ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/Jaipur Me Ghumne Ki Jagah
Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह, जयपुर घूमने का सही समय, Jaipur Me Ghumne Ki Famous Jagah

20+ जयपुर में घूमने की जगह – जयपुर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह, जयपुर घूमने का सही समय, Jaipur Me Ghumne Ki Famous Jagah, 100 किमी के भीतर जयपुर के पास पर्यटन स्थल, Jaipur me ghumne ki jagah for couples, जयपुर में घूमने की फेमस जगह

दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस बहुत महत्वपूर्ण आर्टिकल में जहां पर हम आपको जयपुर में घूमने की जगह (Jaipur Me Ghumne Ki Jagah) के बारे में जानकारी देने वाले है।
 
साथ में हम जानेंगे की जयपुर घूमने का सही समय क्या है, 100 किमी के भीतर जयपुर के पास पर्यटन स्थल कौन सा है, जयपुर में घूमने की प्रसिद्ध जगह कौन सी है और जयपुर में घूमने का खर्च कितना आएगा से जुड़े हुए आपके सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले है।
 
दोस्तो अगर आप सर्च कर रहे है की जयपुर में घूमने की जगह के बारे में तो हम आपको बताना चाहेंगे की राजस्थान की राजधानी जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध शहर है, जयपुर को पिंक सिटी अथवा गुलाबी नगरी भी कहते है, हर साल विदेशों से लाखो लोग जयपुर में घूमने के लिए आते है, 
Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह, जयपुर घूमने का सही समय, Jaipur Me Ghumne Ki Famous Jagah
क्योंकि जयपुर में घूमने के लिए कई आकर्षक और मनमोहित करने वाली जगह है, जयपुर अपने गुलाबी रंग के लिए काफी जाना जाता है, जयपुर में घूमने की कई सारी प्रसिद्ध जगह है, जिनके बारे में आज हम बात करने वाले है ऐसे में अंत तक बने रहे, आइए अब बिना किसी देरी के जानते है की जयपुर में घूमने की प्रसिद्ध जगह कौन सी है।
 

Table of Contents

जयपुर में घूमने की जगह की लिस्ट

क्रमांक जयपुर में घूमने की फेमस जगह
1हवा महल
2सिटी पैलेस
3अंबेर किला
4जंतर मंतर
5नाहरगढ़ किला
6जल महल
7गलताजी मंदिर
8अल्बर्ट हॉल म्यूजियम
9गोविंद देवजी मंदिर
10जयगढ़ किला
11रामबाग पैलेस
12सिसोदिया रानी का बाग
13सेंट्रल पार्क
14

राज मंदिर सिनेमा

15इस्कॉन मंदिर
16अमर जवान ज्योति
17स्टेच्यू सर्किल
18बिरला मंदिर
19जयपुर वैक्स म्यूजियम
20बिरला प्लेनेटेरियम

जयपुर में घूमने की जगह (Jaipur Me Ghumne Ki Jagah) 

दोस्तो राजस्थान के खूबसूरत शहरों में से एक जयपुर है, जिसमे में कई सारे प्रसिद्ध प्लेस है, जयपुर एक ऐसा शहर है जोकि अपनी रंगीन संस्कृति, किलों, महलों, सुंदर कला, स्वादिष्ट व्यंजनों, और इतिहास के लिए जाना जाता है, जयपुर में कई सारे फेमस प्लेस है, इसके अलावा जयपुर अपनी विशिष्ट गुलाबी इमारतों के लिए जाना जाता है, जयपुर में कई सारी घूमने की जगह है जोकि निम्नलिखित है –
 

#1. हवामहल (Hawa Mahal)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो हवा महल जयपुर का सबसे प्रसिद्ध और दर्शनीय स्थल है, जो भी पर्यटक जयपुर भ्रमण के लिए आते हैं वह जयपुर हवा महल देखने के लिए जरूर आते हैं, क्योंकि हवामहल जयपुर के बहुत ही सुंदर और दर्शनीय स्थलों में से एक है, हवामहल जयपुर शहर के बीचों बीच स्थित है।
 
हवा महल का निर्माण जयपुर के महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने 1799 में करवाया था, हवामहल अपनी अनूठी वास्तुकला और डिजाइन के लिए काफी प्रसिद्ध है, जो कि हर पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है, आपको बता दे की हवामहल 5 मंजिला इमारत है।
 
हवामहल की खास बात यह है, की गर्मियों के दिनों में भी हवा महल में बहुत ही ठंडी हवा आती है, जिसके वजह से हवा महल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है, इसके अलावा भी हवा महल की कई सारी विशेषताएं है, अगर आप जयपुर घूमने के लिए जा रहे है, तो आपको हवा महल देखने जरूर जाना चाहिए।
 

#2. सिटी प्लेस (City Palace)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो सिटी पैलेस भी जयपुर में घूमने की फेमस जगह में से एक है, अगर आप कभी जयपुर घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आपको सिटी पैलेस देखने के लिए जरूर जाना चाहिए, क्योंकि सिटी पैलेस जयपुर के बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।
 
सिटी प्लेस महल राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का मिश्रण है, और इसे भी महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया है, सिटी पैलेस में चंद्र महल और मुबारक महल सहित कई लोकप्रिय इमारतें शामिल है, इन दोनों में से चंद्र महल में आज भी शाही परिवार निवास करते है।,।
 
सिटी पैलेस में एक संग्रहालय भी है, जिसमें हथियारों, पांडुलिपियों, चित्रों और अन्य कलाकृतियों को स्थापित करके रखा गया है, इसके अलावा सिटी पैलेस में घूमने के लिए और भी कई सारी जगह मौजूद है, सिटी पैलेस को 19वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया है।
 

#3. अंबेर किला (Amber Fort)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो अंबेर किला भी जयपुर की खूबसूरत जगहों में से एक है, यह एक दर्शनीय जयपुर में घूमने की जगह है, अगर आप जयपुर घूमने के लिए जा रहे हैं तो अंबेर फोर्ट जाना ना भूले, क्योंकि यहां पर आपको कई सारी इतिहासिक वस्तुएं और अनूठी वास्तुकला और डिजाइन देखने को मिलेंगे।
 
अंबेर फोर्ट जयपुर के बाहरी इलाके में स्थित है, और इस किले को 16वीं शताब्दी में राजा मान सिंह के द्वारा निर्मित किया गया है, अंबेर किला राजपूत और मुगल स्थापत्य शैली को समेटे हुए है, इस किले में आपको शीश महल या शीशे के महल जैसे आकर्षणों को देख सकते है।
 
अम्बर फोर्ट में की दीवारों में हजारों दर्पण लगे हुए है, जोकि इस फोर्ट को और आकर्षक बनाता है, इसके अलावा अंबेर फोर्ट में राजा महाराजा के उपयोग में आनी वाली कई सारी उपयोगी चीजें रखी गई है, अंबेर फोर्ट में अंबर फोर्ट में दिलाराम बाग जैसे कई खूबसूरत बगीचे भी हैं।
 

#4. जंतर मंतर (Jantar Mantar)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो जयपुर में हवा महल से कुछ दूरी पर जंतर मंतर स्थित है, यह भी जयपुर की खूबसूरत जगहों में से एक है, यह एक दर्शनीय जयपुर में घूमने की जगह है, जंतर मंतर ना सिर्फ आकर्षक स्थल है, बल्कि यह एक टाइम मशीन है, इसका उपयोग पुराने जमाने में समय का पता लगाने के लिए किया जाता था।
 
जंतर मंतर के परिसर में 19 खगोलीय उपकरण हैं जिनका उपयोग ग्रहण की भविष्यवाणी करने, सितारों को ट्रैक करने और समय का पता लगाने के लिए किया जाता था, जंतर मंतर को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय के द्वारा 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में निर्मित किया गया था, अगर आप जयपुर जाते है, तो जंतर मंतर जरूर जाए,
 
क्योंकि जंतर मंतर के परिसर में सबसे विश्वसनीय खगोलीय उपकरण में से एक सम्राट यंत्र है, जोकि एक विशाल धूप घड़ी है, यह मात्र दो सेकंड के त्रुटि मार्जिन के साथ समय दिखाती है, इसके अलावा एक और उपकरण राम यंत्र है, जिसका उपयोग आकाशीय पिंडों की ऊँचाई और दिगंश को मापने के लिए किया जाता है।
 

#5. नाहरगढ़ फोर्ट (Nahargarh Fort)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो नाहरगढ़ फोर्ट जयपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, यह एक दर्शनीय जयपुर में घूमने की जगह है, अगर आप जयपुर घूमने के लिए जाते हैं जो आपको नाहरगढ़ फोर्ट देखने जरूर जाना चाहिए क्योंकि यह खूबसूरत किला है, नाहरगढ़ किला जयपुर के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों पर स्थित है।
 
दोस्तो नाहरगढ़ फोर्ट को महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय के द्वारा 1734 में निर्मित किया गया था, यह एक प्राचीन किला है इस किले को मुख्य रूप से आमेर की रक्षा के लिए बनाया गया था, वर्तमान समय में यह जयपुर में घूमने की फेमस जगह में से एक है।
 
क्योंकि नाहरगढ़ फोर्ट में अनूठी वास्तुकला, डिजाइन और कलाकारी का एक अद्भुत प्रदर्शन है, इस किले में आपको राजा रानियों के कई सारे महल देखने को मिलते है, जिन्हे अकल्पीन्य कलाकारी की गई है, इस किले में बहुत ही सुंदर पेंटिंग और प्रदर्शनी लगाई गई है।
 

#6. जल महल (Jal Mahal)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah, जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो जल महल भी जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जल महल एक बहुत सुंदर महल है, यह प्रभावशाली महल मान सागर झील के बीच में बना हुआ है, जल महल राजपूताना वास्तुकला का एक उदहारण है, जो भी लोग जयपुर घूमने के लिए आते है, वह जल महल को देखे बिना यहां से नही जाते है।
 
जल महल महल की पांच मंजिलें आंशिक रूप से पानी में डूबी हुई हैं, और ऐसा लगता है जैसे की यह महल जल में तेर रहा है, जबकि जल महल के पीछे की पहाड़िया बहुत ही सुंदर चित्र प्रस्तुत करती है, पर्यटक जल महल के आंतरिक भाग का एक्स्प्लोर कर सकते हैं।
 
दोस्तो राजस्थान के समृद्ध इतिहास से शाही कलाकृतियों को प्रद्शित करने के लिए जल महल को पुनः स्थापित किया गया है, यह राजस्थान और राजपूतों के इतिहास को भली भांति दर्शाता है, जलमहल की सबसे ऊपरी मंजिल को एक रूफगार्डन में बदल दिया गया है।
 

#7. गलताजी मंदिर (Galtaji Temple)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो गलताजी मंदिर जयपुर की प्रसिद्ध और दर्शनीय स्थलों में से एक है, यह भी एक लोकप्रिय जयपुर में घूमने की जगह है, गलताजी मंदिर सिसोदिया रानी गार्डन के पास एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, यह एक प्राचीन धार्मिक स्थल है, 
 
जोकि जयपुर में आने वाले सभी पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करता है, गलताजी मंदिर के आस पास बहुत सारे बंदर होने के कारण इसे बंदर मंदिर भी कहा जाता है, यह मंदिर पहाड़ियों में स्थित है, ऐसे में इस मंदिर के जल कुंड में पहाड़ियों से आने वाले प्राकृतिक झरनों में उपचारात्मक गुण होते हैं, 
 
जोकि बहुत शुभ माने जाते है, यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत और मनमोहित है, ऐसे में इसे एक पर्यटन स्थल का दर्जा मिला हुआ है, ऐसा कहा जाता है, की इस मंदिर में बने जल कुंड में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते है, अगर आप जयपुर घूमने जाने की सोच रहे, तो आप यहां पर जरूर जाना चाहिए।
 

#8. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम (Albert Hall Museum)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो अल्बर्ट हॉल म्यूजियम भी जयपुर के सबसे दर्शनीय पर्यटन स्थलों में से एक है, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम जयपुर का सबसे खूबसूरत म्यूजियम है, दोस्तो यह संग्रहालय राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत, इतिहास, कलाकारी, दर्शनीय, और महाराजाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुएं आपको यहां पर देखने को मिल जायेगी।
 
अल्बर्ट हॉल म्यूजियम 1876 में महाराजा सवाई राय सिंह द्वितीय द्वारा प्रिंस अल्बर्ट को श्रद्धांजलि के रूप बनाया गया था, शुरुआती समय में इस म्यूजियम को टाउन हॉल के रूप में इस्तेमाल किया गया लेकिन बाद में एक म्यूजियम के रूप में परिवर्तित कर दिया गया।
 
अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में पूरे देश की मिट्टी के बने बर्तन, गहने, हथियार, मूर्तियां, वस्त्रों और कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह है, अगर आप जयपुर और राजस्थानी कल्चर के बारे में जानना चाहते है, या रूचि रखते है, तो आपको अलबर्ट हॉल म्यूजियम जरूर जाना चाहिए।
 

#9. गोविंद देवजी मंदिर (Govind Devji Temple)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो जयपुर में घूमने की जगह की लिस्ट में इस मंदिर का नाम भी आता है, गोविंद देव जी मंदिर जयपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में भक्त श्री कृष्ण के दर्शन करने के लिए आते हैं, यह मंदिर श्री कृष्ण को समर्पित है, 
 
और इस मंदिर को 18वीं शताब्दी में  राजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित किया गया था, इस मंदिर में श्री कृष्ण की जो मूर्ति स्थापित की गई है, उस मूर्ति को स्वयं महाराज सवाई जयसिंह द्वितीय व्रंदावन से लेकर आए थे, दोस्तो यह मंदिर शानदार वास्तुकला से निर्मित है, 
 
यह मंदिर राजपूत और मुगल शैलियों को दर्शाता है, इसके अलावा इस मंदिर में बड़ा सा प्रांगण है, जहां पर श्री कृष्ण की आरती और भजन संध्या से जुड़े हुए अन्य कार्यक्रम होते है, यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में भक्त आकर श्री कृष्ण के दर्शन करते है।
 

#10. जयगढ़ किला (Jaigarh Fort)

Jaipur Me Ghumne ki Jagah

दोस्तो जयपुर में 3 किले है, तीनों किले जयपुर की शान है, हमारे द्वारा आपको 2 फोर्ट के बारे में पहले ही बता दिया गया है तीसरा फोर्ट जयगढ़ है, यह फोर्ट भी एक दर्शनीय स्थल है, अगर आप जयपुर टूर के लिए जा रहे है, तो जयगढ़ फोर्ट देखना ना भूले, क्योंकि यह बहुत सुंदर और आकर्षक फोर्ट है।
 
दोस्तो जयगढ़ फोर्ट जयपुर में शक्ति और भव्यता का अंतिम प्रतीक है, जयगढ़ फोर्ट जयपुर की अरावली पहाड़ियों पर स्थित है, यह किला आमेर किले को देखता है, क्योंकि दोनो किले एक दुसरे के सामने है, जबकि जयपुर शहर दोनों किलो के मध्य स्थित है।
 
जयगढ़ फोर्ट महाराजाओं के द्वारा अपने लोगो की रक्षा के लिए बनाया गया था, जयपुर की रक्षा के लिए जयगढ़ फोर्ट बहुत ही महत्वपूर्ण था, इस फोर्ट 3 किमी से अधिक लंबी तोप फाउंड्री, वॉचटावर और किलेबंद दीवारों जैसे कई रक्षा तंत्रों की वजह से यह फोर्ट काफी प्रभावशाली था, 
 
जयगढ़ फोर्ट की सुरक्षा के लिए इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी पहिए वाली तोप मौजूद है, जिसे जयवाना नाम से जाना जाता है, इस तोप के पहिए का वजन 50 टन से भी अधिक है, इसके अलावा भी जयगढ़ फोर्ट के म्यूजियम में युद्ध के कई सारे हथियार मौजूद है, यह पर्यटकों के लिए काफी दर्शनीय स्थल है।
 

#11. रामबाग पैलेस (Rambagh Palace)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो रामबाग पैलेस भी दर्शकों के लिए जयपुर में घूमने की फेमस जगह में से एक है, रामबाग पैलेस बहुत ही ज्यादा सुंदर, आकर्षक और जयपुर का ऐतिहासिक स्थल है, रामबाग पैलेस जयपुर के भवानी सिंह रोड पर जयपुर शहर से 8 किमी बाहर स्थित है।
 
रामबाग पैलेस को 1835 में महाराजा के द्वारा बनाया गया था, यह महाराजा के निवास के रूप में कार्य करता था, वर्तमान समय में इस पैलेस को ताज होटल ग्रुप के द्वारा एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया है, जिसके कारण आज भी यह पैलेस उतना ही सुन्दर दिखाई देता है, 
 
यह पैलेस मेहमानों को अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है, इस पैलेस की वास्तुकला और सजावट इसे आज भी बहुत ही ज्यादा सुंदर बनाती है, रामबाग पैलेस में चमकदार झूमर, जटिल नक्कासी और अलंकृत फर्नीचर लगे हुए, इस पैलेस की सुंदरता की जितनी तारीफ की जाए वह कम है, ऐसे में आप स्वयं ही जाकर इस पैलेस को देखे।
 

#12. सिसोदिया रानी का बाग (Sisodiya Rani Ka Bagh)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो सिसोदिया रानी का बाग भी जयपुर में घूमने की फेमस जगह है, अगर आप जयपुर घूमने के लिए जा रहे है, तो आपको सिसोदिया रानी का बाग देखने के लिए अवश्य जाना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा सुंदर और दर्शनीय स्थलों में से एक है।
 
दोस्तो सिसोदिया रानी का खूबसूरत उद्यान मुख्य शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यह एक शांत वातावरण में बना हुआ है, जोकि बहुत ही शांत वातावरण का अनुभव करवाता है, इस बाग में हरे-भरे बगीचों में कई खूबसूरत फव्वारे, पानी के चैनल और सीढ़ीदार लॉन हैं, जोकि दर्शनीय है।
 
दोस्तो यह बाग महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने अपनी पत्नी सिसोदिया रानी के लिए वर्ष 1728 में बनाया था, सिसोदिया रानी के इस बाग में कई सारी दर्शनीय भगवान श्री कृष्ण के चित्र है, जोकि हर किसी का मनमोहित कर देते है।
 
यह भी पढ़े: 

#13. सेंट्रल पार्क (Central Park)

Jaipur me ghumne ki jagah

दोस्तो सेंट्रल पार्क के बीच जयपुर के खुबसूरत और दर्शनीय पर्यटन स्थलों में से एक है अगर आप जयपुर जा रहे हैं या फिर जाना चाहते हैं, तो आपको सेंट्रल पार्क घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए, क्योंकि सेंट्रल पार्क में आपको घूमने फिरने में खूब आनंद आने वाला है, 
 
5 एकड़ के क्षेत्र में गुलाबी शहर के बीच में स्थित है, और यह पर्यटकों के लिए एक दर्शनीय स्थल है, यहां पर आपको शांत माहौल के साथ साथ सुरम्य परिदृश्य, हरे-भरे लॉन, और खूब सूरत तस्वीरे देखने को मिलती है, सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए एक यह बेहतरीन स्थान है।
 

#14. राज मंदिर सिनेमा (Raj Mandir Cinema)

Jaipur Me Ghumne ki Jagah

दोस्तो राज मंदिर सिनेमा भी जयपुर के महसूर पर्यटक स्थलों में से एक है, यह भी एक दर्शनीय जयपुर में घूमने की जगह है, अगर आप जयपुर कभी घूमने के लिए जाते हो, तो आपको राज मंदिर सिनेमा देखने के लिए जरूर जाना चाहिए।
 
राज मंदिर सिनेमा जयपुर का एक प्रसिद्ध मूवी थियेटर है, दोस्तो राज मंदिर सिनेमा को जून 1976 बनाया गया है, और आज के समय में यह मूवीज थियेटर भारत के सबसे फेमस मूवीज थियेटर में से एक है, जो भी व्यक्ति इस थियेटर में मूवी देखता है, वह इसकी और आकर्षित हो जाता है।
 
दोस्तो इस सिनेमा की अनूठी वास्तुकला और आंतरिक डिजाइन लोगो को बहुत ही ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करता है, और इस सिनेमा में 1300 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है, यह केवल एक सिनेमा हॉल नही है, बल्कि यह एक घूमने फिरने की बेहतरीन जगह है।
 

#15. इस्कॉन मंदिर (ISKCON Temple)

Jaipur Me Ghumne ki Jagah

दोस्तो इस्कॉन मंदिर भी जयपुर में घूमने की फेमस जगह है, इस मंदिर में जाने के बाद आपको खूब आनंद आने वाला है, क्योंकि इस मंदिर का मुख्य आकर्षण राधा गोविंदजी की सुंदर मूर्तियां है, जोकि हर भक्त का मन मोह लेती है, इस मंदिर दर्शन के लिए रोजाना हजारों की संख्या में भक्तगण आते है, 
 
इस्कॉन मंदिर इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा चेतना की स्थानीय शाखा है, इस संगठन की स्थापना के दौरान 1998 में भगवान कृष्ण की शिक्षाओं को फैलाने, त्योहारों और सेमिनार जैसी विभिन्न गतिविधियों के द्वारा आध्यात्मिक जीवन शैली को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया था।
 

#16. अमर जवान ज्योति (Amar Jawan Jyoti)

Jaipur Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तो अमर जवान ज्योति भी राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जयपुर के ऐतिहासिक स्थल में स्थित अमर जवान ज्योति एक स्मारक है, इस स्मारक को भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बनाया गया है।
 
जिन्होंने भारत की विभिन्न लड़ाइयों में अपनी जान गवाई, ऐसे वीर सैनिकों के लिए यह अमर जवान ज्योति बनाया गया है, अमर जवान ज्योति जयपुर को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान शहीद होने वाले वीर सैनिकों की याद में बनाया गया हैं
 
अगर आप जयपुर घूमने जाने की सोच रहे है, तो आपको अमर जवान ज्योति स्थल पर जरूर जाना चाहिए, और भारतीय जवानों को कुछ क्षण के लिए अवश्य याद करना चाहिए, स्मारक स्थल पर हर साल बहुत सारे पर्यटक आते है, और वह देश की सुरक्षा में जान गवाने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते है।
 

#17. स्टेच्यू सर्किल (Statue Circle)

Jaipur Me Ghumne ki Jagah

दोस्तो स्टेच्यू सर्किल भी जयपुर में घूमने की जगह है,।स्टेच्यू सर्किल जयपुर के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है, यह जयपुर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है, स्टेच्यू सर्किल में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर भी है, राजपूत के बीते युग को भली भांति दर्शाता है।
 
इसके अलावा स्टेच्यू सर्किल में महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय की एक प्रतिमा भी है, इतना ही नहीं स्टेच्यू सर्किल में स्मृति चिन्ह पारंपरिक राजस्थानी कलाकृतियाँ और हस्तशिल्प बेचने की कई दुकानें भी हैं, जिनसे आप राजस्थानी सामान खरीद सकते है, स्टेच्यू सर्किल में आप पैदल ही घूम सकते है, और भी कई इतिहासकारी चीजे आपको यहां पर मिल जायेगी।
 

#18. बिरला मंदिर (Birla Mandir)

Jaypur me ghumne ki jagah

दोस्तो बिरला मंदिर भी जयपुर में घूमने की फेमस जगह में से एक है यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में भक्त आते है, यह मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है, बिरला मंदिर का निर्माण 1988 में बिरला परिवार ने किया था, निर्माण के समय पर इसमें सफेद संगमरमर के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।
 
जिसके कारण यह मंदिर जयपुर के बाकी मंदिरों की तुलना में थोड़ा अलग है, इस मंदिर की दीवारों में जटिल नक्काशी और डिजाइन किया गया है, इसके अलावा इस मंदिर की वास्तुकला लुभावनी है मंदिर के तीन विशाल गुंबद देखने लायक हैं, खासकर के आप इन्हे रात में देख सकते है।
 

#19. जयपुर वैक्स म्यूजियम (Jaipur Wax Museum)

जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो जयपुर वैक्स म्यूजियम भी जयपुर में घूमने की फेमस जगह में से एक है, अगर आप जयपुर घूमने जाने की सोच रहे हो, तो आप जयपुर वैक्स म्यूजियम जाना ना भूले, क्योंकि वैक्स म्यूजियम में 30 से अधिक मोम के पुतले हैं, जिनमें भारतीय इतिहास की प्रसिद्ध बॉलवुड और हॉलीवुड हस्तियां शामिल हैं।
 
इसके अलावा भी इस संग्रहालय में भारत के सभी महान हस्तियों की मोम के पुतले आपको देखने को मिलेंगे, इतना ही नही इस म्यूजियम में पारंपरिक राजस्थानी कठपुतलियों से लेकर जटिल पेंटिंग और मूर्तियों भी शामिल है, जिनके साथ आप सेल्फी ले सकते है।
 

#20. बिरला प्लेनेटेरियम (Birla Planetarium) 

जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तो बिरला प्लेनेटेरियम भी जयपुर में घूमने की जगह है, बिड़ला प्लेनेटेरियम खगोल विज्ञान के चमत्कारों को देखने की एक अविश्वसनीय जगह है, आप यहां खगोल विज्ञान के चमत्कारों को देख सकते है, उनके बारे में जान सकते है, इस तारामंडल को 1960 के दशक में बनाया गया था।
 
यह भारत के सबसे पुराने प्लेनेटेरियम में से एक है, इसको कई बार पुनः निर्मित भी किया गया है, जिसकी वजह से आज भी लोग यहां पर आते है, और खगोल विज्ञान के बारे में जानकारी प्राप्त करते है, अगर आप जयपुर जाएं तो बिरला प्लेनेटेरियम भी जा सकते है।
 
दोस्तो यह 20 प्रमुख जयपुर में घूमने की जगह है, अगर आप अपने दोस्तो या फैमिली के साथ जयपुर जाने का प्लान बना रहे है, तो आपको इन 20 प्रमुख जगह पर अवश्य जाना चाहिए, आइए जानते है की जयपुर घूमने का सही समय क्या है।
 

जयपुर घूमने का सही समय 

दोस्तो जयपुर भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में से एक है, जहां पर सबसे ज्यादा विदेशी लोग घूमने के लिए आते है, क्योंकि जयपुर शहर अपने गुलाबी रंग के लिए, अनोखी वास्तुकला के लिए, रंगीन संस्कृति, किलों, महलों, सुंदर कला, स्वादिष्ट व्यंजनों, और इतिहास के लिए जाना जाता है।
 
जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है, अगर आप जयपुर आना चाहते है, और आप यह जानना चाहते है, की जयपुर में घूमने का सही समय कब है, तो हम आपको बताना चाहेंगे की जयपुर में घूमने का सही समय में अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक रहता है।
 
क्योंकि इस दौरान यहां पर ठंडी हवाएं, साफ मौसम रहता है, इतना ही नही आप इस दौरान बारिश और गर्मी से भी बच सकते है, उम्मीद है, आपको जयपुर में घूमने का सही समय पता चल गया होगा, आसा करते है की जयपुर में घूमने की जगह (Jaipur Me Ghumne Ki Jagah) से संबंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा।
 

जयपुर में घूमने की जगह से संबंधित अन्य सवाल 

जयपुर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह कौन सी है?

दोस्तो जयपुर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह सिटी पैलेस, हवा महल, आमेर किला, नाजंतर मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट, जल महल, जयगढ़ किला इन प्रमुख दर्शनीय स्थलों पर सबसे अधिक लोग जाते है।

जयपुर में देखने लायक क्या क्या चीजें हैं?

दोस्तो जयपुर में कई सारी चीजें देखने लायक है, जैसे सिटी प्लेस, हवा महल, जल महल, अंबेर फोर्ट, नाहरगढ़ फोर्ट और जंतर मंतर आदि।

क्या अभी जयपुर घूमने का अच्छा समय है?

दोस्तो वैसे तो जयपुर घूमने के लिए किसी अच्छे समय की जरूरत नही होती है, क्योंकि आप 12 महीने में कभी भी जयपुर में घूम सकते है, लेकिन देखा जाए तो अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

जयपुर घूमने के लिए कितना पैसा चाहिए?

दोस्तो जयपुर शहर और वहां के प्रसिद्ध स्थलों को अच्छे से एक्सप्लोर करने के लिए कम से कम 8000 से 10000 रुपए चाहिए, और अगर आप 4 से 5 दिन जयपुर में ही गुजारते है, तो आपको 15000 रुपए तक का खर्च करने पड़ेंगे।

जयपुर घूमने के लिए 2 दिन काफी है?

जी हां दोस्तो जयपुर घूमने के लिए 2 दिन काफी होंगे, अगर आप जयपुर के 10 से 12 प्रसिद्ध स्थलों पर घूमना चाहते है, तो आप 2 दिनो में इन्हे आराम से एक्सप्लोर कर सकते है।

निष्कर्ष : जयपुर में घूमने की जगह

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमारे द्वारा आपको जयपुर में घूमने की जगह (Jaipur Me Ghumne ki Jagah) के बारे में बताया गया है, इसके अलावा 20 जयपुर में घूमने की फेमस जगह से जुड़ी भी जानकारी साझा की गई है, उम्मीद है Jaipur Me Ghumne ki Famous Jagah से जुडी यह पोस्ट पसंद आयी होगी, 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये। अगर कोई प्र्शन है तो आप हमसे कमेंट्स के द्वारा पूछ सकते है, इसके अलावा ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!