीवी का फुल फॉर्म क्या है, CV Full Form In Hindi, CV Kya Hota Hai, सीवी का मतलब क्या होता है, CV Meaning In Hindi, CV Ka Full Form In Hindi
 
दोस्तो infosHindi में आप सभी का स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आए है, जिसमे हम सीवी का फुल फॉर्म क्या है (CV Full Form In Hindi) के बारे में बात करने वाले है, साथ मे जानेंगे कि सीवी का मतलब क्या होता है और CV kaise banaye.
 
दोस्तो आज के समय मे किसी भी कंपनी में जॉब करने के लिए इंटरव्यू देना पड़ता है, जिसके लिए CV की जरूरत पड़ती है, आपमें से बहुत से लोग किसी कंपनी के लिए जॉब के लिए इंटरव्यू देने गए भी होंगे।
 
CV Ka Full Form, CV Full Form In Hindi, CV Kya Hota Hai, CV Meaning In Hindi, CV full form In Marathi, CV kaise banaye
 
जहाँ पर आपको CV के लिए बोला होगा क्योकि आज के समय मे CV हर किसी के लिए जरूरी होती है, लेकिन बहुत से लोगो को अभी तक सीवी का फुल फॉर्म नही पता है, यदि आपको भी CV Ka Full form नही पता है।
 
तो आज हम आपको CV Full Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है, साथ में सीवी कैसे बनाया जाता है, ओर सीवी और रिज्यूम में क्या अंतर है, के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है, आइये अब बिना किसी देरी के जानते है की सीवी का फुल फॉर्म क्या है।
 

सीवी का फुल फॉर्म क्या है (CV Full Form In Hindi)

दोस्तो सीवी का फुल फॉर्म Curriculum Vitae होता है, जिसको हिंदी में बायो डाटा कहा जाता है, अर्थात CV हर किसी के लिए जरूरी होती है, CV में अपना बायो डाटा लिखा जाता है, CV को Resume के रूप में भी देखा जा सकता है।
 
CV ओर Resume ज्यादा कोई डिफरेंस नही रहता है, आज के समय में हर किसी के पास CV होती है, यह एक दस्तावेज की तरह हो सकती है, आप एक मार्कशीट के रूप में भी इसे देख सकते है, CV मे अपना नाम, नौकरी,
 
स्किल्स, एजुकेशन, उपलब्धियां ओर अवार्ड, Information लिख सकते है. CV की जरूरत आज के समय मे इंटरव्यू के दौरान होती है, इसलिए हर कोई CV के बारे में इतना जानना चाहता है। 
 
CV एक तरह से हमारी जान-पहचान अर्थात बायो डाटा बताती है, ताकि इंटरव्यू के दौरान हमारे बारे में  interviewer जान पाए, क्योकि आज की बिजी लाइफ में किसी के पास इतना टाइम नही है।
 
की वह आपके बारे में पूरी विस्तार से जानकारी प्राप्त करें, ऐसे में CV एक ऐसा माध्यम होता है, जिसकी मदद से कोई interviewer हमारे में बारे में एक शार्ट तरीके से बिना टाइम गवाएं हुए जान पाए, आइये CV के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी प्राप्त करते है।
 

CV Kya hota hai – CV Meaning in hindi

दोस्तो जैसा कि हमने आपको बताया है, की सीवी का मतलब Curriculum Vitae होता है, सीवी को हिंदी में अर्थ बायो डाटा होता है, CV को Resume के नाम से भी जाना जाता है।
 
आम तौर पर CV आज के समय मे सभी पढे-लिखे लोगो के पास होती है, क्योकि CV हमारे बारे में बायो डाटा बताने में काम आती है, CV में हम अपने बारे में सभी जानकारी दे सकते है, जैसे कि हमारा नाम, 
 
हमारे माता-पिता का नाम, हमारा मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी, एड्रेस, पिछली जॉब डिटेल्स, स्किल्स, एजुकेशन, डिग्री, अवार्ड, अन्य उपलब्धियां ओर वर्क एक्सपीरियंस यह सभी जानकारी हम CV में लिख सकते है।
 
दोस्तो आज के समय मे किसी भी कंपनी में जॉब पाने के लिए इंटरव्यू देना पड़ता है, आप सभी यह तो पता है, की इंटरव्यू दो तरह से लिया जाता है, एक ऑफलाइन इंटरव्यू ओर दूसरा ऑनलाइन इंटरव्यू, 
 
दोस्तो किसी भी इंटरव्यू को देने के लिए हमारे पास हमारे डॉक्यूमेंट के साथ-साथ CV का होना बहुत जरूरी है, बिना CV के हम इंटरव्यू नही दे सकते है, क्योकि इंटरव्यू के दौरान कंपनी वालो के पास इतना टाइम तो नही होता है।
 
की वह सारी जानकारी हमसे पूछे, ओर ना ही उन्हें हमारे बारे में ज्यादा जानने के लिए दिलचस्पी होती है, ऐसे में CV या Resume एक ऐसा डॉक्यूमेंट फ़ाइल होती है, जिसके माध्यम से हम हमारी पूरी बेसिक जानकारी दे सकते है। 
 
CV 2 से 3 पेज की हो सकती है, दोस्तो इंटरव्यू के दौरान CV की मदद से हमारा ओर interviewer दोनों का काफी समय बच जाता है, यदि हम इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाते है, तो interviewer हमारी CV की एक कॉपी रख लेता है।
 
जिससे कि उन्हें हमारे बारे में जॉब जॉइनिंग के दौरान दोबारा ना जानना पढे। CV का उपयोग आज से कुछ सालों पहले ही किया जाने लगा है, आज के समय मे हम बिना CV के,
 
इंटरव्यू तो दूर की बात किसी जॉब के लिए अप्लाई भी नही कर सकते है, आइये दोस्तो अब जानते है, की CV कितने प्रकार की होती है।
 

CV कितने प्रकार की होती है ?

दोस्तो अगर देखा जाए तो CV दो प्रमुख प्रकार की होती है, PDF के रूप में CV ओर डॉक्यूमेंट के रूप में CV, आइये दोनों के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी लेते है- 
 

PDF के रुप में CV :

दोस्तो आज के समय में टेक्नोलॉजी में बहुत ज्यादा विकास हुआ है, जिसकी वज़ह से इंटरव्यू भी ऑनलाइन होने लग गए, हम घर बैठे किसी भी जॉब के लिए इंटरव्यू दे सकते हैं, जिसके लिए CV की जरूरत तो होती है।
 
लेकिन ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान PDF File के रूप में CV चाहिए होती है, CV को हम अपने मोबाइल से भी बना सकते है, ओर मोबाइल से CV बनाकर हम उसे PDF File में भी Convert कर सकते है।
 

डॉक्यूमेंट के रूप में CV :

दोस्तो ऑफलाइन इंटरव्यू देने के लिए डॉक्यूमेंट के रूप में CV की जरूरत होती है, जिस प्रकार हम इंटरव्यू के दौरान मार्कशीट ओर डिग्री लेकर जाते है, उसी प्रकार हमें इंटरव्यू के दौरान,
.
Document के रूप में CV भी ले जानी पड़ती है, जोकि 2 से 3 पेज की हो सकती है, इस प्रकार की CV बनाने के लिए हमे कंप्यूटर सेंटर जाना पड़ता है, जहाँ हम अपने अनुसार CV बना सकते है। 
 
दोस्तो दो प्रमुख प्रकार की CV होती है, जिनके बारे में अब आप जान चुके है, आइये अब बात करते है, की CV Kaise Banaye.
.

सीवी कैसे बनाएं ? (CV Kaise Banaye)

दोस्तो अब तक आपने जाना की सीवी दो प्रकार की होती है, अब हम CV kaise Banaye के बारे में जानने वाले है, दोस्तो आज के समय मे CV बनाना कोई मुश्किल काम नही है, आज के विकसित समय मे आप मोबाइल से
 
सिर्फ 5 मिनेट में CV बना सकते है, ओर ना ही CV बनाने के लिए कोई पैसा देना होता है, फ्री में बिना किसी खर्च के मोबाइल ऐप की सहायता CV बनाई जा सकती है, मोबाइल से CV बनाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे- 
 
  • दोस्तो मोबाइल से CV बनाने के लिए सबसे पहले आपको Resume Builder App को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा, आप नीचे दिए गए लिंक के मदद से इसे डाउनलोड कर सकते हो।
  • दोस्तो Resume Builder App Download करने के बाद अब आपको इस ऐप को ओपन करना है, जहाँ पर आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • दोस्तो अब आपको Create CV के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने कई सारे बेसिक ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • जैसे – Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective, Reference, Project ओर Add More Option.
  • दोस्तो अब आपको सभी ऑप्शन को ध्यान पूर्वक समझना है, ओर भरना है, जैसे Personal Details की जगह पर आपको Name, Address, Email, Phone Number ओर Photo के स्थान और आपको अपना फ़ोटो अपलोड करना है।
  • दोस्तो आप चाहे तो इसमें कुछ और ऑप्शन को भी एड कर सकते हो, जैसे Date Of Birth, Nationality, website ओर Marital Status आदि को आप ऐड कर सकते है।
  • दोस्तो अब आपको दूसरे ऑप्शन Education पर क्लिक करना है, जहाँ पर ऐड के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपनी Education Details डालनी है, जैसे कॉलेज का नाम, डिग्री या कोर्स नाम, पासिंग ईयर ओर पासिंग ग्रैड इत्यादि, डालकर सेव करना है।
  • दोस्तो अब आपको Next Option जैसे Experience की जगह Work Experience डालना है, ओर Skills की जगह पर अपनी 5 Skills डालनी है।
  • दोस्तो स्किल्स डालने के बाद अब आपको Objective, Reference, Project ओर Add More Option के ऑप्शन पर क्लिक करके लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है, सभी ऑप्शन को सोच समझकर भरे,
  • दोस्तो सभी ऑप्शन को सही तरह से भरने के बाद नीचे दिख रहे, View CV के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको CV Template सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपके सामने आपकी CV अर्थात बायो डाटा CV फॉर्मेट में दिखाई देगा, यदि CV में कोई भी कमी नही है, तो आप Download के ऑप्शन पर क्लिक करके गूगल ड्राइव ओर फ़ाइल मैनेजर में इसे PDF File के रूप में सेव कर सकते है।
दोस्तो इस प्रकार आप ऑनलाइन अपने मोबाइल की मदद से PDF के रूप में CV बना सकते हो, जिसे आप इंटरव्यू के दौरान ऑनलाइन व्हाट्सएप्प की मदद से भेज भी सकते हो, यह CV जॉब सर्च ऐप की जगह पर भी काम आती है।
 
आप चाहै तो इस CV के कंप्यूटर वाले के पास जाकर कागज के रूप में भी निकाल सकते हो, आइये दोस्तो अब बात करते है, की CV Format में क्या लिखे।
 

CV Format में क्या लिखें ?

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल जरूर रहता है कि टीवी बनाते समय सीवी में किन-किन जानकारियों का लिखना जरूरी होता है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि सीवी बनाते समय निम्नलिखित जानकारी का होना बहुत जरूरी है-
 

Personal Information :

दोस्तो CV बनाते समय सबसे पहले आपको अपनी Personal Information लिखनी पड़ती है, Personal Information में आपको आपका पूरा नाम, 
 
मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी, एड्रेस, अपना एक फोटो, आपकी जन्मतिथि, जेंडर, ओर मैरिटल स्टेटस को अपनी सीवी में लिखना होगा।
 

Education information : 

दोस्तों पर्सनल इंफॉर्मेशन के बाद आपको एजुकेशन इनफार्मेशन की जानकारी देनी होगी, जहाँ पर आपको आपने जो कोर्स किया है, उसकी जानकारी देनी है, साथ में आपने कोई डिप्लोमा किया है।
 
तो उसकी पूरी जानकारी देनी होगी, जैसे कॉलेज नाम, कोर्स या डिप्लोमा नाम, पासिंग ईयर ओर कितने ग्रैड मिले, यह भी डालना होगा, साथ में कोई अलग से डिग्री करी है, तो उसकी भी जानकारी आपको देनी होगी।
 

Work Experience :

दोस्तो एजुकेशन इनफार्मेशन के बाद आपको वर्क अनुभव की जानकारी देनी होगी, यदि आपने लास्ट एक से दो सालों में कोई काम किया है, तो आपको उसकी भी जानकारी देनी चाहिए, जैसे की आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर,
 
की जॉब के लिए इंटरव्यू देने गए, ओर यदि आपने पहले कहीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम किया है, तो आपको उसकी जानकारी देनी चाहिए, जिसमे आपको कंपनी नाम, पद नाम और जॉब ड्यूरेशन मतलब कितने साल काम किया, यह आपको सीवी में लिखना चाहिए।
 

Skills : 

दोस्तो CV में एक स्किल्स का भी सेक्शन होता है, जहां पर आपको आपकी बेस्ट स्किल्स लिखनी है, जैसे आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर है, तो आपको उससे जुड़ी हुई 5 बेस्ट स्किल्स डालनी है।
 
ताकि आप Interviewer को अपनी स्किल्स ओर कैपिसिटी के दम पर अपनी ओर आकर्षित कर पाए, दोस्तो CV बनाते समय अपनी स्किल्स के बारे में लिखना बहुत जरूरी है।

 

Objective :

दोस्तो CV में एक ऑब्जेक्टिव का भी ऑप्शन होता है, जहाँ पर आपको CV में कुछ मोटिवेट लाइन्स डालनी है, जिसमे की Interviewer को ऐसा प्रतीत हो, की यह इंसान हमारी कंपनी में जॉब करने लाइक है, ताकि आपका इंटरव्यू क्लियर हो जाए।
 

Languages :

दोस्तो आपको CV में लैंग्वेज का ऑप्शन भी ऐड करना है, जहाँ पर आपको आपकी पसंदीदा लैंग्वेज ऐड करनी है।
 

Achievement & Award :

दोस्तो जिस प्रकार लैंग्वेज का ऑप्शन CV में एड करना जरूरी रहता है, उसी प्रकार Achievement & Award का भी ऑप्शन आपको CV में ऐड करना है, ओर जितने भी आपने अपने कैरियर में अवार्ड ओर अचिवमेंट कमाए है, वो सब आपको एड करना है।
 

Interests : 

दोस्तो आप चाहे तो CV में Interests का भी एक ऑप्शन एड कर सकते है, जिसमे आप अपने Interests डाल सकते हो, जैसे आपको क्रिकेट खेलना पसंद है, तो आप वो डाल सकते हो, डांस करना पसंद है, तो वो डाल सकते हो।

 
दोस्तो CV में यह प्रमुख फॉरमेट आपको ऐड करना जरूरी है, क्योकि जितने अच्छे तरीके से आप CV बनाएंगे उतना ही ज्यादा आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। 
 
CV में यह सभी फॉरमेट ऐड करना भी बहुत जरूरी है, क्योकि Interviewer को इन सभी बातों से बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है, आइये अब जानते है, की CV ओर Resume में क्या अंतर है।
 

सीवी ओर रिज्यूम में क्या अंतर है ?

सीवी और रिज्यूम में ज्यादा कुछ डिफरेंस नही है, लेकिन थोड़ा बहुत डिफरेंस जरूर है, जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई हैं –
सीवीरिज्यूम
स्किल्स पर अधिक जोर दिया जाता है।अकादमिक उपलब्धियों पर मुख्य रूप से जोर दिया जाता है।
इसमें व्यक्ति के पूरे जीवन काल जैसे करियर, अनुभव, स्किल्स, उपलब्धि, शिक्षा, से जुड़ी हुई हर प्रकार की जानकारी देने पर फोकस किया जाता है।इसमें पर्सनल डिटेल्स और स्किल्स पर अधिक जोर दिया जाता है।
अकादमिक क्षेत्र में अवसरों के लिए आवदेन करने पर इसका उपयोग किया जाता है।इसका इस्तेमाल उम्मीदवार सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में आवेदन करने के समय पर करता है।
सीवी में पृष्ठों की कोई सीमा नहीं होती है, पृष्ठों की सीमा को अनुभव और उपलब्धियों के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।रिज्यूम में पृष्ठों की सीमा दो पेज से अधिक नहीं होनी चाहिए, इसी में पूरी जानकारी देनी पड़ती है।

CV Full form in hindi से संबंधित FAQ

दोस्तो CV Full form in hindi से जुड़े हुए, आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे- 
 

CV full form in Marathi ?

CV का फुल फॉर्म मराठी में अभ्यासक्रम जीवन होता है, जिसे हिंदी में बायो डाटा कहते है।

सीवी का फुल फॉर्म क्या होता है?

सीवी का फुल फॉर्म Curriculum Vitae होता है, जिसको हिंदी में बायो डाटा कहा जाता है।

रिज्यूम में क्या क्या लिखा जाता है?

रिज्यूम का उपयोग जॉब के लिए इंटरव्यू के दौरान होता है, इसलिए रिज्यूम में Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective, Reference, Project ओर Add More Option का होना जरूरी है।

सी.वी क्या होता है ?

सीवी एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है, जिसे रिज्यूम और सीवी के नाम से जाना जाता है, सीवी में किसी एक व्यक्ति की Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective जैसी जानकारी होती है, किसी भी जॉब interview के दौरान सीवी की जरूरत पड़ती है।

सीवी कैसे बनाया जाता है?

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है जिनकी मदद से आप सीवी बना सकते हैं, इसके अलावा यदि आपको सीवी बनाना नहीं आता है, तो आप किसी कंप्यूटर वाले के पास जाकर भी सीवी बनवा सकते है।

CV का मतलब क्या होता है?

सीवी का मतलब Curriculum Vitae होता है, जिसको हिंदी में बायो डाटा कहा जाता है, यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है, जिसे रिज्यूम के नाम से जाना जाता है, किसी भी जॉब इंटरव्यू के दौरान सीवी की जरूरत पड़ती है।

निष्कर्ष : सीवी का फुल फॉर्म क्या है 

आसा करते है, की आपको सीवी का फुल फॉर्म क्या है (CV Full Form In Hindi) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा CV Meaning in hindi ओर CV Kya Hota hai के बारे में भी जानकारी दी है।
 
इस लेख में हमारी टीम द्वारा CV kaise Banaye के बारे में बहुत ही अच्छे से एक्सप्लेन किया गया है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, ओर यदि आपके मन मे इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!