ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/Mla kaise bane in hindi 2024
MLA कौन होता है, विधायक कैसे बने, MLA Kaise Bane, विधायक कैसे बनते हैं, विधायक की सैलरी कितनी होती है, Vidhayak Kaise Bane

MLA Kaise Bane In Hindi – विधायक कैसे बनते हैं पूरी जानकारी

MLA कौन होता है, विधायक कैसे बने, MLA Kaise Bane, विधायक कैसे बनते हैं, एमएलए कैसे बनते हैं, विधायक की सैलरी कितनी होती है, Vidhayak Kaise Bane,

दोस्तो Infos Hindi पर आपका स्वागत है, आज हम आपके लिए एक और नई जानकारी लेकर आए है, इस लेख में हम आपको विधायक कैसे बने (MLA Kaise Bane) के बारे में बताने वाले है। 

साथ में जानेंगे की MLA कौन होता है, MLA Full Form In Hindi, MLA बनने के लिए योग्यता क्या है, विधायक की सैलरी कितनी होती है और Vidhayak Kaise Bane आदी के बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले है।

दोस्तो आज के इस वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अपना करियर राजनीति के क्षेत्र में बनाना चाहता है, अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएशन के लोगो को राजनीति में जाने का जुनून है, लोगो के राजनीति में जाने का अलग अलग महत्व है, बहुत सारे लोग संसद बनना चाहते है तो कोई विधायक
 
तो दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है की विधायक कैसे बने, दोस्तो बहुत सारे लोग ऐसे है जो समझते हैं की MLA बनना एक आसान काम है, परंतु दोस्तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, MLA बनने के लिए आप में काबिलियत होनी चाहिए।
MLA कौन होता है, विधायक कैसे बने, MLA Kaise Bane, विधायक कैसे बनते हैं, विधायक की सैलरी कितनी होती है, Vidhayak Kaise Bane
Credit – Google Image
MLA बनने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत है, इसके साथ साथ दोस्तो आप में वह योग्यता भी होनी चाहिए जो एक MLA में होनी जरूरी है, तो दोस्तो अब हम आपको MLA Kaise Bane से जुड़ी हुई सभी जानकारी विस्तार से बताएंगे, पहले हम जानेंगे की MLA Full Form In Hindi है।
 

एमएलए का फुल फॉर्म क्या है ? (MLA Full Form In Hindi)

दोस्तो एमएलए का फुल फॉर्म Member Of Logislative Assembly होता है, और दोस्तो MLA विधानसभा का सदस्य होता है जिसे हम विधायक कहते है, विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए जनता द्वारा प्रतिनिधि के रूप में चुना जाता है।
 
किसी भी विधानसभा में विधायक वह के मतदाताओं द्वारा चुना जाता है, उसके बाद राज्य के सभी विधायकों के मत के द्वारा वाह का मुख्यमंत्री चुना जाता है, जिस पार्टी के ज्यादा विधायक रहते है उसी पार्टी का नेता राज्य का मुख्यमंत्री बनता है।
 
दोस्तो विधायक का जो कार्यकाल होता है वह 5 वर्ष का होता है, 5 वर्ष पूरे होने के बाद जनता अपने मतदान के द्वारा नया विधायक चुनती है, तो दोस्तो अब आप एमएलए फुल फॉर्म इन हिंदी समझ ही गए होंगे, अब हम जानेंगे MLA कौन होता है।
 

MLA कौन होता है ? (Who is MLA in hindi)

दोस्तो MLA का पूरा नाम मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव असेंबली होता है, जिसे दोस्तो हिंदी में विधायक (विधानसभा सदस्य) कहते हैं,  MLA विधानसभा का सदस्य होता है, जिसे किसी निर्वाचन क्षेत्र की जनता की वोटिंग के आधार पर चुना जाता है। 
 
विधानसभा में अनेक विधायक होते हैं, और इन्हीं विधायकों में से किसी एक को राज्य स्तर के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया जाता है, हमारे देश में जनसँख्या के आधार पर राज्यों को अलग अलग निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर विभाजित किया गया है। 
 
और भारत के सभी राज्यों में अलग अलग समय पर पांच वर्ष बाद चुनाव होते हैं, किसी एक निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार की संख्या निश्चित नहीं होती मतलब एक निर्वाचित क्षेत्र में कितने भी उम्मीदवार चुनाव के लिए खड़े हो सकते हैं। 
 
इन सबके अलावा उम्मीदवार किसी राजनीतिक पार्टी का भी हो सकता है और नहीं भी क्योंकि इसमें स्वतंत्र व्यक्ति भी चुनाव लड़ सकता है। जो भी व्यक्ति बिना राजनीतिक पार्टी से लड़ता है उसे निर्दलीय उम्मीदवार कहते है। 
 
इस चुनाव में जो भी उम्मीदवार जनता के वोट से जीत जाता है वह अपने निर्वाचन क्षेत्र का विधायक बन जाता है, विधायक बनने में लिए उम्मीदवार में कुछ योग्यता होनी आवश्यक है, जो की एक विधायक प्रतिनिधि में होनी जरूरी है, आइए अब जानते है, की MLA kaise Bane.
 

विधायक कैसे बने ? (MLA Kaise Bane In Hindi)

दोस्तो विधायक बनने के लिए आपने विधायक की योग्यता एवं अनुभव होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि विधायक बनना आसान काम नहीं होता है, उसमें आपको बहुत सारी अहम भूमिका एवं जिम्मेदारी निभानी पड़ती है।
 
दोस्तों विधायक बनने के लिए आपने इन चीजों का होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि आपको जनता से कैसे वार्तालाप करनी है आपकी बोलचाल की भाषा एक अलग प्रकार की और मीठी होनी चाहिए जिससे जनता आपकी बात को समझ सके।
 
इसके अलावा आपको जनता के दिलों में अपनी जगह बनानी हैं जिससे वह आपको मतदान करके विधायक चुन सके, और दोस्तों आपको जनता की समस्याओं को समझना भी बहुत जरूरी है अगर आप उनके हित में काम करेंगे तो जनता आपको विधायक पद के लिए जरूर चुनेगी।
 
इसके बाद दोस्तों आपको विधानसभा का चुनाव जीतना होगा आप किसी भी पार्टी में शामिल होकर या निर्दलीय के रूप में भी विधायक पद के लिए खड़े हो सकते हैं, इसके बाद अप्रत्यक्ष रूप से मतदान किया जाता है।
 
अगर आप को मतदान के दौरान सबसे ज्यादा वोट प्राप्त होते हैं तो आपको उस क्षेत्र विधायक घोषित कर दिया जाता है, तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि विधायक कैसे बनते हैं अब हम आपको विधायक के कार्य एवं अधिकार के बारे में बताएंगे।
 

MLA के कार्य एवं अधिकार 

दोस्तों MLA एक बहुत बड़ा राजनीतिक पद होता है, MLA बनने के बाद एमएलए के निम्नलिखित कार्य होते है – 
 
  • एक एमएलए का सबसे महत्वपूर्ण कार्य उनके क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का समाधान करना होता है।
  • इसके अलावा दोस्तों राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाने का कार्य भी उस क्षेत्र के विधायक का होता है।
  • और दोस्तों कानून की योजना बनाना  एवं उन्हें विस्तार से पढ़ना , समझना एवं कानून के अधिनियम का पालन करना यहां सभी कार्य भी एक विधायक के होते हैं।
  • दोस्तों विधायक को अपने क्षेत्र में कार्यालय खोलने का अधिकार भी प्राप्त होता है।
  • इसके अलावा दोस्तों विधानसभा में विधायक को किसी से भी प्रश्न पूछना एवं उत्तर देने का अधिकार भी प्राप्त होता है।
  • विधायक कैबिनेट मंत्री एवं विपक्षी समीछिको को निश्चिंत करने का कार्य करता है।
 

MLA बनने के लिए योग्यता 

दोस्तो विधायक बनने के लिए आप में कुछ योग्यताओं का होना बहुत ही जरूरी है जब ही जाकर आप एक एमएलए बन सकते हैं, विधायक बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी जरूरी है, अब हम आपको विस्तार से बताते हैं –
 
  • दोस्तो उमीदवार का भारतीय होना बहुत ही आवश्यक है।
  • दोस्तो एमएलए प्रतिनिधि की आयु न्यूनतम 25 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • दोस्तो लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अनुसार उम्मीदवार का उस राज्य में किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना आवश्यक है जहाँ का वह प्रतिनिधित्व कर रहा है।
  • MLA प्रीतिनिधी किसी भी लाभपद (सरकारी नौकरी आदि) पर नही होना चाहिए।
  • एमएलए उम्मीदवार का मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना है।
  •  लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत  यदि कोई भी विधायक दोषी पाया जाता हैं या अदालत द्वारा दोषी ठहराया जाता हैं तो उसे उस पद से हटाया भी जा सकता है।
दोस्तों एमएलए बनने के लिए आपने इन सभी योग्यताओं का होना बहुत ही जरूरी है, तभी जाकर आप उस राज्य के एमएलए बन सकते हैं। 
 

MLA बनने के लिए चुनाव की जानकारी 

दोस्तों एमएलए बनने के लिए आपको उसके चुनाव प्रक्रिया को समझना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर आप एमएलए बनना चाहते हैं तो यहां आप के लिए बहुत ही जरूरी है।
 
  • दोस्तो वर्तमान विधानसभा के कार्यकाल के बाद व हर पांच वर्ष की अवधि में विधायक के चुनाव होते है।
  • सभी राज्यों की जनसंख्या के आधार पर अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, इन निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों को 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के द्वारा मतदान किया जाता है।
  • एक निर्वाचन क्षेत्र से कितने भी उम्मीदवार चुनाव के लिए आवेदन कर सकते सकते हैं।
  • परंतु दोस्तो एमएलए के पद पर आवेदन करने के लिए आपने एमएलए बनने की योग्यता होनी जरूरी है।
  • दोस्तो उम्मीदवार किसी भी विशिष्ट पार्टी से इस पद के लिए लड़ सकता है या फिर कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भी चुनाव लड़ सकते हैं।
  • दोस्तो MLA या विधायक पूर्ण रूप से मतदाताओं द्वारा चुने जाते हैं, व जो मतदाता सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के अनुसार मतदान देते हैं। 
  • दोस्तो मतदान एक गुप्त मतपत्र द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता हैं की कोई नागरिक मतदान करता हैं तो सिर्फ उसी को पता हो की उसने किसे वोट दिया है किसी दूसरे को पता नहीं चल सकता।
  • राज्य के राज्यपाल के पास एंग्लो भारतीय समुदाय के सदस्य को नामांकित करने की कार्यकारी शक्ति होती है, यदि विधानसभा में उस व्यक्ति के पर्याप्त प्रतिनिधित्व की कमी हो।
 

विधायक की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तों भारत में सभी राज्य के एमएलए को अलग-अलग वेतन मिलता है, किसी राज्य के एमएलए को ज्यादा सैलरी मिलती है तो किसी राज्य के एमएलए को कम मिलती है भारत में सबसे ज्यादा तेलंगाना के विधायक की सैलरी है उन्हें महीने के लगभग 2.50 लाख रुपए मिलते हैं।
 
वही सबसे कम सैलरी त्रिपुरा के विधायक को मिलती है उनकी सैलरी मात्र ₹34000 होती है, इसके अलावा दोस्तों उत्तर प्रदेश के विधायक को ₹1,90000 सैलरी मिलती है, वही बात करें मध्यप्रदेश की तो मध्यप्रदेश के विधायकों को ₹1,60000 सैलरी मिलती है।
 
इसके अलावा दोस्तो विधायक को बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जैसे पीए रखने के लिए पैसे, मोबाइल खर्च एवं सरकारी गाड़ी, मकान, यात्रा भत्ता, मेडिकल सुविधा और ट्रेन यात्रा फ्री जैसी बहुत सारी सुविधाएं मिलती है।
 
इसके अलावा दोस्तों जब विधायक का कार्यकाल समाप्त हो जाता है और वह दोबारा विधायक नही बन पाते है तो उन्हें कही प्रकार की सेवा मिलती है, जैसे की पेंशन, डीजल का खर्च, एवं अन्य सेवाएं, दोस्तो आसा करते है, की विधायक कैसे बने (MLA Kaise Bane) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।
 

MLA Kaise Bane से संबंधित सवाल जवाब 

दोस्तो एमएलए कैसे बने से संबंधित सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मिल जाएंगे –
 

विधायक का चुनाव किसके द्वारा होता है ?

विधानसभा चुनाव भारत के राज्यों में कराए जाने वाले राज्य-स्तरीय चुनाव हैं। इन चुनावों में हर राज्य की जनता अपने राज्य-स्तर के शासन के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करती है।

MLA का पूरा नाम क्या है ?

MLA का पूरा नाम मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव असेंबली होता है, जिसे दोस्तो हिंदी में विधायक (विधानसभा सदस्य) कहते हैं,  MLA विधानसभा का सदस्य होता है।

विधानसभा का सदस्य कैसे बने?

दोस्तो विधानसभा का सदस्य बनने के लिए, उम्मीदवार भारत का नागरिक होना आवश्यक है , वह 25 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका हो।उम्मीदवार मानसिक रूप से ठीक व दीवालिया न हो। उसको अपने ऊपर कोई भी आपराधिक मुकदमा न होने का प्रमाण पत्र भी देना होता है। तभी वह विधायक बनने के लिए अपना नाम आगे बढ़ा सकता है।

विधायक बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

दोस्तो विधायक बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, तभी वह विधायक बनने के लिए अपना नाम आगे बढ़ा सकता है।

विधायक को इंग्लिश में क्या बोलता है?

दोस्तो विधायक को इंग्लिश में MLA कहा जाता है, जिसका पूरा नाम Member Of Logislative Assembly होता है।

निष्कर्ष – विधायक कैसे बने

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको विधायक कैसे बने (MLA Kaise Bane) से संबंधित है जानकारी पसंद आई होगी इस लेख में हमारे द्वारा एमएलए कैसे बने, विधायक की सैलरी कितनी होती है और विधायक कैसे बनते हैं से संबंधित तमाम जानकारी दी गई है,
 
यदि जानकारी आपको पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों तक जरूर साझा करें इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इन्फोस हिंदी ब्लॉग के साथ जुड़े रहे, और यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!