एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है, MTS Full Form In Hindi, एमटीएस की नौकरी क्या है, MTS Full Form in Hindi Salary, एमटीएस क्या है, SSC MTS Ka Full Form In Hindi, SSC MTS Full Information in Hindi

MTS Full Form In Hindi – एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है?

एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है, MTS Full Form In Hindi, एमटीएस की नौकरी क्या है, SSC MTS Ka Full Form In Hindi

हेलो दोस्तो आप सभी का Infos Hindi ब्लॉग पर एक दफा फिर से स्वागत है, आज के इस लेख में हम आपको एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है (MTS Full Form In Hindi) के बारे में बताएंगे। 

साथ में जानेंगे की एमटीएस क्या है, एमटीएस की नौकरी क्या है, एमटीएस में कितने पेपर होते हैं और एमटीएस की सैलरी कितनी होती है से संबंधित तमाम जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले हैं।

दोस्तों भारत में हर साल लाखों सरकारी जॉब निकलती है, जिसके लिए करोड़ों की संख्या में युवक फॉर्म भरते हैं, क्योंकि हर एक युवा का सपना होता है कि वह अच्छी से अच्छी जॉब करें और खास करके उसे सरकारी क्षेत्र में जॉब मिले, जिसके लिए छात्र 12वीं कक्षा पास करते ही तैयारी शुरू कर देते हैं,

क्योंकि सरकारी नौकरी का मिलना अर्थात की अपनी लाइफ को सिक्योर करना है, आज के इस लेख में हम एक ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में बात करने वाले है, एमटीएस के नाम से जाना जाता है, लेकिन बहुत से युवाओं को एमटीएस से संबंधित जानकारी नहीं होती है,

एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है, MTS Full Form In Hindi, एमटीएस की नौकरी क्या है, MTS Full Form in Hindi Salary, एमटीएस क्या है, SSC MTS Ka Full Form In Hindi, SSC MTS Full Information in Hindi

जिसके कारण वह इस क्षेत्र में जॉब करने से वंचित रह जाते है, यदि आपको भी एमटीएस क्या है से संबंधित जानकारी नहीं है, तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़े, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको एमटीएस संबंधित तमाम जानकारी देने वाले हैं, आइए आप बिना किसी देरी के जानते हैं कि एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है

एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है? (MTS Full Form In Hindi)

एमटीएस का फुल फॉर्म “Multi Tasking Staff” होता है, जिसको हिंदी में भी मल्टी टास्किंग स्टाफ के नाम से जाना जाता है, MTS एक ऐसे लोगो का समूह है जो एक साथ कई सारे कार्यो को पूरा कर सकता है। मल्टी टास्किंग स्टाफ पोस्ट सभी सरकारी नौकरियों में होती है,

जैसे एसएससी, आर्मी, पोस्ट ऑफिस आदि। एमटीएस कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। MTS एक सरकारी नौकरी है, MTS परीक्षा को केंद्र सरकार तथा रज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के द्वारा एमटीएस परीक्षा आयोजित की जाती है, ताकि एसएससी गैर-तकनीकी कर्मियों के साथ ग्रुप सी के पदों को भर सके। एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या हर साल बढ़ती रहती है,

रिपोर्ट्स के अनुसार हर साल एमटीएस परीक्षा को लाखो से भी जायदा उमीदवारो के द्वारा दिया जाता है, MTS ka Full Form जानने के बाद चलिए अब जानते है की एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है? (SSC MTS Full Form In Hindi).

एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है? (SSC MTS Full Form In Hindi)

दोस्तो एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म ” Staff Selection Commission Multi Tasking Staff”  होता है, आइए एसएससी एमटीएस क्या है, के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

एमटीएस क्या है? (SSC MTS Full Information in Hindi)

एसएससी का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन और एमटीएस का पूरा नाम मल्टी टास्किंग स्टाफ है। दोस्तों एसएससी द्वारा एमटीएस पदों पर भर्ती की जाती है यानि एसएससी द्वारा एमटीएस और एसएससी एमटीएस परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जो की नेशनल लेवल में होती है।

एसएससी भारत की केंद्र सरकार के तहत विभिन्न विभागों और कार्यालयों में मल्टीटास्किंग स्टाफ उमीदवार के लिए भर्ती आयोजित करता है। सभी भारतीय उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों अगर एलिजिबिलिटी की बात की जाये तो, जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त और वास्तविक संस्थान, राज्य बोर्ड या विश्वविद्यालय से मुक्त अंकों के साथ 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को पास किया है, केवल वे उम्मीदवार ही एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

दोस्तों अगर आप एक 10वीं कक्षा पास वयक्ति है जो एक सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपको SSC MTS परीक्षा की तयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए। एसएससी एमटीएस आयु सीमा के अनुसार, उम्मीदवारों को एक निश्चित आयु वर्ग में होना चाहिए। एमटीएस के लिए, आपकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एसएससी एमटीएस के पोस्ट (SSC MTS Post)

  • गार्डनर

  • गेटकीपर

  • वॉचमन

  • पेओन

  • जूनियर ऑपरेटर

  • ऑपरेटर

एमटीएस की नौकरी क्या है?

जैसा की ऊपर हमने आपको बताया की एमटीएस का अर्थ मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है। एक डिपार्टमेंट को चलाने के लिए डिपार्टमेंट को हर तरह के कार्यकर्ता की आवश्यकता होती है। उन्ही कार्यकर्ता में से एक कार्यकर्ता एमटीएस यानि मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है।

एमटीएस अलग-अलग कार्यो को करता है जो डिपार्टमेंट को सुचारू रूप से चलाने में डिपार्टमेंट के उच्च कार्याकर्ता की सहायता करता है, ज्यादातर समय, उनका काम उच्च स्तर के अधिकारियों की मदद करना और विभाग में चीजों को सुचारू रूप से चलाना होता है।

एक व्यक्ति जो एक से अधिक काम कर सकता है उसका वेतन 20,000 से लेकर 28,000 हज़ार प्रति माह तक हो सकता है। एसएससी एमटीएस आधार वेतन हाउस रेंट अलाउंस, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना और केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना द्वारा प्रबलित है।

यह भी पढ़े:

मल्टी-टास्किंग स्टाफ का काम

मल्टी टास्किंग स्टाफ के अंतर्गत आपको निम्नलिखित कार्य करने पड़ते है –
  • फाइलों और दस्तावेजों को इमारत के अंदर/बाहर ले जाना।

  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ की पोस्ट में आपको अपने आस पास के सफाई का ध्यान रखना पढ़ता है।

  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ पोस्ट में आपको डिपार्टमेंट के दस्तावेजों को एक से दूसरे कर्मियों तक पहुंचना होता है।

  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पोस्ट में आपको आपके सीनियर कर्मचारी का काम करने में मदद करना और उसके द्वारा दिए गए आदेशो का पालन करना होता है।

  • कमरों और खिड़कियों को खोलना और बंद करना।

  • निगरानी रखने और रखवाली करने से संबंधित कर्तव्य।

  • पार्क, लॉन और प्लांटर्स जैसी चीजों की देखभाल करना।

एमटीएस में कितने पेपर होते हैं?

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में हमेशा यह सवाल जरूर रहता है कि एमटीएस में कितने पेपर होते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एसएससी एमटीएस परीक्षा में दो भाग होते हैं: कंप्यूटर आधारित परीक्षा और पीईटी(पीएसटी)। CBE दो सत्रों में आयोजित किया जाता है,

जिसे सत्र- I और सत्र- II कहा जाता है। दोनों सत्रों में उम्मीदवारों द्वारा भाग लिया जाना चाहिए,, यदि किसी उम्मीदवार ने दोनों में से किसी भी सत्र में प्रयास नहीं किया, तो उन्हें डिसक्वालिफाई घोषित कर दिया जाएगा और वे आगे नहीं बढ़ पाएंगे। 

  • पेपर दोनों भाषा हिंदी और इंग्लिश में होगा, पेपर 1 में दो सेशन होते हैं।

  • पहले सत्र में संख्यात्मक क्षमता और रीजनिंग को कवर करने वाले कुल चालीस प्रश्न होंगे।

  • दूसरे सत्र में पचास प्रश्न होते हैं जिनमें अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान शामिल होंगे।

  • दोनों सेशन को कैंडिडेट द्वारा अटेम्प करना अनिवार्य है अन्यथा कैंडिडेट को डिसक्वालिफाई कर दिया जाता है।

  • नियमित उम्मीदवारों के लिए नब्बे मिनट की समय सीमा होगी, जबकि दृष्टिबाधित या सेरेब्रल पाल्सी वाले उम्मीदवारों के लिए एक सौ बीस मिनट की समय सीमा होगी।

अगर आप एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए तयारी कर रहे है तो एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम को जानना और सही पुस्तकों से पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ की परीक्षा को क्लियर करने के लिए आप पिछले साल के परीक्षा में आये प्रश्नो को अच्छे से पढ़के जाये और परीक्षा में आये प्रश्नो को पूरा एटेम्पट करने की कोशिश कीजियेगा, आइए दोस्तों आप जानते हैं कि एमटीएस की सैलरी कितनी होती है।

एमटीएस की सैलरी कितनी होती है?

मल्टी-टास्किंग स्टाफ सदस्य का काम कठिन और चुनौतीपूर्ण होता है जैसे ऑफिस को साफ रखना जरूरी है, दस्तावेज एक जगह से दूसरी जगह पहुंचना आदि। एसएससी एमटीएस वेतन के कारण हर साल इतने सारे लोग मल्टीटास्किंग स्टाफ परीक्षा देते हैं।

वेतन के अलावा, आवेदक सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले अन्य लाभों में भी रुचि रखते हैं। मल्टी-टास्किंग स्टाफ का सदस्य डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की मदद करता है जो डिपार्टमेंट में शांति पूर्वक काम करने के लिए एक सहायक काम है।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, इन-हैंड एसएससी एमटीएस वेतन 20,000 से लेकर 28,000 प्रति माह है। जिसमें वेतन बैंड 5,200 से लेकर 2,200 तक है, जो काम की स्थिति और शहर पर निर्भर करता है। उनके मासिक वेतन के अतिरिक्त, समूह “सी” पदों पर कर्मचारियों को कई लाभ और अतिरिक्त लाभ मिलते हैं जैसे पैंशन, मेडिकल बेनिफिट आदि।

उम्मीदवारों के पास अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए कई विकल्प हैं, क्योंकि एसएससी एमटीएस प्रमोशन उन्हें अपने पदों को आगे बढ़ाने और एक ही समय में उच्च वेतन अर्जित करने का मौका देता है।

एसएससी एमटीएस वेज की पे बैंड-1 योजना के तहत, दो प्रकार की वेतन वृद्धि की आपूर्ति की जाती है, अर्थात् वार्षिक वेतन वृद्धि और प्रमोशनल वेतन वृद्धि। वेतन वृद्धि के ये दोनों रूप एसएससी एमटीएस कर्मचारियों को प्रदान किए जाते हैं।

एसएससी एमटीएस वेतन कटौती

  • सेन्ट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉईस जनरल इन्सुरेंस स्कीम

  • जनरल प्रोविडेंट फण्ड

  • सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम

एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है से संबंधित FAQ

दोस्तो एमटीएस क्या है से जुड़े हुए, आपके मन में और भी बहुत सारे सवाल होंगे जिनके जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएंगे –

एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है?

एमटीएस का फुल फॉर्म “Multi Tasking Staff” होता है, जिसको हिंदी में भी मल्टी टास्किंग स्टाफ के नाम से जाना जाता है।

एमटीएस क्या है?

एमटीएस का अर्थ “मल्टी-टास्किंग सर्विस” है, और इसके कर्तव्यों में सुविधा के भीतर और बाहर दस्तावेजों और डेटा का परिवहन शामिल है।

एमटीएस योग्यता क्या है?

एमटीएस के लिए योग्य उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास करके इस परीक्षा को दे सकता है।

एमटीएस परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

एमटीएस परीक्षा में 2 पेपर होते है।

एमटीएस की सैलरी कितनी होती है?

एमटीएस की सैलरी 20000 हज़ार से लेकर 28000 हज़ार प्रति माह हो सकती है, कुछ सालो बाद यह सैलरी और भी बढ़ जाती है।

एसएससी एमटीएस में कितने घंटे काम करते हैं?

एसएससी एमटीएस में रोजाना 8 घंटे की ड्यूटी होती है।

MTS Full Form in Hindi Salary

वर्तमान समय में एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टाफ) की सैलरी 20000 हज़ार से लेकर 28000 हज़ार प्रति माह हो सकती है।

SSC MTS Syllabus in Hindi

एसएससी एमटीएस का सिलेबस निम्नानुसार है:
भारत और उसके पड़ोसी देश
पुरस्कार-विजेता पुस्तकें
खेल
इतिहास
संस्कृति
भूगोल
अर्थशास्त्र
भारतीय संविधान सहित सामान्य राजनीति

निष्कर्ष : एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने आपको एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है (MTS Full Form In Hindi) बताया है केवल MTS Full Form In Hindi ही नहीं बल्कि एमटीएस क्या है, एमटीएस की नौकरी क्या है,

के बारे में भी इस पोस्ट में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट पसंद आयी है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!