ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/Password Kya hota hai - पासवर्ड क्या है, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ?
Password Kya Hota hai, Meaning Of Password in Hindi,  पासवर्ड सुरक्षा क्या है, password meaning in hindi, पासवर्ड क्या होता है, Password Kya hai

Password Meaning In Hindi – पासवर्ड क्या है, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Password Kya Hota hai, Meaning Of Password in Hindi, पासवर्ड सुरक्षा क्या है, password meaning in hindi, पासवर्ड क्या होता है, Password Kya hai

इस लेख में आप सभी दोस्तो का स्वागत है, दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Password Kya Hota Hai (Password meaning in hindi) के बारे में बात करने वाले है। 

साथ में जानेंगे कि Meaning of Password in hindi क्या है, पासवर्ड क्या होता है और पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आज के इस लेख के हम आपको देने वाले हैं।

दोस्तों यदि आप पासवर्ड सुरक्षा के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं या फिर आप पासवर्ड सुरक्षा के बारे में जानने को इच्छुक है तो आज हम आपको पासवर्ड सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है।

दोस्तो किसी फाइल, फोटो या वीडियो को स्टोर करने के लिए हमें विभिन्न माध्यमों का सहारा लेना पड़ता है, जिससे कि कोई हमारे फाइल, फोटोस और वीडियोस तक ना पहुंच पाए इसलिए हमें पासवर्ड की मदद लेनी पड़ती है।

Password Kya Hota hai, Meaning Of Password in Hindi,  पासवर्ड सुरक्षा क्या है, password meaning in hindi, पासवर्ड क्या होता है, Password Kya hai

क्योंकि इंटरनेट पर बहुत से लोग ऐसे होते हैं जोकि टेक्नोलॉजी के मामले में काफी एक्सपर्ट होते हैं  जोकि हमारे डेटा का गलत इस्तेमाल करने के लिए आसानी से हमारे डॉक्यूमेंट तक पहुंच जाते हैं।

इसलिए हमें हमारे डेटा को सुरक्षित रखना पड़ता है, जिसके लिए हमे पासवर्ड सुरक्षा की जरूरत होती है। आइए दोस्तों पासवर्ड सुरक्षा जानने से पहले पासवर्ड क्या होता है, के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

पासवर्ड क्या होता है ?(Password Kya Hota Hai)

किसी भी विषय या वस्तु को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड का उपयोग किया जाता है, पासवर्ड एक प्राचीन शब्द है, जिसका उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है।
 

Password का उपयोग प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है, ऐसे में बहुत से लोगो के मन मे हमेशा यह सवाल जरूर रहता है, की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं तो प्रिय मित्रों हम आपको बताना चाहेंगे कि password को hindi में पासवर्ड ही कहते हैं।

पासवर्ड उपयोग किसी भी प्रकार की जानकारी को सुरक्षित तरीके से रखने के लिए किया जाता है, पासवर्ड का उपयोग आजकल हर कोई करता है।

क्योंकि पासवर्ड के बिना कोई भी हमारे डॉक्यूमेंट फाइल फोटोस और वीडियोस तक के आसानी से पहुंच जाता है, इसलिए हमें हमारे फाइल या फोटो को स्टोर करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है।

यदि हम एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हैं तो हमारे डेटा, फाइल या फोटोज तक कोई भी आसानी से नहीं पहुँच पाता है, दोस्तो Password एक गुप्त शब्द है।

जिसका उपयोग किसी विशेष सिस्टम, वेबसाइट, एप्पलीकेशन, लैपटॉप, मोबाइल में प्रवेश पाने के लिए Password का उपयोग किया जाता है, Password का उपयोग किसी User Name या User Id के साथ किया जाता है। 

किसी भी Password का पता सिर्फ उसके यूजर को ही होता है, Password भूल जाने पर Password को रिसेट किया जाता है, जिसके लिए Password के साथ किसी मोबाइल नंबर या फिर जीमेल ईडी को जोड़ा जाता हैं।

पासवर्ड छोटा या बड़ा भी हो सकता है पासवर्ड में उपयोगी शब्द A@1 होते हैं, ऐसा कहा जाता रहा है, की हमेसा मजबूत Password डालना चाहिए, ओर ऐसा पासवर्ड डाले जोकि आपको हमेसा याद रहे। आइए अब जानते है की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है? (Password Meaning in Hindi)

दोस्तो जैसा कि ऊपर हमनें आपको बताया है, की पासवर्ड एक इंग्लिश शब्द है, जिसको हिंदी में पासवर्ड, कुंजिका ओर सांकेतिक शब्द कहा जाता है, पासवर्ड शब्द बोलनें में ज्यादा आसान है।

इसलिए हिंदी में भी इसको पासवर्ड ही बोलते है, पासवर्ड दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, जहाँ Pass का मतलब अनुमति या स्वकृति होता है, वही Word का मतलब शब्द होता है।

इन दोनों को मिलाकर जो वर्ड बनता है, उसे अनुमति शब्द कहते है, अर्थात किसी जानकारी तक पहुँचने के लिए अनुमति शब्द अर्थात पासवर्ड दर्ज करें, आइये अब जानते है, की पासवर्ड क्यों जरूरी है। 

पासवर्ड क्यों जरूरी है ?

दोस्तो आमतौर पर पासवर्ड का उपयोग किसी भी फाइल या डाटा को स्टोर करने में किया जाता है, आजकल सभी लोगों के पास मोबाइल है अगर वह अपनी कोई प्राइवेट फोटोज या वीडियो लोगो की नज़रों से दूर रखना चाहते है, तो वह उसके लिए किसी Private App

या फिर मोबाइल के Security Option का सहारा लेते है, बहुत से लोग तो जीमेल ओर गूगल ड्राइव का भी सहारा लेते है, जिससे कि वह अपने फोटोज ओर वीडियोस को लोगो की नजरों से दूर रख पाए।

इसके अलावा ज्यादातर Password Protection का उपयोग प्राइवेट सेक्टर ओर सरकारी सेक्टर की कंपनिया करती है, क्योकि उन्हें अपनी फाइल्स, डॉक्यूमेंट, डेटा को सुरक्षित तरीक़े से रखना होता है, 

इसलिए वह हर फ़ाइल को Password के अंदर सुरक्षित तरीके से रखते है, क्योंकि आज के समय में हमारी पर्सनल जानकारी को सुरक्षित रखना तो आसान है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते है।

यह भी पढ़े :

जोकि साइबर अटैक के द्वारा हमारी पर्सनल जानकारी चुरा सकते है, ऐसे में पासवर्ड प्रोटेकशन बहुत जरूरी है, आइए अब बात करते है, की आप कोन- कोन से डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते है।

पासवर्ड के अंदर कोनसी चीजों को सुरक्षित रख सकते है ?

दोस्तो पासवर्ड सुरक्षा एक ऐसी चीज है, जिसके अंदर आप अपनी सभी जरूरी चीजों को सुरक्षित तरीके से रख सकते है, आप पासवर्ड के अंदर निम्नलिखित सामग्री को व्यस्थित तरीके से सुरक्षित रख सकते है –

  • पासवर्ड प्रोटेक्शन में पीडीएफ फ़ाइल सेव करके रख सकते है।
  • पासवर्ड प्रोटेक्शन में फोटोज सेव करके रख सकते है।
  • पासवर्ड प्रोटेक्शन में वीडियो सेव करके रख सकते है।
  • पासवर्ड प्रोटेक्शन में फाइल्स सेव करके रख सकते है।
  • पासवर्ड प्रोटेक्शन में डॉक्यूमेंट सेव करके रख सकते है।

दोस्तो इतियादी सामग्री को आप पासइज़ वर्ड प्रोटेक्शन में सुरक्षित तरीके से रख सकते है। दोस्तो अब बात करते है, की Retype Password क्या होता है।

Retype Password kya hai ? (What is Retype password)

दोस्तो जब भी आप किसी App या Website पर ऑनलाइन एकाउंट बनाते है, तो उस समय पर आपको पासवर्ड के साथ Retype Password भी डालने पड़ते है, retype Password का अर्थ है।

की किसी पासवर्ड को 2 बार टाइप करना ताकि आप जो पासवर्ड डालना चाह रहे है, उसमे गलती ना हो, इसलिए Retype Password का इस्तेमाल किया जाता है, आइए अब जानते है, की Temporary Password Kya hai.

Temporary password kya hai ? 

दोस्तो ऐसे पासवर्ड जिनका इस्तेमाल कम समय या एक सीमित समय के लिए होता है, उन्हें टेम्पररी पासवर्ड कहते है, कुछ समय के बाद हम इन पासवर्ड को बदल सकते है।

इस तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल हम जरूरत पड़ने पर ही करते है, इन्हें हम फुलटाइम पासवर्ड या ओरिजनल पासवर्ड की गिनती में नही रख सकते हैं,

ऐसे में इन पासवर्ड का उपयोग कुछ समय या सीमित समय के लिए किया जाता है, आइये अब जानते है, की Enter Password क्या होता है।

Enter Password क्या है? (Enter Password Meaning In Hindi) 

दोस्तो Enter Password को हिंदी में पासवर्ड दर्ज करें या पासवर्ड डाले कहा जाता है, जब आप किसी लॉगिन फॉर्म या लॉगिन पेज पर जाकर लॉगिन करते है, उस वक्त आपको Enter Password का एक ऑप्शन दिखाई देता है,

जहाँ पर आप पासवर्ड दर्ज कर सकते है, जब आपके सामने कही पर एंटर पासवर्ड लिखा हुआ आता है, वहा पर आपको अपना पासवर्ड दर्ज करना होता है, आइए अब जानते है, की एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं।

एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं ?

दोस्त बहुत से लोग पासवर्ड तो बना लेते हैं लेकिन वह एक मजबूत पासवर्ड नहीं बना पाते हैं जिसके कारण उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ता है दोस्तों अपनी प्राइवेसी और डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत जरूरी होता है, 

दोस्तो यदि आप एक मजूबत पासवर्ड बनाना चाह रहे है, मगर बना नही रहे है, तो इसके तो इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा –

  • दोस्तो पासवर्ड को जितना ज्यादा लंबे रख पाए उतना ज्यादा अच्छा होता है।
  • दोस्तों आपको पासवर्ड मिनिमम 8 कैरेक्टर से लेकर 12 कैरेक्टर के बीच रखना चाहिए।
  • पासवर्ड में अक्षर और संख्या का अच्छा मिश्रण रखना चाहिए अक्षर और संख्या दोनों की मात्रा बराबर होनी चाहिए।
  • पासवर्ड बनाने के दौरान कैपिटल और स्माल लेटर का प्रयोग हमेशा करना चाहिए।
  • आप पासवर्ड कुछ इस टाइप से बना सकते हैं, जैसे Password@123 से PassWoRd@321 कही ज्यादा बेहतर एवं सुरक्षित है।
  • दोदोस्तो आप कुछ इस प्रकार से भी पासवर्ड बना सकते हैं, Pass23Word@321 इस प्रकार का पासवर्ड और ज्यादा सुरक्षा प्रदान करता है।
  • दोस्तों अपने मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, नाम और यूजरनाम का कभी पासवर्ड ना बनाए, हमेशा यूनिक और नया पासवर्ड बनाना चाहिए।

दोस्तों इस प्रकार से आप एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं आशा करते हैं कि आपको Password Kya hota hai से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े :

Password Kya Hota Hai से जुड़े हुए FAQ

दोस्तो Password meaning in Hindi से जुड़े हुए आपके मन में और भी कई सारे सवाल होंगे जिनके जवाब हम आपको FAQ के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे-
 

डॉक्यूमेंट में पासवर्ड का महत्व क्या है?

किसी भी डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने में पासवर्ड प्रोटेक्शन की बहुत ही अहम भूमिका होती है, आज के समय में डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में पासवर्ड प्रोटेक्शन ही हमारे लिए बहुत महत्व पूर्ण होते है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं गूगल ?

पासवर्ड को हिंदी में कुंजिका और पासवर्ड कहते हैं।

Password meaning in Marathi ?

पासवर्ड को मराठी में द्या. पासवर्ड “Muriel” कहते है।

इंटरव्यू पासवर्ड क्या होता है?

दोस्तों इंटरव्यू पासवर्ड का मतलब पासवर्ड दर्ज करना होता है, और व्यू का मतलब पासवर्ड देखना होता है, अगर कही पर भी Enter Password लिखा हुआ है, तो इसका अर्थ है, की आपको वहा पर पासवर्ड दर्ज करना है।

मेरा पासवर्ड क्या है ?

आपका पासवर्ड आपको पता होना चाहिए यदि आपको आपका पासवर्ड नही पता है, तो आप पासवर्ड चेंज या पासवर्ड फॉरगेट कर सकते है, या फिर गूगल से आपका पासवर्ड पूछ सकते हैं।

एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं?

दोस्तो एक मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है, आप नंबर और स्पेशल कैरेटर का इस्तेमाल करके एक मजबूत पासवर्ड बना सकते है, आपको एक मजबूत पासवर्ड मिनिमम 8 कैरेक्टर से लेकर 12 कैरेक्टर के बीच बनाना चाहिए।

अच्छा पासवर्ड कैसे बनाये?

दोस्तो एक अच्छा पासवर्ड वही होता है, जोकि एक मजबूत पासवर्ड होता है, एक अच्छा और मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आप नंबर और स्पेशल कैरेटर का इस्तेमाल कर सकते है, दोनो का मिश्रण करके मिनिमम 8 अंको का पासवर्ड एक अच्छा पासवर्ड माना जाता है।

निष्कर्ष: 

आसा करते है, की आपको Password Kya hai (Meaning Of Password in Hindi) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा Enter Password kya hota hai के बारे में भी जानकारी दी है।
 
इस लेख में हमारी टीम द्वारा Password kya hota hai के बारे में बहुत ही अच्छे से एक्सप्लेन किया गया है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।
 
ओर यदि आपके मन मे इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर भी सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!