ErrorException Message: WP_Translation_Controller::load_file(): Argument #2 ($textdomain) must be of type string, null given, called in /home/u181736367/domains/infoshindi.com/public_html/wp-includes/l10n.php on line 838
https://infoshindi.com/wp-content/plugins/dmca-badge/libraries/sidecar/classes/NFT kya hai - एनएफटी क्या है, एनएफटी फुल फॉर्म और एनएफटी कैसे काम करता है ? -
NFT kya hai, NFT Full form in Hindi, एनएफटी क्या है, NFT Meaning in Hindi, NFT Se paise kaise kamaye, What Is NFT In Hindi 

NFT kya hai – एनएफटी क्या है, एनएफटी फुल फॉर्म और एनएफटी कैसे काम करता है ?

NFT kya hai, NFT Full form in Hindi, एनएफटी क्या है, NFT Meaning in Hindi, NFT Se paise kaise kamaye, What Is NFT In Hindi 
 

दोस्तो आप सभी का Infos Hindi में स्वागत है, जहां पर हम आपके लिए एक और उपयोगी जानकारी लेकर आए है, इस लेख में हम एनएफटी क्या है (NFT kya hai) और NFT Full form in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

साथ में जानेंगे की NFT Meaning in Hindi, NFT का इतिहास, Difference between Cryto and NFT in hindi, एनएफटी कैसे बनाएं NFT Se paise kaise kamaye और What Is NFT In Hindi से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है।
 
दोस्तो वर्तमान समय में निवेश करने के कई नए नए तरीके आ रहे है, NFT भी उनमें से एक है, जब भी क्रिप्टो करेंसी या ब्लॉकचेन का नाम आता है, तो साथ में NFT का भी जरूर जिक्र होता है, क्योंकि NFT बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो गई है,
 
बस यही कारण है, की बड़ी-बड़ी हस्तियां जैसे अमिताभ बच्चन और सलमान खान भी NFT में अपनी रुचि दिखा रहे है, आज के समय में NFT निवेश का एक अच्छा जरिया है, अगर वर्तमान समय में कोई भी निवेश करना चाहता है, तो वह NFT में निवेश कर सकता है,
.
NFT kya hai, NFT Full form in Hindi, एनएफटी क्या है, NFT Meaning in Hindi, NFT Se paise kaise kamaye, What Is NFT In Hindi 
NFT क्या है
लेकिन दोस्तो बहुत से लोगो के NFT से संबंधित बिलकुल भी जानकारी नहीं है, अगर आपको नही पता है, की NFT Kya hai तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि इस लेख में हम आपको एनएफटी क्या है से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।
 

एनएफटी का फुल फॉर्म क्या है ? (NFT Full Form in Hindi) 

दोस्तो एनएफटी का फुल फॉर्म Non-Fungible Token होता है, जिसको हिंदी में अपूरणीय टोकन कहा जाता है, दोस्तो NFT (Non-Fungible Token) एक प्रकार की डिजिटल प्रॉपर्टी होती है, 
 
यह एक unique cryptographic टोकन होता है, जहां पर यूनिक का अर्थ NFT होता है, केवल यह एक ही व्यक्ति के पास होगा, इसकी कोई कॉपी या दूसरा कोई विकल्प नहीं पाया जाता है, आइए एनएफटी क्या है के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते है।
 

एनएफटी क्या है ? (NFT Kya hai) 

दोस्तो जैसा की ऊपर आपको बताया गया है, की एनएफटी का पूरा नाम Non-Fungible Token होता है, और यह एक प्रकार की डिजिटल प्रॉपर्टी होती है, यह एक यूनिक (Unique) क्रिप्टोग्राफ़िक (cryptographic) टोकन होता है।
 
यह डिजिटल वैल्यू को जनरेट करता है, NFT एक विशेष और अलग प्रकार की डिजिटल संपत्ति होती है, जो कला, संगीत, फिल्म, गेम, ट्वीट्स, इंटरनेट पर उपलब्ध वस्तुओ आदि का प्रतिनिधित्व करती है। दोस्तो यह डिजिटल संपत्ति ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है।
 
ऐसे में इनका लेन-देन ब्लॉकचेन तकनीक के द्वारा ही होता है, और हर डिजिटल संपत्ति की कुछ निश्चित कीमत होती है, NFT की दुनिया हम सभी के लिए नहीं है, कुछ और उदाहरण है, जेसे डोमेन नेम्स , खेल, निबंध आदि, दोस्तो NFT Smart Contract के साथ जुड़ी हुई होती है।
 
जब भी NFT को Sell किया जाता है यह Smart Contract संचालित हो जाता है जो इस Contract में दिए हुए निर्देश के अनुसार NFT का मूल्य लागु करता है, जैसे किसी चित्र के रचनाकार को अधिक शुल्क देना हो, NFT को नकली या जाली नहीं बनाया जा सकता। 
 

NFT कैसे काम करता है ?

दोस्तो वर्तमान समय में एनएफटी कमाई और इन्वेस्टमेंट का एक अच्छा तरीका हो सकता है, उदाहरण के लिए आपने और आपके दोस्त ने मिलकर दो भाले खरीदे हैं और दोनो भालो की कीमत सामान है, और उन भालो को आप दोनो बदल सकते है, 
 
लेकिन उनमें से एक भाला नीरज चोपड़ा का है तो क्या आप उन दोनो भालो को आपस में बदलेंगे, नही बदलेंगे ना, तो अब NFT को समझते है, उदाहरण के लिए हाल ही में अरमान मालिक ने एक गाना बनाया है, जो की अभी तक रिलीज नहीं हुआ है, और उस गाने की कॉपी एक ही है, 
 
जिसे आपने NFT के माध्यम से खरीदकर रख लिया है, अब कोई भी व्यक्ति उस गाने को दोबारा नहीं खरीद सकता है, ऐसे में आप उस गाने को भविष्य में अधिक कीमत पर बेच सकते है, इस तरह से NFT काम करता है, और आप अपने पैसे को NFT में Investment कर सकते है।
 

NFT का इतिहास 

दोस्तो NFT के इतिहास की बात करें तो कलाकार केविन मैककॉय ने सबसे पहली NFT क्वांटम नेम कॉइन क्रिप्टो पर 2014 में डिज़ाइन की, जिसे 2021 में $1.47 मिलियन में बेचा गया, एथेरियम ब्लॉकचेन पर आधारित पहली एनएफटी का नाम न्यूलियस है जो कि 2015 में आयी थी।
 
इसके बाद कई तरह की NFTs लोकप्रिय हुई जैसे Spells of Genesis 2015, Crypto Punks 2017 और Axie Infinity 2018 आदि, यह NFT का इतिहास है, आइए दोस्तो अब जानते है की NFT का उपयोग क्या है।
 

NFT का उपयोग

दोस्तो NFT एक डिजिटल प्रॉपर्टी है, और इसके कई सारे उपयोग है, जो कि इस प्रकार है –
  • NFT का उपयोग विभिन्न प्रकार की चीजों को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है।
  • जैसे आप ऑडियो, वीडियो, संगीत, फिल्म, गेम और पेंटिंग को NFT के माध्यम से खरीद एवं बेच सकते है।

एनएफटी का प्रयोग कैसे करते है ?

दोस्तो NFT का प्रयोग करना काफी ज्यादा आसान है, NFT का प्रयोग करने के लिए आपके पास एक क्रिप्टो करेंसी वॉलेट होना चाहिए, जिसके बाद आपको बाजार की जानकारी होनी चाहिए, हम आपको बताना चाहेंगे की Opensea एनएफटी बेचने में सबसे पहले स्थान पर है।
 
इसके अलावा कुछ प्रसिद्ध मार्केट प्लेस भी है, जेसे Axie Marketplace, Larva Labs, Crypto Punks, Rarible और SuperRare आदि, इसके अलावा भारत में कुछ प्रसिद्ध NFT मार्केटप्लेस जैसे – वजीरएक्स, बेयॉन्डलाइफ.क्लब, ऑलवेज फर्स्ट, बॉलीकॉइन, रेरियो, आदि।
 

एनएफटी कैसे बनाएं ?

दोस्तो एनएफटी बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है, NFT बनाने की प्रक्रिया को मींटिंग (Minting) कहते है, कोई भी कलाकार, चित्रकार, लाइसेंस धारक आदि मींटिंग (Minting) प्रक्रिया के द्वारा NFT बना सकता है, मींटिंग प्रक्रिया ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है।
 
जिसमे आप जिस भी वस्तु को NFT में बदलना चाहते है उसको पहले Digital Asset में बदला जाता है, इस प्रकार ब्लॉकचेन तकनीक पर एक डिजिटल फाइल बन जाती है, Minting प्रोसेस से एक Unique token बनता है जिसमे उस का सारा metadata Store किया जाता है।
 
Meta Data में बनाने वाले की पूरी जानकारी रखी जाती है जैसे मालिक/निर्माता का नाम, समय, जगह , ट्रांजेक्शन आदि की जानकारी। यही टोकन आपको इस Digital Asset का मालिक बनाता है, इसे Digital Certificate भी कहते है।
 
इसके जरिए आपके पास एनएफटी के सारे अधिकार आ जाते है, जिसके बाद आप NFT को कही भी NFT Market Place में खरीद एवं बेच सकते है, दोस्तो मेटाडेटा ही एक स्मार्ट कांट्रेक्ट होता है, NFT को जब भी बेचा जाता है, इस स्मार्ट कांट्रेक्ट के द्वारा खरीदने वाला इस NFT का मालिक बन जाता है।
 

NFT Se Paise kaise kamaye ?

दोस्तो अगर आप NFT से पैसा कमाना चाहते है, तो हम आपको बताना चाहेंगे की आप 7 तरीको से NFT से पैसे कमा सकते है, जोकि निम्नलिखित है –
  • NFT बनाएं और बेचें
  • NFT ट्रैडिंग
  • NFT को किराए पर देना
  • NFT गेमिंग
  • NFT रॉयल्टी
  • NFT लाइसेंस प्राप्त कलेक्शन
  • NFT को दांव पर लगाये

Difference between Cryto and NFT in hindi

दोस्तो अब हम आपको Cryto और NFT में अंतर बताने वाले है, जो की इस प्रकार है –
Non-Fungible Token (NFT)Cryptocurrency
NFT एक विशेष प्रकार की डिजिटल सम्पति होती है जो कला, संगीत, गेम, फिल्म, ट्वीट्स, इंटरनेट पर उपलब्ध वस्तुओ आदि का प्रतिनिधित्व करती है।Cryptocurrency ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी हैं।
NFT व्यवसाय के लिए उपयोग नहीं हो सकती है, एवं किसी अन्य वस्तु के लिए नहीं बदली जा सकती है।  क्रिप्टो करेंसी फंजिबल होती है, यह व्यवसाय के लिए उपयोग हो सकती है एवं किसी अन्य वस्तु के लिए बदली भी जा सकती है।
NFT को Divided नहीं कर सकते।Crypto टोकन्स को छोटे भागो में Divided किया जा सकता है। 
NFT अधिकतर बहुत महंगे होते है।Cryptocurrency में Investment करना आसान है और आप 100 रूपए से भी Investment की शुरुवात कर सकते हो।

एनएफटी का फ्यूचर क्या है ? (Future Of NFT In Hindi)

दोस्तो धीरे धीरे NFT पूरी दुनिया में प्रचलित होती जा रही है, भारत में भी बड़े बड़े सुपरस्टार एनएफटी में अपना इन्वेस्टमेंट कर रहे है, क्योंकि भारत में कला और खेल में लोगो का बहुत रुझान है, ऐसे में भारत में NFT मार्केट तेजी से Grow कर रहा है।
 
वर्तमान समय में प्रसिद्ध फ़िल्मी और बड़ी- बड़ी हस्तियां भी NFT की दीवानी हो रही है, 2021 में सिर्फ भारत में ही NFT पर आधारित 86 स्टार्टअप शुरू हुए है, दोस्तो क्रिप्टो करेंसी की कीमत कम होने से थोड़ा असर जरूर NFT पर पड़ा है, 
 
लेकिन आने वाले समय में क्रिप्टो व NFT विशेषज्ञों के अनुसार NFT बहुत तेजी से प्रगति करेगा, ऐसे में आप भी चाहे तो NFT में निवेश कर सकते है, परंतु निवेश करने से पहले NFT के बारे में अच्छे से जानकारी जरूर ले, ताकि आप अच्छे तरीके से NFT को समझ पाए।
 
दोस्तो आसा करते है की आपको एनएफटी क्या है (NFT kya hai) और NFT Full form in Hindi से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी।
 
यह भी पढ़े:

NFT Kya hai से संबंधित FAQS

NFT क्या है और यह कैसे काम करता है?

NFT एक Non-Fungible Token होता है, और यह एक प्रकार की डिजिटल प्रॉपर्टी होती है, NFT डिजिटल वैल्यू को जनरेट करता है, NFT एक विशेष प्रकार की डिजिटल संपत्ति होती है, जो कला, संगीत, फिल्म, गेम, ट्वीट्स, इंटरनेट पर उपलब्ध वस्तुओ आदि का प्रतिनिधित्व करती है।

NFT का मतलब क्या होता है?

एनएफटी का पूरा नाम Non-Fungible Token होता है, और यह एक प्रकार की डिजिटल प्रॉपर्टी होती है, एनएफटी का मतलब ना तो इसे बदला जा सकता है और ना ही इसकी कोई डुप्लीकेट कॉपी होती है।

NFT का भविष्य क्या है?

दोस्तो आने वाले समय में एनएफटी का भविष्य बहुत ही ज्यादा उज्जवल है क्योंकि वर्तमान समय में भारत में बड़ी-बड़ी हस्तियां एनएफटी में इन्वेस्टमेंट कर रही है और आगे भी NFT का मार्केट काफी तेजी से प्रचलित होने वाला है।

एनएफटी का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तो NFT का फुल फॉर्म Non-Fungible Token होता है, जिसको हिंदी में अपूरणीय टोकन कहा जाता है।

निष्कर्ष: 

दोस्तो इस लेख में हमारे द्वारा एनएफटी क्या है (NFT kya hai) से संबंधित जानकारी दी गई है, आसा करते है की आपको NFT Full form in Hindi से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो तक अवश्य शेयर करें।
 
और अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप के सभी सवालों के जवाब दे पाए इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!