OLX Kya hai, What Is OLX In Hindi, ओएलएक्स क्या है, OLX Par Saman Kaise Beche, OLX App Se Paise Kaise Kamaye

OLX Kya hai – OLX पर सामान कैसे बेचे ?

OLX Kya hai, ओएलएक्स क्या है, What Is OLX In Hindi, ओएलएक्स का मालिक कौन है, OLX Par Saman Kaise Beche, OLX App क्या है, OLX App Se Paise Kaise Kamaye
 

हेलो दोस्तो आज हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आये है, आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है, की OLX Kya hai (What Is OLX In Hindi) के बारे में, 

साथ में जानेंगे कि OLX Par Saman Kaise Beche, OLX App Download kaise Kare ओर OLX App Se Paise Kaise Kamaye से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है।
 
दोस्तों आप सभी जानते हो कि आपसे कुछ साल पहले तक पुराने सामान जैसे पुराना मोबाइल, स्कूटी, टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोटरसाइकिल, कार, ट्रैक्टर, को बेचने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था, 
 
क्योंकि हमें पुराने सामानों को बेचने के लिए खरीददार नहीं मिलते हैं, इसका मुख्य कारण इंटरनेट और सोशल मीडिया का ना होना था, पहले हम अपने पुराने सामानों को बेचने के लिए एक – दूसरे से संपर्क करते थे, 
.
OLX Kya hai, What Is OLX In Hindi, ओएलएक्स क्या है, OLX Par Saman Kaise Beche, OLX App Se Paise Kaise Kamaye
.
लेकिन आज के समय में हम घर बैठे अपने किसी भी पुराने सामान को बेच सकते हैं, यह सब इंटरनेट के कारण पॉसिबल हो पाया, लोगो की इसी जरूरत को OLX App पूरा करता है, OLX App के माध्यम से हम अपने पुराने सामान को आसानी से बेच सकते हैं।
 
ओर किसी भी पुराने सामान को हम OLX App के माध्यम से खरीद सकते है, आइए जानते हैं कि ओएलएक्स क्या है, OLX App कैसे काम करता है, और हम किस तरह से अपने पुराने सामान को OLX के द्वारा बेच सकते हैं, आइये अब बिना किसी देरी के पहले यह जान लेते है, की OLX Kya Hai.
 
दोस्तो OLX App एक ऐसा ऐप है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने पुराने सामान को बेच सकते हैं आप घर बैठे OLX App का इस्तेमाल करते हुए, अपने किसी भी पुराने सामान को कही पर भी बेच सकते है,
 
और यदि आप चाहें तो घर बैठे कोई भी पुराना सामान जैसे पुराना मोबाइल, टीवी, मोटरसाइकिल ओर कार इत्यादि खरीद सकते हैं, इस ऐप की खास बात यह है, की यह ऐप हमारे द्वारा अपलोड किए जाने वाले प्रोडक्ट को बेचने में हमारी मदद करता है।
 
OLX ऐप की मदद से आप बेहद ही कम समय में कोई भी पुराना सामान अच्छी कीमत पर बेच सकते है, ओर आप अपने नजदीकी क्षेत्र में कोई भी सामान OLX ऐप की मदद से खरीद सकते है, OLX App की मदद से आप पुराना मोबाइल, मोटरसाइकिल, 
 
कार, टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, फ्रीज़, प्रोपर्टी खरीद ओर बेच सकते है, पुराने सामानों को खरीदने एवं बेचने के लिए OLX एक सर्वश्रेष्ठ ऐप है, गूगल प्लेस्टोर पर OLX App के 100 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड है, 
 
ओरो लोगो के द्वारा इस ऐप को 4.2 रिव्यु रेटिंग दी गई है, अगर आम भाषा मे कहा जाए तो यह एक फ्री विज्ञापन कंपनी है, हम इसकी मदद से फ्री में अपने सामान को बेचने के लिए विज्ञापन डाल सकते है,
 
ओर यदि हम चाहे तो अपने सामान को तेजी से बेचने के लिए OLX का प्रीमियम वर्जन खरीद सकते है, OLX ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इस ऐप को डाउनलोड करके हम इसका इस्तेमाल कर सकते है, आइये अब जानते है, की ओएलएक्स का मालिक कौन है।
 

ओएलएक्स का मालिक कौन है ?

दोस्तो ओएलएक्स का मालिक Fabrice Grinda और Alec Oxenford है, इन दोनों ने मिलकर सन 2006 में OLX App की शुरुआत की थी, इस ऐप को बनाने का उद्देश्य यह है, की लोग अपने सामान को सरलता से बेच सके।
 
यदि कोई व्यक्ति अपने पुराने सामान को बेचना चाहता है, तो वह OLX App में फ्री में एकाउंट बनाकर अपने सामान को बेच सकते हो, ओर खरीद सकते हो, आइये अब जानते है, की OLX कैसे काम करते हैं।
 

OLX कैसे काम करता है ?

दोस्तो OLX ऐप एक विज्ञापन कंपनी की तरह कार्य करता है, OLX पर जितने भी लोग अपने पुराने सामान बेचते है, उन्हें अपना सामान बेचने के लिए पहले OLX पर उपलोड करना पड़ता है, किसी भी सामान अपलोड करने के साथ उसकी प्राइस, फ़ोटो, 
 
प्रोडक्ट टाइटल ओर डिस्क्रिप्शन डालना पड़ता है, ओर फिर उसके बाद आप OLX पर विज्ञापन प्रकाशित कर सकते है, जिसके बाद आपके विज्ञापन को आपके क्षेत्र में दिखाने का कार्य OLX App करती है, 
 
OLX आपके सामान के सारे विज्ञापनों को आपके क्षेत्र में फ्री में दिखाती हैं और यदि आप चाहे तो OLX ऐप का प्रीमियम वजन खरीद सकते हैं उसके बाद आपका सामान काफी तेजी से बिकेगा, अब आप सोच रहे हो कि इससे OLX ऐप को क्या फायदा है,
 
तो हम आपको बताना चाहेंगे कि OLX ऐप विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाती है, OLX ऐप अपने यूज़र्स से पैसे नहीं लेती है, OLX के माध्यम से आप चाहे तो नोकरी भी प्रकाशित कर सकते है, आइए जानते हैं कि OLX App पर अपना एकाउंट कैसे बनाये।
 

OLX App Me Account Kaise Banaye ?

दोस्तों OLX App पर अपना अकाउंट बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है, आप मात्र 2 मिनट में OLX ऐप पर अकाउंट बना सकते हैं OLX ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे- 
.
  • दोस्तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से ओएलएक्स ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • ओएलएक्स एप डाउनलोड करने के बाद अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का एक ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • OLX Kya hai, What Is OLX In Hindi, ओएलएक्स क्या है, OLX Par Saman Kaise Beche, OLX App Se Paise Kaise Kamaye
  • जहाँ पर आपके सामने Continue With Phone ओर Continue With Google ओर नीचे Email का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब यदि आप मोबाइल नंबर से लॉगिन करना चाहते है, तो नंबर दर्ज करे या फिर आप गूगल एकाउंट से भी लॉगिन कर सकते है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का ओटीपी जाएगा, ओटीपी डालने के बाद आप ओएलएक्स में लॉगिन हो जाएंगे।
  • OLX में Login होने के बाद अब आपको अपना पूरा नाम, डेट ऑफ बर्थ ओर प्रोफाइल फोटो डालना है।
  • पर्सनल इन्फॉर्मेशन डालने के बाद अब OLX में आपका एकाउंट बना जाएगा।
दोस्तो इस प्रकार से आप OLX में अपना एकाउंट बना सकते हों, कुछ स्टेप आगे या पीछे हो सकते है, जिनका ध्यान आपको रखना है, OLX में एकाउंट बनाने के बाद अब आप OLX पर सामान बेच सकते है या खरीद सकते है, आइये अब जानते है, की OLX App Download कैसे करें।
 

OLX App Download कैसे करें ?

दोस्तो जैसा ऊपर हमने आपको बताया है, की OLX App मे एकाउंट बनाने से पहले OLX App Download करना पड़ता है, आप गूगल प्लेस्टोर की मदद से OLX App Download कर सकते है, या फिर आप चाहे तो नीचे दिए गये लिंक की मदद से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है।
 

OLX Par Saman Kaise Beche  ?

दोस्तो OLX ऐप पर सामान बेचना बहुत ही आसान है, आप सिर्फ OLX ऐप पर एकाउंट बनाकर OLX ऐप पर सामान बेच सकते है, OLX ऐप पर सामान बेचने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप फॉलो कर सकते है- 
 
Step -1 दोस्तो OLX पर सामान बेचने के पहले आपको ओएलएक्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा।
 
Step -2 OLX पर अकाउंट बनाने के बाद अब आपको OLX ऐप ओपन करना है, अब आपके सामने OLX के होम पेज पर बेचे का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
 
Step -3 बेचे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे – कारें, रियल एस्टेट, मोबाइल, नोकरीयाँ, बाइक, इलेट्रॉनिक, कर्मिशयल वाहन ओर अधिक श्रेणियो।
 
Step -4 दोस्तों अब यदि आपको कार बेचनी है, तो कार वाला ऑप्शन चूस करें और यदि आपको बाइक बेचनी है, तो बाइक वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें। ओर कुछ सामान बेचना है, तो आप वह भी सेलेक्ट कर सकते है।
 
Step -5 दोस्तो उदाहरण के लिए हमने बाइक वाला ऑप्शन सेलेक्ट किया, अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन आएंगे, जैसे- मोटरसाइकिल, स्कूटी, स्पेयर पार्ट्स ओर साईकल। अब आपको बाइक बेचनी है, तो मोटरसायकिल सेलेक्ट करें।
 
Step -6 मोटरसाइकिल वाला ऑप्शन चुनने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे मोटरसायकिल कोनसी कंपनी की है, कोनसे वर्ष में खरीदी गई है, बाइक माइलेज क्या है, टाइटल क्या है, ओर अंत मे आपको डिस्क्रिप्शन डालना है। यह सभी जानकारी आप अपने हिसाब से डाल सकते है।
 
Step -7 दोस्तो सारी इन्फॉर्मेशन डालने के बाद अगला पर क्लिक करें और अब आपको जिस भी मोटरसाइकिल को आप बेच रहे है, उसके 4 से 5 फ़ोटो अपलोड करने है।
 
Step -8 फ़ोटो अपलोड करने के बाद अब आपको मोटरसाइकिल की कीमत दर्ज करनी है, जितने में आपको मोटरसाइकिल बेचनी है, वह कीमत डाले।
 
Step -9 मोटरसाइकिल की प्राइस डालने के बाद अब आपको अपना एड्रेस डालना है।
 
Step -10 दोस्तो एड्रेस डालने के बाद अब आपको विज्ञापन पब्लिस करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, इस तरह से आप अपने सामान को बेचने के लिए विज्ञापन पब्लिस कर सकते है।
 
दोस्तो विज्ञापन पब्लिस करने के बाद आपका विज्ञापन आपके आस-पास के क्षेत्र में लोगो को दिखाई देता है, अब यदि किसी को आपकी बाइक पसंद आती है, तो वह आपको मैसेज करके कीमत बताएगा, या फिर वह आपसे संपर्क करने के लिए आपके नंबर मांगेंगे, 
 
जिसके बाद आप सभी खरीददार के मैसेज चैट वाले ऑप्शन में देख सकते है, ओर गाड़ी का शोदा कर सकते है, जिसके बाद आप खरीददार को अपनी लोकेशन पर बुला सकते है, दोस्तो इस प्रकार से आप गाड़ी बेच सकते है, आइये अब जानते है, की OLX App Se Paise Kaise Kamaye.
 

OLX App Se Paise Kaise Kamaye ?

दोस्तो OLX एक कमाल का ऐप है, आप ना सिर्फ इस ऐप की मदद से पुराने सामान खरीद एवं बेच सकते है, बल्कि इस ऐप की मदद से आप पैसे भी कमा सकते है, दोस्तो यदि पुरानी गाड़ी खरीदने ओर बेचने का बिज़नेस करते है, तो आप OLX की मदद से अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हो।
 
आप दूसरे लोगो से कम कीमत में कार और बाइक खरीदकर के OLX पर अधिक कीमत में बेच सकते है, ओर OLX से कम कीमत में गाड़ी खरीदकर के OLX पर ही अधिक कीमत में बेच सकते है, इसके अलावा आप OLX कंपनी में जॉब करके भी पैसे कमा सकते हो।
 
दोस्तो हम आपको बताना चाहेंगे कि OLX एक शानदार कंपनी है, आप OLX में जॉब करके पैसे कमा सकते है, ओर आप OLX की मदद से अपने बिज़नेस को ग्रो भी कर सकते है, दोस्तो आसा करते है, की Olx App क्या है (OLX kya hai) से जुड़ी हुई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।
 

OLX Kya hai से संबंधित FAQ

दोस्तो OLX Kya hai से जुड़े हुए आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको नीचे इस लेख में मिल जाएंगे- 
 

ओएलएक्स का मालिक कौन है ?

OLX का मालिक  Fabrice Grinda और Alec Oxenford है।

ओएलएक्स ऐप का क्या उपयोग है?

ओएलएक्स ऐप का उपयोग पुराने सामान को बेचने ओर खरीदने के लिए होता है, ओएलएक्स ऐप की मदद से कोई भी अपना पुराना सामान खरीद एवं बेच सकते है।

पुराना सामान कौन से ऐप पर मिलता है?

पुराना सामान OLX ऐप पर मिलता है, OLX ऐप की मदद से कोई भी पुराना सामान खरीद एवं बेच सकते है।

पुराना सामान खरीदने के लिए कौन सा ऐप होता है?

दोस्तो पुराना सामान खरीदने के लिए OLX ऐप एवं QUIKR ऐप का उपयोग किया जा सकता है। दोनों ही ऐप पर पुराने सामान मिलते है, ओर बहुत ही कम कीमत ने इन दोनों ऐप से समान खरीदे जा सकते है।

निष्कर्ष :

दोस्तो उमीद करते है, की आपको ओएलएक्स क्या है (What Is OLX In Hindi) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, यदि यह लेख पसंद आया हो, तो इस ऐप को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें, इस ऐप में हमारे द्वारा OLX Kya Hai, OLX App Se Paise Kaise Kamaye
 
ओर OLX App क्या है से जुड़ी हुई जानकारी भी साझा की है, इस जानकारी को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, ओर यदि आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!