1637734636397

LIC Full Form in Hindi – एलआईसी का फूल फॉर्म क्या है ?

Lic Full Form In Hindi, एलआईसी का फुल फॉर्म क्या है, Lic kya hai, Lic Ka Full Form, एलआईसी क्या है, What Is Lic In Hindi, 

दोस्तो Infos Hindi में आप सभी का स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आये है, जिसमे हम एलआईसी का फुल फॉर्म क्या है (Lic Full Form In Hindi) के बारे में बात करने वाले है। 

साथ मे जानेगे की Lic kya hai, एलआईसी का इतिहास क्या है, एलआईसी पूरा नाम क्या है और एलआईसी का फुल फॉर्म से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है।

दोस्तो आपमे से बहुत से लोगो को Lic के बारे में पता होगा, लेकिन आप मे से कई सारे लोग ऐसे भी है, जिन्हें Lic के बारे में ज्यादा जानकारी नही है, Lic भारत की एक सबसे बड़ी बीमा एजेंसी है, जोकी गवर्मेंट ऑफ इंडिया के अंतगर्त रहकर जीवन बीमा करने का कार्य करती है।

यह एक ट्रस्टेड बीमा कंपनी है, आज के समय मे LIC कंपनी में करोड़ो लोग अपना बीमा करवा चुके है, ओर आने वाले कुछ समय मे Lic कंपनी ओर भी ज्यादा तरक्की करने वाली है,

Lic Ka Full Form, Lic kya hai, Lic Meaning In Hindi, Lic Full Form In Hindi, Lic Meaning In Marathi, What is Lic in Hindi
.
लेकिन दुविधा की बात यह है, की इंडिया में रहने वाले कई सारे लोगो को जीवन बीमा के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है, Lic का प्रमुख कार्य जीवन बीमा करने का होता है, लेकिन बहुत से लोग जीवन बीमा सिर्फ इसलिए करवाते है, ताकि वह अपने पैसों को सुरक्षित तरीके से इकठ्ठा कर सके।
 
ओर ऐसे में Lic से बढ़िया दूसरा कोई विकल्प नही है, क्योकि आपकी ज़िंदगी का बीमा भी हो जाता है, ओर आप आपकी बचत राशि को आगे के वक्त के लिए सुरक्षित भी रख सकते है, आइये दोस्तो अब जानते है, की lic Ka Full Form क्या है। 
 

Lic ka Full Form क्या है ? (Lic Full Form In Hindi)

वैसे तो LIC एक जीवन बीमा कंपनी है, जिसको इंडिया में ज्यादातर लोग LIC के नाम से जानते है, लेकिन एलआईसी का फुल फॉर्म क्या होता है, यह बहुत ही कम लोगो पता है, एलआईसी का फूल फॉर्म Life Insurance Corporation Of India है, जिसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते है।
 
यह भारत में रहने वाले सभी लोगो का जीवन बीमा करती है, वैसे यह भारत में एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है, Lic का आदर्श वाक्य योगक्षेमं वहाम्यहम है, जिसका हिंदी में अर्थ है, आपका कल्याण हमारी जिम्मेदारी है।
 
भारत मे LIC कंपनी से ईमानदार दूसरी कोई बीमा कंपनी नहीं है, क्योकि वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा कस्टमर LIC कंपनी के पास ही है, ओर LIC कंपनी ने ही सबसे ज्यादा बीमे किये है, आइये Lic Kya Hai के बारे में ओर अधिक विस्तार से बात करते है।
 

एलआईसी क्या है ? (What Is Lic In Hindi)

Lic भारत की ही नही बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, ओर भारत की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है, यह एक मात्र ऐसी कंपनी है, जो पूरी तरीके से भारत सरकार के स्वामित्व में है, इस कंपनी की स्थापना 1956 में हुई थी। 
 
जब भारत की संसद ने भारतीय जीवन बीमा अधिनियम पारित किया था, इस अधिनियम के तहत लाइफ इन्शुरन्स कारपोरेशन बनाने के लिए 245 निजी बीमा कंपनियों और प्रोविडेंट सोसाइटियों का राष्ट्रीयकरण ओर विलय कर दिया। 
 
भारत जीवन बीमा निगम के 7 प्रमुख आंचलिक कार्यालय है, ओर 101 से ज्यादा संभागीय कार्यालय भारत के विभिन्न राज्यो में स्थित है, ओर भारत जीवन बीमा निगम कंपनी का मुख्यालय भारत की वित्तिय राजधानी मुम्बई में स्थित है। 
 
भारत की सबसे बड़ी लाइफ इन्शुरन्स कंपनी Lic के भारत मे 2047 कार्यालय देश के छोटे – बड़े शहरों में स्थित है, ओर Lic के 10 लाख से ज्यादा एजेंट पूरे भारत मे फैले हुए है। इस बात से यह अंदाजा आसानी से लगा सकते है।
 
की यह भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। इस कंपनी की खास बात यह है, की यदि आप जीवन बीमा करवाते है, तो आपको इस कंपनी में 1 महीना 3 महीना या 6 महीना कि क़िस्त आसानी से मिल जाती है।
 
ओर आप इस जीवन बीमा कंपनी में मिनिमम 5 साल से लेकर 20 साल तक के लिए जीवन बीमा करवा सकते है। आइये अब बात करते है, कि Lic में कितने प्रकार के बीमा आप करवा सकते है।  
 

Lic की प्रमुख पॉलिसी एवं योजनाएं 

Lic सभी तरह की बीमा करती है, जिसमें जीवन बीमा, बचत ओर निवेश बीमा शामिल है, आप इनमे से किसी भी प्रकार का बीमा करवा सकते है। Lic की कुछ खास पॉलिसी निम्नलिखित है – 
.
  • एलआईसी जीवन अमर 
  • एलआईसी ई-टर्म प्लान 
  • एलआईसी जीवन उमंग
  • एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान 
  • एलआईसी जीवन लाभ
  • एलआईसी जीवन प्रगति
  • एलआईसी जीवन लक्ष्य
  • एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लान 
  • एलआईसी न्यू जीवन आनंद 
यह Lic जीवन बीमा कंपनी की प्रमुख पॉलिसी है, जिन पर आप बीमा करवा सकते हैं।
 

एलआईसी का इतिहास क्या है ?

दोस्तो एलआईसी ओरिएंटल लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा कवरेज की पेशकश करने वाली भारत की पहली कंपनी है, एलआईसी कंपनी की स्थापना वर्ष 1818 में कोलकाता में हुई थी, जिसके बाद से ही एलआईसी लगातार कार्य कर रही है, 

एलआईसी का प्रमुख लक्ष्य यूरोपीय लोगों को शामिल करना था, लेकिन एलआईसी यूरोप के देशों में इतनी सफल नही हो पाई, परंतु भारत में एलआईसी कंपनी को बड़ी सफलता हासिल हुई, आज के समय में ज्यादातर लोगो का एलआईसी कंपनी में जीवन बीमा है,

एलआईसी कंपनी की स्थापना सुरेंद्रनाथ टैगोर ने हिंदुस्तान इंश्योरेंस सोसाइटी के नाम से की थी, बाद में यह जीवन बीमा निगम बन गई, आज के समय में एलआईसी एक सफल भारतीय कंपनियों में से एक है, और भारत के हर राज्यो के छोटे से बड़े शहरों में एलआईसी कंपनी की ब्रांच स्थित है, 

एलआईसी एक सरकारी बीमा कंपनी है, और एलआईसी कंपनी का लक्ष्य भारत के हर एक नागरिक को जीवन बीमा योजना में शामिल करना है, जो व्यक्ति अपने आप का सरकारी बीमा करवाना चाहता है, वो एलआईसी कंपनी में अपना जीवन बीमा करवा सकता है।

एलआईसी बीमा कितने प्रकार का होता है ?

एलआईसी बीमा कई प्रकार का होता है, जिनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर जीवन बीमा है, LIC के सभी बीमा की जानकारी निचे दी गयी है-
.
  • जीवन बीमा (Life Insurance)
  • घर का बीमा (home Insurance)
  • वाहन बीमा (Vehicle Insurance)
  • फसल बीमा (Crop insurance)
  • यात्रा बीमा (Travel insurance)
  • चिकित्सा एंव सुरक्षा बीमा (medical & helth insurance)
  • दुर्घटना बीमा (Personal Accident insurance)
7 प्रमुख प्रकार के एलआईसी बीमा होते है, जिनकी जानकारी अब आपको मिल गयी है, आइये अब बात करते है, एलआईसी की कार्यप्रणाली ओर लक्ष्य क्या है।
 

LIC की कार्यप्रणाली ओर लक्ष्य 

Lic एक जीवन बीमा कंपनी है, यह तो आपको पता है, मगर Lic भारत के सभी नागरिको जीवन बीमा अंदर सुरक्षित रखना चाहती है, Lic का मुख्य उद्देश्य ही यही है, की भारत का हर एक नागरिक सुरक्षित हो, Lic में जब कोई व्यक्ति बीमा पॉलिसी खरीदता है।
 
तो वह व्यक्ति क़िस्त के द्वारा जो पैसा देता है, उसे Lic अलग-अलग बिज़नेस में लगाने का कार्य करती है, ओर उन पैसों से जो लाभ मिलता है, उन्हें बोनस के रूप में लोगो के बीच वितरण करती है, Lic का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों तक पहुँचना है।
 
ओर गांवों में रहने वाले लोगो को जीवन बीमा के महत्व को बताना ओर उन्हें जीवन बीमा का लाभ देना। यदि किसी व्यक्ति की दुर्घटना या किसी बीमारी की वजह से मृत्यु हो जाती है, ओर उसने यदि Lic में अपना बीमा पहले करवाया लिया होता है।
.
तो उसके परिवार वालो को उस बीमा की राशि दी जाती है। ऐसे में Lic एक जीवन रक्षक कंपनी की तरह कार्य करती है, जो आर्थिक रूप से लोगो को मदद पहुचाने का कार्य करती है।
 

एलआईसी कंपनी निजी है या सरकारी 

बहुत से लोगो के मन मे हमेसा यह सवाल जरूर रहता है, की एलआईसी कंपनी सरकारी है या फिर निजी, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एलआईसी जीवन बीमा कंपनी एक सरकारी जीवन बीमा कंपनी है।
 
जिस पर आप भरोसा कर सकते है, वेसे कहा जाए तो आपकी सवाल भी सही है, क्योकि ऐसी बहुत से कंपनी है, जो सरकारी होने का दावा तो करती है, मगर सरकारी होती नही है।
 
ओर ना जाने कितने लोग ऐसी कंपनियों के जाल में फस जाते है, उन्हें पैसे दे बैठते है। लेकिन एलआईसी कंपनी ऐसी नही है, यह एक सरकारी कंपनी जिसपर आप आँख बंद करके भरोसा कर सकते है। 

एलआईसी की संरचना

एलआईसी कंपनी की संरचना की बात करें तो एलआईसी के कार्यकारी बोर्ड में एक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक होते हैं, वर्तमान समय में, एमआर कुमार एलआईसी कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष हैं, और विपिन आनंद, टीसी सुशील कुमार, मुकेश कुमार गुप्ता और राज कुमार प्रबंध निदेशक हैं।

एलआईसी जीवन बीमा कंपनी का केंद्रीय कार्यालय मुंबई में स्थित है, केंद्रीय कार्यालय में अध्यक्ष, सभी चार प्रबंध निदेशकों और सभी कार्यकारी निदेशकों के कार्यालय होते हैं, एलआईसी कंपनी के कुल 8 जोनल कार्यालय हैं।

ये कार्यालय मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, चेन्नई, कानपुर, भोपाल, कोलकाता और पटना में स्थित हैं, दोस्तो कुछ इस प्रकार से एलआईसी कंपनी की सरंचना है, आइए अब जानते है, की एलआईसी कंपनी में बीमा कैसे करवाए।

एलआईसी कंपनी में बीमा कैसे करवाए ?

दोस्तो बहुत से ऐसे लोग भी होते है, जिन्हें एलआईसी में बीमा कैसे करवाये इसकी जानकारी नही होती है, एलआईसी की ब्रांच में जाकर आप एलआईसी कंपनी में।जीवन बीमा करवा सकते है।
 
या फिर आप ऑनलाइन एलआईसी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां से एलआईसी के कस्टमर केयर नंबर आपको मिल जायेंगे, एलआईसी के कस्टमर केयर से बात करके आप एलआईसी एजेंट को अपने घर बुला सकते है, आसा करते है, की एलआईसी का फुल फॉर्म क्या है से संबंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा।
 
यह भी पढ़े : 
दोस्तो LIC Full Form In Hindi से जुड़े हुए, आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको नीचे इस आर्टिकल में मिल जाएंगे-
 

LIC का पूरा नाम क्या है ?

LIC का पूरा नाम Life Insurance Corporation Of India है, जिसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते है।

एलआईसी का मालिक कौन है ?

LIC एक सरकारी कंपनी है, जिसका मालिक Goverment Of India है।

एलआईसी की स्थापना कब हुई ?

एलआईसी एक लाइफ इन्सुरेंस कॉर्परशन है, एलआईसी की स्थापना 1 सिंतबर 1956 को हुई थी।

LIC को हिंदी में क्या बोलते हैं?

एलआईसी का पूरा नाम Life Insurance Corporation Of India है, जिसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते है।

एल आई सी का मतलब क्या है?

एलआईसी का फुल फॉर्म Life Insurance Corporation Of India होता है, जिसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते है। LIC एक सरकारी जीवन बीमा कंपनी है, जिसको इंडिया में ज्यादातर लोग LIC के नाम से जानते है, एलआईसी भारत के लोगो का जीवन बीमा और अन्य प्रकार का बीमा भी करती है।

LIC के वर्तमान अध्यक्ष कौन है 2022?

वर्तमान समय में एलआईसी कंपनी का अध्यक्ष एमआर कुमार है।

हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी कौन सी है?

एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है।

LIC की स्थापना कब की गई थी?

एलआईसी की स्थापना 1 सितंबर 1956 को हुई थी।

निष्कर्ष 

उमीद करते है, की आपको यह सभी जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल में हमने आपको Lic Ka Full Form क्या है, Lic kya hai, Lic Full Form In Hindi ओर What Is LIC In Hindi के बारे में सारी जानकारियां उपलब्ध करवाई है।
 
यदि यह सभी जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ओर यदि आपके मन मे इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।
 
हम पूरी कोशिश करेंगे, की आपके सभी सवालों के जवाब दे पाए, इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग  Infoshindi.com को आप गूगल पर सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!