कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, Kam paise me jyada kamai wala business, कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस, Low cost high earning business 

10+ कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस (ज्यादा पैसे कमाने वाले बिजनेस आइडिया)

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, Kam paise me jyada kamai wala business, कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस, Low cost high earning business 

आप सभी दोस्तो का स्वागत है, आज हम आपके लिए एक और उपयोगी जानकारी लेकर आए है, जिसकी मदद से हम आपको कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस (Kam paise me jyada kamai wala business) से संबंधित जानकारी देने वाले है, साथ में आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस के बारे में भी बताएंगे।

दोस्तो पिछले कुछ सालों में लोगो का रुझान नोकरी से हटकर बिजनेस की और गया है, आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, और वैसे वर्तमान समय में ढेरों ऐसे बिजनेस आइडिया है, जिनके माध्यम से आप कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते हैं कम पैसे में ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेस को स्मार्ट बिजनेस भी कहा जाता है।

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, Kam paise me jyada kamai wala business, कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस, Low cost high earning business, Low Budget Business Ideas in hindi, Low Investment business ideas in hindi

जहां पर आप बहुत ही कम पूंजी निवेश करके अधिक पैसा कमा सकते हैं अगर आपके पास ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं है और आप कम इन्वेस्टमेंट में कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं।

10+ कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस (Kam paise me jyada kamai wala business) 

दोस्तों वैसे तो वर्तमान समय में हजारों बिजनेस आईडियाज उपलब्ध है, लेकिन उनमें से ज्यादातर बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करना होगा परंतु आज जो हम आपको बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं उन्हें आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हैं और ऐसे बिजनेस के माध्यम से आप लाखों रुपए हर महीने तक कमा सकते हैं।

1) टी स्टॉल 

टी स्टॉल एक कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस माना जाता है, दोस्तों आप सभी जानते है की पूरे भारत में चाय सबसे ज्यादा पी जाती है, आपको हर चौराहे पर चाय की एक छोटी दुकान मिल जायेगी, क्योंकि चाय बेचकर लोग लाखो रुपए कमा रहे है, इसी प्रकार आप भी अपना एक टी स्टॉल खोल सकते है, 

Tea Stall Business को शुरू करने के लिए आपको मिनिमम 10 से 15 हजार रुपए का निवेश करना होगा, जिसके बाद आप अपना खुद का टी स्टॉल का बिजनेस शुरू कर सकते है, और आप इस बिजनेस के माध्यम से हर महीने ₹30,000 से ₹50,000 तक आसानी से कमा सकते हैं आप अपने आसपास के क्षेत्र में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

2) पानी पुरी बिजनेस 

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की लिस्ट में यह बिजनेस दूसरे स्थान पर आता है, यह भी एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जिसकी मदद से आप कम पैसे में अधिक लाभ कमा सकते है, दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आजकल लड़कियां पानी पुरी खाना कितना ज्यादा पसंद करती है आपको हर चौराहे पर पानी पुरी वाला मिल जाएगा।

ऐसे में पानी पुरी का बिजनेस भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जा सकता है, क्योंकि इस बिजनेस को आप कम निवेश में शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है, आप सिर्फ 10 से 15 हजार के निवेश में इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है, जिसके बाद प्रति महीना इससे 20 से 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते है।

3) ड्रॉपशीपिंग 

इन दोनों ड्रॉपिंग बहुत ही ज्यादा लाभदायक लाभदायक माना जा रहा है ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को करने के लिए आपको अपने एक ऑनलाइन कंपनी स्टार्ट करनी होगी आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाकर अपने एक कंपनी स्टार्ट कर सकते हैं जिसके बाद लोग आपकी कंपनी से संपर्क करके आपको प्रोजेक्ट देंगे, यह प्रोजेक्ट आपको खुद ना करके दुसरे पर करवाना है, इस दौरान जो कमीशन बचता है यह आपका प्रॉफिट कहलता है।

उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति ने आपको ₹20,000 का कोई प्रोजेक्ट दिया है, अगर आप इस प्रोजेक्ट को ₹15,000 में कंप्लीट करवा देते हैं तो आपको इस दौरान ₹5000 का प्रॉफिट बचता है, आपको खुद कोई कार्य करने की जरूरत नहीं है, आपको सिर्फ प्रोजेक्ट लेना है और वही प्रोजेक्ट दूसरे लोगों को ट्रांसफर करना है और इस बीच जो कमीशन बचता है वह आपका प्रॉफिट रहेगा।

4) ब्लॉगिंग 

आपने ब्लॉगिंग के बारे में तो सुना ही होगा, ब्लॉगिंग का अर्थ होता है, किसी टॉपिक पर ब्लॉग लिखना अर्थात आर्टिकल लिखना, और आप किसी विषय पर आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते है, आप जो आर्टिकल पढ़ रहे है, यह हमारे द्वारा लिखा गया है, और आप जिस वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहें है, 

हमारी वेबसाइट है, इसी प्रकार आप अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते है, वर्तमान समय में ब्लॉगिंग भी एक ऐसा बिजनेस आइडिया माना जा सकता है, जिसकी मदद से आप कम पैसे में अधिक मुनाफा कमा सकते है, ब्लॉगिंग में सक्सेस पाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक ऑनलाइन ब्लॉग अर्थात वेबसाइट बनानी होगी।

और इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर निरंतर कुछ आर्टिकल पब्लिश करने होंगे इसके बाद धीरे-धीरे लोग आपकी वेबसाइट पर आना शुरू करेंगे, फिर आपको आपने ब्लॉग के लिए एडसेंस अप्लाई करना है, गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग से निरंतर पैसे कमा सकते है।

5) गैरेज 

दोस्तों कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की लिस्ट में यह पांचवे स्थान पर आता है, यह भी एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जिसकी मदद से आप कम पैसे में अधिक लाभ कमा सकते है, दोस्तो आप सभी जानते होंगे कि आए दिन गाड़ियां खराब होती ही रहती है और गाड़ी को सुधारने के लिए हमें ऑटो गैरेज पर जाना पड़ता है।

अगर आप कम निवेश में कोई अच्छा बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे है, तो आप ऑटो गैरेज का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है, इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको 15 से 20 हजार रुपए का निवेश करना होगा, जिसके बाद आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है, और कमाई की बात करें तो आप इसे 30 से 50 हजार रुपए महीना तक आसानी से कमा सकते है।

यह भी पढ़े:

 

6) इलेक्ट्रॉनिक सामान सुधारने का बिजनेस

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सुधारने का बिजनेस बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल माना जाता है, क्योंकि आए दिन टीवी एलईडी फ्रिज कूलर और पंखा जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब होते ही रहते हैं ऐसे में आप इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुधारना सीख सकते हैं और जिसके बाद आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सुधारने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते है।

आप अपने आसपास के क्षेत्र में यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं इस बिजनेस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको 10 से 15 हजार रूपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा जिसके बाद आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर पाएंगे, और कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस से हर महीने ₹50000 तक कमा सकते हैं।

7) फास्ट फूड बिजनेस 

आजकल फास्ट फूड का बिजनेस बहुत ही ज्यादा तेजी से ग्रो कर रहा है, अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, परंतु आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ही कम पैसे हैं तो ऐसे में आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं फास्ट फूड का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको मिनिमम ₹10,000 से लेकर ₹15,000 तक का निवेश करना होगा अगर आप इतना निवेश कर सकते हैं, 

तो फास्ट फूड का बिजनेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है क्योंकि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत ही निवेश की जरूरत होती है, साथ में फास्ट फूड आजकल बहुत ही ज्यादा ट्रेडिंग में चल रहा है, हर कोई फास्ट फूड खाना पसंद करता है जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, मोमोज आदि, आप इस बिजनेस को के माध्यम से हर महीने ₹30,000 लेकर ₹50,000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

8) मिनी रेस्टोरेंट

कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस वाली लिस्ट में हमारे द्वारा इस बिजनेस को भी शामिल किया गया है, यह भी एक प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया माना जा सकता है, क्योंकि इस बिजनेस में अधिक निवेश की जरूरत नहीं है, आप मिनिमम निवेश में भी रेस्टोरेंट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 20 से लेकर 30 हजार तक का निवेश करना होगा, जिसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस के माध्यम से हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं क्योंकि रेस्टोरेंट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके माध्यम से आसानी से 3 से लेकर 5 हजार प्रतिदिन तक कमाए जा सकते हैं।

9) यूट्यूब चैनल 

दोस्तों यूट्यूब ना सिर्फ वीडियो देखने के लिए बनाया गया है, बल्कि यूट्यूब की मदद से कोई भी व्यक्ति पैसे भी कमा सकता है, यूट्यूब की मदद से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो डालने पड़ते है, जिसके बाद अगर आपके बनाए गए यूट्यूब वीडियो पर अच्छे व्यूज आते है, तो आपको यूट्यूब की तरह से पैसे मिलते है, अगर आप कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं।

तो आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाकर यूट्यूब की मदद से पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए सिर्फ एक कैमरे की जरूरत होती है, जिसके बाद आप वीडियो रिकॉर्ड करके वीडियो बना सकते हैं, एक बार आपके चैनल पर व्यूज आना शुरू हो जाते है, तो आप यूट्यूब की मदद से लाखों रुपए तक आसानी से कमा सकते है।

10) कोचिंग सेंटर

दोस्तो अगर आप टीचिंग में इंटरेस्ट रखते हैं या फिर आप एक प्राइवेट टीचर है, तो आप अपना खुद का एक कोचिंग संस्थान खोलकर उसके माध्यम से लाखों रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं, आप जिस भी विषय के टीचर है, आप उस विषय से संबंधित पढ़ाई अपने कोचिंग सेंटर में करवा सकते हैं, शुरुआती समय में आपको कोचिंग सेंटर की फीस थोड़ी कम रखनी है,

जिसके बाद जैसे जैसे स्टूडेंट बढ़ते जाए, आपको अपने कोचिंग सेंटर में पढ़ाई की क्वॉलिटी को और अधिक बढ़ाना है, अगर आपके कोचिंग सेंटर में पढ़ाई की क्वालिटी अच्छी होगी, तो ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आपके कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए आएंगे, इस प्रकार आप धीरे धीरे धीरे करके कोचिंग संस्थान के बिजनेस को बड़ा सकते है।

यह भी पढ़े :

 

दोस्तों यह 10 कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया है, जिनकी मदद से आप कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस स्टार्ट करके लाखों रूपए तक कमा सकते है, इन सभी बिजनेस को स्टार्ट करने में लगभग आपको 20 से 30 हजार रुपए तक इन्वेस्टमेंट चाहिए होगा, और इन सभी से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आसा करते है की कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस से संबंधित FAQs 

कम लागत में कौनसा बिजनेस करें ?

अगर आप कम निवेश में कोई अच्छा बिजनेस करना चाहते है, तो आप निम्नलिखित बिजनेस कर सकते है, जैसे टी स्टॉल, ऑटो गैरेज, मिनी रेस्टोरेंट, फास्ट फूड, सब्जी की दुकान, पानी पुरी बिजनेस, ब्लॉगिंग और ड्रॉप शिपिंग आदि।

कम निवेश में सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा करें ?

कम निवेश में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया निम्न हैं – पानी पुरी, टी स्टॉल, गैरेज, इलेक्ट्रॉनिक सामान सुधारने का बिजनेस, फास्ट फूड, आइसक्रीम स्टॉल, फास्ट फूड आदि।

क्या कम निवेश में अधिक कमाई वाली बिजनेस कर सकते है ?

जी हां दोस्तो आज के समय में कई सारे बिजनेस आइडिया मौजूद है, जिनकी मदद से आप कम पैसे में अधिक कमाई वाला बिजनेस शुरू कर सकते है, जैसे टी स्टॉल, पानी पुरी बिजनेस, ब्लॉगिंग, ड्रॉप शिपिंग आदि।

निष्कर्ष: 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस (Kam paise me jyada kamai wala business) से संबंधित जानकारी पसंद नहीं होगी, इस लेख में हमारे द्वारा कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस संबंधित और भी जानकारी दी गई है अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!