इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर कैसे लगाएं, Instagram Par Data Saver Kaise Kare

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें ? (500MB में पूरे दिन देखे इंस्टाग्राम रील्स)

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर कैसे लगाएं, Instagram Par Data Saver Kaise Kare

दोस्तों एक बार फिरसे स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में, जहां पर हम आपको इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें (Instagram Par Data Save Kaise Kare) के बारे में बताने वाले है।

साथ में जानेंगे की इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर कैसे लगाएं, इंस्टाग्राम में डाटा सेवर ऑन कैसे करें और Instagram Par Data Saver Kaise Kare से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले है।

दोस्तों आप सभी जानते है, की आज के समय में इंस्टाग्राम और फेसबुक दो ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिनका इस्तेमाल भारत के 80% युवा करते है, क्योंकि इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे है, 

दोस्तो क्या आप भी इंस्टाग्राम पर अपना टाइम बिताना पसंद करते है, पर डाटा जल्दी समाप्त होने की वजह से आप इंस्टाग्राम अकाउंट बहुत कम समय के लिए इस्तेमाल करते है, तो आपको घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है, क्युकी आज की इस पोस्ट में हम आपको इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें के बारे में बतायेगे। इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर कैसे लगाएं, Instagram Par Data Saver Kaise Kare

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आपने पसंदीदा रील्स, वीडियोस और अन्य कंटेंट को ज्यादा टाइम तक देख पाएंगे वो भी बिना किसी रुकावट के और वो भी बहुत ही काम डाटा का इस्तेमाल करके। तो चलिए अब जानते है, Instagram Par Data Save Kaise Kare.

इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है?

दोस्तों अगर आपको इंस्टाग्राम पर डाटा सेव क्या है नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंस्टाग्राम पर डाटा सेव एक सेटिंग ट्रिक है जिसकी मदद से आप अपना डाटा सेव कर सकते है और कम डाटा में ज्यादा कंटेंट देख सकते है। 

दोस्तों अक्सर आपने ध्यान दिया होगा की जब भी आप इंस्टग्राम पर वीडियोस, रील्स या अन्य कंटेंट देख रहे होते हो तो आपका डाटा बहुत जल्दी समाप्त हो जाता है जिसकी वजह से आप अपने पसंदीदा वीडियोस, रील्स या अन्य कंटेंट को पूरा नहीं देख पाते।

दोस्तों ऐसा इसलिए होता है क्युकी आपके इंस्टाग्राम में डाटा सेवर मोड ऑफ होता है, जिसकी वजह से रील्स, वीडियोस और अन्य कंटेंट आपको हाई क्वालिटी में शो होते है और आपका डाटा बहुत जल्दी कम समय में समाप्त हो जाता है।

पर अगर आप अपने इंटग्राम या सेटिंग्स में डाटा सेवर मोड को ओन रखते है तो ये आपके डाटा को बचाये रखता है और आप ज्यादा रील्स, वीडियोस और कंटेंट को नार्मल क्वालिटी में ज्यादा समय के लिए देख सकते है। 

पर अगर आप कंटेंट बनाना पसंद करते है, तो आप कंटेंट को हाई क्वालिटी में ही बनाएगा क्युकी ऑडियंस को हाई क्वालिटी कंटेंट ही पसंद आता है। दोस्तों लौ क्वालिटी कंटेंट को ज्यादातर दर्शक देखना पसंद नहीं करते।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें? (Instagram Par Data Save Kaise Kare)

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दे की इंस्टाग्राम पर डाटा सेव करना कोई बड़ी बात नहीं है, पर अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर है तो आपको ध्यान रखना होगा की आप अपनी वीडियोस, रील्स और कंटेंट को पोस्ट हाई क्वालिटी में ही करे।

अगर आप लौ क्वालटी में अपने वीडियोस, रील और कंटेंट को पोस्ट करते है तो ये आपके रीच को कम कर देता है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंस्टाग्राम पर डाटा सेव आप दो तरीको से कर सकते हो। निचे हमने आपको उन्ही दो तकनीक की मदद से बताया है की इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें।

इंस्टाग्राम से इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें?

दोस्तो यह इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करने का पहला तरीका है, आप इंस्टाग्राम की मदद से ही इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन कर सकते है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –

स्टेप-1 दोस्तों इंस्टाग्राम पर डाटा सेव करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन मे इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन कर लीजिये।

स्टेप-2 फ़ोन मे इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अब आप अपनी इंस्टाग्राम की प्रोफाइल (Profile) को ओपन कर लीजिये।

स्टेप-3 इंस्टाग्राम की प्रोफाइल को ओपन करने के बाद राइट साइड पर स्थित तीन लाइन के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare,

स्टेप-4 जैसे ही आप थ्री लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको एक Setting का ऑप्शन दिखाई देगा, अब आपको सेटिंग (setting) के विकल्प पर क्लिक करना है।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare,

स्टेप-5 सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अब आपको अकाउंट (Account) के विकल्प पर क्लिक करना है।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare

स्टेप-6 अब निचे स्क्रॉल कर लीजिये निचे स्क्रॉल करने पर आपको सेलुलर डाटा यूज का विकल्प दिखेगा, सेलुलर डाटा यूज (Cellular data Use) के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें, Instagram Par Data Save Kaise Kare

स्टेप-7 दोस्तों इतना करने के बाद अब आपके सामने डाटा सेवर मोड शो होगा, डाटा सेवर (Data saver) मोड को ओन कर लीजिये। दोस्तों डाटा सेवर मोड को ओन करने के बाद आपका डाटा ज्यादा मात्रा में खर्च होना बंद हो जायेगा।

Instagram Par Data Save Kaise Kare,

दोस्तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम सेटिंग में जाकर इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर लगा सकते है, आइए अब हमारे दूसरे तरीके के बारे में बात करते है।

यह भी पढ़े:

मोबाइल सेटिंग से इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें?

दोस्तो यह इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करने का दूसरा महत्वपूर्ण तरीका है, आप मोबाइल सेटिंग से भी इंस्टाग्राम पर डाटा सेव ऑन कर सकते है, इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप को ध्यान से फॉलो करना होगा –

स्टेप-1 दोस्तों मोबाइल सेटिंग से इंस्टाग्राम पर डाटा सेव करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में सेटिंग्स को ओपन कर लीजिए।

स्टेप-2 सेटिंग को ओपन करने के बाद अब एप्प्स के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।

स्टेप-3 दोस्तों एप्प्स के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अब मैनेज एप्प्स पर क्लिक कर लीजिये। अब आपके सामने सारे एप्प्स शो होंगे।

स्टेप-4 दोस्तों मैनेज एप्प्स में जाकर आपको इंस्टग्राम सर्च करना होगा सर्च करने के बाद आपके सामने इंस्टग्राम का विकल्प शो होगा अब आपको इंस्टग्राम पर क्लिक करना होगा। इंस्टग्राम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्प इन्फो का पेज ओपन हो जायेगा।

स्टेप-5 एप्प इन्फो ओपन होजाने पर आपको डाटा & वाईफाई का विकल्प शो होगा, डाटा & वाईफाई के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।

स्टेप-6 दोस्तों डाटा & वाईफाई के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बैकग्रॉउंड डाटा का विकल्प शो होगा। बैकग्रॉउंड डाटा को ऑफ कर दीजिये । बैकग्रॉउंड डाटा को ऑफ करने से आप ज्यादा वीडियोस, रील्स और अन्य कंटेंट को कम डाटा के इस्तेमाल के साथ देख पाएंगे।

दोस्तो इस प्रकार से आप मोबाइल सेटिंग की मदद से इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कर सकते है, आसा करते है, की दोस्तो इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें (Instagram Par Data Save Kaise Kare) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े:

इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें से संबंधित FAQS

इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर कैसे लगाएं?

दोस्तो इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर लगाना काफी ज्यादा आसान है, इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम की सेटिंग में जाना है जिसके बाद अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपको Cellular Data वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको Data Saver का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे ऑन करदे, ऑन कर देने के बाद ही आपका डाटा कम खर्च होने लगेगा।

इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करने से क्या होता है?

दोस्तो इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करने से आपका डाटा कम खर्च होता है, जिससे आप कम डाटा में भी अधिक से अधिक कंटेंट और वीडियो देख सकते है।

इंस्टाग्राम डेटा सेवर पर कितना डेटा इस्तेमाल करता है?

दोस्तो इंस्टाग्राम डाटा सेवर ऑन करने से आपका डाटा कम खर्च होता है और आप मात्र 200 से 300 एमबी में सारा दिन इंस्टाग्राम पर वीडियो देख सकते हैं।

क्या इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन कर सकते है?

जी हां दोस्तो आप इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन कर सकते है, हमारे द्वारा इस लेख में इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन कैसे करें से संबंधित तमाम जानकारी दी गई है, ऐसे में आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ सकते है।

इंस्टाग्राम में डाटा सेवर ऑन कैसे करें?

दोस्तो इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करना काफी ज्यादा आसान है, हमारे द्वारा इस लेख में इंस्टाग्राम डाटा सेवर ऑन करने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गई है ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर ऑन करना चाहते हैं तो आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तो इस लेख में हमारे द्वारा इंस्टाग्राम पर डाटा सेव कैसे करें (Instagram Par Data Save Kaise Kare) और इंस्टाग्राम पर डाटा सेवर क्या होता है के बारे में जानकारी दी गई है, अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें,

और यदि आपके मन में ऐसी दवा लिया सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप के सभी सवालों के जवाब दे पाए इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!