SPG Ka Full Form, SPG Full Form in Hindi, SPG Commando Full Form, एसपीजी का फुल फॉर्म

SPG Full Form in Hindi – SPG Ka Full Form क्या है ?

SPG Ka Full Form, SPG Full Form in Hindi, SPG Commando Full Form, एसपीजी का फुल फॉर्म

हेलो दोस्तो आज हम आपके लिए एक ओर नई जानकारी लेकर आये है, दोस्तो क्या आप जानते है, की “SPG Ka Full Form क्या है (SPG Full Form in Hindi)” यदि आप नही जानते है, की SPG ka Full Form क्या है, 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको SPG Commando Full Form क्या है, SPG कमांडर कैसे बनें, SPG क्या होता है, SPG कमांडर के कार्य क्या है, ओर एसपीजी का फुल फॉर्म क्या है, से जुड़ी हुई तमाम जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देने वाले है।

दोस्तो आज हम भारतीय सिक्युरिटी फ़ोर्स से जुड़े हुए एक ओर फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देने वाले है, दोस्तो क्या आपको भी SPG के बारे में जानकारी नही है, क्या आप भी एसपीजी का फुल फॉर्म नही जानते है,

SPG Ka Full Form, SPG Full Form in Hindi, SPG Commando Full Form, एसपीजी का फुल फॉर्म

यदि वाकई ही आपको SPG से जुडी हुई जानकारी नही है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योकि इस लेख में हम आपको एसपीजी से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है।

दोस्तो जानकारी प्राप्त करने से पहले कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़े, ताकि आपको SPG से जुड़ी हुई सभी जानकारी प्राप्त हो सके, आइये दोस्तो अब बिना किसी वक्त गवाएं, जानते है, की SPG Ka Full Form क्या है।

एसपीजी का फुल फॉर्म क्या है ?(SPG Full Form In Hindi)

दोस्तों इंग्लिश में एसपीजी का फुल फॉर्म Special Protection Group होता है, जिसको हिंदी में विशेष सुरक्षा समूह कहा जाता है, दोस्तो भारत मे SPG ( विशेष सुरक्षा दल ) प्रधानमंत्री और उनके निकटवर्ती परिवारों के सदस्य को सुरक्षा प्रदान करता है।

SPG का मुख्य कार्य बड़े राजनेताओं की सुरक्षा करना और उनके परिजनों की सुरक्षा करना होता है, SPG एक विशेष उच्चस्तरीय सुरक्षा दल होता है, आइये SPG क्या होता है के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

SPG क्या होता है ?

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर जानकारी दी है कि एसपीजी का मतलब Special Protection Group होता है, जिसको हिंदी में विशेष सुरक्षा दल कहते है, यह दल एक स्पेशल प्रोटेक्शन दल होता है, 

जिसका मुख्य कार्य प्रधानमंत्री ओर भारत मे रहने वाले बड़े राजनेताओं की सुरक्षा करना और उनके परिवारों को सुरक्षा प्रदान करना, भारत में प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए SPG की स्थापना वर्ष 1988 में भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई।

एसपीजी के जवान प्रधानमंत्री को 24 घंटे एक कड़ी सुरक्षा प्रदान करते हैं, तथा प्रधानमंत्री की अंगरक्षा, अनुरक्षण, एवं उनके विमानों, वाहनो ओर आवासों को एक विशेष सुरक्षा ओर हाई सेक्युरिटी प्रदान की जाती है।

इतना ही नही प्रधानमंत्री की फैमिली को भी एक विशेष सुरक्षा प्रदान करवाई जाती है, इसके अलावा प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान भी एक हाई सिक्योरिटी फ़ोर्स मौजूद रहती है, जोकि प्रधानमंत्री की हर वक्त सुरक्षा करती है।

एसपीजी देश की सबसे पेशेवर और आधुनिक स्पेशल फोर्स में से एक है, एसपीजी के जवानों को अपनी सुरक्षा, अंगरक्षा एवं अनुरक्षण के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षा उपकरण दिए जाते है, एसपीजी के जवानों को पेशेवर उपकरण, 

आधुनिक सुरक्षा उपकरण और आधुनिक पोषक दी जाती है, ताकि एसपीजी के जवान अपनी ओर प्रधानमंत्री की सुरक्षा कर सके, इतना ही नहीं एसपीजी के जवानों को दृढ़ इच्छाशक्ति एवं अनुसाशन सिखाया जाता है, जिससे कि वह प्रधानमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने में पूर्णतः सक्षम रहें। 

दोस्तो SPG 8 अप्रैल 1985 को अस्तित्व में आया जब एस सुब्रमण्यम, इंटेलिजेंस ब्यूरो में संयुक्त निदेशक ( VIP सुरक्षा ) ने पद ग्रहण किया, SPG के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा से संबंधित विभिन्न एजेंसियों की स्पष्ट रूप से जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए,

एक विस्तृत अभ्यास की आवश्यकता थी, Blue Book में एक निहित प्रावधान, जो प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए सुरक्षा निर्देशों का पालन करता है, आइये अब जानते है, की एसपीजी का इतिहास क्या है।

एसपीजी का इतिहास 

दोस्तो अगर एसपीजी के इतिहास की बात करें तो प्रधान मंत्री इंद्रा गांधी की हत्या के बाद भारतीय संविधान के एक प्रावधान के तहत 26 दिसंबर 1985 को स्थापित किया गया था, यह स्पेशल प्रोटेक्शन फोर्स भारत के प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उनके परिवार को एक विशेष सुरक्षा मुहैया करवाती है, 
 
और इस फोर्स का मुख्य उद्देश्य हीं अपने देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के जीवन की सुरक्षा को निश्चित करना है, वर्तमान समय में एसपीजी सुरक्षा में 3000 से अधिक जवान है, जोकि भारत के अन्य मंत्रियों की सुरक्षा में कार्य कर रहे।
 

प्रधानमंत्री के लिए एसपीजी सुरक्षा क्यों आवश्यक है ?

दोस्तो एसपीजी एक विशेष सुरक्षा दल है, जो प्रधानमंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा का कार्य करता है, क्योकि आज के समय मे किसी देश मे प्रधानमंत्री की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाता है, इसलिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के द्वारा लिया गया है।

दोस्तो एसपीजी देश के आधुनिकतम सुरक्षा बलों में से एक है, जो प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए आधुनिक उपकरण और हथियारों का प्रयोग करते है, एसपीजी कमांडर सबसे खतरनाक ओर ताकतवर होते हैं।

एसपीजी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, दोस्तो एसपीजी के सभी कमांडर एक – दूसरे से डायरेक्ट बात नही करते है, यह आपस में बात करने के लिए कान में ईयर प्लग लगाते है, या फिर कान में वॉकी – टॉकी का प्रयोग करते है।

इसके अलावा एसपीजी कमांडर एक अलग तरह के जूते पहनते है, जोकि किसी भी स्थान पर नहीं फिसलते है, क्योकि इनके द्वारा विशेष प्रकार के दस्ताने पहने जाते है, आइये अब जानते है, की एसपीजी की स्थापना कब हुई।

एसपीजी की स्थापना कब हुई ?

दोस्तो एसपीजी की स्थापना 02 जून, 1988 को भारत की संसद के द्वारा बनाये गए अधिनियम के द्वारा की गयी थी, एसपीजी की स्थापना के पीछे का उद्देश्य भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा का खास ध्यान देना और प्रधानमंत्री की फैमिली को भी सुरक्षा प्रदान करना, 

इसी को देखते हुए, प्रधानमंत्री की स्थापना की गई, एसपीजी में जवानों का चयन विशेष सिलेक्शन कमेटी के द्वारा ही किया जाता है, यह सेलेक्शन कमिटी भारत के सशस्त्र बलो से एसपीजी के जवानों का चयन करती है, आइये अब जानते है, की एसपीजी कमांडर कैसे बनें।

एसपीजी कमांडो कैसे बने ?

दोस्तो एसपीजी कमांडर बनना इतना आसान नही है, एसपीजी कमांडर बनने के लिए आपको फिजिकली ओर मेंटली बहुत ज्यादा स्ट्रांग होना होगा, क्योकि एसपीजी कमांडर आप डायरेक्ट नही बन सकते, यदि आपमे काबिलियत है, 

ओर आप फिजिकली ओर मेंटली बहुत ज्यादा स्ट्रांग है, तो पहले आपको किसी दूसरे सशस्त्र बल में शामिल होना होगा, ओर उस सशस्त्र पुलिस बल में आपको कुछ दिन कार्य करना होगा, जिसके बाद विशेष सिलेक्शन कमेटी के द्वारा ही एसपीजी कमांडर का सिलेक्शन किया जाता है, 

यदि आप मे विशेष काबिलियत है, ओर आप फीजिकल एवं मेंटल रूप से बहुत ज्यादा स्ट्रांग है, तो फिर आपका एसपीजी में सिलेक्शन हो सकता है, एसपीजी में जवानों की सेलेक्शन प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

एसपीजी बनने के लिए पहले आपको CISF, BSF, ITBP, RPF ओर SSB जैसी बड़े सशस्त्र बलों में पहले शामिल होना होगा, जिसके बाद एसपीजी की विशेष सिलेक्शन कमिटी ने अगर आपको एसपीजी के लिए सेलेक्ट कर लिया है,

तो एसपीजी के लिए सेलेक्ट होने के बाद अब आपको ट्रेनिंग देनी होगी, एसपीजी की ट्रेनिंग बहुत ही ज्यादा मुश्किल मानी जाती है, यदि आप इस ट्रेनिंग में पास हो जाते है, तो उसके बाद अब आप एसपीजी कमांडर बन सकते है, आइये अब जानते है, की एसपीजी सुरक्षा में कितने जवान होते हैं।

एसपीजी सुरक्षा में कितने जवान होते हैं?

दोस्तो एसपीजी सुरक्षा भारत की स्पेशल फोर्स में से एक है, एसपीजी सुरक्षा ग्रुप बहुत ही सुरक्षित माना जाता है, और एसपीजी सुरक्षा में लगभग 3000 जवान होते है, जोकि कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग करके एसपीजी सुरक्षा में शामिल होते है, इन 3000 जवानों में से 24 सुरक्षा कर्मी प्रधान मंत्री की सुरक्षा में हमेशा तैनात रहते है।

एसपीजी के हत्यार 

दोस्तों एसपीजी को विभिन्न प्रकार के बहुत ही खतरनाक हथियार दिए जाते हैं, विशेष सुरक्षा दल के द्वारा ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस का उपयोग किया जाता है, दोस्तो इनके पास ग्लोक 17 नाम की एक पिस्टल भी होती है।

इसके अलावा सभी कमांडर लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट पहनते है, इस बुलेटप्रूफ जैकेट में Ak 47 के द्वारा चलाई गई 7.62 कैलिबर की गोली को सहने की क्षमता होती है, इतना ही नही इनके पास ओर भी कई प्रकार के घातक ओर आधुनिक तकनीक से बने सुरक्षा उपकरण होते है।

इनके अलावा एसपीजी के कमांडर को बात करने के लिए एअर प्लग ओर एक टैक्टिकल चश्मा दिया जाता है, ओर एसपीजी के सभी कमांडर कॉम्बैट शूज पहनते है, आइये अब जानते है, की एसपीजी की सैलरी कितनी होती है। 

एसपीजी की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तों अगर एसपीजी कमांडो की सैलरी की बात करें तो एसपीजी कमांडो को एक अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है, एसपीजी कमांडो को सालाना 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक मिलते है, दोस्तो सैलरी के अलावा भी एक एसपीजी कमांडो को कई सारी अन्य सुविधाएं भी मिलती है।

जैसे लाइफ बीमा, रिटायर होने के बाद पेंशन सुविधा, आवाश सुविधा और वाहन सुविधा एसपीजी कमांडो को मिलती है, इसके अलावा एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री के आगे पीछे रहते है, जिसके कारण उन्हें हर कोई जानने – पहचानने लगता है, दोस्तो आसा करते है की आपको एसपीजी फुल फॉर्म से जुड़ी हुई यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी।

SPG Full Form in Hindi से संबंधित FAQ 

दोस्तो SPG Full Form in Hindi से जुड़े हुए, आपके मन मे ओर भी कई सारे सवाल होंगे, जिनके जवाब आपको FAQ के माध्यम से मिल जाएंगे-

SPG ka full form in English

इंग्लिश में एसपीजी का फुल फॉर्म Special Protection Group होता है, जिसको हिंदी में विशेष सुरक्षा समूह कहा जाता है।

एसपीजी सुरक्षा में कितने जवान होते हैं ?

एसपीजी सुरक्षा में लगभग 3000 से ज्यादा जवान है, जिनमे से एसपीजी के 24 जवान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में मौजूद होते है।

एसपीजी के महानिदेशक कौन है ?

एसपीजी के महानिदेशक अरुण कुमार सिन्हा है।

एसपीजी कमांडो का फुल फॉर्म

एसपीजी का फुल फॉर्म Special Protection Group होता है, जिसको हिंदी में विशेष सुरक्षा समूह कहते है।

एसपीजी की स्थापना कब हुई ?

एसपीजी की स्थापना 02 जून, 1988 को भारत की संसद के द्वारा बनाये गए अधिनियम के द्वारा की गयी थी।

निष्कर्ष :-

दोस्तो उम्मीद करते है, की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा SPG Full Form in Hindi ( SPG Ka Full Form क्या है ) के बारे में जानकारी दी गई है, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो,

तो कृपया इस Article को अपने सभी भाइयों तक जरूर शेयर करें, ओर यदि आपके मन मे कोई सवाल होतो आप हमें कमेंट करके बता सकते है, इसके अलावा ऐसी ही ओर जरूरी जानकारी पाने के लिए कृपया हमारे इस ब्लॉग को गूगल पर जाकर अवश्य सर्च करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!