ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे, Online Fraud Se Kaise Bache, ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें, ऑनलाइन फ्रॉड क्या होता है, फ्रॉड से कैसे बचे, Cybercrime Se kaise Bache

Online Fraud क्या है – ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे ?

ऑनलाइन फ्रॉड क्या है, ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे, Online Fraud Se Kaise Bache, ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें, Cybercrime Se kaise Bache
 
दोस्तो आप सभी का Infos Hindi पर स्वागत है, हर बार की तरह आज भी हम आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है, आज हम ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे (Online Fraud Se Kaise Bache) के बारे में बात करने वाले है,
 
साथ में जानेंगे की ऑनलाइन फ्रॉड क्या है, फ्रॉड से कैसे बचे, ऑनलाइन फ्रॉड कैसे होता है, ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें, और Cybercrime Se kaise Bache से संबंधित सभी सवालों के जवाब आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।
 
दोस्तो आजकल ऑनलाइन फ्रॉड होना एक आम बात हो गई है, आपने आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सुना होगा, वर्तमान समय में इंटरनेट के कारण ऑनलाइन फ्रॉड काफी बड़ चुका है, ऑनलाइन फ्रॉड होने के कई प्रकार है जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल बैंकिंग, ई बैंकिंग, 
 
नेट बैंकिंग आदि धोखाधड़ी का एक अच्छा जरिया बन चुका है, दोस्तों इंटरनेट के कारण हमारी जिंदगी आसान तो होती जा रही है परंतु हमें उससे कई प्रकार के नुकसान भी हो रहे हैं, उनमें से एक है ऑनलाइन फ्रॉड, दोस्तों बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल गलत तरीके से करते है।
ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे, Online Fraud Se Kaise Bache, ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें, ऑनलाइन फ्रॉड क्या होता है, फ्रॉड से कैसे बचे, Cybercrime Se kaise Bache
Credit – Google Image
वह किसी लिंक के जरिए आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की कोशिश करते हैं इससे ही ऑनलाइन फ्रॉड कहते हैं, तो चलिए दोस्तों अब हम जानेंगे ऑनलाइन फ्रॉड क्या है, और ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे, आइए पहले हम जानते है, की ऑनलाइन फ्रॉड क्या है और ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे।
 

ऑनलाइन फ्रॉड क्या है ? (Online Fraud Kya Hai)

दोस्तों जब भी आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट से कोई भी सामान purchase करते हैं, और आपके साथ धोखाधड़ी हो जाती है या आपके फोन पर पेटीएम, फोन पे, गुगल पे पर रिवार्ड मिलने के लिए कॉल आते हैं और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं तो इसे ही ऑनलाइन फ्रॉड कहते हैं।
 
दोस्तों आज के इस आधुनिक युग में ऑनलाइन फ्रॉड काफी बढ़ चुका है और आजकल ठगी करने वाले लोग नए-नए तरीकों के माध्यम से लूटपाट मचा रहे हैं, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो आपके पास लोन से रिलेटेड कॉल करते हैं।
 
और आप से लोन देने के लिए कोई भी फीस या डाक्यूमेंट्स ले लेते हैं, तो इसे ही ऑनलाइन फ्रॉड कहते हैं, ऑनलाइन फ्रॉड कई प्रकार का होता है जिसे हम हमारे इस लेख में नीचे विस्तार से जानेंगे, तो दोस्तों अब आप यहां तो समझ ही गए होंगे कि ऑनलाइन फ्रॉड क्या है।
 

ऑनलाइन फ्रॉड कैसे होता है ? (Online Fraud Kaise Hota Hai)

दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में ऑनलाइन फ्रॉड अनेक प्रकार से किया जाता है ठगी करने वाले लोग अलग-अलग तरीकों से फ्रॉड करते हैं, जैसे कि अगर आप नेट बैंकिंग का प्रयोग करके अपने मोबाइल में फोन पे गूगल पे या पेटीएम यूज करते हैं।
 
तो आपके पास लोग कुछ इस तरीके से कॉल करेंगे ठगी करने वाले लोग आपसे कहेंगे कि आपको पेटीएम पर ₹2000 का रिवार्ड मिला है इससे आप अपने पेटीएम में जाकर क्लेम कर सकते हैं, अगर आप उस रिवार्ड को अपने अकाउंट में क्लेम करने जाएंगे।
 
तो रिवार्ड तो आपको प्राप्त नहीं होगा बल्कि आपके अकाउंट से ₹2000 कट जाएंगे इसके अलावा वह आपको लोन के लिए कॉल करेंगे और आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स और डाक्यूमेंट्स मांगेंगे साथ में आपसे कुछ फीस भी मांग सकते हैं। 
 
अगर आप उन्हें पैसे दे देते हैं तो वह आपके साथ फ्रॉड कर रहे हैं, यहां ठगी करने वाले व्यक्ति का मुख्य जरिया बन चुका है, दोस्तों इसके अलावा वह लोग आपके पास व्हाट्सएप पर लिंक भेजते हैं कि दिवाली ऑफर पर आपको 2 महीने का रिचार्ज फ्री में मिल रहा है।
 
बहुत सारे लोग इस प्रकार से भी फ्रॉड करते हैं, दोस्तों अब हम आपको फ्रॉड के प्रकार के बारे में विस्तार से बताते हैं।
 

ऑनलाइन फ्रॉड के प्रकार (Types Of Online Fraud)

दोस्तो ऑनलाइन फ्रॉड के विभिन्न प्रकार के होते है, जोकि निम्नलिखित है- 
 

लॉटरी फ्रॉड  

दोस्तों भारत में लॉटरी फ्रॉड बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है ठगी करने वाले व्यक्ति आपको व्हाट्सएप या ईमेल पर लॉटरी में पैसे जितने का मैसेज भेजते हैं, वो लोग आपको लॉटरी का पूरा पैसा देने के लिए टैक्स के रूप में कुछ राशि जमा करने के लिए कहते हैं।
 
और जैसे ही दोस्तों आप वहां टैक्स की राशि जमा कर देते हैं तो यहां लोग अचानक से कहीं गायब हो जाते हैं ना आपका कॉल रिसीव करते हैं ना कोई मैसेज देखते हैं, तो दोस्तों सतर्क रहना ही फ्रॉड से बचने का एकमात्र उपाय है।
 

वर्क फ्रॉम होम जॉब फ्रॉड 

दोस्तों कोरोना वायरस महामारी के समय में अधिकांश लोग वर्क फ्रॉम होम जॉब कर रहे है, एवं कोरोना वायरस चले जाने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम जॉब करना चाहते हैं, ऐसी स्थिति में दोस्तों धोखेबाज लोगों को ऑनलाइन जॉब दिलाने का झूठा आश्वासन देते हैं, और काम शुरू करने के लिए कुछ धनराशि जमा करने के लिए कहते हैं।
 
ताकि उनको work-from-home जॉब मिल सके, कुछ जरूरतमंद लोग उन धोखेबाज लोगों के चंगुल में फंस जाते हैं एवं धनराशि को जमा कर देते हैं, धनराशि मिलने के बाद वहां धोखेबाज लोग अचानक से कहीं गायब हो जाते हैं।
 
दोस्तों इन धोखे बाजो का मुख्य काम यही होता है कि वहां आपको जॉब दिलाने का आश्वासन देते हैं एवं बदले में कुछ धनराशि जमा करने को कहते हैं, दोस्तों अगर वहां आपसे पहले ही कोई धनराशि मांग रहे हैं तो आपको समझ जाना है कि वह लोग आपके साथ फ्रॉड कर रहे हैं।
 

फोन पे, पेटीएम फ्रॉड 

दोस्तो पेटीयम फोन पे और गुगल पे फ्रॉड आज कल काफी बड़ चुका है, फ्रॉड करने वाले लोग आपके पास कॉल करेंगे और आपसे कहेंगे कि आपको आपके फोन पर पर ₹3000 का रिवॉर्ड मिला है जिसे आप अपने फोन पर में जाकर क्लेम कर सकते हैं, अगर दोस्तों आप इस रिवार्ड के चक्कर में आकर आप अपने पिन नंबर डाल देते हैं।
 
तो आपके बैंक से पैसे कट जाएंगे और आप आसानी से उन फ्रॉडकर्ता के झांसे में आ जाएंगे और अपना नुकसान करा बैठेंगे, तो दोस्तों कोई भी आपको रिवार्ड से संबंधित कॉल करें तो आप समझ जाएगा कि यहां फ्रॉड है।
 

KYC fraud 

दोस्तों आजकल यहां फ्रॉड बहुत ज्यादा बढ़ चुका है KYC फ्रॉड करने वाले लोग आपके पास कॉल करते हैं और बोलते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो हम आपकी केवाईसी कर देंगे आपके पास जो ओटीपी आया है, वह ओटीपी आप हमें बता दीजिए, 
 
अगर दोस्तों आप उन्हें OTP बता देते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट सकते हैं, इसके अलावा दोस्तों वहां कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से संबंधित कॉल करके भी आपसे ओटीपी पूछ सकते हैं या कोई भी बैंक अकाउंट से रिलेटेड जानकारी पूछ कर भी आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।
 

रिचार्ज लिंक फ्रॉड 

दोस्तों आजकल बहुत सारे लोग आपके व्हाट्सएप पर लिंक सेंड करते हैं कि दीपावली ऑफर पर आपको 2 महीने का रिचार्ज मुफ्त में मिला है आप यहां पर जाकर रिचार्ज कर सकते हैं तो दोस्तों यह भी एक प्रकार का फ्रॉड है,
 
अगर आप वहां पर अपने मोबाइल नंबर और OTP डालते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है, दोस्तो फ्रॉड होने के कई सारे तरीके हो सकते है, ऐसे में आपको फ्रॉड होने के हर तरीको से सावधान रहना है, आइए अब जानते है, की ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे।
 

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे ? (Online Fraud Se Kaise Bache)

दोस्तों अब हम आपको जो टिप्स बता रहे हैं उनको फॉलो करके आप ऑनलाइन फ्रॉड होने से आसानी से बच सकते हैं आप हमारे द्वारा बताए जा रहे बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें एवं उन्हें फॉलो करें।
 

UPI Application का इस्तेमाल सावधानी से करे 

दोस्तो किसी भी यूपीआई एप का इस्तेमाल करते वक़्त सबसे पहले उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें और तभी उसका इस्तेमाल करें क्योंकि दोस्तो आज के समय में यूपीआई ऐप के जरिए भी काफी सारे लोगों के साथ Online Fraud हो चूका है।
 
जैसे की दोस्तो कभी कभी हमें कोई सामने से request for money मतलब दोस्तों कोई भी व्यक्ति सामने से पैसों की मांग करता है और ऐसे में वो व्यक्ति आपसे बोलता है की आप Amount Enter करो और आपके खाते में पैसे जमा हो जायेंगे।
 
पर दोस्तो ऐसा नहीं होता है आपके अकाउंट में पैसे तो नहीं आते हैं बल्कि आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, जैसे की दोस्तो किसी व्यक्ति को Request for money का मतलब पता नहीं है तो वो तुरंत ही Amount Enter कर के सामने वाले को पैसे भेज देगा।
 
दोस्तो इस तरह उस फ्रॉड व्यक्ति की तरफ से Online Fraud हो सकता है, इसलिए Pay मतलब किसी व्यक्ति को पैसे देना और Request for Money का मतलब किसी व्यक्ति से पैसों की मांग करना इन सब का अर्थ आप अच्छे से समझे और उसके बाद ही Online ट्रांजेक्शन करे।
 

OTP और Bank डिटेल्स शेयर ना करे 

दोस्तो आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति को शेयर नही करना है, यदि दोस्तो आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आप किसी भी व्यक्ति को अपना Bank account Number या फिर अपने आधार कार्ड नंबर या अन्य कोई भी Pin शेयर ना करें।
 
दोस्तो ध्यान रहे कभी भी bank अपने ग्राहकों से mobile पर कॉल करके, बैंक अकाउंट नंबर या फिर एटीएम नंबर नहीं मांगता है, इसलिए दोस्तो आपको यह सावधानी बरतनी है, यदि आपको ऐसा कोई कॉल आता है तो आपको तुरंत पुलिस पर कंप्लेंट करनी है 
 
या फिर दोस्तो आपको अपने bank को सूचित करना है और दोस्तों आपके पास कोई भी ओटीपी से संबंधित कॉल आता है तो आप किसी को भी अपना ओटीपी शेयर ना करें क्योंकि ओटीपी शेयर करते हैं तो आपके पास बैंक फ्रॉड होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए दोस्तों इस चीज का आपको अधिक से अधिक ध्यान रखना है।
 

ऑनलाइन लोन देने वालो के झांसे में ना आए 

दोस्तों आजकल ऑनलाइन लोन देने का फ्रॉड काफी बड़ चुका है, ठगी करने वाले लोग आपके पास कॉल या मैसेज करते है की आपका 5 लाख लोन अप्रूव हुआ है, इसके लिए आपको कुछ राशि जमा करने को कहेंगे।
 
तो दोस्तो आपको ध्यान रखना है की आपके ऐसा कोई भी कॉल या मैसेज आए तो आपको उन्हें कोई भी डॉक्यूमेंट या फीस नहीं देनी है अगर आप उन्हें फीस दे देते है तो वह आपके साथ फ्रॉड करके गुल हो जायेंगे, दोस्तो आपको इस चीज का ध्यान रखना है।
 

Lucky Winner फ्रॉड से बचे 

दोस्तों आज कल कुछ दिनों से व्हाट्सअप पर एक मैसेज बहुत ही तेजी से Forward किया जा रहा है, जिसमे बताया जा रहा है की KBC की तरफ से आपको लकी विनर चुना गया है, जिसमे आपका नंबर निकला है Whatsapp पर दिए गए नंबर पर कॉल करना है। 
 
ताकि आपको अपना विनर होंने का पैसा मिल सके, दोस्तो आपको बता दे की आपको किसी भी फ्रॉड मैसेज मेंं नहीं फसना है और न ही आपको यह मेसेज किसी और के पास शेयर करना है, आपको बता दूँ की इस तरह के लकी विनर वाला मेसेज कभी भी बड़े ब्रांड या कंपनी केे द्वारा नहीं भेजा जाता है।
 
अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है तो उस मैसेज का जवाब ना दे और न ही उसे अन्य लोगो के साथ साझा करें, और अगर वह आपकी पर्सनल डिटेल मांग रहे है तो उन्हें बिल्कुल भी ना दे, आपको इस चीज का खासकर ध्यान रखना है।
 
तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि ऑनलाइन फ्रॉड होने से कैसे बचे हमने आपको ऑनलाइन फ्रॉड होने से बचने के कुछ तरीके बताएं हैं इन तरीकों को आप फॉलो करेंगे तो आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड होने का खतरा बहुत ही कम हो जाएगा आपको बस सावधानी बरतनी है,
 
और दोस्तों अगर आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो गया है तो अब हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें।

ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें ?
दोस्तों यदि आपके साथ या आपके दोस्तो के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो चुका है तो आपको घबराना नहीं है, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम या ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं को रोकने एवं इसकी शिकायत करने के लिए इंटरनेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, वह नंबर 155260 है।
 
इस नंबर पर कॉल करके आप साइबरक्राइम या ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं शिकायत दर्ज तभी करानी है जब आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम हुआ है क्योंकि आपके पास ऐसी घटना की सारी जानकारी होनी आवश्यक है।
 
इसके अलावा दोस्तों आप गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर भी आप ऑनलाइन फ्रॉड यहां साइबरक्राइम की शिकायत दर्ज करा सकते हैं, दोस्तों अगर आपके साथ ऐसी घटना हो जाती है तो आप जल्दी से साइबर टीम के पास शिकायत दर्ज करें।
 
क्योंकि आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज करेंगे उतनी ही जल्दी एक्शन लेगी, साइबर पहले के दो-तीन घंटे बहुत अहम होते हैं इनमें आपके पैसे वापस आने की संभावना रहती है, और हमारे द्वारा बताए गए।
 
ऑनलाइन फ्रॉड होने से कैसे बचे के तरीकों को आप फॉलो करते हैं तो आप के साथ ऐसी घटना होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है, आसा करते है, की आपको आनलाइन फ्रॉड क्या है और ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा।
 

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे से संबंधित सवाल जवाब

दोस्तो Online Fraud Se Kaise Bache से संबंधित सवालों के जवाब आपको इस लेख के माध्यम से मिल जायेंगे –
 

ऑनलाइन फ्रॉड हो जाए तो क्या करना चाहिए?

दोस्तो यदि आपके साथ या आपकी फैमिली में किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो गया है, तो आप केंद्रीय गृह मंत्रालय के हेल्प लाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते है।

ऑनलाइन ठगी का शिकार होने पर क्या करें ?

दोस्तो ऑनलाइन ठगी का शिकार होने पर आप केंद्रीय गृह मंत्रालय के हेल्प लाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते है। या फिर आप चाहे तो गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर भी आप ऑनलाइन फ्रॉड यहां साइबरक्राइम की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे ?

दोस्तो ऑनलाइन ठगी से बचना काफी ज्यादा आसान है, लेकिन बहुत से लोग जानकारी के अभाव में ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाते है, यदि आपको ऑनलाइन ठगी से बचना है, तो आपको किसी भी लिंक पर क्लिक नही करना है, ना ही किसी अनजान नंबर का कॉल उठाना है, और ना ही किसी को अपना बैंक अकाउंट नंबर और ओटीपी शेयर नही करना है।

साइबर धोखाधड़ी की शिकायत कैसे दर्ज करें?

साइबर धोखाधड़ी से बचने के दो तरीके है, पहला तरीका आप केंद्रीय गृह मंत्रालय के हेल्प लाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते है। दूसरा तरीका गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर भी आप ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष – ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

दोस्तो आसा करते है, की आपको ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे (Online Fraud Se Kaise Bache) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, आज के इस लेख में हमारे द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड क्या है, फ्रॉड से कैसे बचे, और ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करें,
 
से जुड़ी हुई जानकारी दी गई है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों तक जरूर साझा करें, इसके अलावा ऐसी ही और भी जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!