आईएएस कैसे बने, IAS Kaise Bane, IAS full Form in hindi, आईएएस की सैलरी कितनी होती है, आईएएस फुल फॉर्म

IAS kaise Bane In Hindi | आईएएस कैसे बने, आईएएस फुल फॉर्म, योग्यता और सैलरी

IAS Officer Kaise Bane, आईएएस कैसे बने, IAS Kaise Bane, IAS Full Form in hindi, आईएएस कैसे बनते हैं,
 

इस ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आये है, जिसमे हम आईएएस कैसे बने (IAS Kaise Bane) के बारे में बात करने वाले है।

साथ मे जानेंगे कि 12वी के बाद आईएएस कैसे बनते हैं आईएएस की सैलरी कितनी होती है, आईएएस की पढ़ाई कैसे करें, ओर आईएएस फुल फॉर्म क्या है, से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

पढ़ाई पूरी करने के बाद बहुत से स्टूडेंट पुलिस ओर डॉक्टर बनना चाहते है, क्योकि भारत में यह दोनों पोस्ट बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय मानी जाती है, लेकिन इन दोनों के अलावा बहुत से स्टूडेंट आईएएस बनना चाहते है।
 
आईएएस कैसे बने, IAS Kaise Bane, IAS full Form in hindi, आईएएस की सैलरी कितनी होती है, आईएएस फुल फॉर्म
Image Credit – Google
आज के समय में आईएएस बहुत बड़ी एवं लोकप्रिय पोस्ट मानी जाती है, जिसके लिए इंडिया में हर साल लाखों युवा एग्जाम देते है, आईएएस बनने के बाद समाज में आप अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सकते है, लेकिन दोस्तो आईएएस बनना इतना आसान नही है, आईएएस बनने के लिए जो मेहनत और लगन चाहिए।
 
वो बहुत ही कम लोगो मे होती है, इसलिए हर कोई IAS ओर IPS नही बन पाते है, इसके अलावा आईएएस बनने के लिए आपको IAS के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी होता है, ऐसे में आज हम आपको आईएएस कैसे बने, आईएएस की सैलरी कितनी होती है, ओर आईएएस की तैयारी कैसे करें, आदि जानकारी देने वाले है।
 

Table of Contents

आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? (IAS full Form in hindi)

दोस्तो आईएएस किसे कहते है, यह तो हम सब जानते है, लेकिन बहुत से लोगो को आईएएस का फुल फॉर्म के बारे में नही पता है, आईएएस का फुल फॉर्म Indian Administrative Service होता है।
 
आईएएस को हिंदी में भारतीय प्रशासनिक अधिकारी कहते हैं। यह एक अखिल भारतीय सेवाओं में से एक होती है, आइये आईएएस क्या है, के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी प्राप्त करते है।
 

आईएएस क्या है ? (What Is IAS In Hindi)

दोस्तो आईएएस को भारतीय प्रशासनिक अधिकारी के नाम से जाना जाता है, यह एक अखिल भारतीय सेवाओं में से एक होती है, यह एक ऐसे अधिकारी होते है, जोकि जिला स्तर पर काम करते है।
 
ओर संसद में बनने वाले कानूनों को जनपद में लागू करते है, IAS, आईपीएस, आईएफएस इत्यादि 24 सेवाओं में से एक बहुत ही लोकप्रिय सेवा है, इंडिया में हर साल लाखों विद्यार्थी IAS बनने के लिए सिविल सेवा एग्जाम देते है।
 
क्योकि IAS समाज सेवा करने के लिए एक प्रिसिद्ध अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है, आईएएस बनने के लिए सिविल सेवा एग्जाम (CSE) पास करना जरूरी होता है।
 
इंडिया में सिविल सेवा परीक्षाओं को UPSE (union public service commission) आयोजित करवाती है, किसी बड़े कानून को बनने के बाद उसे लागू करवाने में आईएएस का अहम योगदान होता है।
 
ओर उस कानून को जनता तक पहुँचाने में भी आईएएस की बड़ी भूमिका ओर जिम्मेदारी रहती है। आईएएस बनने के बाद मजबूत इरादा रखने वाले आईएएस अधिकारी बहुत से चीजे बदल सकते है।
 
आईएएस अधिकारी अपने निर्णय के लिए बहुत चर्चा में रहता है, इसीलिए ही इसे लोकप्रिय सर्विस मानी जाती है, यदि आप भी एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत ओर लग्न के साथ पढ़ाई करनी होगी।
 
तभी आप आईएएस अधिकारी बन सकते है, आईएएस अधिकारी बनकर आप ना सिर्फ समाज मे लोकप्रिय हो सकते है, बल्कि आप अपने माता -पिता का नाम भी रोशन कर सकते है, आइये अब जानते है, की आईएएस के कार्य क्या होते है।
 

आईएएस के कार्य क्या होते है ?

आईएएस जितना लोकप्रिय पद माना जाता है, उतने ही इसके जिम्मेदारी वाले कार्य होते है, आईएएस को निम्नलिखित कार्य संभालने होते है- 
 
  • आईएएस अधिकारी को राजस्व से संबंधित कार्य करने होते है।
  • आईएएस अधिकारी को जिले में कानून और व्यवस्था बनाये रखना पड़ता है।
  • आईएएस अधिकारी को एक मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करना होता है।
  • सरकार के दैनिक मामलों को आईएएस को संभालना पड़ता है।
  • सरकार के वित्तिय मामलों की देख – रेख करना है।
  • सरकार के द्वारा बनाये गए, कानूनों को जिले में लागू करना एवं जनता को उन कानूनों का पालन करवाना।
  • जिले में राज्य सरकार एवं केंद्रीय सरकार की नीतिओ को सुनिश्चित तरीके सर लागू करवाना।
  • सरकार की किसी भी कानून को बनाने में सलाह देना।
  • एक आईएएस अधिकारी को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) एवं जिला विकास आयुक्त के रूप में कार्य करना पड़ता है।
  • जिले में सरकारी सुविधाओं को हर एक नागरिक तक पहुँचाने में कार्य करना।
दोस्तो आईएएस के यह निम्नलिखित कार्य करने होते हैं, इसके अलावा भी कई छोटे-बड़े कार्य को आईएएस को करना पड़ता हैं, आइये अब बात करते है, की आईएएस कैसे बने और 12वी के बाद आईएएस कैसे बने।
 

आईएएस कैसे बने ? (IAS Kaise Bane In hindi)

दोस्तो आज के समय मे आईएएस बनना एक गर्व की बात होती है, आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको एक पूरी प्रॉसेस को फॉलो करना होता है, हम आपको कुछ स्टेप में आईएएस बनने के बारे में बता रहे है, ताकि आप अच्छे से इसे समझ पाए, की आईएएस कैसे बनते हैं –
 

1- 12वीं कक्षा पास करें।

दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वी कक्षा पास करनी होगी, आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वी पास कर सकते हैं, ऐसा कोई जरूरी नही है, की आपके पास कोई एक पर्टिकुलर सब्जेक्ट हो।
 

2- किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन करें।

दोस्तो 12वी पास करने के बाद आपको कोर्स कंप्लेट करना होगा, आप किसी भी अच्छे कॉलेज से किसी भी कोर्स को कर सकते हो, ऐसा कोई जरूरी नही है।
 
की आप कोई अच्छा नामी कोर्स ही करे, आप अपने हिसाब से कोई भी सरल कोर्स चुन सकते हो, ताकि बाकी बचे समय मे आप UPSC एग्जाम की तैयारी कर सकें।
 

3- UPSC में आईएएस के लिए अप्लाई करें। 

दोस्तो किसी भी कोर्स कंप्लेट करने के बाद आपको UPSC में आईएएस एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा, जानकारी के लिए बता दूं कि UPSC को (union public service commission) कहते है।
 
जोकि हर साल इंडिया में IPS, IAS, IFS, DSP, SP ओर अन्य उच्चस्तरीय पदों के लिए एग्जाम आयोजित करवाती है, आप UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आईएएस एग्जाम पार्ट-1 के लिए अप्लाई कर सकते हैं
 

4- IAS Exam के लिए अप्लाई करें।

आईएएस एग्जाम अप्लाई करने के लिए आपको UPSC.Gov.in पर जाना होगा, जिसके बाद आपको Apply Online पर क्लिक करना होगा।
 
अब आपको Online Application For Various Examination के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको Civil Service (Preliminary) Examination – 2022 पर क्लिक करना होगा।
 
जहाँ पर कुछ दिशा-निर्देश लिखे होंगे, जिन्हे पढ़ने के बाद Start IAS Registration With Part -1 पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आयेगा।
 
उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी, जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको 100 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, 100 रुपये देने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा।
 
जिसके बाद आपको रेजिस्ट्रेशन फ्रॉम मिल जाएगा, जोकि फ्यूचर के लिए आपको काम आएगा, दोस्तो इस तरीके से आप आईएएस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।
 
दोस्तो आप ऑनलाइन ही इन स्टेप को फॉलो करके आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है, आइए दोस्तों बात करते हैं कि UPSC में आईएएस एग्जाम का पैटर्न कैसा होगा।
 

आईएएस बनने के लिए एग्जाम पैटर्न 

दोस्तो आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन देने के बाद बहुत से उम्मीदवारों के मन मे हमेसा यह सवाल जरूर रहता है, की आईएएस एग्जाम का पैटर्न कैसा रहेगा।
 
तो दोस्तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आईएएस बनने के लिए आपको 3 प्रमुख एग्जाम देनी होगी, जोकि निम्नलिखित है- 
 

1- Preliminary Exam 

दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको Preliminary Exam देनी पड़ती है, इस एग्जाम में 200 – 200 मार्क्स के दो पेपर होते है,  Preliminary Exam के दोनों पेपर में पास होने के बाद आप Mains Exam के लिए आवेदन दे सकते है।
 

2- Mains Exam

दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए यह मुख्य एग्जाम मानी जाती है, क्योकि यह एग्जाम बहुत मुश्किल मानी जाती है, इस एग्जाम में आपको 9 पेपर देने होते है, सभी पेपर बहुत ही ज्यादा मुश्किल माने जाते है।
 
बहुत से छात्र पहली एग्जाम में तो पास हो जाते है, लेकिन मीन्स एग्जाम में फेल हो जाते ह, इसलिये आपको मीन्स एग्जाम के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी, तभी आप इस एग्जाम को पास कर सकते है।
 

3- Interview Exam 

दोस्तों मेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपको आईएएस बनने के लिए इंटरव्यू एग्जाम क्लियर करनी होती है इंटरव्यू एग्जाम में कुछ मौखिक सवाल पूछे जाते हैं
 
इसके अलावा कम्युनिकेशन स्किल्स का टेस्ट होता है, इंटरव्यू एग्जाम पास करने के बाद आप आईएएस अधिकारी बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।
 
इंटरव्यू एग्जाम पास करने के बाद आपको आईएएस बनने के लिए LSBNAA की Training के लिए पुरी करनी होगी, LSBNAA को ट्रैनिंग पूरी करने के बाद आप आईएएस अधिकारी बन जाएंगे।
 
जिसके बाद आपको किसी जिले में आईएएस नियुक्त किया जाएगा, आइये अब बात करते है, की आईएएस के लिए आयु सीमा क्या है।
 

आईएएस बनने के लिए आयु सीमा क्या है ? 

दोस्तो आईएएस बनने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है, सभी कास्ट के अनुसार अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है- 
 
General Category :- दोस्तो जनरल कैटेगरी के लिए मिनिमम आयु सीमा 21 साल से लेकर मैक्सिमम 30 साल निर्धारित की गई है।
 
ST/SC Category :- दोस्तो SC/ST कैटेगरी के लिए मिनिमम आयु सीमा 21 साल से लेकर मैक्सिमम 35 साल निर्धारित की गई है।
 
OBC Category :- दोस्तो OBC कैटेगरी के लिए मिनिमम आयु सीमा 21 साल से लेकर मैक्सिमम 33 साल निर्धारित की गई है।
 
दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपकी मिनिमम आयु 21 साल होनी चाहिए, जबकि मैक्सिमम आयु कैटेगरी के अनुसार निर्धारित की गई है, आइये अब बात करते है, की आईएएस के लिए योग्यता क्या है।
 

आईएएस के लिए योग्यता क्या है ?

दोस्तो आईएएस के लिए योग्यता स्नातक रखी गई है, 12वी पास करने के बाद आपको किसी भी कोर्स से स्नातक डिग्री हासिल करनी होगी।
 
जिसके बाद आपको UPSC के द्वारा आयोजित होने वाली आईएएस एग्जाम देनी होगी।
 

आईएएस बनने के लिए कितना खर्च आता है ?

दोस्तो आईएएस बनने के लिए एग्जामिनेशन में ज्यादा खर्च नही होता है, आईएएस बनने के लिए UPSC द्वारा आयोजित होने वाली आईएएस एग्जाम पास करनी पड़ती है, सभी एग्जाम काफी मुश्किल मानी जाती है।
 
ऐसे में एग्जाम के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है, जिसके लिए कोचिंग संस्थान जॉइन करने पड़ते है, इंडिया में कई उच्चस्तरीय कोचिंग संस्थान है, जिन्हें आप जॉइन कर सकते है। 
 
अगर देखा जाए तो कोचिंग का ख़र्च कोचिंग संस्थान पर डिफेंड करता है, ऐसे में आपको कोचिंग संस्थान से ही इस बारे में पूछना चाहिए, ओर अगर देखा जाए तो अच्छे कोचिंग संस्थान के लिए,
 
आपको सालाना 1 लाख से लेकर 3 लाख रुपये के बीच खर्च करने होंगे। आइये अब जानते है, की आईएएस के लिए कोनसा सिलेबस पड़ना होगा।
 

आईएएस के लिए सिलेबस 

दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC के द्वारा आयोजित आईएएस एग्जाम देनी पड़ती है, जिनके लिए सिलेबस की जानकारी आपको UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।
 
जहाँ से आप सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हो, इसके बाद आप उन सिलेबस को दुकान से खरीद सकते हो, दोस्तो हम आपको आपकी सुविधा के लिए IAS की 2 Complate Study के Books का लिंक दे रहे है, जिन्हें आप Amazon से डाउनलोड कर सकते है।
 
दोस्तो इन 2 IAS Study Books को अमेज़न से डाउनलोड कर सकते है, दोनों ही बहुत लोकप्रिय बुक्स है, आइये अब जानते है, की आईएएस की सैलरी कितनी होती है।
 

आईएएस की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तो आईएएस बनने वाले उम्मीदवारों के मन मे हमेसा यह सवाल जरूर रहता है, कि आईएएस की सैलरी कितनी होती है, हम आपको बताना चाहेंगे कि आईएएस की सैलरी 7वे वेतन के बाद 56,100 रुपये महीना होती है।
 
इसके अलावा आईएएस को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य ओर भत्ते भी दिए जाते हैं. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक एक आईएएस अधिकारी को प्रति माह कुल 1 लाख रुपये से ज्यादा सैलरी मिलती है।
 
इसके अलावा यदि कोई आईएएस अधिकारी केबिनेट सचिव के पद पर पहुँच जाता है, उसे 2.50 लाख रुपये महीना मिलता है, आइए इसे एक ग्राफ के रूप में समझते हैं
 
आईएएस अधिकारी का वेतन (सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार)
वेतन स्तरवेतन संरचना (INR)सेवा अवधि (वर्षों में)डाक
जिला प्रशासनराज्य सचिवालयकेंद्रीय सचिवालय
1056,1001-4उप प्रभागीय न्यायाधीशसचिव के तहतसहायक सचिव
1167,7005-8अपर जिलाधिकारीउप कुल सचिवसचिव के तहत
1278,8009-12जिला अधिकारीसंयुक्त सचिवउप कुल सचिव
131,18,50013-16जिला अधिकारीविशेष सचिव-सह-निदेशकनिदेशक
141,44,20016-24संभागीय आयुक्तसचिव-सह-आयुक्तसंयुक्त सचिव
151,82,20025-30संभागीय आयुक्तप्रमुख सचिवअपर सचिव
162,05,40030-33कोई समतुल्य रैंक नहींअपर मुख्य सचिवकोई समतुल्य रैंक नहीं
172,25,00034-36कोई समतुल्य रैंक नहींप्रमुख शासन सचिवसचिव
182,50,00037+कोई समतुल्य रैंक नहींकोई समतुल्य रैंक नहींभारत के कैबिनेट सचिव
 
आईएएस अधिकारी को तनख्वाह के अलावा कई सरकारी सुविधाएं भी मिलती है। सरकारी सुविधाओं में आवास सुविधा, सुरक्षा गार्ड, वाहन सुविधा ओर पेंशन सुविधा इत्यादि शामिल है। 
 

आईएएस की तैयारी कैसे करें ?

दोस्तो आईएएस बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, ओर अच्छे से आईएएस एग्जाम की तैयारी करनी होगी, हम आपको कुछ टिप्स बता रहे, जोकि आपको आईएएस की तैयारी करते वक्त काम आने वाले है- 
 
  • दोस्तो सबसे पहले आपको एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।
  • आईएएस एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे।
  • आईएएस एग्जाम के लिए अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करना जरूरी है।
  • आईएएस बनने के लिए आपको एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी होगी।
  • आईएएस अधिकारी लिए आपको नियमित तरीके के साथ पढ़ाई करनी होगी।
  • आईएएस की पढ़ाई के साथ-साथ आपको लिखने की प्रैक्टिस भी करनी है।
  • दिन में एक बार आपको मोक टेस्ट देना है।
  • पढ़ाई के अलावा आपको न्यूज़ पेपर ओर मैगज़ीन पढ़ने पर फोकस रखना है।
  • जनरल नॉलेज पर आपको विशेष ध्यान देना है।
  • रोजाना 6 घंटे पढ़ाई अवश्य करे, साथ मे दिमागी पर ज्यादा जोर ना डाले। 
दोस्तो आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको निम्नलिखित बातो का अवश्य ध्यान देना है, यह सभी टिप्स आईएएस बनने के दौरान आपके काम आने वाले है, दोस्तो आसा करते है, की आपको आईएएस कैसे बनते हैं (IAS kaise Bane) से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी।

 

IAS Kaise Bane से संबंधित FAQ

दोस्तो IAS Kaise Bane से जुड़े हुए आपके मन मे कई सारे सवाल होंगे जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे-
 

12वीं के बाद आईएएस कैसे बने ?

12वी के बाद आईएएस बनने के लिए आपको पहले 12वी कक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद आपको किसी एक विषय से स्नातक कंप्लेट करनी होगी, अब आपको UPSC में आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन देना होगा।

भारत का सबसे युवा आईएएस कौन है?

अनन्या सिंह भारत की सबसे युवा आईएएस है।

12वी के बाद आईएएस कैसे बने ?

दोस्तो 12वी के बाद आईएएस बनना संभव नही है, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी एक विषय से ग्रेजुएशन कंप्लेट करना होगा, जिसके बाद ही आप आईएएस ऑफिसर बन सकते है।

आईएएस के लिए कौन सी डिग्री चाहिए ?

आईएएस बनने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त कर सकते है, जिसके बाद आप आईएएस अधिकारी बनने की तैयारी कर सकते है।

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं?

भारत सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार एक जिले में मिनिमम 5 आईएएस अधिकारी से लेकर 10 आईएएस अधिकारी रहते है, जरूरत के अनुसार आईएएस अधिकारी की संख्या बड़ा दी जाती है।

आईएएस बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए?

आईएएस अधिकारी बनने के लिए योग्य उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर ऊंचाई होनी चाहिए, ST, SC और OBC के योग्य उम्मीदवार की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए, इसके अलावा आईएएस अधिकारी के लिएं महिलाओं की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए, एसटी, एससी और ओबीसी के योग्य उम्मीदवारो की लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आईएएस बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

आईएएस अधिकारी बनने के लिए योग्य उम्मीदवार की आयु मिनिमम 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के योग्य उम्मीदवारों को अतिरिक्त 5 वर्ष की छूट प्राप्त है।

आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या?

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी तो नहीं है परंतु अगर आपको इंग्लिश आती हैं तो आप आईएएस अधिकारी की तैयारी बहुत अच्छे से कर सकते हैं।

निष्कर्ष : आईएएस कैसे बनते हैं

आसा करते है, की आपको आईएएस कैसे बने (IAS Kaise Bane) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा 12वी के बाद आईएएस कैसे बने ओर IAS Officer Kaise Bane के बारे में भी जानकारी दी है।
 
इस लेख में हमारी टीम द्वारा आईएएस कैसे बनते हैं और आईएएस का फुल फॉर्म क्या है के बारे में बहुत ही अच्छे से एक्सप्लेन किया गया है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!