घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम, Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam, महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, Ladies Business Ideas In Hindi, महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस, business ideas for women in hindi

टॉप 22 घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम 2024 [कमाए ₹50000 महीना तक]

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम, Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam, महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, business ideas for women in hindi

दोस्तो आप सभी इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है, आज हम आपके लिए एक उपयोगी जानकारी लेकर आए है, आज हम आपको घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam) के बारे में जानकारी देने वाले है।

साथ में हम जानेंगे की महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, घर बैठे महिलाओं के लिए काम, महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस और Business ideas for Women in hindi से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

आधुनिक युग में, महिलाएं शिक्षा, सेवा, उद्यमिता और अन्य क्षेत्रों में नयी ऊंचाइयों को छू रही हैं, महिलाएं आज सभी क्षेत्रों में काम करती हैं, चाहे वे आईटी, मानव संसाधन, नौकरी, वित्त या किसी अन्य क्षेत्र से हों। महिलाएं अपनी शिक्षा को लेकर भी सक्रिय रहती हैं और उनकी उपस्थिति कानूनी मंदेतों और समाज की भावनाओं के सम्मान के साथ संभव हुई है।

हालांकि, अभी भी कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को अनुचित रूप से अलग कर दिया जाता है और समाज के अनुपालन के कारण उन्हें अधिकारों की अभाव होती है। इसलिए हमें समाज को जागरूक करने और समानता को बढ़ावा देने की जरूरत है ताकि महिलाएं भी आज की दुनिया में अपने अधिकारों का लाभ उठा सकें।

वे व्यवसाय के माध्यम से आर्थिक आधार स्थापित करना चाहती हैं जो उन्हें अपने सपनों और उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करता है। महिलाएं अपनी क्षमताओं और रुचि के आधार पर अलग-अलग व्यवसाय शुरू कर सकती हैं जैसे कि ऑनलाइन बिक्री, डिजाइनिंग, ब्यूटी सेवाएं, आदि।

इसके अलावा, समाज में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए, महिलाओं को स्वयं को सशक्त बनाने के लिए समर्थन मिल रहा है। सरकार और अन्य संगठन भी महिलाओं को व्यवसाय के लिए समर्थन प्रदान कर रहे हैं, जो उन्हें अधिक सफलता हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम, Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam, महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, Ladies Business Ideas In Hindi, महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस, business ideas for women in hindi

काम करने से महिलाएं स्वयं को व्यक्तिगत रूप से विकसित कर सकती हैं। वे अपनी नौकरी में नए कौशल सीखती हैं जो उन्हें अपने जीवन के दूसरे क्षेत्रों में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही, वे अपने स्वास्थ्य और व्यक्तिगत खुशी को भी बढ़ाती हैं। 

काम करने से महिलाओं को नौकरी से संबंधित नए और उच्चतर पदों के लिए भी अवसर मिलते हैं, जो उनकी समाज में स्थान और सम्मान को बढ़ाता है, आइए दोस्तो अब बिना किसी देरी के जानते है, की महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस कौन से है।

Table of Contents

22+ घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam) 

दोस्तों, इन व्यवसायों में से कुछ व्यवसायों को शुरू करने के लिए अधिक अनुभव और शुरुआती निवेश की जरूरत हो सकती है, जबकि दूसरे व्यवसाय शुरू करने के लिए कम निवेश और कम अनुभव की जरूरत हो सकती है।

इसलिए आप जिसमे आपकी रूचि है उसके अनुसार अपना बिज़नेस शुरू कर लीजिये। क्यूंकि बिज़नेस केवल पैसे ही नहीं देता बल्कि एक महिला को आत्मविश्वास और एक नई पहचान देता है। तो चलिए अब जानते है महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस जो महिलाए घर बैठे शुरू कर सकती है:

#1. ऑनलाइन बेकरी बिज़नेस

दोस्तों, टेक्निक के बढ़ने के साथ बिज़नेस करना भी आसान हो गया है। ऑनलाइन बेकरी बिजनेस आजकल बहुत लोकप्रिय हो गया है, और इससे घर बैठे पैसे कमाना आसान हो गया है। यह आपके समय के अनुसार फ्लेक्सिबल भी होता है जिससे इसे पार्ट टाइम जॉब के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

अगर आप बेकरी के कामो में रूचि रखती है तो आप इस ऑनलाइन बेकरी बिज़नेस की शुरुवात कर सकती है। यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा और साथ ही एक सस्ता विकल्प बन सकता है जो की आप घर के साथ साथ संभाल सकेंगी।

अगर आप ऑनलाइन बेकरी बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ उपयोगी टिप्स दिए जा सकते हैं:

● बेकरी के लिए बेहतरीन रेसिपी की तलाश करें और उन्हें अपनी वेबसाइट पर साझा करें। आप अपनी वेबसाइट में एक ब्लॉग शामिल कर सकते हैं, जहाँ आप नई रेसिपी के बारे में लिख सकते हैं और अपने ग्राहकों को अपनी बेकरी के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं।

● आप उन खास आइटम्स को चुन सकते हैं जो लोगों को बहुत पसंद होते हैं, जैसे कि केक, कपकेक, कूकीज, ब्रेड, पास्त्री आदि।

● आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए अपनी वेबसाइट पर एक आसान ऑर्डरिंग सिस्टम शामिल कर सकते हैं, जो आपके ग्राहकों को आसानी से उनकी पसंद के आइटम को आर्डर करने में मदद करेगा।

#2. दरवाजा पर्दा बनाने का काम

दोस्तो गांवो और शहरों में रहने वाली गरीब महिलाएं घर बैठे दरवाजा पर्दा बनाने का कार्य करती है दरवाजा और खिड़की के पर्दे बनाने का कार्य बहुत ही सरल और सहज है, जिन महिलाओं को सिलाई का कार्य आता है वह घर बैठे इस कार्य को शुरू कर सकती है।

दरवाजा और खिड़की के पर्दे बनाने के इस कार्य को शुरू करने में महज 5 से 10 हजार रुपए की लागत है, जिसके बाद इस कार्य को शुरू किया जा सकता है, शुरुआत के समय में कार्य को छोटे लेवल से शुरू करके बड़े लेवल पर ले जाया जा सकता है।

क्योंकि आज के समय में हर तरफ नए नए घर बन रहे मकान बन रहे हैं जिसके कारण यह कार्य बहुत मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है, बनाए गए पर्दो को मार्केट और डीलर के द्वारा बेचा जा सकता है, और बाद में महिलाएं अपने साथ एक और दर्जी भी रख सकती है।

#3. पापड़ बनाने का कार्य

दोस्तो आप सभी जानते हो कि खाने का स्वाद बढ़ाने और खाने के साथ एक और आइटम ऐड करने के लिए बहुत से लोग पापड़ बनवाते हैं, क्योंकि पापड़ खाना हर एक इंसान पसंद करता है, यदि महिलाएं घर बैठे कोई कार्य ढूंढ रही है, तो वह घर बैठे पापड़ बनाने का कार्य शुरू कर सकती है, यह भी एक बहुत ही शानदार महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस है,

पापड़ बनाने के इस कार्य को शुरू करने में महज 2 से 5 हजार रुपए का खर्च है, जिसके बाद कोई भी महिला इस कार्य को अपने घर से शुरू कर सकती है, और अपने द्वारा बनाए गए पापड़ को महिलाए अपने आसपास के क्षेत्रों में और मार्केट में बेच सकती है, 

इस कार्य को करके से महिलाएं हर महीने इससे 10 से 20 हजार रूप तक आसानी से कमा सकती है, और कोई महिला चाहे तो अपने साथ और महिलाओं को शामिल करके इस कार्य को बड़े अर्थात बिजनेस लेवल तक लेजाकर लाखो रुपए इससे कमा सकती है।

#4. सिलाई/बुनाई का कार्य (महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस)

दोस्तो सिलाई बुनाई का कार्य भी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस है, इस कार्य को करने के लिए महिलाओं को कोई विशेष शिक्षा की जरूरत नहीं होती है कोई भी महिला सिलाई बुनाई लिखकर क इस कार्य को अपने घर से शुरू कर सकती हैं, सिलाई बुनाई का कार्य एक ऐसा कार्य हैं।

जिसके लिए कोई इन्वस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक सिलाई मशीन की जरूरत है जिसके बाद कोई भी महिला घर बैठे इस कार्य को कर सकती है, महिलाए सिलाई के रूप में ब्लाउज, गर्ल्स ड्रेसेस, कुर्ती, सूट, सलवार, पेटीकोट आदि की सिलाई कर सकती है।

और इस कार्य से महीने के 10 से 15 हजार रूपए तक आसानी से कमा सकती है और इस कार्य को करने के लिए महिलाओं को कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है, यह कार्य घर से किया जा सकता है और महिलाएं जरूरत पड़ने पर अपने साथ एक और दर्जी को रख सकती है।

#5. अचार बनाने का कार्य (महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस)

दोस्तों पापड़ बनाने के कार्य की तरह महिलाएं गांव में अचार बनाने का कार्य भी शुरू कर सकती है, क्योंकि अचार खाना हर एक इंसान पसंद करता है और खासकर के शहरों में रहने वाले लोग अचार खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे में मार्केट में अचार की हमेशा डिमांड रहती है, 

यदि कोई महिला घर बैठे कोई कार्य करना चाहती है तो वह अचार बनाने का कार्य शुरू कर सकती है, और अचार बनाकर लाखों रुपए कमा सकती है आचार बनाने के लिए महिलाओं को पढ़ा लिखा होना आवश्यक नहीं है, अनपढ़ महिलाएं भी यह कार्य शुरू कर सकती है।

इस कार्य को शुरू करने के लिए सिर्फ 5 से 10 हजार की लागत है, जिसके बाद इस कार्य को शुरू किया जा सकता है, और अपने द्वारा बनाए गए आचार को महिलाए मार्केट में बेच सकती है, और इस कार्य से महिलाएं प्रति माह 20 से लेकर 30 हजार रुपए तक कमा सकती है।

#6. सब्जियों का व्यापार 

दोस्तो गांव में रहने वाली गरीब महिलाओं के लिए सब्जियों का व्यापार भी एक अच्छा व्यापार साबित हो सकता है गांव में रहने वाली महिलाएं अपने ग्रामीण भाइयों से सब्जियां खरीद कर मार्केट में बेच सकती है, वैसे यह कार्य पुरुष अच्छे से कर सकते है, 

परंतु महिलाए भी मार्केट में किसी जगह पर अपनी दुकान लगाकर सब्जियां बेच सकती है, और इस कार्य को करने के लिए महिलाओं को किसी अतिरिक्त इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है और बिना पढ़ी लिखी महिलाएं भी यह कार्य आसानी से कर सकती है।

गांव और शहरों में सब्जियों का व्यापार शुरू करने के लिए महिलाओं को शुरुआती समय में 5 से 10 हजार रूपए का निवेश करना होगा जिसके बाद महिलाएं इस कार्य को शुरू करके महीने की 15 से 20 हजार रुपए महीना का आसानी से कमा सकती है 

#7. ऑनलाइन कोचिंग और पर्सनल ट्यूटरिंग सर्विस

ऑनलाइन कोचिंग और पर्सनल ट्यूटरिंग सर्विसेज एक उत्कृष्ट विकल्प हैं जो घर बैठे कम समय में अधिक आय कमाने की संभावना प्रदान करते हैं। यह खासकर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जो घर से काम करना पसंद करती हैं और अपने समय का अच्छे से उपयोग करना चाहती हैं।

इसके लिए आप ऑनलाइन कोचिंग और पर्सनल ट्यूटरिंग सर्विस प्लेटफॉर्म्स जैसे अजूर, उदमी, ट्यूटोरविस और फाइवर जैसी साइटों पर अपनी प्रोफाइल बना सकती हैं। आप अपने दक्षता के अनुसार किसी भी विषय में ट्यूशन दे सकती हैं जैसे अंग्रेज़ी, गणित, विज्ञान, संगीत आदि।

आप अपने संबंधित विषय में पूर्ण समझदारी और अनुभव के साथ अपनी ऑनलाइन पेशकश के लिए लोगों को अपनी प्रोफाइल में आकर्षित कर सकती हैं। आपकी क्षमता और अच्छी सेवा की गारंटी देने के लिए, आप लोगों को नियमित फीडबैक देने के लिए भी कह सकते है।

ऑनलाइन कोचिंग और पर्सनल ट्यूटरिंग सर्विस घर बैठे करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

● अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करें: आपको एक विशिष्ट विषय पर विशेषज्ञता होनी चाहिए। आप जो भी विषय अच्छी तरह से जानती हैं उस पर विशेषज्ञता प्राप्त करें। इसके लिए आप इंटरनेट पर खोज कर सकती हैं और संबंधित सामग्री और विषय से संबंधित किताबें पढ़ सकती हैं।

● अपना विवरण पूरा करें: आपको अपना विवरण अच्छी तरह से पूरा करना होगा, जैसे कि आपके नाम, संपर्क विवरण, शैक्षिक योग्यता, आपके पास कौन से विषयों की जानकारी है, और आपकी संभावित शिक्षा और उपलब्ध समय।

● एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म चुनें: आप अपनी ऑनलाइन कोचिंग या ट्यूटरिंग सेवाएं अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रदान कर सकती हैं, जैसे कि Udemy, Coursera, Teachable आदि। आप इन प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद अपना ऑनलाइन कोचिंग और पर्सनल ट्यूटरिंग सर्विस शुरू कर सकती है।

#8. होम स्टेजिंग और इंटीरियर डिजाइन

होम स्टेजिंग और इंटीरियर डिजाइन सर्विस पार्ट टाइम जॉब के लिए घर बैठे काम करने के कुछ ऑनलाइन विकल्प हो सकते हैं। आप अपनी क्षमताओं और रुचियों के आधार पर आप निचे दिए कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:

इंटीरियर डिजाइन फ्रीलांसिंग: अगर आप इंटीरियर डिजाइन और नक्शे बनाने में माहिर हैं, तो आप अपनी दक्षता का उपयोग करके ग्राहकों को इंटीरियर डिजाइन सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया खातों के माध्यम से अपनी सेवाओं को प्रचार कर सकते हैं और ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से ग्राहकों की जरूरतों को समझ सकते हैं।

होम स्टेजिंग ऑनलाइन कंसल्टेंट: आप ग्राहकों को घर के स्टेजिंग और इंटीरियर डिजाइन के मामले में सलाह देने के लिए एक ऑनलाइन कंसल्टेंट के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया खातों के माध्यम से अपनी सेवाओं को प्रचार कर सकते हैं।

#9. इन-होम डे केयर सर्विस

महिलाओं के लिए कम निवेश वाले व्यवसाय के रूप में, डेकेयर शुरू करना लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यह व्यवसाय महिलाओं के लिए अपने घरों में आराम से शुरू करना आसान है। बच्चों के लिए डेकेयर सेंटर बच्चों के सामाजिक और भावनात्मक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इन-होम डे केयर में बच्चों को एक ऐसी जगह दिया जाता हैं जहां वे प्रशिक्षित देखभालकर्ताओं से घिरे होने के दौरान सुरक्षित और प्यार महसूस कर सकें। यह बच्चों को स्वतंत्र बनाता है और उन्हें सामाजिक कौशल और आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि डेकेयर सेवा चलाने के लिए बहुत सारे काम और जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है।

आप अन्य लोगों के बच्चों की देखभाल करेंगे, जिसका अर्थ है कि आपको धैर्य रखने, पालन-पोषण करने और उत्कृष्ट संचार कौशल रखने की आवश्यकता होगी। दोस्तों यदि आप बच्चों के साथ काम करने का आनंद लेते हैं और आपके पास आवश्यक कौशल और योग्यताएं हैं, तो डेकेयर सेवा शुरू करना एक पूर्ण और आकर्षक अंशकालिक नौकरी हो सकती है।

#10. सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्विस

सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम घर बैठकर करने के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है, खासतौर पर जब आप एक पार्ट टाइम जॉब की तलाश में हों और आपके पास समय कम हो। सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्विस के लिए कुछ कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है।

जो आप वेबसाइट, वीडियो, इमेज और अन्य सामग्री के संपादन तक से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी व्यवसाय के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए पोस्ट कर सकते हैं और सोशल मीडिया अकाउंट को अपडेट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक उभय स्वयंसेवा या पूर्णकालिक कार्य हो सकता है। आप नौकरी की वेबसाइटों पर जाकर देख सकती हैं कि क्या आपके क्षेत्र में सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए पार्ट-टाइम नौकरियां उपलब्ध हैं। अगर आप घर बैठे इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित तरीकों से इसे कर सकते हैं:

● फ्रीलांस काम करें: आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Upwork, Freelancer, Fiverr आदि पर जाकर सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए फ्रीलांस काम कर सकती हैं। आप अपनी सेवाओं की जानकारी देकर लोगों को आपके लिए काम देने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

● अपना बिज़नेस शुरू करें: आप अपना स्वयं का सोशल मीडिया मार्केटिंग व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। आप लोगों की मदद करके उनके सोशल मीडिया पेजों को प्रबंधित कर सकती हैं।

यह भी पढ़े :

#11. फ्रीलांस लेखन और संपादन सेवाएं

फ्रीलांस लेखन और संपादन सेवाएं आजकल बहुत लोकप्रिय हो रही हैं। यह एक अच्छा तरीका हो सकता है घर बैठे काम करने वाली महिलाओं के लिए जो अपने समय को लिखने और संपादित करने में लगाना चाहती हैं।

फ्रीलांस लेखन और संपादन सेवाएं पार्ट-टाइम जॉब के रूप में घर से किये जा सकते हैं, जो घर बैठी औरतों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ये काम करके आप घर से काम करने का मजा ले सकते हैं और समय की जटिलता के साथ-साथ स्वतंत्रता भी रख सकते हैं।

फ्रीलांस लेखन और संपादन के कुछ उदाहरण हैं:

● ब्लॉग लेखन: यदि आप लिखने में माहिर हैं तो आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

● आर्टिकल लेखन: अगर आपके पास विभिन्न विषयों पर विस्तृत ज्ञान है, तो आप आर्टिकल लिखने के लिए लोगों की सहायता कर सकते हैं।

● विशेष लेख लेखन: अगर आप निश्चित विषयों पर विस्तृत ज्ञान रखते हैं, जैसे कि नैतिकता, जीवन शैली, स्वस्थ जीवन आदि, तो आप विशेष लेख लिखने के लिए लोगों की मदद कर सकते हैं।

यदि आप फ्रीलांस लेखन और संपादन का काम करना चाहती हैं, तो आप इन वेबसाइटों पर जा सकती हैं:

Upwork.com

Freelancer.com

Fiverr.com

Guru.com

#12. ऑनलाइन बुकिंग एजेंट

ऑनलाइन बुकिंग एजेंट सर्विस एक वेबसाइट या एप्लिकेशन होती है जिसके माध्यम से यात्रियों को उनकी यात्रा संबंधित जरूरतों के लिए संबंधित सामग्री, जैसे कि उड़ानें, होटल बुकिंग, कार किराए पर लेना और अन्य यात्रा सम्बंधित सेवाओं के लिए बुकिंग करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

ऑनलाइन बुकिंग एजेंट सर्विस यात्रियों को बेहतरीन सौदों और डीलों की सुविधा प्रदान करती है जिससे वे अपनी यात्रा के लिए आरामदायक विकल्प चुन सकते हैं, इन सेवाओं के जरिए यात्रियों को उनकी यात्रा के लिए विभिन्न बजट वाले विकल्प उपलब्ध होते हैं।

इन सेवाओं का उपयोग करने से यात्रियों को समय और पैसे दोनों की बचत होती है। अगर आप ऑनलाइन बुकिंग एजेंट सर्विस का काम करना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छी वेबसाइट खोजनी होगी जो आपको इस काम के लिए नौकरी प्रदान करती हो।

#13. ऑनलाइन विपणन और सलाहकार सर्विस

ऑनलाइन विपणन और सलाहकार सेवाएं घर से करना आजकल बहुत सरल हो गया है। आप घर से अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन के माध्यम से इस काम को कर सकते हैं। ऑनलाइन विपणन और सलाहकार सेवा एक विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग सेवा है, जिसमें इंटरनेट और डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं की विपणन और प्रचार की जाती है।

यह विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों जैसे सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, सीएसएस, एसईओ, पेपर क्लिक विज्ञापन, वेबसाइट डिज़ाइन और विकास, ऑनलाइन प्रचार आदि का उपयोग करती है।

इस सेवा के अंतर्गत आपको विपणन योजनाओं, बाजार अनुसंधान, ब्रांडिंग, विपणन रणनीति, विज्ञापन कैंपेन निर्माण, लिंक बिल्डिंग, कीवर्ड रिसर्च, सामग्री विकसित करने और प्रबंधित करने, आउटरीच लिंकिंग, रिपोर्टिंग, विज्ञापन बजट प्रबंधन आदि से संबंधित सेवाएं मिलती हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग और सलाहकार सेवा के जरिए आप अपनी विपणन रणनीति को बेहतर बना सकते हैं और अपने उत्पाद या सेवाओं को निर्धारित लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

#14. फ्रीलांसर Make-up आर्टिस्ट

फ्रीलेंसिंग मेकअप आर्टिस्ट बनना एक बहुत अच्छा पेशा हो सकता है जो कि महिलाओं के लिए एक अत्यंत उपयोगी तथा लाभदायक व्यवसाय हो सकता है। कई महिलाएं नियमित रूप से मेकअप करवाना पसंद करती हैं और अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए मेकअप के आवश्यकता होती है।

फ्रीलेंसिंग मेकअप आर्टिस्ट के रूप में, आप कई अलग-अलग अवसरों पर काम कर सकते हैं, जैसे कि शादियों, नाटकों, फोटोशूट, और अन्य इवेंट्स। आप अपना समय समझौता करके अपनी अन्य जिम्मेदारियों को पूरा करने के साथ-साथ इस पेशे को पार्ट टाइम जॉब के रूप में भी अपना सकते हैं।

इस व्यवसाय के लिए, आपको मेकअप के तकनीकों और उपकरणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जैसे कि रंग और टोन, स्किन टाइप और उसके अनुसार मेकअप, उत्पादों के बारे में जानकारी और स्वच्छता के मानकों के बारे में। आपको इस क्षेत्र में फैशन ट्रेंड और समय-समय पर नए उत्पादों और तकनीकों से जुडी जानकारी होनी चाहिए।

#15. योग ट्रेनर – महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस

योगा ट्रेनर पार्ट टाइम जॉब के रूप में महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। योग एक बहुत ही शांत और सकारात्मक गतिविधि होती है, जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

योग न केवल शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य और तनाव कम करने में भी मदद करता है। महिलाएं अक्सर घर के काम और पारिवारिक ज़िम्मेदारियों के बीच अपने समय में से कुछ समय निकाल कर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहती हैं, और इसलिए योगा एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प होता है।

आप अपने योग ट्रेनिंग को महिलाओं के लिए तैयार कर सकते हैं और इसे पार्ट टाइम योगा टीचर के रूप में शुरू कर सकते हैं। आप अपने स्थानीय योग स्टूडियो में योग कक्षाएं शुरू कर सकते हैं या अपने घर में योग सत्र आयोजित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन योग सत्र भी आयोजित कर सकते हैं जिसमें आप दूरस्थ ग्राहकों को बता सकते हैं।

यह भी पढ़े:

#16. नॉलेज शेयरिंग और ऑनलाइन कोर्स सेलिंग

नॉलेज शेयरिंग और ऑनलाइन कोर्स सेलिंग एक बढ़ते हुए क्षेत्र है, जो महिलाओं के लिए अधिक मार्गदर्शन और उनकी स्वायत्तता में सुधार करता है। इसका पार्ट टाइम काम के रूप में करना, महिलाओं को घर से बाहर की उत्सुकता और अधिक आय कमाने का एक अच्छा मौका प्रदान करता है।

यदि आप नॉलेज शेयरिंग और ऑनलाइन कोर्स सेलिंग में पार्ट टाइम काम करना चाहती हैं, तो आप इसे अपने घर से ही कर सकती हैं, नॉलेज शेयरिंग का अर्थ है कि आप अपने विशेष दक्षता का उपयोग करके दूसरों को शिक्षा और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करते हैं।

आप ऑनलाइन कोर्सेज बनाकर उन्हें बेच सकते हैं जिसमें आप आपकी विशेष ज्ञान का साझा कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप एक बाल विकास सलाहकार हैं, तो आप ऑनलाइन कोर्सेज बनाकर माताओं को अपने बच्चों के विकास के लिए क्या मताये क्या कर सकती है उसके बारे में सलाह देकर मार्गदर्शन दे सकते हैं।

#17. ब्यूटी थैरेपिस्ट या स्पा सेवाएं

ब्यूटी थेरेपिस्ट या स्पा सेवाएं पार्ट-टाइम के रूप में महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकती हैं। इन सेवाओं का मुख्य उद्देश्य लोगों को तंग रहने से बचाना होता है और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना होता है। ये सेवाएं स्वास्थ्य और सौंदर्य से संबंधित विभिन्न समस्याओं के लिए एक आरामदायक और सुखद विकल्प होती हैं,

जैसे कि स्ट्रेस, थकान, मांसपेशियों में दर्द, नींद की कमी और त्वचा संबंधी समस्याएं आदि, इन सेवाओं के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति एक महिला के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। आमतौर पर, लोग अपनी समय की कमी के कारण नियमित रूप से ये सेवाएं नहीं ले सकते हैं।

इसलिए यह पार्ट टाइम विकल्प के रूप में एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आजकल ब्यूटी थैरेपिस्ट या स्पा सेवाएं बहुत से महिलाओ की जरूरत बन चूका है जिससे आप इससे मुनाफा कमा सकेगी।

#18. ज्वेलरी बिज़नेस आईडिया

ज्वेलरी बिज़नेस एक बहुत ही लाभदायक उद्योग है, जो पार्ट टाइम महिला के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस उद्योग में शामिल होने के लिए कुछ अनुभव की जरूरत होती है, लेकिन यदि आप एक उन्नत और स्थिर बिज़नेस बनाना चाहते हैं,

तो अधिक जानकारी जुटाने के लिए शिक्षा प्राप्त करने की जरूरत होगी, ज्वेलरी बिज़नेस में कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जैसे कि आपको गुणवत्ता वाले रखवाले की खोज करनी होगी, जो समय पर वस्तुओं को आपूर्ति कर सकते हैं। आपको ग्राहकों के लिए उपयुक्त मूल्य निर्धारित करना होगा जो आपके लिए लाभदायक हो।

आपको अपने बिज़नेस के लिए एक वित्तीय योजना तैयार करनी चाहिए और आपको अपनी वेबसाइट या अन्य विज्ञापन माध्यमों का उपयोग करके अपने उत्पादों की प्रचार करनी चाहिए।

#19. ऐप डेवलपमेंट और मोबाइल एप्प

एप्प डेवलपमेंट और मोबाइल एप्प सर्विस दोनों ही बढ़ते हुए क्षेत्र हैं जो लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। इन क्षेत्रों में काम करने के लिए एक महिला के रूप में, यह आपके लिए बहुत उपयुक्त हो सकता है।

कुछ ऐसी नौकरियां हो सकती हैं जिनमें आप पार्ट-टाइम के तौर पर काम कर सकती हैं, जैसे कि मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, वेब डिजाइन या वेब डेवलपमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या डिजिटल मार्केटिंग।

यदि आप मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में रुचि रखती हैं, तो आप किसी भी उपयोगी एप्लिकेशन का विकास कर सकती हैं, जो लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए उन्हें आसानी से समझने और इस्तेमाल करने में मदद करता हो। आप वेब डिजाइन या वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में भी काम कर सकती हैं, जहाँ आप वेबसाइटों के लिए उपयोगी उपकरण बनाने में मदद कर सकती हैं।

#20. सोशल मीडिया प्रबंधन

सोशल मीडिया प्रबंधन एक ऑनलाइन माध्यम है जो उन लोगों को संचार करने की अनुमति देता है जो इंटरनेट के माध्यम से जुड़े हुए होते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधन एक विस्तृत क्षेत्र है जिसमें समाज, व्यापार और राजनीति के लोग शामिल होते हैं।

एक पार्ट टाइम सोशल मीडिया प्रबंधन नौकरी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इससे महिलाएं अपनी कार्य और घर के साथ संतुलित रह सकती हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकती हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधन नौकरी में महिलाएं समाज मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट करने और उन्हें संचालित करने के लिए कम्पनियों और व्यापारों की मदद कर सकती हैं। उन्हें उनके क्षेत्र में नवीनतम खबरों और रुझानों की जानकारी होनी चाहिए ताकि वे अपने क्षेत्र के विषयों पर समाचार दे सकें।

#21. ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग भी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस में से एक है, अगर आप पढ़ी लिखी महिलाओ में से एक है, और आपको कंप्यूटर या लैपटॉप चलाना आता है, और आप घर बैठे कोई काम ढूंढ रही है, तो आप ग्राफिक डिजाइन का कार्य कर सकती है, आज के समय में बहुत से लोगो को ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है।

ऐसे में आप एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर घर बैठे कार्य कर सकती है, और ग्राफिक डिजाइनिंग के माध्यम से हर महीने 15 से 20 हजार रुपए कमा सकती है इसके पहले आपको ग्राफिक डिजाइनिंग सीखनी होगी आप ऑनलाइन यूट्यूब और अन्य प्लेटफार्म से ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकती हैं।

#22. वेब डेवलपमेंट

जब भी महिलाओं के लिए काम की बात आती है तो वेब डेवलपमेंट का नाम सबसे आगे आता है अगर आप पढ़ी लिखी महिलाओं में से एक है तो आप अव्यक्त डेवलपमेंट का कार्य घर बैठ कर सकती है इसके लिए भी आपको लैपटॉप चलाना आना चाहिए, क्योंकि वेब डेवलपमेंट के कार्य में लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। 

अगर आपको वेब डेवलपमेंट का कार्य आता है, तो आप घर बैठे वेब डेवलपर के रूप में कार्य कर सकती है, और अगर आपको वेब डेवलपमेंट नही आता है, तो आप ऑनलाइन यूट्यूब और कोर्सेज के माध्यम से यह काम सिख सकती है, वेब डेवलपमेंट से जुड़े हुए कार्य आपको उपवर्क, फाइबर और लिंकडिन पर मिल जायेंगे।

 

दोस्तों यह 22 प्रमुख कार्य है, जिन्हे महिलाएं शुरू कर सकती हैं और इनके माध्यम से एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकती हैं, इसके अलावा भी महिलाए कई सारे कार्य कर सकती है, जैसे बेबी केयर, सलून शॉप, किराना स्टोर, मसाला बनाना, 

खिलोने बनाना और भी कई सारे कार्य है, जिन्हे महिलाएं शुरू करके इनसे पैसे कमा सकती है, आसा करते है, की घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े :

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम से संबंधित FAQS

क्या महिलाये घर बैठे पैसे कमा सकती है?

जी हां वर्तमान समय में महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है हमने इस लेख में हमारे द्वारा 20 से ज्यादा महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में बताया गया है इन कार्यों को करके महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है।

क्या महिलाये घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकती है?

जी हां दोस्तों महिलाएं घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकती है, वर्तमान समय में ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके लिए किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है, बिना किसी इन्वेस्टमेंट के महिलाएं घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकती है, हमारे द्वारा इस लेख में 20 से ज्यादा महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में बताया गया है।

शहर की गरीब महिलाएँ किन तरीको से पैसा कमा सकती है?

शहर की महिलाए कई तरीकों से पैसे कमा सकती है, शहर की महिलाओं के लिए पार्ट टाइम निम्नलिखित है – कोचिंग क्लास देकर, डे केयर, रिसेलिंग, डांस, कंटेंट राइटिंग, यूट्यूब, मेकअप आर्टिस्ट, टिपिन सर्विस, खाना बनाकर आदि।

अनपढ़ महिलाओं के लिए काम क्या है?

गांव में रहने वाली अनपढ़ महिलाएं घर बैठे कहीं तरीकों से पैसे कमा सकती है, अनपढ़ महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस कई सारे है, जैसे, आचार बनाना, पापड़ बनाना, बच्चों के खिलौने बनाना, मुरब्बा बनाना, सिलाई बुनाई का काम, दरवाजे के पर्दे बनाने का काम और सब्जियों का व्यापार है इत्यादि काम अनपढ़ महिलाएं कर सकती है।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम ?

आज के समय में कम पढ़ी लिखी महिलाएं घर बैठे कहीं तरीकों से पैसे कमा सकती है, वर्तमान समय में कम पढ़ी-लिखी महिलाएं निम्नलिखित कार्य कर सकती है, आचार बनाना, पापड़ बनाना, बच्चों के खिलौने बनाना, मुरब्बा बनाना, सिलाई बुनाई का काम, दरवाजे के पर्दे बनाने का काम आदि घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम है।

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस

दोस्तो आज के समय में महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस बहुत सारे है, जैसे आचार बनाना, पापड़ बनाना, बच्चों के खिलौने बनाना, कंटेंट राइटिंग, डांस सिखाना, मेकअप आर्टिस्ट, सिलाई बुनाई का काम, दरवाजे के पर्दे बनाने का काम इतियादी।

निष्कर्ष : महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (Ghar Baithe Mahilao ke liye Kaam) और महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस बताया है। साथ ही टॉप 22 ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया है जिन्हे आप घर बैठे कर सकती है। उम्मीद है आज business ideas for women in hindi से जुडी ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी।

अगर महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस से जुडी ये पोस्ट पसंद आयी है तो इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिये जो घर बैठे बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!