एटीएम से पैसे कैसे निकाले, SBI ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम क्या है, ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं, ATM Me Paise kaise Nikale, 

SBI ATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसे कैसे निकाले ?

एटीएम से पैसे कैसे निकाले, SBI ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम क्या है, ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं, ATM Me Paise kaise Nikale, 

आप सभी दोस्तो का infos Hindi में एक दफा फिर से स्वागत है, आज हम आपके लिए एक और उपयोगी जानकारी लेकर आए है, इस ब्लॉग पोस्ट में हम  एटीएम से पैसे कैसे निकाले (SBI ATM Se Paise Kaise Nikale) के बारे में बात करने वाले है।

साथ में जानेंगे की एटीएम क्या है, ATM Me Paise kaise Nikale 2023, एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं और एसबीआई एटीएम से पैसे कैसे निकाले से संबंधित तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले है।

दोस्तों विश्व में आधुनिकरण होने से मनुष्य को विभिन्न प्रकार की सुख सुविधाएं प्राप्त हुई है, जिस प्रकार से नए नए अविष्कार हो रहे हैं उस हिसाब से मालूम पड़ रहा है कि आने वाले समय में नई पीढ़ी के लिए यह दुनिया बहुत ही आरामदायक होगी।

दोस्तों नए अविष्कारों में से एक एटीएम मशीन है, जब भी आपको पैसे की जरूरत होती है तो आपको बैंक में जाकर घंटों तक लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने एटीएम कार्ड से बड़ी आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।
.
एटीएम से पैसे कैसे निकाले, SBI ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम क्या है, ATM Se Paise Kaise Nikale, एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं, ATM Me Paise kaise Nikale, 
.
दोस्तों यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आपके पास एटीएम तो जरूरी ही होगा अगर आपको अपने एटीएम कार्ड से पैसे निकालना नहीं आता है तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही जरूरी है, हमारा यहां लेख पढ़कर आप एटीएम कार्ड से पैसे बड़ी ही आसानी से निकाल पाएंगे।
 
आइए दोस्तों अब हम जानते हैं एटीएम कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारी के बारे में साथ में आपको बताने वाले है, की SBI ATM Card Se Paise Kaise Nikale, आइए दोस्तो अब बिना किसी देरी के पहले जानते है, की एटीएम होता क्या है।
 

Table of Contents

एटीएम क्या है ? (What Is ATM in hindi) 

दोस्तो ATM एक ऐसी इलेक्ट्रोनिक मशीन है, जिसके माध्यम से आप बिना किसी बैंक में जाए अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं, एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड का होना बहुत जरूरी है, दोस्तों एटीएम मशीन के द्वारा आप किसी भी समय पैसा निकाल सकते हैं।
 
एटीएम मशीन की सुविधा 24 घंटे के लिए चालू रहती है, यहां सुविधा ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों के लिए प्रदान की जाती है, बहुत सारे ग्रामीण इलाकों में एटीएम मशीन की सुविधा 10 से 12 घंटों के लिए ही दी जाती है क्योंकि वहां रात के समय में एटीएम मशीन के साथ लूटपाट की संभावना ज्यादा रहती है, 
 
एटीएम मशीन का आविष्कार सन 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन द्वारा किया गया था, दोस्तों एटीएम मशीन का आविष्कार तो 1967 में हो गया था परंतु भारत में एटीएम मशीन लगभग 20 वर्ष बाद सन 1987 मे लगाई गई।
 
दोस्तों एटीएम मशीन का पूरा नाम Atomic trailer machine ( ऑटोमेटेड टेलर मशीन ) है, तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि एटीएम क्या है, तो अब हम जानेंगे ATM Card Kya Hota Hai 
 

ATM Card क्या होता है | What Is ATM Card 

दोस्तों एटीएम कार्ड भी आधार कार्ड की तरह ही दिखता है,  एटीएम कार्ड प्लास्टिक का बना होता है एटीएम कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं, एटीएम कार्ड की मदद से आप बिना बैंक शाखा में जाए एटीएम से पैसे निकाल सकते है।
 
आजकल दोस्तों आप किसी बड़े मार्केट में शॉपिंग करने जाते हैं तो आपको पैसे ले जाने की कोई जरूरत नहीं है आप एटीएम कार्ड की सहायता से मॉल या मार्केट में लगी मशीन में स्वीप अप करके पैसे भेज सकते है।
 
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि एटीएम कार्ड क्या होता है अब हम जानेंगे कि एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं।
 

ATM Card कितने प्रकार के होते हैं | Types of ATM 

दोस्तों एटीएम कार्ड के प्रकार की बात करें तो यहां मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं, एटीएम कार्ड के 4 प्रकार कुछ इस प्रकार है।
 
1. Rupay Debit card –  दोस्तों रुपे डेबिट कार्ड के द्वारा आप पूरे भारत में कहीं भी एटीएम ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, दोस्तों इस डेबिट कार्ड की सहायता से आप पूरे भारत में कहीं भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं या किसी मॉल से समान खरीद सकते है।
 
दोस्तों इस प्रकार का एटीएम कार्ड इंटरनेशनल नहीं होता है यहां सिर्फ भारत में ही काम करता है, यहां भारतीय कंपनी द्वारा जारी किया जाता है।
 
2. VISA Debit Card – दोस्तों इस प्रकार के कार्ड पर वीजा लिखा हुआ होता है, यह कार्ड अमेरिकन कंपनी VISA INC द्वारा जारी किए जाते है, इस कार्ड को लगभग दुनिया के सभी हिस्सों में ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट के लिए स्वीकारा जाता है, भारतीय बैंकों द्वारा ग्राहकों के लिए यही कार्ड जारी किए जाते है।
 
3. Master Dabit Card –  दोस्तों मास्टर डेबिट कार्ड के द्वारा आप विश्व में कहीं पर भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, master debit card भारतीय बैंकों के द्वारा जारी किए जाने वाला लोकप्रिय डेबिट कार्ड है।
 
4. Maestro Debit Card – मिस्टर डेबिट कार्ड और मास्टर डेबिट कार्ड दोनों को ही मास्टर कार्ड कंपनी के द्वारा जारी किए जाते हैं, Maestro card केवल डेबिट कार्ड के लिए ही उपब्ध कराया जाता है जबकि मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों के लिए उपलब्ध होता है।
 

एटीएम से पैसे कैसे निकाले ? (SBI ATM Se Paise Kaise Nikale)

दोस्तों अगर आपके पास अपने बैंक का एटीएम कार्ड है, तो आप भारत के किसी भी हिस्से से अपना पैसा निकाल सकते हैं, इसके साथ ही आप कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं, दोस्तों एटीएम का उपयोग करने के लिए आपको उसका 4 डिजिट का पिन नंबर याद रहना बहुत जरूरी है।
 
तो चलिए दोस्तों अब हम जानेंगे एटीएम से पैसे कैसे निकाले स्टेप बाय स्टेप 
 
Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालना है, कार्ड डाल देने के बाद आपको थोड़ी देर रुकना है उसके बाद आपको अपना कार्ड बाहर निकाल लेना है और अगर आपका कार्ड बाहर नहीं निकल रहा है तो इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है क्योंकि बहुत सारी एटीएम मशीन ट्रांजैक्शन हो जाने के बाद ही कार्ड बाहर करती है।
 
Step 2 – कार्ड सक्सेसफुल इंटर हो जाने के बाद आपके सामने कई विकल्प आएंगे जिसमें से आपको बैंकिंग का ऑप्शन चूज करना है।
 
Step 3 – दोस्तों इसके बाद आपके सामने भाषा चयन करने का ऑप्शन आएगा यहां पर मुख्य रूप से हिंदी और अंग्रेजी भाषा होती है आप जिस भाषा में ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं उस भाषा का चयन करें।
 
Step 4 – भाषा का चयन कर लेने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार लिखा हुआ आएगा Please Enter Your Pin तब आपको अपना 4 digit का पिन नंबर डालना है।
 
Step 5 – दोस्तों पिन डालने के पश्चात आपके सामने बहुत सारे विकल्प आएंगे जैसे मनी स्टेटमेंट कैश विड्रोल तो आपको कैश विड्रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना है, 
 
Step 6 – इसके बाद आपसे आपके बैंक खाते का प्रकार पूछा जाएगा, यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे करंट और सेविंग, दोस्तों अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो आपको सेविंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आपका करंट अकाउंट है तो आपको करंट अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 
Step 7 – दोस्तों अब आपसे पूछा जाएगा कि आप कितनी राशि निकालना चाहते हैं, आप जितनी भी राशि अपने बैंक खाते से निकालना चाहते हैं वहां राशि दर्ज करें।
 
Step 8 – राशि दर्ज करने के बाद आपको यस के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद प्रोसेसिंग चालू हो जाएगी और आपको एटीएम मशीन से पैसे गिनने की आवाज सुनाई देगी उसके बाद एटीएम मशीन से आपके पैसे बाहर आ जाएंगे वह पैसे आपको वहां से उठा लेने हैं।
 
Step 9 – दोस्तों इसके बाद आपको एटीएम मशीन में एक और ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने बैंक में बची हुई राशि को जानना चाहते हैं तो हां की बटन पर क्लिक करें और अगर आप नहीं जानना चाहते हैं तो नहीं कि बटन पर क्लिक करें।
 
दोस्तों इसके बाद अगर आपका एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में है तो वहां आपको निकाल लेना है और आपने जो पेमेंट निकाला है उसे वहीं पर एक बार अच्छे से गिन लेना है, एवं आप जब भी एटीएम मशीन से बाहर निकले को आप कैंसिल की बटन दबाकर ही निकले 
 
ताकि एटीएम मशीन में आपका किसी भी प्रकार का डाटा नहीं रखें और आप सभी प्रकार के फ्रॉड से बच सके, तो दोस्तों अब आप अच्छे से सीख ही गए होंगे कि SBI ATM Se Paise Kaise Nikale
 

ATM से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते है ?

दोस्तो आपमें से बहुत से लोग यह जानने के लिए उत्षुक होंगे, की एटीएम से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते है, दोस्तो अगर देखा जाए तो एक दिन में एटीएम से कितने पैसे निकाले जा सकते है, यह कोई निश्चित नही है, 
 
यह बैंक, एटीएम और बैंक अकाउंट पर निर्भर करता है, दरसल बैंक अकाउंट कई प्रकार के होते है, अगर आपके पास सेविंग अकाउंट है, तो एटीएम से आप एक दिन में 10 हजार रुपए बड़ी ही आसानी से निकाल सकते है, अगर आपको पैसे की ज्यादा जरूरत है, 
 
तो आप 10-10 हजार करके दो बार निकाल सकते है, इसके अलावा करेंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट आपको एटीएम से एक दिन में 1लाख रुपए निकालने की परमिशन भी देता है, आप एक दिन में मैक्सिमम 1लाख रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकते है।
 

ATM से पैसे निकालने के फायदे 

दोस्तो एटीएम से पैसे निकालने के कई सारे फायदे हैं, जोकि निम्नलिखित है –
.
  • दोस्तो एटीएम से पैसे निकालना बहुत ही ज्यादा आसान है।
  • एटीएम से पैसे निकालने में आपका काफी ज्यादा समय बच जाता है।
  • दोस्तो बैंक की लंबी कतारों में लगाने से बच सकते हो।
  • एटीएम से सिर्फ आप 2 मिनट में पैसे निकाल सकते है।
  • एटीएम से पैसे निकालने पर आपको कई सारे ऑफर्स मिल जाते है।
  • एटीएम से आप एक साथ कई सारे पैसे निकाल सकते है।
  • आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते है।
दोस्तो एटीएम से पैसे निकालने के यह प्रमुख फायदे है, आसा करते है, की एसबीआई एटीएम से पैसे कैसे निकाले से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।
 

एटीएम से पैसे निकालते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

दोस्तो एटीएम से पैसे निकालते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यदि आप इन बातो का ध्यान नहीं रखते है, तो आप धोका धडी का शिकार भी हो सकते है, यह आवश्यक बाते निम्नलिखित है –
  • अपना एटीएम कार्ड किसी को ना दे, और ना ही किसी अनजान व्यक्ति को एटीएम कार्ड दिखाना चाहिए। 
  • एटीएम से पैसे निकालते समय आपके अलावा किसी और व्यक्ति को एटीएम के अंदर ना आने दे।
  • एटीएम में एटीएम पिन डालते समय किसी को अपना 4 डिजिट पिन ना बताए।
  • एटीएम से पैसे निकालते समय अपने आगे पीछे चेक करके देख ले, कोई बदमाश व्यक्ति तो नही खड़ा हुआ है।
  • रात के वक्त में एटीएम से पैसे ना निकाले, क्योंकि आपके साथ कोई धोखा कर सकता है।

ATM Se paise Kaise Nikale video

दोस्तो यदि आपको ऊपर बताई गई जानकारी समझ में नही आ रही है, तो आप इस वीडियो को देखकर भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है।

यह भी पढ़े : 

एटीएम से पैसे कैसे निकाले से संबंधित सवाल जवाब

दोस्तो SBI ATM Se Paise Kaise Nikale से जुड़े हुए आपके मन में और भी सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको इस लेख के माध्यम से मिल जायेंगे –
.

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

दोस्तो क्या आप भी जानना चाहते है, की पहली बार में एटीएम से पैसे कैसे निकालते है, अगर आपको नही पता है तो हम आपको बताना चाहेंगे की सबसे पहले आपको एटीएम कार्ड को एटीएम में डालना है, अब आपको एटीएम कार्ड प्रक्रिया को जारी रखना है,

यदि आपको इंग्लिश समझ में नही आती है, तो अब आपको भाषा का चयन करना है, अब आपको खाते का चुनाव करना है, एटीएम कार्ड का पिन नंबर दर्ज करना है, निकाशी विकल्प पर क्लिक करें और अपने पैसे प्राप्त करें, दोस्तो इस प्रकार से कोई भी एटीएम से पैसे निकाल सकता है।

किसी एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

किसी भी एटीएम से पैसे निकालना बहुत ही ज्यादा आसान है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे –

1. एटीएम कार्ड को एटीएम में डालें।
2. एटीएम प्रक्रिया जारी रखे।
3. भाषा का चुनाव करें।
4. खाते का चुनाव करें।
5. निकासी विकल्प पर क्लिक करें।
6. जितने पैसे निकालने है, दर्ज करें।
7. एटीएम कार्ड का पिन नंबर दर्ज करे।
8. अब एटीएम से पैसे निकालना शुरू हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड से ATM से पैसे कैसे निकाले ?

दोस्तो जिस प्रकार से आप डेबिट कार्ड से एटीएम से पैसे निकालते है, उसी प्रकार से आप क्रेडिट कार्ड से भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है, लेकिन इसमें आपको कई ज्यादा एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है, ऐसे में जब तक जरुरत ना हो क्रेडिट कार्ड से कैश विड्राव ना करें।

बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों बिना एटीएम कार्ड के आप आधार कार्ड और बैंक में जाकर पैसे निकाल सकते है, इसके अलावा आप शॉप एवं पेट्रोल पंप से कैश एक्सचेंज भी कर सकते है।

मेरा ATM कार्ड नंबर क्या है?

जो आपके एटीएम कार्ड पर 16 डिजिट का नंबर लिखा हुआ होता है, वही आपका एटीएम कार्ड नंबर होता है।

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी होती है?

एटीएम कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट मिनिमम 100 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए के बीच होती है, ज्यादातर एटीएम में यह लिमिट 20 हजार तक ही होती है।

1 साल में एटीएम का चार्ज कितना लगता है?

1 साल में एटीएम का चार्ज मिनिमम 125 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच लगता है। ज्यादातर यह चार्ज 350 रुपए होता है।

आप एटीएम कार्ड कैसे डालते हैं?

दोस्तो एटीएम कार्ड एटीएम में डालना बहुत ही ज्यादा आसान है, आपको इस बात का ध्यान रखना है, की एटीएम कार्ड के ऊपर जो गोल्डन कलर की चीप होती है, उसे ऊपर की ओर रखे और गोल्डन चीप वाला भाग पहले एटीएम में डालना चाहिए।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको एटीएम से पैसे कैसे निकाले (SBI ATM Se Paise Kaise Nikale)
 से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी इस लेख में  हमारे द्वारा ATM Me Paise kaise Nikale और  एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं
 
से संबंधित और भी जानकारी दी गई है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो जरूर करें इसके अलावा और विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर भी सर्च कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!