डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है, DSP ka full form, Dsp full form in hindi, dsp kya hota hai, Dsp kaise Bane, डीएसपी की सैलरी, Full form of dsp

DSP Full Form in Hindi – डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है और डीएसपी कैसे बने ?

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है, DSP ka full form, DSP full form in hindi, DSP kya hota hai, DSP kaise Bane,

दोस्तो infos hindi में आपका स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर नई पोस्ट लेकर आए है, जिसमे हम डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है (DSP full form In Hindi) के बारे में बात करने वाले है।

साथ मे जानेंगे कि डीएसपी क्या होता है, DSP kaise Bane ओर डीएसपी की सैलरी कितनी है जैसे इन सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है, 

दोस्तो आजकल बहुत से युवा सरकारी नोकरी करना चाहते है, क्योकि सरकारी नोकरी में सैलरी भी अधिक मिलती है, वहीं किसी प्रकार का काम का भी प्रेसर नही रहता है, सरकारी नोकरी में पुलिस की नोकरी सबसे बेहतर मानी जाती है। 

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है, DSP ka full form, Dsp full form in hindi, dsp kya hota hai, Dsp kaise Bane, डीएसपी की सैलरी, Full form of dsp

क्योकि पुलिस की नोकरी में डीएसपी, एसएसपी ओर एसपी जैसे बड़े-बड़े पद मिल जाते है, लेकिन इन बड़े पद को पाने के लिए बहुत अधिक मेहनत एवं परिश्रम की जरूरत होती है, आज के समय मे बहुत से युवा इन पदों के लिए अप्लाई करते है।

ओर डीएसपी, एसपी बनना चाहते है, लेकीन बहुत से युवाओं को डीएसपी का फुल फॉर्म के बारे में ही नही पता है, ऐसे में इस लेख में हमारे द्वारा डीएसपी का फुल फॉर्म, 

डीएसपी कैसे बने, ओर डीएसपी की सैलरी कितनी होती है, के बारे में बताने वाले है, आइये अब बिना वक्त गवाए जानते है, की DSP Full Form in hindi क्या है।

Table of Contents

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है? (DSP Full Form in Hindi)

डीएसपी का फुल फॉर्म “Deputy Superintendent of Police” होता है। जिसको हिंदी में “उप पुलिस अधीक्षक” कहते है, यह पुलिस विभाग से संबंधित पद है, किसी भी व्यक्ति के लिए यह सम्मान जनक पद होता है।
 
जिसके लिए भारत मे लाखो युवा आवेदन करते है, इसी से मिलता जुलता पद एसएसपी होता है, जिसका फूल फॉर्म Senior Superintendent of Police” होता है। जिसको हिंदी में ” वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक” कहते है।
 
एसएसपी का पद डीएसपी के पद से बड़ा होता है, क्योकि एसएसपी एक से सी सीनियर पुलिस अधिकारी होते है, आइये डीएसपी क्या होता है, के बारे में ओर अधिक विस्तार से बात करते है।
 

डीएसपी क्या होता है? (DSP Kya Hota Hai)

डीएसपी पुलिस विभाग का एक बड़ा एवं जिम्मेदारी वाला पद होता है, डीएसपी पुलिस अधिकारी के कंधे पर 3 स्टार लगे हुए होते है, डीएसपी के पास कई सारे अधिकार के साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बहुत होती है। 

जिन्हें डीएसपी को संभलना होता है, डीएसपी पुलिस पद का वह बड़ा अधिकारी होता है, जोकि बाकी पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश बताता है, डीएसपी के द्वारा दिये गए आदेशो का पालन दूसरे पुलिस अधिकारियों को करना पड़ता है।

डीएसपी बनने के लिए कड़ी मेहनत एवं द्रय-निश्चय की जरूरत होती है, परीक्षा का आयोजन राज्य सेवा आयोग करवाया जाता है, डीएसपी बनने के लिए राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जा रही एग्जाम को पास करना होता है।

जोकि थोड़ी मुश्किल परीक्षा होती है, लेकिन मेहनत करके इस एग्जाम को भी पास किया जा सकता है, आइये अब बात करते है, की डीएसपी कैसे बने।

डीएसपी कैसे बनें ?

डीएसपी अधिकारी बनना इतना आसान काम नही है, डीएसपी बनने के लिए कड़ी मेहनत और परिश्रम की जरूरत होती है, कोई भी युवा दो तरह से डीएसपी ऑफिसर बन सकता है, पहला तरीका यह है,

की यदि कोई पहले से ही पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर उपस्थित है, तो वह अपने काम के आधार पर प्रमोशन के द्वारा डीएसपी बन सकता है, तथा दूसरा तरीका यह है, की लोक सेवा आयोग के द्वारा करवाई जा रही,

परीक्षा को पास करके डीएसपी बन सकते है, एग्जाम को पास करके डीएसपी बनने के लिए हर साल लाखों लोग एग्जाम देते है, इस प्रकार की परीक्षाएं राज्य लेवल पर होती है, जिनमें राज्य लेवल के ही क्वेश्चन पूछे जाते है।

एग्जाम पास करने के बाद डीएसपी बनने के लिए इंटरव्यू देने होते हैं, इंटरव्यू में भी क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो विद्यार्थी इंटरव्यू मैं पास होता है वही विद्यार्थी डीएसपी बनने के योग्य बनता है।

यह भी पढ़े : 

यदि आप भी डीएसपी बनना चाहते है, तो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होना जरूरी है, आइये अब बात करते है, की डीएसपी बनने के लिए योग्यता क्या है।

डीएसपी बनने के योग्यता – Dsp ke liye Qualification 

डीएसपी बनने के लिए किसी भी युवा से योग्यता भी मांगी जाती है, उमीदवार से तीन तरह की योग्यता मांगी जाती है, जिनके बारे में आगे हम आपको बताने वाले है- 

1- आयु (Age) –  

डीएसपी बनने के लिए किसी भी उमीदवार की आयु की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, कास्ट के हिसाब से देखा जाए तो OBC Cast के वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट मिलती है, वही SC/ST Cast वाले उम्मीदवारों को 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

2- शिक्षा (Education) – 

डीएसपी बनने वाले उम्मीदवार के पास शैक्षणिक योग्यता में स्नातक डिग्री होनी चाहिए, अर्थात डीएसपी बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए या फिर आप ग्रेजुएशन के आखरी साल में होने चाहिए। तभी आप डीएसपी एग्जाम के लिए फॉर्म डाल सकते है।

3- शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility) – 

डीएसपी बनने के लिए उम्मीदवार से कुछ शारीरिक योग्यताएं भी मांगी जाती है, जोकि निम्नलिखित है- 

  • ऊँचाई – डीएसपी पद के लिए पुरष की ऊँचाई- 168 सेंटीमीटर तथा महिलाओं की ऊँचाई – 155 सेंटीमीटर रखी गई है।
  • वजन – डीएसपी पद के लिए वजन उमीदवार की ऊँचाई पर तय होता है।
  • सीना – उमीदवार का सीना 86 सेमी का रखा गया है, जोकि महिलाओं के लिए कम है।

डीएसपी बनने के लिए परीक्षा पैटर्न – Exam Pattern to become DSP 

डीएसपी बनने के लिए राज्य लोक सेवा की परीक्षाएं देनी पड़ती है जोकि 3 चरणों में संपन्न होती हैं जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा होती है।
 
डीएसपी बनने के लिए इन तीनों परीक्षाओं में आपका उत्तीर्ण होना जरूरी है, इन तीनों परीक्षाओं के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं- 
 

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) :

डीएसपी बनने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है जिसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है प्रारंभिक परीक्षा 300 अंकों की होती है जिसमें 150 क्वेश्चन दिए जाते हैं।
 
किसी भी डीएसपी उम्मीदवार के लिए प्रारंभिक परीक्षा मुश्किल हो सकती है ऐसे मैं आपको प्रारंभिक परीक्षा के लिए तैयारी अच्छे से करनी चाहिए।
 

मुख्य परीक्षा (Main Exam):

प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते है, यह डीएसपी एग्जाम का दूसरा चरण होता है, जोकि सबसे ज्यादा मुश्किल माना जाता है। 
 
किसी भी डीएसपी उम्मीदवार को मेन एग्जाम में पास होना जरूरी होता है, इस एग्जाम के लिए भी आपको कड़ी मेहनत और परिश्रम करना होगा।
 

साक्षात्कार (Interview):

डीएसपी पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद आपको साक्षात्कार अर्थात इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जहां आपसे कुछ मौखिक सवाल पूछे जाते है, यह एक तरह का पर्सनैलिटी टेस्ट होता है।
 
जहां पर आपके बोलने, सोचने, समझने पर ध्यान दिया जाता है, यदि आपका कम्युनिकेशन अच्छा है, तो आप इस एग्जाम को भी आसानी से पास कर सकते है, इसे पास करने के बाद आपको डीएसपी पद के लिए चुन लिया जाता है।
 

डीएसपी पद के लिए तैयारी कैसे करें?

यदि आप डीएसपी ऑफिसर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको बहुत पहले से ही प्रिपेयर होना पड़ेगा, आपकी इच्छा शक्ति इसको लेकर पहले से ही होनी चाहिए, क्योकि यह एक सम्मान जनक पुलिस पोस्ट है।
 
जिसे पाना थोड़ा मुश्किल कार्य है, ऐसे में आपको माइंडसेट पहले से ही बनाना होगा, ओर इसको लेकर तैयारी 12वी बाद से ही करनी होगी, कुछ निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखें- 
 
  • डीएसपी सिलेबस 12वी बाद ही खरीद ले, ओर तैयारी स्टार्ट करदे।
  • शुरुआत में डेली 5 घंटे तक पढ़ाई करें, जिसे धीरे-धीरे आठ घण्टे तक करदे।
  • रोजाना न्यूज़ पेपर पढे, ओर न्यूज़ पेपर में जनरल नॉलेज पर ध्यान दे।
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर हल करे, इससे आपको एग्जाम में आने वाले सवालों का अंदाजा हो जाता है।
  • अपने जनरल नॉलेज पर विशेष ध्यान दे, क्योकि सबसे ज्यादा जनरल नॉलेज के ही क्वेश्चन इस तरह की एग्जाम आते है।
  • एक अच्छी सी कोचिंग संस्थान को जॉइन करें।
  • अगर कोई आपका कोई दोस्तो भी डीएसपी बनना चाहता है, तो उसकी मदद लें।
  • जिन विषय मे ज्यादा कमजोर है, उनपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
  • पढ़ाई के साथ-साथ मानशिक ओर शारीरिक रुप से भी अपने आप को मजबूत करें।
  • पढ़ाई को लेकर अपना टाइम टेबल बनाएं, ओर अपना बोल-चाल एवं रहन-सहन का तरीका सुधारे।

डीएसपी की सैलरी कितनी होती है ?

डीएसपी जितना सम्मान जनक पद है, उसकी सैलरी भी उतनी ही अधिक है, डीएसपी पद में आपको अच्छी-खासी सैलरी मिल जाती है, डीएसपी को हर महीने 35 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक कि सैलरी मिल जाती है, इसके अलावा ग्रेड ओर कार्य के अनुसार अलग से सैलरी मिलती है।
 
अच्छे कार्य पर बोनस भी मिलता है, सभी ग्रेड, सैलरी ओर अच्छे कार्य को मिलाकर डीएसपी की सैलरी 12 लाख रुपये साल तक पहुंच जाती है, इसके अलावा सरकार की तरफ से रहने के लिए आवास दिया जाता है, ओर वाहन भी दिया जाता है।
 

डीएसपी पद के लिए सुविधाएं 

डीएसपी पद के लिए सरकार की तरफ से कहीं सारी सुविधाएं भी दी जाती है जोकि निम्नलिखित है-
 
  • डीएसपी ऑफिसर को रहने के लिए आवास दिया जाता है, जिसमे बिजली बिल ओर पानी का खर्चा भी सरकार उठाती है।
  • डीएसपी ऑफिसर को आवास के साथ-साथ एक नोकर भी दिया जाता है, जोकि घर का काम-काज संभलता है।
  • डीएसपी को एक सरकारी वाहन दिया जाता है, जिसके साथ एक ड्राइवर भी दिया जाता है।
  • डीएसपी अधिकारी को एक सुरक्षा गार्ड भी दिया जाता है।
  • डीएसपी को रिटायर होने के बाद पुरुस्कार एवं पेंशन भी दिया जाता है।
  • डीएसपी साथ मे फ्री फ़ोन कनेक्शन भी दिया जाता है।
इतनी सारी सुविधाओं के साथ-साथ डीएसपी को मान-सम्मान भी दिया जाता है, किसी भी व्यक्ति का डीएसपी के पद पर होना उसकी सबसे बड़ी पूंजी होती है।
 

DSP Full Form in hindi से संबंधित FAQs

दोस्तो डीएसपी का फुल फॉर्म से जुड़े हुए आपके मन में कई सारे सवाल होंगे जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएगी-
 

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

पुलिस विभाग में डीसीपी का फुल फॉर्म Deputy Superintendent of Police होता है।

डीएसपी पुलिस का क्या मतलब है?

डीएसपी का मतलब पुलिस उप अधीक्षक होता है, डीएसपी पुलिस विभाग का एक बड़ा पद होता है, डीएसपी पुलिस अधिकारी के कंधे पर 3 स्टार लगे हुए होते है।

डीएसपी का वेतन कितना है?

डीएसपी का वेतन 56,100 रुपये प्रति माह है, इसके अलावा डीएसपी को ग्रेड के हिसाब से ओर अधिक सैलरी मिल जाती है, इतना ही नही डीएसपी को कई सारी सरकारी सुविधाएं भी मिलती है।

एक जिले में कितने डीएसपी होते हैं?

एक जिले में लगभग 300 डीएसपी होते हैं।

DSP Full form in Police

पुलिस विभाग में डीएसपी का फुल फॉर्म “Deputy Superintendent of Police” होता है।

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

पुलिस विभाग में SSP का फुल फॉर्म Senior Superintendent of Police होता है।

डीएसपी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

DSP – Deputy Superintendent of Police जिसे हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक के रूप में भी जाना जाता हैं।

डीएसपी से बड़ा कौन होता है?

डीएसपी पद के बाद प्रमोशन एसएसपी पद के लिए होता है, एसएसपी पद के प्रमोशन के बाद एसपी बनते है।

निष्कर्ष : 

आसा करते है, की आपको डीएसपी का फुल फॉर्म | DSP Ka Full Form क्या है से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा DSP Full Form In Hindi से जुड़ी हुई जानकारी दी है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।
 
ओर यदि आपके मन मे इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है, इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर भी सर्च कर सकते है।
 
error: Content is protected !!