IG ka Full Form, IG Full Form in hindi, आईजी का फुल फॉर्म, आईजी क्या है, Full Form Of IG in Hindi

IG Full Form in Hindi – आईजी का फुल फॉर्म क्या है, आईजी कैसे बने ?

IG ka Full Form, IG Full Form in hindi, आईजी का फुल फॉर्म, आईजी क्या है, Full Form Of IG in Hindi, 

दोस्तो Infos Hindi में आपका स्वागत है, आज हम आपके लिए एक ओर महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है, जिसमे हम आईजी का फुल फॉर्म क्या है (IG Full Form in hindi) के बारे में बात करने वाले है।

साथ मे जानेंगे की आईजी क्या है, आईजी को हिंदी में क्या कहते हैं, आईजी का मतलब क्या होता है ओर आईजी कैसे बने से जुड़ी हुई सभी जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

IG ka Full Form, IG Full Form in hindi, आईजी का फुल फॉर्म, आईजी क्या है, Full Form Of IG in Hindi

दोस्तो 12 वी हर स्टूडेंट का सपना होता है, की वह पुलिस विभाग में काम करें, और पुलिस विभाग में किसी अच्छे पद पर उसकी नौकरी लगे, पुलिस से जुड़े हुए एक और पद IG के बारे में आज हम बात करने वाले है, दोस्तो यदि आप भी आईजी बनना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े,

क्योंकि इस लेख में हम IG का फूल फॉर्म बारे में बताने वाले है, बल्कि हम आपको आईजी का कार्य क्या होता है, ओर आईजी की सैलरी कितनी होती है, से जुड़ी हुई तमाम जानकारी देने वाले है, आइये अब जानते है कि आईजी का फुल फॉर्म क्या होता है।

आईजी का फुल फॉर्म क्या है – IG Full form in Hindi

दोस्तो आईजी का फुल फॉर्म Inspector General of Police होता है, हिंदी में आईजी को पुलिस महानिरीक्षक कहा जाता है, IG पुलिस डिपार्टमेंट में एक बड़ा पद माना जाता है, क्योकि किसी भी एग्जाम को क्लियर करके आप IG नही बन सकते है।

IG बनने के लिए आपको 14 से 15 साल SP या DSP के पद पर काम करना होगा, जिसके 14 से 15 साल बाद  प्रमोशन के माध्यम से ही आप IG यानिकि  Inspector General of Police बन सकते हो, आइये थोड़ा विस्तार में जानते है, की आईजी क्या है।

आईजी क्या है ? (What Is IG in hindi)

दोस्तो जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया है, की आईजी का फुल फॉर्म Inspector General of Police होता है, पुलिश प्रशासन में IG का पद एक वरिष्ठ पद माना जाता है, क्योकि किसी राज्य में पूरे पुलिस प्रशासन की कमांड IG के हाथों में होती है।

भारत के किसी राज्य के पुलिश विभाग में IG तीसरा सबसे बड़ा पद माना जाता है, IG पद एक जिम्मेदारियों से भरा हुआ पद होता है, बस यही कारण है, की परीक्षाओं का पास करके डायरेक्ट IG नही बन सकते है।

IG बनने के लिए लगभग 15 साल तक आपको किसी दूसरे पद पर काम करना होगा, जिसके बाद ही आप IG बन सकते है, दोस्तो हर एक पुलिस कर्मी IG बनना चाहता है, क्योकि IG बनना बहुत ही गर्व की बात होती है। 

पुलिस विभाग में IG कई महत्वपूर्ण फैसले लेता है, ओर पुलिस डिपार्टमेंट की कमांड अपने हाथों में रखता है, आइये अब जानते है, की IG का काम क्या होता है।

आईजी का क्या काम होता है ?

आईजी एक बड़ा पद माना जाता है, ऐसे में आईजी के ऊपर कई सारी जिम्मेदारियां दी जाती है, आइये जानते है, की आईजी के क्या-क्या काम होते है- 

  • आईजी का प्रमुख कार्य मे से एक कानुन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाना।
  • किसी भी बड़े सरकारी कार्यक्रम का आयोजन करवाना ओर सुरक्षा प्रदान करना।
  • आईजी का प्रमुख कार्य किसी राज्य में कोई भी संघीन घटना को होने से रोकना।
  • आईजी के महत्वपूर्ण कार्यो में से एक महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेना ओर उन्हें सुरक्षा प्रदान करना।
  • पूरे पुलिस प्रशासन का नेतृत्व करना और सभी पुलिस कर्मियों को अपने – अपने कर्त्तव्य बताना।
  • आईजी का एक कार्य अपने क्षेत्र के पुलिस बल में दक्षता और अनुशासन बनाए रखना होता है।

दोस्तो इन प्रमुख कार्य की जिम्मेदारी आईजी के ऊपर होती है, आइये अब जानते है, की आईजी कैसे बने।

आईजी कैसे बने ?

दोस्तो पुलिस विभाग में आईजी एक बहुत बड़ा पद माना जाता है, हम आपको बताना चाहैंगे, की आईजी बनना इतना आसान नही है, आईजी बनने के लिए आपको खूब मेहनत करनी होगी, ओर दिन-रात एक करना होगा।

क्योकि आप किसी एग्जाम को पास करने के बाद डायरेक्ट आईजी नही बन सकते, आईजी बनने के लिए पहले आपको डीएसपी, एसपी ओर डीआईजी बनना होगा, जिसके बाद प्रोमोशन के माध्यम से ही आप आईजी बन सकते है।

यदि आपका सपना आईजी बनने का है, तो सबसे पहले आपको  State Public Service Commission या Union Public Service Commission द्वारा आयोजित Civil Service Exam पास करनी होगी।

यदि आप इन एग्जाम को पास करके SP या DSP बन जाते हो, तो फिर आपको SP या DSP के पद पर 10 से 15 साल तक कार्य करना होगा, जिसके बाद प्रोमोशन के माध्यम से आप डीआईजी बन जाएंगे। ओर फिर डीआईजी के पद पर आपको ओर 4 से 5 साल कार्य करना होगा।

यह भी पढ़े : 

अब यदि आप पुलिस प्रशासन में जिम्मेदारी से काम करते है, तो डीआईजी के पद पर 4 से 5 साल काम करने के बाद आपको आईजी का पद मिल जाता है, जोकि पुलिस विभाग के बड़े पदों में से एक है, दोस्तो इस तरह आप आईजी बन सकते हो।

आईजी बनने के लिए योग्यता 

दोस्तो अगर देखा जाए तो आईजी बनने के लिए सबसे पहले आपको स्नातक डिग्री लेनी होगी, जिसके बाद आपको UPSC या State PSC की एग्जाम पास करनी होगी, दोनों का एग्जाम पैटर्न एक जैसा ही होता है, लेकिन UPSC में नेशनल लेवल के क्वेश्चन पूछे जाते है।

जबकि State PSC में स्टेट लेवल के क्वेश्चन पूछे जाते है, इन एग्जाम को पास करके आप IG या DIG बन सकते है, आइये अब जानते है, की आईजी बनने के लिए आयु सिमा कितनी होती है।

आईजी बनने के लिए आयु सिमा 

दोस्तो अलग-अलग कास्ट के अनुसार आईजी बनने के लिए आयु सीमा भी अलग-अलग निर्धारित की गई, अगर देखा जाए तो जनरल कास्ट के लिए आयु सीमा 21 साल से लेकर 40 साल तक होती है, वही OBC कास्ट के लिए आयु सीमा 21 साल से लेकर 42 साल के बीच होती है।

ओर SC या ST के लिए आयु सीमा 21 साल से लेकर 45 साल के बीच होती है, अगर आप किसी DIG या SP के पद पर कार्यरत है, तो आप 50 साल की आयु में भी आईजी बन सकते है, आइये अब जानते है, की आईजी की सैलरी कितनी होती है।

आईजी की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तो जितना बड़ा यह पद होता है, उतनी ही अच्छी इसकी सैलरी होती है, अगर बात की जाए आईजी की सैलरी की तो आईजी की सैलरी सातवे वेतन के बाद RS- 1,44,200 होती है, इसके अलावा भी आईजी को अन्य कई सारी सुविधाएं दी जाती है।

जैसे वाहन सुविधा, आवास सुविधा, सुरक्षा सुविधा, पेंशन सुविधा ओर अन्य कई प्रकार की सुविधाएं आईजी को दी जाती है, इसके अलावा भी आईजी को कई प्रकार के मैडल ओर पुरुस्कार मिलते है, दोस्तो आसा करते है की आईजी का फुल फॉर्म क्या है (IG Full Form in hindi) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। 

IG ka Full Form से संबंधित FAQ

दोस्तो IG Full Form in hindi से जुड़े हुए आपके मन में ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे- 

DIG Full Form in hindi ?

DIG का फुल फॉर्म Deputy Inspector General of Police होता है, DIG को हिंदी में पुलिस उप महानिरीक्षक कहते हैम

IG Full Form

IG का फुल फॉर्म Inspector General of Police होता हैं।

IG full form in chat

दोस्तो IG का एक ओर फुल फॉर्म instagram भी होता है।

आईजी को हिंदी में क्या कहते हैं ?

दोस्तो आईजी को हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहते है।

डीआईजी फुल फॉर्म क्या है?

डीआईजी फुल फॉर्म पुलिस उप महानिरीक्षक होता है।

IG Meaning in Police

दोस्तो पुलिस विभाग में आईजी का मतलब Inspector General of Police होता है, जिसको हिंदी में (पुलिस महानिरीक्षक) कहा जाता है।

भारत में आईजी की सैलरी कितनी होती है?

भारत मे सातवे वेतन के बाद IG की 1,44,200 रुपये पर महीना है, इसके अलावा भी आईजी को और भी कई सारी अन्य सुख सुविधाएं मिलती है।

एसपी का फुल फॉर्म क्या है?

SP का फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है, SP को हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते है।

आईजी का मतलब क्या होता है?

आईजी को पुलिस महानिरीक्षक के नाम से जाना जाता है, पुलिस विभाग में आईजी एक बड़ा पद माना जाता है, जिसके अंडर 5 जिलों के पुलिस कर्मचारी कार्य करते है। इसके अलावा आईजी को कई सारे कार्य करने पड़ते है।

निष्कर्ष : 

दोस्तो उमीद करता हूँ की आपका IG Full Form in Hindi से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा IG का फुल फॉर्म, आईजी क्या है ओर Full Form Of IG In Hindi के बारे में भी जानकारी दी गई है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है,

तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और किसी भी प्रकार की कोई समस्या होतो आप कमेंट कर सकते है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके सभी सवालों के जवाब दे पाए, ऐसी ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!