ईमेल एड्रेस क्या होता है, Email Address kya hai, Email Address Meaning In Hindi, ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है

Email Address kya hai – ईमेल एड्रेस क्या होता है, ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं?

ईमेल एड्रेस क्या होता है, Email Address kya hai, Email Address Meaning In Hindi, ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है, ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं
 

हेलो दोस्तो आप सभी का Infos Hindi में एक दफा फिर से स्वागत है आज हम आपके लिए एक और महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आए है, इस ब्लॉग पोस्ट में हम Email Address kya hai (Email Address Meaning In Hindi) के बारे में चर्चा करने वाले है।

साथ में हम जानेंगे की ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है, ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं और ईमेल एड्रेस क्या होता है से संबंधित तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले है।
 

दोस्तो आज के इस डिजिटल युग में हर व्यक्ति का ईमेल एड्रेस होना बहुत जरूरी है, क्योंकि ईमेल एक बहुत ही महवपूर्ण डिजिटल सेवा है, जिसकी सहायता से हम किसी भी संदेश को एक स्थान से दुसरे स्थान पर बड़ी ही आसानी से भेज सकते है, 

पहले हमे कोई संदेश या पत्र डाक सेवा के माध्यम से भेजना पड़ता था परंतु अब हम Email के माध्यम से किसी भी लेटर या संदेश को आसानी से भेज सकते है।

ईमेल एड्रेस क्या होता है, Email Address kya hai, Email Address Meaning In Hindi, ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है

परंतु दोस्तो बहुत सारे लोग ई-मेल की इस डिजिटल सेवा से अभी तक वंचित है, इमेल एड्रेस के बहुत सारे फायदे हैं जो कि हम आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से बताएंगे, तो दोस्तो सबसे पहले हम जानेंगे कि ईमेल एड्रेस क्या होता है।

इमेल एड्रेस क्या होता है? (Email Address kya hai)

दोस्तो ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक पत्र जिसे हम मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा इंटरनेट की साहायता से भेजते है, दोस्तो जिस प्रकार नॉर्मल (सामान्य) पत्र में प्राप्त करने वाले व्यक्ति की पहचान यानि उसका नाम, पता और साथ ही साथ पत्र भेजने वाले का भी नाम लिखा जाता है।

दोस्तो उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक पत्र यानि Email में भी प्राप्तकर्ता (Receiver) और भेजने वाले (Sender) का भी Name एवं address लिखा होता है, और यही पता उन सभी उपयोगकर्ताओं का Email Address कहलाता है। 

Email address किसी भी email account की एक अलग पहचान है, जिसका उपयोग internet पर ईमेल भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है और एक email यानि इलेक्ट्रॉनिक पत्र को सफलतापूर्वक भेजने के लिए आपके पास ईमेल आईडी होना जरूरी है।

और रिसीवर यानी प्राप्त करने वाले के पास भी अपनी एक ईमेल आईडी होना चाहिए, दोस्तो हर user का अपना एक अलग ही Email address होता है, ठीक उसी प्रकार जैसे हर व्यक्ति की अपनी एक अलग पहचान होती है, 

internet पर सभी ईमेल एड्रेस का एक ही फॉर्मेट होता है जो की दो अलग अलग हिस्सों में बटा होता है, दोस्तो पहला हिस्सा है Username का और दूसरा है Domain Name जैसे virat@gmail.com इसमें सबसे पहले उस उपयोगकर्ता का नाम आता है, 

जैसे virat और उसके बाद @ आता है और अंत में डोमेन का नाम जैसे की gmail.com आता है, दोस्तो यदि समय की मांग के अनुसार आपको भी अपनी एक डिजिटल पहचान बनानी है, यानी अपना एक अलग ईमेल एड्रेस तैयार करना है।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक Email account बनाना पड़ेगा जिसे आप इंटरनेट पर बिलकुल फ्री में gmail.com जैसी site से बना सकते हैं और दोस्तो जब आपका इमेल एकाउंट तैयार हो जाएगा तो उसके साथ ही आपको अपना Email address भी मिल जाएगा,

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की ईमेल एड्रेस को Email Id भी बोला जाता है और Email Account भी बोला जाता है, आइए अब जानते है, की Email Address Meaning In Hindi क्या है।

इमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है? (Email Address Meaning In Hindi)

दोस्तो जब कोई electronic massage या data एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में transfer किया जाता है तो इसे Email के रूप में जाना जाता है, एक email भेजने के लिए आपको एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन, एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर और पर्सनल email address के साथ-साथ receiver का ईमेल पता होना चाहिए।

Email devices के बीच इलेक्ट्रॉनिक मैसेज भेजने का एक साधन है, Email internet के पहले उपयोगों में से थे, और हालांकि वे मूल रूप से केवल नॉर्मल text massage के रूप में भेजे गए थे, लेकिन अब इनमें graphics, video या किसी अन्य प्रकार की फ़ाइल को शामिल किया जा सकता हैं। 

दोस्तो e-mail address एक अलग तरीके से लिखे जाते हैं, ताकि Email भेजने वाला software, जिसे क्लाइंट के रूप में जाना जाता है, यह निर्धारित कर सके कि उन्हें कैसे निर्देशित किया जाए, तो दोस्तो अब आप समझ ही गए होंगे ईमेल एड्रेस मीनिंग इन हिंदी के बारे में, तो दोस्तो अब हम जानेंगे इमेल एड्रेस का फुल फॉर्म क्या है।

इमेल का पूरा नाम क्या है? (Email Full Form In Hindi)

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होगा कि ईमेल का पूरा नाम क्या है, दोस्तो हम आपको बता दे की e-mail का फुल फॉर्म इलेक्ट्रोनिक मेल (Electronic Mail) होता है, ईमेल का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह संदेश या डॉक्यूमेंट भेजने के लिए किया जाता है।

आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों की सहायता से ईमेल को भेज सकते हैं, और ईमेल भेजने के लिए ईमेल आईडी का होना आवश्यक है, अगर आपका ईमेल आईडी नहीं बना है तो हम आपको नीचे बताएंगे कि ईमेल एड्रेस कैसे बनाते हैं आप आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े।

ईमेल अड्रेस के भाग – Email Address Parts In Hindi

दोस्तो ईमेल अड्रेस हर स्मार्ट फोन के लिए जरूरी है, और हर स्मार्टफोन में ईमेल अड्रेस बनी हुई होती है, और हर स्मार्टफोन यूजर ईमेल अड्रेस का इस्तेमाल करता है, ईमेल अड्रेस के कुछ पार्ट्स भी होते है, जोकि निम्नलिखित है – 
 
प्राप्तकर्ता (Recipient): दोस्तो जब भी आप किसी व्यक्ति को कोई Mail भेजना चाहते है, उस व्यक्ति की Email Address आपके पास होना आवश्यक है, और Recipient या To के स्थान पर उस व्यक्ति का Email Address डाला जाता है, जिसे आप Mail भेजना चाहते है, बिना Recipient के मेल भेजना असंभव है
 
विषय (Subject): Email Address का एक और मुख्य भाग विषय होता है, किसी भी व्यक्ति को Mail करते समय Subject डालना पड़ता है, की आप किसी Subject के ऊपर Mail Send कर रहे है, Subject अर्थात विषय दर्ज करना कोई अनिवार्य नहीं रहता है, आप चाहे तो कोई भी विषय दर्ज करके मेल सेंड कर सकते है।
 
संलग्नक (Attachments): ईमेल अड्रेस का एक और मुख्य भाग Attachments होता है, Attachments का विकल्प Mail में कोई भी फोटो, वीडियो और फाइल को एड करने के लिया दिया है, आप अगर किसी व्यक्ति को मेल के साथ कोई फोटो भेजना चाहते है, तो वह फोटो आप Attachments के विकल्प पर जाकर एड कर सकते है।
 
संदेश (Message): ईमेल अड्रेस का मुख्य भाग मैसेज का होता है, मैसेज के ऑप्शन की मदद से आप मेल में किसी भी व्यक्ति को टेक्स्ट टाइप करके मेल भेज सकते है, मेल का ऑप्शन मुख्य ऑप्शन माना जाता है, आइए अब जानते हैं की ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं।
 

ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं ? (How to Create Email Account in hindi)

दोस्तो आपने अभी तक अपना ईमेल एड्रेस नही बनाया है तो आप बड़ी ही आसानी से अपना ईमेल एड्रेस बना सकते है, इंटरनेट पर बहुत सारे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है आप किसी भी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर से अपना ईमेल बना सकते है।

दोस्तों हम आपको यहां पर Gmail पर ईमेल एड्रेस बनाना बताएंगे हमारे द्वारा बताए जाने वाले स्टेप को आप फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपना ईमेल एड्रेस बिना कोई परेशानी के बना सकते हैं।

Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है और उसमें टाइप करना gmail.com या आप डायरेक्ट gmail एप भी ओपन कर सकते है, 

Step 2 – ईमेल ओपन करने के बाद आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना है, दोस्तो यदि आप अपने लिए ही ईमेल बना रहे है तो आपको for my self पर क्लिक करना है और यदि अपने बिजनेस के लिए बना रहे है तो To Manage My Buisness पर क्लिक करना है।

Step 3 – दोस्तों यहां सब करने के बाद आपके पास एक नया फोन में डालेगा उसमें आपको निम्नलिखित जानकारी डालनी है।

  • आपको सबसे पहले First Name के option पर अपना नाम डालना है।
  • फिर Last Name के ऑप्शन पर आप अपना सर नाम या और कुछ डाल सकते है।
  • Name डालने के बाद अब आपको Date of birth और Gender सेलेक्ट करना है, 
  • जन्मतिथि डालने बाद अब आपको एक यूनिक यूजर नाम डालना है जो की आपका इमेल एड्रेस रहेगा।
  • फिर आपको password बनाना है, जो आपने शुरू में पासवर्ड डाला था वहां आपको फिर से कंफर्म पासवर्ड वाले ऑप्शन पर डालना है।
  • दोस्तो यह सब करने के बाद next पर क्लिक करना है।

Step 4 – दोस्तों अगर आप चाहे तो अपना रिकवरी ईमेल भी ऐड कर सकते है, अगर आप अपनी नई ईमेल का पासवर्ड भूल जाते है तो आपको नए पासवर्ड बनाने ने आसानी होगी, और चाहे तो यहां ऑप्शन छोड़ भी सकते हैं।

Step 5 – यहां सब करने के बाद दोस्तों आपको Next पर क्लिक करना है, फिर उसके बाद आपको Yes I’M In के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6 – दोस्तो यह करने के बाद आपके पास gmail की term & condition आ जायेगी, उसे पड़ने के बाद आपको Agree के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

दोस्तो यह सब करने के बार आपका gmail account ओपन हो जायेगा, आपने जो यूजर नेम डाला था वह आपका gmail address रहेगा, अब आप उस gmail के माध्यम से किसी को भी इमेल भेज सकते है और रिसीव भी कर सकते है।

यह भी पढ़े : 

Email कैसे भेजे ? (How To Send Email In Hindi) 

दोस्तों किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेजना बहुत ही आसान है, अगर आप कोई भी ऑनलाइन हुआ क्या पढ़ाई करते हैं तो आपको ईमेल भेजना सीखना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि आज के डिजिटल युग में कोई भी प्रोफेशनल संदेश यह लेटर भेजने के लिए ईमेल का ही उपयोग करते हैं।

दोस्तों ईमेल आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों सही बड़ी ही आसानी से भेज सकते हैं हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे की ईमेल कैसे भेजते हैं।

Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको अपना Gmail ओपन करना है वहां पर email address open रहेगा, फिर आपको Compose के ऑप्शन पर क्लीक करना है।

Step 2 – उसके बाद दोस्तो To में आपको उस व्यक्ति या कंपनी का email address डालना है जिसे आप ईमेल सेंड कर रहे है, और subject में आपको वह चीज लिखनी है जिसके लिए आप ईमेल सेंड कर रहे है।

Step 3 – यह सब करने के बाद दोस्तों आपको ईमेल सेंड कर देना है और यदि ईमेल सेंड करते वक्त आप से कोई गलती हो गई है तो आप उस ईमेल को रोक भी सकते हैं जब ईमेल सेंड होगा तो वहां पर Undo का एक ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करके आप ईमेल को रोक सकते है।

Step 4 – और अगर दोस्तो आपसे कोई गलती नही हुई है तो आपका इमेल सक्सेसफुली सेंड हो जाएगा। 

दोस्तो इस तरीके से आप किसी को भी मेल सेंड कर सकते हैं, और यदि आपको मेल सेंड करने में कोई प्राब्लम आ रहा है, तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है, दोस्तो उम्मीद करते है, की ईमेल एड्रेस क्या होता है से संबंधित यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा।

 

ईमेल एड्रेस क्या होता है से संबंधित सवाल जवाब

दोस्तो Email Address kya hai से जुड़े हुए आपके मन में और भी सवाल होंगे जिनके जवाब इस लेख में आपको मिल जाएंगे –

Email Address का आविष्कार कब और किसने किया था?

दोस्तो ईमेल एड्रेस का अविष्कार Ray Tomlinson द्वारा 1978 में किया गया था।

Email Address में @ का क्या Function है?

दोस्तो Email ID के दो भाग होते है, जहां पहला भाग Username और वही दूसरा भाग Domain होता है, इन दोनों भागो को अलग अलग रखने के लिए @ का प्रयोग किया जाता है।

ईमेल एड्रेस में क्या लिखे?

दोस्तो Email Address में आपको अपनी Email ID डालनी है।

ईमेल अड्रेस में अधिकतम कितने करेक्टर इस्तेमाल किये जाते है?

ईमेल अड्रेस में अधिकतम 320 करेक्टर इस्तेमाल किये जा सकते है।

दुनिया का पहला ईमेल कब भेजा गया?

दुनिया का पहला ईमेल 1972 में रे टॉमलिंसन ने भेजा था।

ई मेल एड्रेस मतलब क्या होता है?

ईमेल एड्रेस का मतलब electronics Mail होता है, electronics Mail को ही संछिप्त में ईमेल कहते है, एक जगह से दूसरी जगह पर कोई पत्र या संदेश भेजने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है।

क्या Email Address एक जैसा होता है?

जी नही दोस्तो हर एक ईमेल एड्रेस अलग अलग होता है, हर व्यक्ति का ईमेल एड्रेस अलग अलग होता है।

Email का Full Form क्या है?

दोस्तो Email का Full Form Electronic Mail होता है।

निष्कर्ष: ईमेल अड्रेस क्या है

दोस्तो आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया है यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा Email Address kya hai (Email Address Meaning In Hindi) और ईमेल एड्रेस क्या होता है,
 
से संबंधित तमाम जानकारी दी गई है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों तक जरूर साझा करें इसके अलावा ऐसी और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप Infos Hindi को गूगल पर सर्च कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!