जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करे, jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare, Jio Se Airtel Me Kaise Port Kare, Jio To Airtel Port SMS Number, jio ko Airtel me port kaise kare, jio se Airtel me port kaise kare

जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें ? ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके

जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करे, jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare, जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें, Jio Se Airtel Me Kaise Port Kare,
 
दोस्तो आप सभी का Infos Hindi पर स्वागत है, आज भी हम आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं इस पोस्ट में हम जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें (Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare) के बारे में आपको बताएंगे।
 
साथ में जानेंगे की जिओ को एयरटेल में पोर्ट कराने में कितना खर्च आता है, जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए क्या क्या चाहिए और 2024 में जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें से संबंधित तमाम जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले हैं।
 
दोस्तों यदि आप जिओ टेलीकॉम कंपनी से खुश नहीं है, और आप अपने जिओ नंबर को एयरटेल पोर्ट करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है, दोस्तों आप बिना मोबाइल नंबर बदले जिओ से एयरटेल में अपनी सिम को स्विच कर सकते है, 
 
इसे Mobile Number Portablitiy के नाम से जाना जाता है, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की मदद से आप अपने जिओ नंबर को किसी भी ऑपरेटर में आसानी से स्विच कर सकते है,  दोस्तों जब भारत में जिओ ने 4G इंटरनेट लॉन्च किया था।
 
तब बहुत से यूजर्स जिओ की तरफ आकर्षित हुए थे, लेकिन अब एयरटेल कंपनी ने अपनी सर्विस को पहले से बेहतर किया है, जिस वजह से बहुत से यूजर्स जिओ से एयरटेल में आना चाहते है, यदि आप भी जिओ से एयरटेल में आना चाहते हैं,
 
जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करे, jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare, Jio Se Airtel Me Kaise Port Kare, Jio To Airtel Port SMS Number, jio ko Airtel me port kaise kare, jio se Airtel me port kaise kare
तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करे से संबंधित तमाम जानकारी देने वाले हैं, आइए अब बिना किसी देरी के जानते हैं कि जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें।
 

Table of Contents

जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए क्या क्या चाहिए ?

दोस्तों जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट करना बहुत ही ज्यादा आसान है, लेकिन जिओ से एयरटेल में पोर्ट के दौरान निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है –
.
  1. आपका जिओ नंबर कम के कम 90 दिनों से अधिक पुराना होना चाहिए।
  2. आपके जिओ नंबर मैं कोई एसएमएस प्लान एक्टिवेट होना आवश्यक है।
  3. सिम कार्ड जिसके नाम से है, उसका आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड या वोटर आइडी होनी चाहिएं।
  4. यदि आप पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करना चाहते है, तो आपके ऊपर पिछला बकाया नही होना चाहिए।

जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?

हेलो दोस्तों, एयरटेल अपने ग्राहकों को असीमित वॉयस कॉल, हाई-स्पीड इंटरनेट, मुफ्त आउटगोइंग एसएमएस और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफार्मों की सदस्यता सहित कई प्रकार के ऑफ़र और लाभ प्रदान करता है।
 
पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं के लिए, परिवार की योजनाएं हैं जो घर के सभी सदस्यों को एयरटेल की सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती हैं, दोस्तों क्या आपके पास जिओ का सिम है और किसी कारण पूर्व आप उस जिओ के सिम को एयरटेल में पोर्ट करवाना चाहते है,
 
यानि की बिना नंबर को बदले आप जिओ सिम को बदलके एयरटेल का सिम लेना चाहते हो? तो इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिये, क्यूंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare बतायेगे।
 

जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें? (Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare)

दोस्तों जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए आपके फ़ोन में रिचार्ज प्लान होना बेहद आवश्यक होता है। अगर आपका रिचार्ज प्लान खत्म होगया है तो आप दुबारा रिचार्ज कर सकते है ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। 
 
निचे दिए स्टेप्स की मदद से आप अपना जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कर पाएंगे। तो चलिए जानते है जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करे:
 
● जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लीजिये और airtel mnp को सर्च कीजिये।
 
● जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के दूसरे चरण में जब आप एयरटेल mnp सर्च करेंगे तो पहले ही नंबर पर आपको Airtel.in-Free Doorstep Delivery-zero contact sim delivery का विकल्प मिलेंगे इस पर क्लिक कर लीजिये। क्लिक करने पर वेबसाइट ओपन होजायेगी।
 
● तीसरे चरण में अब आप तीन लाइन के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये, क्लिक करने के बाद आप अपना नंबर (प्रीपेड और पोस्टपेड) पोर्ट करवाना चाहते है चुनिए।
 
● जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए चौथे चरण पर आप अपने रिचार्ज प्लान को चुनिए।
 
● जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए अब KYC फॉर्म की सभी जानकारिओं को भर लीजिये।
 
● जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए फॉर्म की सभी महत्वपूर्ण जानकारिया भर लीजिये और जो नंबर आप पोर्ट करवाना चाहते है उस को दाखिल कीजिये।
 
● दोस्तों जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करवाने के लिए आपको अपना पता, किस समय आप सिम को पोर्ट करवाना चाहते है एंव लोकेशन भी भरना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर लीजिये।
 
● सबमिट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी रिक्वेस्ट सफल होजायेगी और जो समय आपने सिम पोर्ट करवाने के लिए चुना है उसी समय पर आपको एक एग्जीक्यूटिव देदिया जायेगा। इस फील्ड एग्जीक्यूटिव से आप अपना आधार कार्ड वेरीफाई करवा लीजिये।
 
● आधार कार्ड वेरीफाई होजाने के बाद फील्ड एग्जीक्यूटिव के द्वारा आपको सिम देदिया जायेगा। airtel का यह सिम आप अब अपने मोबाइल फ़ोन में डालके इस्तेमाल कर सकते है।
 
नोट- पोर्टिंग प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग पांच से सात कार्य दिवस लगते हैं। उपयोगकर्ता इस दौरान अपने मौजूदा पोस्टपेड या प्रीपेड Jio कनेक्शन का उपयोग जारी रख सकते हैं। जब पोर्टिंग प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो मौजूदा सिम कार्ड काम करना बंद कर देगा और आपको अपने फोन पर सेलुलर कनेक्टिविटी पुनः प्राप्त करने के लिए अपना एयरटेल सिम कार्ड डालना होगा।
 

Jio To Airtel Port SMS Number

Jio को Airtel में पोर्ट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने दूरसंचार प्रदाता को एक SMS अनुरोध भेजना होगा। आपके दूरसंचार प्रदाता को पोर्टिंग अनुरोध सबमिट करने की पूरी प्रक्रिया यहां दी गई है:
 
स्टेप 1- जिओ से एयरटेल में पोर्ट करवाने के लिए अपने फ़ोन का संदेश ऐप को ओपन कर लीजिये।
 
स्टेप 2- यूएसएसडी कोड ‘1900’ के साथ एक नई बातचीत शुरू कीजिये।
 
स्टेप 3- ‘पोर्ट’ स्पेस ‘अपना मोबाइल नंबर’ टाइप करें और एसएमएस भेज दीजिये।
 
स्टेप 4- संदेश डिलीवर होने के बाद, आपको अपने पोर्टिंग अनुरोध से जुड़े UPC (यूनिक पोर्टिंग कोड) के द्वारा एक एसएमएस प्राप्त होगा।
 
स्टेप 5- अपने यूपीसी के साथ एसएमएस प्राप्त करने के बाद निकट के एयरटेल स्टोर पर जाएं।
 
स्टेप 6- ग्राहक सहायता प्रतिनिधि आपके दस्तावेजों का अनुरोध करेगा। आपके दस्तावेज़ सत्यापित हो जाने के बाद आपको पोर्टेबिलिटी शुल्क का भुगतान करना होगा।
 
स्टेप 7- स्टोर संचालक प्रक्रिया को पूरा करेगा और आपको एक नया एयरटेल सिम कार्ड जारी करेगा।
 

जिओ से एयरटेल में पोर्ट कैसे करें से संबंधित FAQS

एयरटेल को पोर्ट करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सेवा शुरू करने के लिए आपको वैध पते और पहचान प्रमाण जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड या फोटो क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होगी।

क्या जियो को एयरटेल में पोर्ट करना मुफ्त है?

नहीं, दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपको पोर्टेबिलिटी शुल्क का भुगतान करना होता है।

Jio को Airtel में पोर्ट करने में कितने दिन लगते हैं?

यदि आप एक ही टेलीकॉम सर्किल में पोर्ट-इन करते हैं, तो नंबर सफल सत्यापन के तीन कार्य दिवसों के भीतर सक्रिय हो जाएगा। दूसरे टेलीकॉम सर्किल में पोर्ट-इन करने में 5 कार्य दिवस तक लग सकते हैं।

जिओ को एयरटेल में पोर्ट कराने में कितना खर्च आता है?

आपका सिम डिलीवर करने वाले एक्जीक्यूटिव को 100 रूपये का डिलीवरी शुल्क भुगतान करना होगा।

क्या एयरटेल एमएनपी मुफ्त है?

एयरटेल में पोर्टिंग पूरी तरह से मुफ्त है; वे कोई पोर्टिंग शुल्क नहीं लेते हैं। आपको केवल आपके द्वारा चुने गए एयरटेल प्लान के लिए भुगतान करना होगा।

सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

एक टेलीकॉम कंपनी से दूसरी टेलीकॉम कंपनी में सिम पोर्ट करने में 4 से 5 वर्किंग डेज का समय लगता है, 5 दिनों में सिम पोर्ट हो जाती है।

यूपीसी कोड कितने दिनों तक वैलिड होता है?

UPC CODE 15 दिनो के लिए वैलिड होता है।

क्या हम नया यूपीसी कोड प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां आप एक यूपीसी कोड समाप्त होने पर दूसरा यूपीसी कोड प्राप्त कर सकते है।

क्या मैं 3 महीने से पहले सिम पोर्ट कर सकता हूं?

नही आप 3 महीने के पहले सिम को पोर्ट नही कर सकते है।

निष्कर्ष : जिओ से एयरटेल में कैसे पोर्ट करें?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें? (Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare) बताया है। उम्मीद है आपको Jio To Airtel Port SMS Number की यह पोस्ट पसंद आयी होगी। 
 
अगर इस पोस्ट से आपको कोई जानकारी प्राप्त हुई है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिये। अगर कोई जानकारी समझ में नहीं आयी है या आपके पास हमारे लिए कोई प्र्शन एंव कोई सुझाव है तो हमें कमेंट्स में जरूर बताएगा, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!