ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/Database Kya Hota hai - डेटाबेस क्या होता है
Database Kya Hota hai, डेटाबेस क्या होता है, Database In Hindi, डेटाबेस क्या है, What is Database In Hindi, डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है, Relational Database kya hai, डेटाबेस का उपयोग, History Of Database In Hindi 

What is Database in hindi – डेटाबेस क्या होता है, डेटाबेस का उपयोग और फायदे

Database Kya Hota hai, डेटाबेस क्या होता है, Database In Hindi, डेटाबेस क्या है, What is Database In Hindi, डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है, Relational Database kya hai, डेटाबेस का उपयोग, History Of Database In Hindi 

दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में जहां पर हम आपको एक और महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है, इस लेख में हम डेटाबेस क्या होता है (Database Kya Hota hai) के बारे में बताने वाले है।
 
साथ में हम आपको डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है, डेटाबेस का उपयोग, डेटाबेस का इतिहास, डेटाबेस की विशेषताएं और डेटाबेस क्या होता है से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।
 
दोस्तो वर्तमान समय में हर फील्ड या हर क्षेत्र में डाटाबेस का उपयोग किया जाता है, आज के समय में डेटाबेस एक आम शब्दों में से एक है, जिसके बारे में आप जरूर सुनेंगे या फिर आपने कही ना कही डेटाबेस के बारे में जरूर सुना होगा, तभी तो आप डेटाबेस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है।
 
जी हां दोस्तो अगर आप डेटाबेस से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी पाना चाहते है, तो कृपया इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको डेटाबेस क्या होता है से अवगत कराने वाले है, दोस्तो डेटाबेस एक विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर है, 
.
Database Kya Hota hai, डेटाबेस क्या होता है, Database In Hindi, डेटाबेस क्या है, What is Database In Hindi, डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है, Relational Database kya hai, डेटाबेस का उपयोग, History Of Database In Hindi 
Database In Hindi
जिसमें हम पर्सनल डाटा या बिजनेस डाटा को स्टोर करके रखते है, आज के समय में हर छोटी से बड़ी बिज़नेस में डेटाबेस का इस्तेमाल होता है, क्योंकि डेटाबेस में आप सुरक्षित तरीके से अपना डाटा को स्टोर करके रख सकते है, आइए बिना किसी देरी के जानते है की डेटाबेस क्या है।
 

डेटाबेस क्या होता है ? (Database Kya Hota hai) 

दोस्तो डेटाबेस एक संग्रहालय है, जहां पर डाटा या जानकारी का संग्रह किया जाता है, डेटाबेस का इस्तेमाल कंप्यूटर सिस्टम में डाटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने के लिया किया जाता है, कंप्यूटर सिस्टम में डेटाबेस का इस्तेमाल डाटा को संग्रह करने के लिए, अपडेट करने के लिए और हटाने के लिए किया जाता है।
 
दोस्तो आमतौर पर डेटाबेस को कंप्यूटर सिस्टम में इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक्सेस किया जाता है, और इसे डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (DBMS) के द्वारा मैनेज अर्थात नियंत्रित किया जाता है। वर्तमान समय में डेटाबेस हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी और महत्वपूर्ण है।
 
क्योंकि किसी भी प्रकार के पर्सनल डेटा, बिजनेस डेटा और इनकम डेटा को आसानी से डेटाबेस में स्टोर किया जा सकता है, डेटाबेस बहुत ही स्मार्ट तरीके से वर्क करता है, जिससे कि सभी चीजों को सुरक्षित तरीके से संग्रह किया जा सके, डेटाबेस का मुख्य तौर पर उपयोग कंपनीज, शॉप, बैंकों और आर्गेनाइजेशन के लिए किया जाता है।
 
दोस्तो डेटाबेस को सरल शब्दों में समझा जाए तो विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, इस सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग डेटा स्टोर करने जैसे डॉक्यूमेंट, फाइल, पर्सनल इनफॉर्मेशन, बिजनेस डेटा और फाइनेंशियल डेटा को स्टोर और एक्सेस करने के लिए किया जाता है।
 
डेटाबेस सॉफ्टवेयर के अंदर डेटा को पंक्तियों (Row) और स्तंभों (Column) के रूप में व्यवस्थित तरीके से संग्रहीत(Store) किया जाता है, ताकि जरूरत पड़ने पर डेटा को बहुत ही कम समय में एक्सेस किया जा सके, वर्तमान समय में हर क्षेत्र में डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है।
 
दोस्तो डेटाबेस का एक उदाहरण एमएस एक्सेल है, MS EXCEL एक डेटाबेस सॉफ्टवेयर है, MS EXCEL के अंदर आप अपने किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट और डेटा को स्टोर करके रख सकते है, वर्तमान समय में MS EXCEL बहुत ही ज्यादा सुरक्षित विकल्प माना जाता है।
 
क्योंकि MS EXCEL में आपको कई सारे शानदार फीचर्स देखने को मिल जाते है, उसी प्रकार एक डेटाबेस का एक और उदाहरण Google Drive है, इसके अंदर भी आप अपने पर्सनल डेटा, डॉक्यूमेंट और फाइल को स्टोर कर सकते है और समय आने पर आसानी से एक्सेस भी कर सकते है।
 

डेटा क्या होता है ? (What is Data in Hindi)

दोस्तो हम जानते है की आपमें से लगभग सभी लोगो को डाटा के बारे में जानकारी होगी, और जिनको डेटा के बारे में जानकारी नहीं है, उन्हे हम बता दे की डेटा के अंतर्गत पर्सनल डेटा, बिजनेस डेटा और फाइनेंशियल डेटा आता है, इनके कुछ उदाहरण इस प्रकार है –
  • पर्सनल डेटा जैसे: नाम, एड्रेस, एज, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी और बैंक अकाउंट आदि।
  • बिजनेस डेटा जैसे: क्लाइंट इनफॉर्मेशन, एम्प्लॉयज इनफॉर्मेशन, प्रोडक्ट इनफॉर्मेशन, सेड्यूल, बिजनेस डॉक्यूमेंट, बिजनेस फाइल्स आदि।
  • फाइनेंशियल डेटा जैसे: बिजनेस प्रॉफिट, बिजनेस लॉस, एक्सपेंड, प्रॉफिट, मार्जिन, डील इनफॉर्मेशन, प्रोडक्ट वैल्यू आदि।

डेटाबेस सॉफ्टवेयर के उदाहरण 

दोस्तो हम आपको पहले ही बता चुके है की डेटाबेस एक सॉफ्टवेयर है, इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम अपने आवश्यक दस्तावेज और डेटा को स्टोर करके रख सकते है, इसके कुछ उदाहरण भी है, जोकि निम्नलिखित है –
.
MySQL, Oracle Database, Microsoft Access, Microsoft SQL Server, dBASE और FileMaker Pro आदि।
 
दोस्तो उम्मीद है, की अब आप डेटाबेस सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे, आइए अब जानते है की डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है।
 

DBMS क्या है? (What is DBMS In Hindi)

दोस्तो DBMS का पूरा नाम Database Management System होता है, और यह एक डेटाबेस सॉफ्टवेयर होता है, इसका इस्तेमाल कंप्यूटीकृत डाटा को व्यस्थित तरीके से सिस्टम में रखने के लिए किया जाता है।
 
यह डेटाबेस में डेटा के हेर फेर या डेटाबेस संरचना के प्रबंधन के लिए ऐसी प्रणाली पर कई प्रकार के संचालन करने की सुविधा देता है, आइए अब डेटाबेस के इतिहास के बारे में जानते है।
 

डेटाबेस का इतिहास 

दोस्तो डेटाबेस के इतिहास की बात करें तो सन 1960 के दशक में Charles Bachman ने पहला कंप्यूटरीकृत डेटाबेस तैयार किया गया, जिसके बाद धीरे धीरे डेटाबेस के नए नए सॉफ्टवेयर का अविष्कार हुआ आपको बता दे की डेटाबेस के दो कंप्यूटरीकृत उदाहरण है, जोकि इस प्रकार है –
  1. पहले डेटाबेस एकीकृत डेटा स्टोर (Intergrated Data Store) या (IDS) के रूप में जाना जाता है।
  2. दूसरा डेटाबेस (IDB) के तुरंत बाद प्रबंधन सूचना प्रणाली (Information Management System) IBM के द्वारा बनाया गया एक डेटाबेस था।

डेटाबेस का उपयोग 

दोस्तो डेटाबेस का उपयोग के बारे में हम आपको पहले ही जानकारी दे चुके है, डेटाबेस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जिसका इस्तेमाल डाटा संग्रहण के लिए किया जाता है, वर्तमान समय में हर फील्ड और हर आर्गेनाइजेशन में डेटाबेस का इस्तेमाल हो रहा है।
 
यहां तक कि आप स्वयं भी डेटाबेस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है, परंतु आपमें से ज्यादातर लोगो को यह नही पता होगा, डेटाबेस के कुछ उदाहरण MySQL, Oracle Database, Microsoft Access आदि है इन सॉफ्टवेयर में आप अपने पर्सनल और बिजनेस टाइप डेटा को बड़ी आसानी से प्रोफेशनल तरीके से स्टोर कर सकते है।
 

डेटाबेस के प्रकार – Types Of Database In Hindi

दोस्तो मुख्य रूप से डेटाबेस 4 प्रकार के होते है, जिनके बारे में हम आपको नीचे संक्षिप्त रूप से जानकारी देने वाले है – 
 

1- Network Database:

नेटवर्क डेटाबेस एक शक्तिशाली डेटाबेस माना जाता है लेकिन यह थोड़ा जटिल भी है, क्योंकि इसमें सभी टेबल एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं, यह डेटाबेस डेटा को स्टोर करने के लिए नेटवर्क प्रणाली का इस्तेमाल करता है, इसलिए इसे नेटवर्क डेटाबेस कहा जाता है।
 

2- Hierarchical Database: 

इस प्रकार के डेटाबेस में डाटा को स्टोर करने के लिए ट्री स्ट्रक्चर को फॉलो किया जाता है, जिस प्रकार से एक वृक्ष की कई सारी शाखाएं होती है उसी आधार पर पदानुक्रमित डेटाबेस (Hierarchical Database) में डेटा को संग्रहीत किया जाता है, यह डेटाबेस का एक पुराना मॉडल है, जिसे आईबीएम के द्वारा 1960 में विकसित किया गया था।
 

3- Relational Database: 

दोस्तो यह डेटाबेस का एक आधुनिक मॉडल है इस प्रकार के डेटाबेस में डाटा को एक तालिका में पंक्तियों (Row) और स्तंभों (Column) के रूप में यह व्यवस्थित तरीके से स्टोर किया जाता है, यह बहुत ही सरल डाटाबेस मॉडल है इसका वर्तमान समय से ज्यादा उपयोग हो रहा है आज के समय में इस डेटाबेस मॉडल का हर क्षेत्र में उपयोग किया जा रहा है, इसका उदहारण MS EXCEL है।
 

4- Object Oriented Database:

दोस्तो ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डेटाबेस मॉडल में किया जा जाता है। इस प्रकार के डाटाबेस मॉडल में डेटा को एक ऑब्जेक्ट के रूप में संग्रहित किया जाता है।
 

डेटाबेस की विशेषताएं – Database Features In Hindi

दोस्तो डेटाबेस की विशेषताएं की बात करें तो वर्तमान समय में डेटाबेस हमारे लिए कई प्रकार से महत्वपूर्ण है और डेटाबेस की विशेषताएं कुछ इस प्रकार है-
  • डेटाबेस डेटा प्रबंधन को आसान बनाते हैं।
  • डेटाबेस में आसानी से डेटा को स्टोर किया जा सकता है।
  • जरूरत पड़ने पर डेटाबेस से डेटा एक्सेस भी कर सकते है।
  • डेटाबेस डेटा को काफी सुरक्षा प्रदान करता है।
  • डेटाबेस से डेटा को ट्रैक करने में आसानी प्रदान करता है।
  • डेटाबेस में बैकअप ऑप्शन भी दिया जाता हैं।

डेटाबेस के फायदे – Benefits Of Database In Hindi 

दोस्तो डेटाबेस के कई सारे फायदे है, जोकि निम्नलिखित है –
  • दोस्तो डेटाबेस डेटा को आसानी से स्टोर करने की अनुमति देता है।
  • डेटाबेस में डेटा बहुत ही कम समय में स्टोर किया जा सकता है।
  • डेटाबेस डेटा की क्वालिटी को मेंटेन रखता है।
  • जरूरत के समय पर बहुत ही जल्द डेटा को एक्सेस किया जा सकता है।
  • डेटा स्टोर करने के लिए डेटाबेस एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है।
  • कोई भी व्यक्ति कितनी ही कोशिश क्यों ना करें लेकिन वह आपकी अनुमति के बिना डेटा तक नही पहुंच सकता।
  • डेटाबेस में डेटा को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है।
  • डेटाबेस में डेटा बैकअप और रिकवरी जैसी सुविधाएं होती हैं।
दोस्तो यह डेटाबेस के प्रमुख फायदे है जिनके बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी, आसा करते है की डेटाबेस क्या होता है (Database Kya Hota hai) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।
 

Database Kya Hota hai से संबंधित FAQs

डेटाबेस की परिभाषा क्या है?

दोस्तो डेटाबेस डेटा का एक संगठित संग्रहालय होता है, यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जिसमें आप डेटा को स्टोर कर सकते है।

डेटाबेस का उदाहरण क्या है?

डेटाबेस का मुख्य उदाहरण निम्नलिखित है, MySQL, Oracle Database, Microsoft Access, Microsoft SQL आदि।

डेटाबेस के 4 प्रकार क्या हैं?

डेटाबेस के 4 मुख्य प्रकार निम्नलिखित है –
पदानुक्रमित, रिलेशनल, नेटवर्क और Object-oriented डीबीएमएस आदि।

डेटाबेस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

डेटाबेस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन डेटा जैसे पर्सनल डेटा, बिजनेस डेटा और फाइनेंशियल डेटा को स्टोर करना होता है।

डेटाबेस की विशेषता क्या है?

दोस्तो डेटाबेस की मुख्य विशेषता कई सारी है, जैसे डेटाबेस में डेटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते है, डेटाबेस में लंबे समय के लिए डेटा को स्टोर किया जा सकता है, जरूरत पड़ने पर डेटाबेस से डेटा एक्सेस कर सकते है, डेटाबेस में एक साथ कई सारा डेटा स्टोर कर सकते है।

डेटाबेस का दूसरा नाम क्या है?

दोस्तो डेटाबेस का दूसरा नाम संग्रहालय होता है, इसके अलावा गैलरी भी डेटाबेस का एक पर्यवाची नाम हैं।

निष्कर्ष: 

दोस्तो उम्मीद है की आपको डेटाबेस क्या होता है (Database Kya Hota hai) से जुड़ी हुई यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी, इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा Relational Database kya hai, डेटाबेस सॉफ्टवेयर क्या है और Database in hindi से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी दी गई है,
 
दोस्तो अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें। और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं, ऐसी ही और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!